Photo Gallery

   States / Prants

 Finance

 Discussion Forum

  More lnformation

  BVP in the News

 Feedback 

 

 

 



Be a partner in development of the Nation

Bharat Vikas Parishad is striving for the development of the Nation. You can also participate in this effort  by (a) becoming a member of Bharat Vikas Parishad, (b) enrolling yourself as a “Vikas Ratna” or “Vikas Mitra”  and (c)  donating for various sewa &  sanskar projects.

Donations to Bharat Vikas Parishad are eligible for income tax exemption under section 80-G of Income Tax Act. Donations may kindly be sent by cheque / demand draft in favour of Bharat Vikas Parishad, Bharat Vikas Bhawan, BD Block, Behind Power House, Pitampura, Delhi-110034.


 
 

.
 

 
 

समाचारों में भारत विकास परिषद्

 
वैश्य स्कूल के छात्रों ने पाई शानदार सफलता
जागरण-Aug 30, 10:51 pm


चरखी दादरी, जागरण संवाद केंद्र : भिवानी में आयोजित जिला स्तरीय विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में दादरी के वैश्य वमावि के छात्रों ने उल्लेखनीय सफलता दर्ज की है। प्रतियोगिता में जिले भर में चुनी हुई 16 टीमों ने भाग लिया था। इसमें दादरी के वैश्य स्कूल की टीम के छात्र योगेन्द्र, सचिन, धुमेश ने भाग लिया। इस टीम को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। इन छात्रों को भौतिक शास्त्र प्रवक्ता ललित भारद्वाज, रसायन शास्त्र प्रवक्ता अनिल शर्मा व गणित प्रवक्ता सुनील कुमार की अगुवाई में तैयारियां की थी। दादरी के वैश्य स्कूल के ये छात्र अब जोनल स्तर पर होने वाले प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में भाग लेंगे। वैश्य एजू. सोसा. के प्रधान रवीन्द्र सिंह गुप्ता, चेयरमैन अर्जुन लाल बजाज, महासचिव रवीन्द्र सिलगर, प्रबंधक सतीश बंसल, प्राचार्य ओपी तिवारी, उपप्राचार्य अनिल सांगवान, वरिष्ठ अध्यक्ष नरेश गर्ग, राजेन्द्र प्रसाद शर्मा इत्यादि ने विजेता छात्रों व शिक्षकों को बधाई दी है तथा उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।


लेख पढ़ें


 

स्कूली बच्चों ने प्रस्तुत किये शानदार कार्यक्रम
Dainik Tribune: Posted on August - 17 - 2010
 

मण्डी आदमपुर, 16 अगस्त (निस)। भारत विकास परिषद् के बैनर तले आदमपुर मंडी के राजकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय में स्वाधीनता दिवस के अवसर पर भट्टू के पूर्व विधायक कुलबीर सिंह बैनिवाल ने ध्वजारोहण किया। अपने सम्बोधन में कुलबीर बैनिवाल ने कहा कि यह दिन स्वतंत्रता के महान नायकों को नमन करने का दिन है। आज देश तरक्की, प्रगति और विकास की राह पर अग्रसर है। इसका मुख्य कारण हमारी स्वतंत्रता ही है।

इस मौके पर समाजसेवी राजकुमार ऐलावादी, सरपंच सुभाष अग्रवाल, व्यापार मंडल प्रधान श्याम लाल जैन, घीसा राम जैन, हरिनिवास जांदू, देवीलाल, कृष्ण सिवंर, राजेंद्र गोयल सहित शहर के कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। गुरु जम्भेश्वर स्कूल के बच्चों ने राजस्थानी गीत और रंग दे पर अपनी प्रस्तुति दी। राकवमा विद्यालय की छात्राओं ने पैरों में बंधन है गीत पर अपनी कला का प्रदर्शन किया। शान्ति निकेतन पब्लिक स्कूल के बच्चों ने मां तुझे सलाम गीत पर अपनी कोरियोग्राफी दिखायी। व्यापार मंडल विश्वास स्कूल की कृष्णा थीम और मिले सुर मेरा तुम्हारा पर परोड़ी करके खूब वाहवाही लूटी। बाल भारती स्कूल की कोल द्वारा ‘रंगीलो म्हारो ढोलनाÓ गीत पर सोलो नृत्य कर कार्यक्रम को एक नया रंग देने का काम किया। नवयुग स्कूल के बच्चों ने हरियाणवी गीत छैल गैल्या जागी पर नृत्य पेश करके प्रदेश की सांस्कृतिक छटा दर्शकों के बीच बिखेरी।

