Photo Gallery

   States / Prants

 Finance

 Discussion Forum

  More lnformation

  BVP in the News

 Feedback 

 

 

 



Be a partner in development of the Nation

Bharat Vikas Parishad is striving for the development of the Nation. You can also participate in this effort  by (a) becoming a member of Bharat Vikas Parishad, (b) enrolling yourself as a “Vikas Ratna” or “Vikas Mitra”  and (c)  donating for various sewa &  sanskar projects.

Donations to Bharat Vikas Parishad are eligible for income tax exemption under section 80-G of Income Tax Act. Donations may kindly be sent by cheque / demand draft in favour of Bharat Vikas Parishad, Bharat Vikas Bhawan, BD Block, Behind Power House, Pitampura, Delhi-110034.


 
 

.
 

 
 

समाचारों में भारत विकास परिषद्

 

राष्ट्रीय समूहगान एवं एकल नृत्य प्रतियोगिता
प्रातःकाल: सोमवार - 18 अक्टूबर 2010

आमेट। नगर के राजमहल में गुरूवार रात्रि को भारत विकास परिषद के तत्वावधान में नगर स्तरीय राष्ट्रीय समूहगान एवं एकल नृत्य प्रतियोगिता सम्पन्न हुई।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रावत प्रभु प्रकाश सिंह थे। अध्यक्षता विष्णु गोपाल सोमानी ने की। विशिष्ठ अतिथि पुरूषोत्तम सिंह थे। प्रतियोगिता में नगर के १२ विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने राष्ट्रीय भावना से ओत-प्रोत प्रस्तुतियां दी।

इस अवसर पर संजय जोशी, राखी आर्य व भेरूलाल जीनगर का परिषद द्वारा गुरू वन्दन के तहत् शाल ओढ़ाकर, प्रशस्ति पत्र एवं साहित्य देकर सम्मान किया गया। कार्यक्रम में सुरेश सोनी, विनोद पितलिया, ललित शर्मा प्रेमसिंह, दिनेश शर्मा आदि कई कार्यकर्ता उपस्थित थे। संचालन मदनलाल पुरोहित व राजेन्द्र शर्मा ने किया।


लेख पढ़ें


अनेकता में एकता का संदेश
पत्रिका: Last updated - Sun, Oct 17, 2010
 

सीकर। भाषाओं व सांस्कृतिक विभिन्नता की अनेकता के बाद भी देश में एकता कायम है। भारत विकास परिषद की ओर से रविवार को यहां बद्रीविहार में आयोजित राष्ट्रीय समूह गान प्रतियोगिता में स्कूली छात्र-छात्राओं ने इसका पूरा अहसास कराया। आकर्षक वेशभूषा में सजे-धजे छात्र-छात्राओं ने न केवल कानों में मधुर स्वरों की मिश्री घोली बल्कि देशभक्ति गीतों से एकता का संदेश भी दिया।

युगों-युगों से...जयतु जननी जन्मभूमि...क्रांति की मशाल से...सरीके कई गीत प्रस्तुत किए गए। प्रतियोगिता में जिले की विभिन्न स्कूलों की 10 टीमों के 75 विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता हुकुमचंद तोदी ने की। मुख्य अतिथि डॉ. एस.एम. शर्मा व विशिष्ट अतिथि डॉ. वी.के. जैन थे। इससे पहले परिषद के डॉ. श्याम अग्रवाल व सचिन अग्रवाल ने गतिविधियों की जानकारी दी। इस दौरान घनश्याम खंडेलवाल, मातादीन, रतनलाल शर्मा, चितरंजन सिंह राठौड़, नवटर बिन्दल, अर्जुन अग्रवाल, रतनलाल नांगलिया, भारत भूषण अग्रवाल सहित कई लोग मौजूद थे। संचालन शंकरलाल सोनी ने किया।

