Photo Gallery

   States / Prants

 Finance

 Discussion Forum

  More lnformation

  BVP in the News

 Feedback 

 

 

 



Be a partner in development of the Nation

Bharat Vikas Parishad is striving for the development of the Nation. You can also participate in this effort  by (a) becoming a member of Bharat Vikas Parishad, (b) enrolling yourself as a “Vikas Ratna” or “Vikas Mitra”  and (c)  donating for various sewa &  sanskar projects.

Donations to Bharat Vikas Parishad are eligible for income tax exemption under section 80-G of Income Tax Act. Donations may kindly be sent by cheque / demand draft in favour of Bharat Vikas Parishad, Bharat Vikas Bhawan, BD Block, Behind Power House, Pitampura, Delhi-110034.


 
 

.
 

 
 

समाचारों में भारत विकास परिषद्

 

रागिनी ने जीता पहला पुरस्कार
दैनिक भास्कर:बुधवार,18 अगस्त, 2010

जालंधर.भारत विकास परिषद दक्षिण की ओर से नवज्योति आदर्श शिक्षा केंद्र में स्वतंत्रता दिवस, गुरुबंदन और छात्र अभिनंदन कार्यक्रम आयोजित किया गया। झंडारोहण की रस्म जोनल महामंत्री अनिल कालिया ने अदा की। तत्पश्चात गुरुबंदन और छात्र अभिनंदन कार्यक्रम के तहत स्कूल के छह गुरुओं और छह विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर बेबी मोनिका द्वारा भारत जननी कविता काफी सराहनीय रही। इस दौरान विद्यार्थियों ने देशभक्ति के गीत, डांस और कई रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत लोगों को मंत्रमुग्ध किया। कविता मुकाबले में रागिनी ने प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया जबकि सिद्धार्थ दूसरे और निशा तीसरे स्थान पर रही। इस मौके पर स्कूल के डायरेक्टर वीपी भारद्वाज, सतनाम अरोड़ा, एलएल कोहली, आरके सिंघल, अमृतलाल चड्डा, हरदेव राज, हरविंद्र चौधरी, रमेश विज, सर्वेश शर्मा और संदीप कपाही समेत कई लोग मौजूद थे।

लेख पढ़ें


भारत विकास परिषद की स्थानीय शाखा का वनभ्रमण कार्यक्रम
दैनिक भास्कर मंगलवार,10 अगस्त, 2010

राजसमंद ।.भारत विकास परिषद की स्थानीय शाखा का वनभ्रमण कार्यक्रम रविवार को बाघेरी का नाका तथा करधर बावजी स्थानक पर हुआ। इसमें परिषद शाखा के सदस्यों ने परिवार सहित भाग लिया। करधर बावजी स्थानक पर विविध प्रतियोगिता रखी गई। परिषद सचिव कुशलेंद्र दाधीच ने बताया कि जूनियर ग्रुप में प्रथम सृष्टिï मंत्री, द्वितीय शान चपलोत तथा सीनियर ग्रुप में प्रथम देशना कांकरिया तथा द्वितीय मयंक मंत्री रहे। फैमिली गेम में प्रथम ठाकुर तथा प्रियंका चपलोत प्रथम, ओमप्रकाश तथा लीला मंत्री द्वितीय रहे। पारिवारिक सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में प्रथम शिवशंकर तथा सोनिया बंग व द्वितीय ठाकुर व प्रियंका चपलोत रहे। इस दौरान स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर हैलो नहीं वंदेमातरम कहो प्रतियोगिता, 21 अगस्त को राष्टï्रीय एवं संस्कृत समूहगान प्रतियोगिता तथा 31 को भारत को जानो प्रतियोगिता रखने का प्रस्ताव लिया गया। संचालन रंजना बोहरा तथा कल्पना बड़ोला ने किया।