वहीं सदलपुर में ढ़ाणी छिम्पा में समाजसेवी हंसराज जाजूदा ने ध्वजारोहण किया।

 


भारत को जानो का आयोजन
Bharat Ko Jano Quiz Compitition By Bharat Vikash Parishad At Geeta Convent School Sector 16 In Faridabad

Faridabad Sunday 29 August 2010. शहर के सेक्टर १६ स्थित गीता कान्वेंट स्कूल में आज समाज सेवी संस्था भारत विकाश परिषद ने भारत को जानो,, क्विज कम्पटीशन का आयोजन किया जिसमे सैकड़ों छात्रों ने भाग लिया | परिषद् की तरफ से कई मुख्य लोग मौजूद थे जिनमे एम् एल सचदेवा, संतोष कुमार अग्रवाल प्रमुख थे | प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि पार्षद रोहित सिंघला थे |

लेख पढ़ें


भारत को जानो ‘अखिल भारतीय प्रतियोगिता का आयोजन
Posted on August 27, 2010 by Neena Pandey

देश के प्रति प्रेम , समर्पण एंव गर्व के भाव को जागृत करने हेतु भारत विकास परिषद् के तत्वाधान में शांति निकेतन विद्यापीठ में भारत को जानो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें धर्म व संस्कृति, इतिहास, राजनीति एंव संविधान, भूगोल,साहित्य, खेलकूद से संबंधित प्रश्नों के उत्तर विद्यार्थियों ने दिए। इस प्रतियोगिता में कक्षा 6 से कक्षा 10 तक के विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस अवसर पर भारत को जानो प्रकल्प के प्रान्तीय संयोंजक भी उपस्थित थे।

लेख पढ़ें



भाविप भामाशाह का स्थापना दिवस मनाया
प्रातःकाल: मंगलवार - 24 अगस्त 2010

उदयपुर, । 'भारत विकास परिषद् भारत की दशा एवं दिशा के गुणात्मक सुधार में सकारात्मक योगदान करती रहेगी। यह बात राष्ट्रीय मंत्री डॉ. एम.जी. वाष्र्णेय ने भाविप 'भामाशाहÓ द्वारा सेन्ट्रल एकेडमी से. ४ में आयोजित स्थापना दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता शिशुभारती के संस्थापक देवश्रीमाली ने की। शाखा अध्यक्ष विजयलक्ष्मी बंसल ने कहा कि भाविप 'भामाशाहÓ ने इस वर्ष शहर में लोहे के ट्री-गार्ड में नीम के पौधे लगाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। ये पौधे विभिन्न स्कूलों, पूजास्थलों, अस्पतालों एवं प्रमुख स्थलों पर लगाए जाएंगे। कोषाध्यक्ष नरेन्द्र जैन ने कहा कि जो लोग अपने घर पर लोहे के ट्री-गार्ड में नीम के पौधे लगवाना चाहते हैं वे ९४१४१६१४१७ पर सम्पर्क कर सकते हैं। प्रांतीय स्थाई प्रकल्प प्रभारी यशवंत सोमानी ने देशभक्ति गीत से वातावरण में ऊ र्जा का संचार किया। संचालन शाखा सचिव नरेश चावत ने किया। धन्यवाद शाखा कोषाध्यक्ष नरेन्द्र जैन ने ज्ञापित किया।

लेख पढ़ें


1048 मरीजों की जांच की
Dainik Tribune: Posted On  August - 20 - 2010
 

घरौंडा, 19 अगस्त (निस)। भारत विकास परिषद् घरौंडा की ओर से एक  विशाल नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन पुराने अस्पताल में किया गया। इस कैम्प का उद्घाटन घरौंडा के समाज सेवी मदन सिंह राणा ने किया और सम्माननीय अतिथि  डिप्टी सिविल सर्जन डा. राकेश मित्तल थे। इस शिविर का आयोजन एलटीयस महाराजा अग्रसैन अस्पताल पानीपत के सहयोग से किया गया।  25 डाक्टरों की टीम ने 1048 मरीजों की जांच की और मरीजों को निशुल्क दवाइयां भी वितरित की।