यह रहा निर्णय
परिषद के अध्यक्ष सुधीर गर्ग व प्रकल्प प्रमुख दिलीप पारीक ने बताया कि हिन्दी भाषा में मोदी स्कूल लक्ष्मणगढ़ की टीम प्रथम, विद्या भारती संस्थान द्वितीय और आदर्श विद्या मंदिर सीकर की टीम तीसरे स्थान पर रही। संस्कृत में विद्या भारती संस्थान सीकर प्रथम, आदर्श विद्या मंदिर द्वितीय और ऋçष्ाकुल मार्ग स्थित बालिका आदर्श विद्या मंदिर की टीम तीसरे स्थान पर रही। निर्णायक मंडल में सुमन शेखावत, बाबू खां व राधेश्याम ऋषिका थे। डॉ. एन.एम. गोयल ने बच्चों को पुरस्कृत किया। उल्लेखनीय है कि प्रतियोगिता से पहले सम्बन्घित स्कूलों को संस्कृत व हिन्दी की अलग-अलग गीतों की पुस्तक दी गई थी। इन्हीं पुस्तकों में से स्कूलों ने समूह गान तैयार किया। प्रतियोगिता में स्कूलों का नाम नहीं लेकर अलग-अलग कोड के अनुसार उन्हें मंच पर आमंत्रित किया गया।

लेख पढ़ें



समूहगान प्रतियोगिता में जीतने वाले बच्चों का स्वागत
Dainik Tribune: Sun, Oct 17, 2010

मंडी आदमपुर, 4 अक्तूबर (निस)। आदमपुर के व्यापार मंडल विश्वास स्कूल ने भारत विकास परिषद् द्वारा आयोजित प्रदेश स्तरीय समूहगान प्रतियोगिता को जीत कर एक नया इतिहास रचा है। इस प्रतियोगिता में हरियाणा की 32 टीमों ने हिस्सा लिया। जिसमें आदमपुर की टीम ने प्रथम स्थान हासिल किया। आदमपुर पहुंचने पर इस टीम का जोरदार स्वागत किया गया। स्कूली बच्चों के साथ-साथ स्कूल की प्राचार्या साध्वी सलिलेस, स्कूल के निदेशक ऋषि बलराज व भारत विकास परिषद के सदस्यों ने बच्चों का स्वागत किया।

इस मौके पर ऋषि बलराज ने कहा कि यह जीत केवल स्कूल की नहीं बल्कि आदमपुर के लोगों की जीत है। अभिभावकों के साथ-साथ शिक्षकों व बच्चों के प्रयासों की वजह से यह जीत संभव हुई हैँ। वहीं भारत विकास परिषद के शाखा अध्यक्ष एचसी गोयल ने बताया कि ऐलनाबाद के नचिकेतन पब्लिक स्कूल में आयोजित प्रतियोगिता में प्रदेश के विभिन्न स्थानों से अपने खंड का प्रतिनिधत्व करते हुए 32 टीमों ने भाग लिया। जिसमें 13 संस्$कत व 19 हिन्दी गायन की टीमें शामिल थी। व्यापार मंडल विश्वास स्कूल की टीम ने दसो दिशाओं में जाए दल नामक गीत प्रस्तुत प्रतियोगिता में जीत दर्ज करी। वहीं टीम की अगुवाई कर रही नौवीं कक्षा की छात्रा प्रिया ने बताया कि हमारे शिक्षकों व प्राचार्यां के प्रोत्सहान से ही हम जीत पाये हैं और अब हम 21 व 22 नंवबर को होने वाली राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

लेख पढ़ें



बिखरे संस्कृति के रंग
पत्रिका, Last updated - Sun, Oct 17, 2010

हनुमानगढ़ । भारत विकास परिषद की भटनेर शाखा के कार्यक्रम में रविवार को अग्रवाल धर्मशाला में ठेठ भारतीय रंग में रंगे नन्हें कलाकारों ने जब देवभाषा और मातृभाषा में गढ़े गीतों पर सुर साधे तो श्रोता मंत्रमुग्ध हो उठे। भारत माता की स्तुति से ओतप्रोत इन गीतों से माहौल भक्तिमय हो उठा। समूह गान प्रतियोगिता में बालक-बालिकाओं ने हिन्दी व संस्कृत में एक से बढ़कर एक गीत प्रस्तुत किया।