लेख पढ़ें


तीज महोत्सव पर होंगी कई प्रतियोगिताएं
जागरण; Aug 10, 11:58 pm

जींद, मुसं : भारत विकास परिषद की भूतेश्वर शाखा की बैठक शाखा प्रधान सुशील गुप्ता की अध्यक्षता में हुई। इसमें 12 अगस्त को तीज महोत्सव का त्यौहार हर्षोल्लास से मनाने का निर्णय लिया गया। यह उत्सव लार्ड शिव स्कूल में मनाया जाएगा। शाखा सचिव विपिन आशरी ने बताया कि तीज महोत्सव में बच्चों व बड़ों के लिए मेहंदी तथा रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन होगा। कोषाध्यक्ष सचिन गोयल ने बताया कि तीज उत्सव में महिलाओं के लिए सावन गीत प्रतियोगिता होगी। अंताक्षरी प्रतियोगिता महोत्सव में आकर्षण का केंद्र रहेगी। बैठक में सुशील गुप्ता, विपिन आशरी, रमन तायल, रमेश सिंगला, प्रो. ओपी गुप्ता, योगेश गुप्ता, डॉ. विनोद अग्रवाल, डॉ. प्रमोद बंसल, सविता सिंगला, अविनाश शर्मा, परमजीत सेठी, अशोक मुखीजा, राजकुमार सहगल, अमृतलाल गोयल, अनिल शर्मा आदि मौजूद थे।

लेख पढ़ें


विकास  ही उद्देश्य : माथुर
राजस्थान पत्रिका- 09 अगस्त 2010, 22:42 hrs IST

जालोर. भारत विकास परिषद की स्थापना का उद्देश्य भारतीय समाज का सर्वागीण विकास करना है।  यह बात भाविप के पश्चिम राजस्थान प्रांत के अध्यक्ष डॉ. द्वारकालाल माथुर ने जिला कार्यशाला में कही।  प्रांतीय महासचिव रामकुमार जोशी ने भाविप का परिचय दिया। वंदना अग्रवाल ने माता को संस्कारों की पहली सीढी बताया। प्रांतीय कोषाध्यक्ष मघराज कंसारा, मक्खन किशोर गोयल व मनोहरसिंह चारण ने भी विचार रखे। कार्यक्रम में एमएम फुलवारिया, प्रेमसिंह कच्छवाह व बृजेशसिंह समेत कई लोग मौजूद थे।

लेख पढ़ें


भू्रण हत्या रोकने का संकल्प
जागरण; Aug 08, 12:27 am

अलीगढ़। पत्रकार महज कलमकार नहीं है। वह समाज में बदलाव का प्रथम गवाह होता है। भारत विकास परिषद की सुंदरम शाखा ने शनिवार को ऐसे ही पत्रकारों को सम्मानित किया। समद रोड पर होटल आनंद पैलेस में हुए कार्यक्रम में मीडियाकर्मियों व अतिथियों ने कन्या भू्रण हत्या रोकने का संकल्प लिया।

महापौर आशुतोष वाष्र्णेय ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि मीडिया ही हमें बदलाव का आभास कराता है। मुख्य वक्ता व परिषद के राष्ट्रीय वित्त मंत्री डा. केएल गुप्ता ने कहा कि मीडिया ही समाज की तकलीफों को निदान करने वाले लोगों तक पहुंचाता है। भाविप ब्रज प्रांत की प्रांतीय महासचिव डा. दिव्या लहरी ने शाखा का परिचय व कार्यो के बारे में बताया। अति विशिष्ट अतिथि एमएलसी विवेक बंसल, भाविप जोन पांच के संरक्षक राघवेंद्र वाष्र्णेय, जोन पांच के अध्यक्ष हरिराम गुप्ता, राष्ट्रीय मंत्री विजेंद्र सिंह वर्मा, अलीगढ़ जर्नलिस्ट क्लब के अध्यक्ष महेश चंद्र सुहृद, भाविप महिला सभा की राष्ट्रीय चेयरमैन सावित्री वाष्र्णेय, एएमयू पीआरओ राहत अबरार ने भी मीडिया के महत्व पर प्रकाश डाला। अध्यक्षता शाखा की अध्यक्ष डा. इंदू अग्रवाल ने व संचालन सचिव लता गुप्ता ने किया। संयोजक पूजा सोमानी व प्रमोद सोमानी थे। कार्यक्रम में अलका गर्ग, रत्नेश शाह, पूनम अग्रवाल, उमा शर्मा, पवित्रा सुहृद, सविता आर्या, रश्मि सिंह, गीता सिंह, सुशीला सिंह आदि मौजूद थीं।