लेख पढ़ें


पंजाब स्कूली बच्चों ने प्रस्तुत किये शानदार कार्यक्रम
Dainik Tribune:Posted On August - 17 - 2010

मण्डी आदमपुर,
16 अगस्त (निस)।  भारत विकास परिषद् के बैनर तले  आदमपुर मंडी के राजकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय में  स्वाधीनता दिवस के अवसर पर भट्टू के पूर्व विधायक कुलबीर सिंह बैनिवाल ने ध्वजारोहण किया। अपने सम्बोधन में कुलबीर बैनिवाल ने कहा कि यह दिन स्वतंत्रता के महान नायकों को नमन करने का  दिन है। आज देश तरक्की, प्रगति और विकास की राह पर अग्रसर है। इसका मुख्य कारण हमारी स्वतंत्रता ही है।

इस मौके पर  समाजसेवी राजकुमार ऐलावादी, सरपंच सुभाष अग्रवाल, व्यापार मंडल प्रधान श्याम लाल जैन, घीसा राम जैन, हरिनिवास जांदू, देवीलाल, कृष्ण सिवंर, राजेंद्र गोयल सहित शहर के कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। गुरु जम्भेश्वर स्कूल के बच्चों ने राजस्थानी गीत और रंग दे पर अपनी प्रस्तुति दी। राकवमा विद्यालय की छात्राओं ने पैरों में बंधन है गीत पर अपनी कला का प्रदर्शन किया। शान्ति निकेतन पब्लिक स्कूल के बच्चों ने मां तुझे सलाम गीत पर अपनी कोरियोग्राफी दिखायी।  व्यापार मंडल विश्वास स्कूल की कृष्णा थीम और मिले सुर मेरा तुम्हारा पर परोड़ी करके खूब वाहवाही लूटी। बाल भारती स्कूल की कोल द्वारा ‘रंगीलो म्हारो ढोलनाÓ गीत पर सोलो नृत्य कर कार्यक्रम को एक नया रंग देने का काम किया। नवयुग स्कूल के बच्चों ने हरियाणवी गीत छैल गैल्या जागी पर नृत्य पेश करके प्रदेश की सांस्कृतिक छटा दर्शकों के बीच बिखेरी।

वहीं सदलपुर में ढ़ाणी छिम्पा में समाजसेवी हंसराज जाजूदा ने ध्वजारोहण किया।


भाविप ने कृत्रिम अंग देने के लिए लगाया शिविर
जागरण- Aug 03, 10:52 pm

फतेहगढ़ साहिब
-भारत विकास परिषद की ओर से सरहिंद के अशोका सीनियर सेकेंडरी स्कूल में विकलांगों को कृत्रिम अंग देने के लिए एक शिविर लगाया।

इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे नगर कौंसिल सरहिंद फतेहगढ़ साहिब के प्रधान गुरविन्द्र सिंह गग्गू ने कहा कि विकलांग हमारे समाज का ही एक अहम अंग है। उनकी सहायता के लिए समाजसेवी संस्थाओं के साथ सभी को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि विकलांगता किसी के भी सम्मान में आड़े नहीं आनी चाहिए। समाज में उन्हें भी उतना ही आदर सत्कार देना चाहिए जितना आम आदमी को दिया जाता है।

परिषद के प्रधान संजीव शर्मा ने बताया कि लाला दुर्गा चंद चैरिटेबल आर्टिफिशियल लिंब सेंटर अंबाला छावनी के सहयोग से लगाए इस शिविर में मरीजों की पहचान कर उनको लगाए जाने वाले नकली अंगों के नाप लिए गए हैं। इसके अलावा लगभग सौ कम सुनने वाले मरीजों का भी चयन किया गया है। उन्होंने बताया कि सभी चुने हुए मरीजों को नकली अंग लगाने व सुनने वाली मशीनें 2 सितंबर को दी जाएंगी।