लेख पढ़ें


टोरिया को बनाएंगे सुंदर
Patrika.com, 10 अगस्त, 2010

 

अशोकनगर। भारत विकास परिषद ने रविवार को सौंदर्यीकरण के लिए शंकरपुर टोरिया गोद लिया है। इस अवसर पर मोहरी पंचायत के सचिव ने परिषद को सहमति पत्र भी प्रदान किया। परिष्ाद के सचिव राकेश कांसल के अनुसार शंकरपुर टोरिया को धार्मिक के साथ पार्कका रूप देकर पिकनिक पाइंट बनाया जाएगा। इसके लिए कार्ययोजना बनाई गई।

उन्होंने बताया कि यहां 22 अगस्त को पौधरोपण किया जाएगा और पहले से लगे पौधों की सुरक्षा की व्यवस्था की जाएगी। यहां व्यवस्था के लिए समिति के प्रत्येक सदस्य को महीने में दो दिन देखरेख की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस अवसर पर जिपं अध्यक्ष मलकीतसिंह संधू, अपर कलेक्टर अशोक मांदलिया, परिषद के अध्यक्ष डाक्टर वीरेन्द्र शर्मा, मनोज जैन, सुबोधी जैन, श्याम कन्हौआ, बिट्टू जुनेजा आदि उपस्थित थे।


लेख पढ़ें


गलत आसन की बताईं हानियां
दैनिक भास्कर:शुक्रवार,06 अगस्त, 2010

तरावड़ी.  भारत विकास परिषद् के तत्वाधान में पतंजलि योग शिविर के प्रशिक्षकों द्वारा लगाए गए शिविर के चौथे दिन साधकों ने प्राणायाम व योग आसन की विधि बताने के साथ- साथ गलत तरीके से आसन करने पर होने वाली हानियों के बारे में भी बताया। प्रो.जोगिन्द मदान ने कहा कि प्रतिदिन योग करने से मनुष्य अपनी आयु को लम्बी कर सकता है। मात्र योग करने से चेहरे की चमक बढ़ जाती है। इस मौके पर नरेश अग्रवाल ने लोगों को जानकारी दी कि किस प्रकार के लोगों को कैसे योग करने चाहिए ताकि गलत योग करने लाभ के बजाए हानि न हो जाए। इस मौके पर परिषद् के प्रधान रमेश चावला, सचिव नरेश शर्मा, योगेश मिड्डा, सन्नी बुट्टी, मनीष गुप्ता व राकेश हंस मुख्य रूप से उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


रक्तदान शिविर लगाया
राजस्थान पत्रिका:  बुधवार, 04 अगस्त, 2010  

बाड़ी। भारत विकास परिषद की स्थानीय इकाई ने शनिवार को कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में रक्तदान शिविर का आयोजन किया। शिविर का उद्घाटन एसडीएम शंकरलाल ने किया।

शिविर संयोजक राकेश मंगल के अनुसार परिषद के स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित रक्तदान शिविर में सुनील गर्ग,मुनीष बंसल, अनिल बंसल, राकेश गर्ग, नरेन्द्र गोयल, विजय सिंहल, मोहन सिंहल, अनिल गर्ग, योगेश अग्रवाल, सुनील सिंहल, प्रभूजीत सिंह, अर्जुन सिंह, रामकुमार, प्रशांत गोयल,भीकम, सुनील, मनीष गोयल, भगवानदास, शरद चौहान तथा दिलीप चाहर ने स्वेच्छा से रक्तदान किया।

इस अवसर पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें परिषद के अध्यक्ष डा. शिव दयाल मंगल ने परिषद का परिचय तथा रक्तदान के महत्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में परिषद के सदस्य मौजूद थे।

लेख पढ़ें


हरियाळो राजस्थान अभियान
दैनिक भास्कर: सोमवार,02 अगस्त, 2010

सूरतगढ़. भारत विकास परिषद ने हरियाळो राजस्थान अभियान के तहत रविवार को वन महोत्सव का शुभारंभ किया। सचिव विरेंद्र भटेजा ने बताया कि नगरपालिका अध्यक्ष बनवारीलाल मेघवाल ने राजकीय चिकित्सालय में पौधरोपण कर कार्यक्रम की शुरुआत की। पर्यावरण सेवा प्रकल्प प्रमुख डॉ. सुभाष महर्षि, महावीर देरासरी, कोषाध्यक्ष जयकिशन अरोड़ा व सहसचिव रामकुमार गोदारा सहित अन्य सदस्य मौजूद थे।

लेख पढ़ें


भाविप का संस्कृति सप्ताह शुरू
दैनिक भास्कर: सोमवार,02 अगस्त, 2010

अलवर:  भारत विकास परिषद की ओर से रविवार को ओसवाल स्कूल में संस्कृति सप्ताह की शुरुआत वंदेमातरम गाकर की गई। इस मौके पर हुए कार्यक्रमों में कक्षा एक से तीन तक के छात्रों से महापुरुषों के चित्रों में रंग भरवाए गए। कक्षा चार से आठ तक के छात्रों के लिए जल संरक्षण पर चित्रकला व कक्षा ९ से १२ तक छात्र-छात्राओं के लिए राष्ट्र के विकास में युवा शक्ति के योगदान विषय पर निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई। संस्था के सचिव अशोक मित्तल ने बताया कि कार्यक्रम में सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। संस्कृति सप्ताह में सोमवार सुबह साढ़े पांच बजे बुजुर्गों के लिए कम्पनी बाग में विभिन्न प्रतियोगिताएं रखी गई है। इसमें म्यूजिकल चेयर, तेज चाल, दौड़ व अन्य मनोरंजन खेल कराए जाएंगे।

लेख पढ़ें


हैलो नहीं, वन्दे मातरम् कहें
राजस्थान पत्रिका: 01 अगस्त 2010, 00:19 hrs IST

राजसमंद । भारत विकास परिषद् की ओर से स्वाधीनता दिवस की पूर्व संध्या पर हैलो नहीं, वन्देमातरम् कहें... प्रतियोगिता होगी। यह निर्णय परिषद् की कार्यकारिणी बैठक में किया गया। प्रतियोगिता के तहत फोन उठाने पर हेलो के बजाय वन्देमातरम् का सम्बोधन करने वाले चयनित व्यक्तियों को परिषद् की ओर से पुरस्कृत किया जाएगा।

 परिषद् सचिव कुशलेन्द्र दाधीच ने बताया कि परिषद् का पारिवारिक वन भ्रमण कार्यक्रम रविवार को रखा गया है। परिषद् की ओर से 21 अगस्त को गायत्री शक्तिपीठ पर हिन्दी समूह व संस्कृत समूहगान प्रतियोगिता होगी। इसमें विभिन्न विद्यालयों की टीमें हिस्सा लेंगी। 31 अगस्त को राजसमंद के चयनित विद्यालयों में भारत को जानो प्रतियोगिता होगी। परिषद् अध्यक्ष प्रमोद सोनी के सान्निध्य में हुई कार्यकारिणी बैठक में उपाध्यक्ष अरविंद चतर, प्रहलाद राय मूंदडा, दीपक बडोला, भगवती प्रसाद व्यास, राकेश गोयल, हंसमुख कावडिया, अनिल बोहरा, डूंगरसिंह  कर्णावट, पुष्पा कर्णावट, नीता सोनी आदि सदस्य मौजूद थे।