इस मौके परिषद के सचिव चरणजीत सहदेव, अमित लूंबा, जितेश कुमार, पूर्ण चंद सहगल, पवन कालड़ा, राकेश शर्मा, पार्षद त्रिलोक सिंह बाजवा, गुरप्रीत सिंह लाली, रामनाथ शर्मा, अनिल सूद के अलावा परिषद के अन्य पदाधिकारी व सदस्य उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


सरोज गुप्ता व बाबू सिंह अव्वल: संस्कृति सप्ताह
दैनिक भास्कर: मंगलवार,03 अगस्त, 2010

अलवर. भारत विकास परिषद के संस्कृति सप्ताह के दूसरे दिन बुजुर्गों के लिए आयोजित प्रतियोगिता में महिलाओं की दौड़ एवं तेज चाल प्रतियोगिता में सरोज गुप्ता तथा पुरुष दौड़ में बाबू सिंह प्रथम रहे।

महिलाओं की दौड़ एवं तेज चाल प्रतियोगिता में विमला देवी द्वितीय व मुन्नी देवी तृतीय स्थान पर रहीं। पुरुषों की दौड़ में सुरेश चंद द्वितीय व रामेश्वर दयाल तृतीय स्थान पर रहे। इसके अलावा पासिंग पार्सल प्रतियोगिता हुई। इन प्रतियोगिताओं में ४५ पुरुष व २० महिलाओं ने भाग लिया। कार्यक्रम में अध्यक्ष योग शिक्षक थावरमल ने विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए। इससे पहले सुबह साढ़े पांच बजे बुजुर्गों का सम्मान किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता योग शिक्षक थावरमल ने की। इस अवसर पर परिषद के राष्टď्रीय मंत्री आरपी शर्मा, अध्यक्ष अशोक मित्तल, सचिव अशोक मित्तल, रामचंद्र अग्रवाल, महावीर बंसल, उमाशंकर गुप्ता, अनिल गर्ग, हिमांशु महावर, गिरिश गुप्ता, रितु अग्रवाल, अंजू जैन, अनुपमा गोयल व राकेश खंडेलवाल उपस्थित थे। सप्ताह के तीसरे दिन ३ अगस्त को जेल चौराहा स्थित कल्याणी अस्पताल में अस्थमा, मधुमेह व हड्डियों में कैल्सियम की कमी की जांच का निशुल्क शिविर सुबह ९ से दोपहर एक बजे तक लगाया जाएगा।
 



जन्मदिन पर पौधे लगाकर पर्यावरण बचायें : सीपी सिंह

प्रभात खबर: 7/31/2010 7:25:57 AM

रांची: बरियातू रोड स्थित डीएवी नंदराज पब्लिक स्कूल में भारत विकास परिषद के तत्वावधान में पौधरोपण किया गया. मुख्य अतिथि स्पीकर सीपी सिंह ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि अपने हर जन्मदिन पर बच्चे एक पेड़ लगाने का प्रण लें. विकास कार्यो के लिए यदि एक पेड़ काटा जाता है, तो उसके स्थान पर 10 पेड़ लगाये जायें. कार्यक्रम की शुरुआत स्वागत गीत से हुई.

मौके पर डीएफओ वाइके दास, भारत विकास परिषद के संयु महामंत्री सत्येंद्र मल्लिक, संयोजक डॉ पीके सिन्हा, झारखंड व्यवसायी संघ के अध्यक्ष प्रेम मित्तल, डीएवी नंदराज स्कूल प्रबंध समिति के सचिव राजेंद्र कुमार आर्या, सत्यदेव आर्या, अतुल दास व स्कूल की प्राचार्य किरण द्विवेदी, जेपी विचार मंच के सचिव बीके नारायण, अशोक सिंह, उषा पांडेय, शीला प्रसाद ओद उपस्थित थे.

डॉ पीके सिन्हा ने कहा कि पौधरोपण से ही पर्यावरण को संतुलित किया जा सकता है.स्पीकर, डीएफओ सहित सभी लोगों ने स्कूल परिसर में सागवान, शीशम, गम्हार, आम, कटहल, लीची सहित कई पेड़ लगाये. बच्चों के बीच करीब 300 पौधों का वितरण हुआ.

लेख पढ़ें


 Previous    Next    

 

                                                                                                                                         top         Home 

 

Copyright©  Bharat Vikas Parishad . All Rights Reserved