लेख पढ़ें


गुरुवंदन-छात्र अभिनंदन
दैनिक भास्कर: वृहस्पतिवार,29 जुलाई, 2010

भारत विकास परिषद ने आमलीखेड़ा राजकीय संस्कृत उच्च प्राथमिक विद्यालय में गुरुवंदन-छात्र अभिनंदन कर शिक्षक व छात्र का सम्मान किया। इस मौके पर पौधरोपण भी किया गया। अध्यक्षता कर रहे रामशरण ब्रह्मïचारी महाराज ने कहा कि शास्त्रों मेें ब्रह्मï, विष्णु, महेश से भी बड़ा स्थान गुरु को दिया है। शाखा अध्यक्ष गोपालसिंह चुण्डावत ने श्रेष्ठï शिक्षक निम्बाराम गुर्जर व छात्र पृथ्वीराज भील का सम्मान किया। शाखा उपाध्यक्ष कल्याणमल गोखरू, प्रकाश चौधरी, ईश्वरलाल साहू, परशराम सोनी, रणवीर सिंह, रामकिशोर गोयल, राजेंद्र सेन, सतीश चौरडिय़ा, रमेशचंद्र टेलर, ईश्वरभील, डॉ. बंगाली आदि उपस्थित थे।

गुलाबपुरा. भारत विकास परिषद् की ओर से गुरुवंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम के तहत रूपाहेलीकला में गुरुओं का वंदन व छात्रों का अभिनंदन किया गया। परिषद् के संपत व्यास ने कहा कि सनातन काल से ही गुरु का स्थान सर्वोच्च रहा है। गुरु सम्मान को प्रतिष्ठिïत करने के लिए ऐसे कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। मुख्य अतिथि समाजसेवी गंगासिंह राठौड़ थे, अध्यक्षता प्रधानाचार्य महावीरप्रसाद पाराशर ने की। सह सचिव महावीर सोनी ने बताया किं 7 विद्यालयों के 72 विद्यार्थियों को गणवेश, 14 विद्यार्थी को प्रमाणपत्र एवं 17 गुरुओं को श्रीफल भेंटकर वंदन किया गया।

हुरड़ा- रूपाहेली. राउमावि में भारत विकास परिषद के गुरुवंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम में सात विद्यालयों के 72 विद्यार्थियों को गणवेश, 14 विद्यार्थियों को प्रमाण-पत्र व 17 शिक्षकों को श्रीफल भेंटकर अभिनंदन किया गया। मुख्य अतिथि गंगासिंह राठौड़ थे। अध्यक्षता प्रधानाचार्य महावीरप्रसाद पाराशर ने की। परिषद के संपत व्यास ने गुरु महिमा के बारे में बताया कार्यक्रम में परिषद के सुनील जोशी, सहसचिव महावीर सोनी, मनोज तोषनीवाल, निकेश बरेडिय़ा उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


भाविप ने दिलवाई सदस्यों को शपथ
दैनिक भास्कर: मंगलवार,27 जुलाई, 2010

भारत विकास परिषद कोटकपूरा ने अपने नए सदस्यों को शपथ ग्रहण करवाने व परिषद् के किए जा रहे स्वयंसेवा के कार्यों में सहयोग करने वालों का सम्मान करने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन अग्रवाल सभा भवन में किया। इसके मुख्य मेहमान कोटकपूरा के वरिष्ठ पत्रकार गुरमीत सिंह थे।

इस कार्यक्रम के अध्यक्षता मंडल में भारत विकास परिषद के प्रांतीय संगठन सचिव राज कुमार गुप्ता, राष्टï्रीय प्रकल्प प्रभारी सेवा सिंह चावला,स्थानीय शाखा अध्यक्ष टी आर अरोड़ा, नरेश पाल कांसल, राकेश गर्ग, जगदीश कामरा, डेरा बाबा निहाल दास के राजवैद्य महंत निवास व नगर कौंसिल कोटकपूरा की पार्षद व स्वयंसेवी सुनीता गर्ग शामिल थी। आज भारत विकास परिषद 161 सदस्यों की सदस्यता के साथ उत्तर भारत की दूसरी सर्वाधिक सदस्य शाखा वाली वाली संस्था बन चुकी है। मुख्य मेहमान सरदार गुरमीत सिंह ने इस संस्था के सदस्यों के साथ अपने अनुभव बांटते हुए कहा कि वह इस संस्था के उद्देश्यों व कार्यप्रणाली से काफी प्रभावित है व आज इस मंच पर मुख्य मेहमान के तौर पर उपस्थित होना उन के लिए गर्व की बात है। उन्होंने भारत विकास परिषद के सदस्यों को भविष्य में भी इसी तरह स्वयंसेवा के कार्य में लगे रहने के लिए शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर प्रांतीय संगठन सचिव राज कुमार गुप्ता ने परिषद की नई सदस्यता ग्रहण करने वाले सभी सदस्यों को बिना किसी भेदभाव के राष्टï्र व संस्था के प्रति इमानदार रहते हुए संस्था के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए सदैव प्रयत्नशील रहने की शपथ दिलवाई। इस अवसर पर रक्तदान प्रकल्प के प्रभारी लवि मित्तल समेत सभी नये सदस्यों व संस्था के सहयोगियों को सम्मानित भी किया गया।

इस कार्यक्रम के दौरान भारत विकास परिषद् के पूर्व अध्यक्ष दिनेश मित्तल, स्वयंसेवी कृष्ण सिंगला, मास्टर कुलविंदर सिंह, सतपाल गोयल, राम कुमार गर्ग एम ई, हर्ष अरोड़ा, राकेश गुप्ता,सुरिंदर सचदेवा, राम प्रकाश अरोड़ा, वरिंदर कटारीया, पंकज मठेजा, नरेश गोयल समेत काफी संख्या में भाविप सदस्य उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


भाविप पदाधिकारियों ने ली शपथ
दैनिक भास्कर: मंगलवार,27 जुलाई, 2010

मुंडावर. भारत विकास परिषद शाखा मुंडावर की नवगठित कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण समारोह पंचायत समिति के सभागार में आयोजित किया गया। समारोह का उद्घाटन धोकलनाथ आश्रम के महंत शुभनाथ महाराज ने दीप प्रज्वलित कर किया। समारोह के मुख्य अतिथि परिषद के प्रांतीय अध्यक्ष सोमनाथ हांडा थे। विशिष्ट अतिथि राकेश गुप् ता व शिवसिंह थे। समारोह में परिषद मुंडावर के अध्यक्ष जगदीश चौधरी व संरक्षक जयनारायण खंडेलवाल को शपथ दिलाई गई। इस मौके पर बृजमोहन अग्रवाल, राजकुमार गोयल, पवन गुप्ता, मांगीलाल गोयल, लक्ष्मीनारायण गुप्ता, रामनिवास गुप्ता, डॉ. जयप्रकाश, प्रकाश जांगिड़, सत्यवीर यादव, सतीश, मुकेश, गुलाबसिंह आदि उपस्थित थे।

राजगढ़: भारत विकास परिषद् का दायित्व ग्रहण समारोह शनिवार देर शाम लवकुश मेरिज गार्डन में आयोजित हुआ। इस अवसर पर परिषद् के प्रांतीय महासचिव राकेश गुप्ता, जिला अध्यक्ष अशोक गुप्ता व जिला महामंत्री उमाशंकर गुप्ता ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का उद्घाटन किया। इसके बाद अतिथियों द्वारा परिषद् की राजगढ़ शाखा के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राजीव जैन, सचिव जिनेन्द्र जैन व कोषाध्यक्ष लोकेश रावत की कार्यकारिणी को शपथ दिलाकर दायित्व ग्रहण कराया गया। समारोह में उत्कृष्ट कार्य के लिए परिषद् के कार्यकर्ताओं को सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर परिषद् के पदाधिकारी व कार्यकर्ता आदि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


 Previous    Next       

                                                                                                                                         top         Home 

 

Copyright©  Bharat Vikas Parishad . All Rights Reserved