हारमोनियम और तबले के मधुर संगीत पर "भारत मां जय-जय..." और "जय तू जननी..." गीत विशेष रूप से सराहे गए। इससे पूर्व कार्यक्रम अध्यक्ष परिषद के क्षेत्रीय मंत्री संजीव भारद्वाज, मुख्य अतिथि व्यापार मंडल शिक्षण समिति के अध्यक्ष साधुराम सिंगला तथा विशिष्ट अतिथि कर्नल राजेन्द्र प्रसाद शर्मा ने भारत माता व स्वामी विवेकानंद के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। परिषद के जिलाध्यक्ष छत्रसाल सिंह राघव व नगर अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने परिषद की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी।

परिषद सचिव रामनिवास मांडण ने बताया कि हिन्दी गान प्रतियोगिता में एसआरएम इंटरनेशनल स्कूल प्रथम तथा लिटिल हार्ट पब्लिक स्कूल द्वितीय स्थान पर रहा। जबकि संस्कृत समूह ज्ञान में स्वामी रामचंद्र इंटरनेशनल स्कूल प्रथम व लिटिल हार्ट पब्लिक स्कूल दूसरे स्थान पर रहा। अतिथियों ने विजेताओं को पुरस्कृत किया। इन प्रतियोगिता में विजेता रहे समूह प्रांतीय प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे। कार्यक्रम में चंद्रमोहन ग्रोवर, नरोत्तम सिंगला, राजेश दादरी, डॉ. प्रेम धींगड़ा, हजारी सिराव, सुनील सिंगला सहित बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे।


लेख पढ़ें



दौड़ेगा सीकर पोस्टर का विमोचन
पत्रिका, Last updated - Sun, Oct 17, 2010  

सीकर: भारत विकास परिषद की ओर से शुक्रवार को यहां बजाज सर्किल के पास "दौड़ेगा सीकर" पोस्टर व बैनर का विमोचन किया गया। साथ ही दौड़ने वालों के लिए रजिस्ट्रेशन काउंटर का शुभारंभ किया गया। परिषद के अध्यक्ष सुधीर कुमार गर्ग ने बताया कि पोस्टर व बैनर का विमोचन अर्जुन अवार्ड विजेता सुरेश मिश्रा व जिला पुलिस अधीक्षक विकास कुमार ने किया।


लेख पढ़ें


 

नारी स्वतंत्रता के विकास में सहायक
पत्रिका, Last updated - Sun, Oct 17, 2010

बहरोड़। भारत विकास परिषद द्वकी ओर से कस्बे के बाबा नारायण दास महिला महाविद्यालय में सांस्कृतिक सप्ताह के तहत नारी स्वतंत्रता की प्रासंगिकता विषय पर एक वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि डॉ. वेदप्रकाश शर्मा ने कहा कि नारी स्वतंत्रता के विकास में सहायक है। लेकिन मर्यादा में रहना जरूरी है। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि आरएस झाझरिया थे।

इस अवसर पर कुमारी अश्विन व कुमारी मनीता ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। वहीं पूजा व दया यादव ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम का संचालन सुभाष मीणा ने किया। कार्यक्रम में विजेता रही छात्राओं को पुरूस्कृत किया गया। कार्यक्रम में बीएनडी के सचिव जयप्रकाश मीणा, महादेव प्रसाद मीणा, प्रकाश जांगिड़, सत्यवीर यादव सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

लेख पढ़ें



योग भगाए रोग

पत्रिका
, Last updated - Sun, Oct 17, 2010


गंगापुर सिटी। भारत विकास परिषद कुशालगढ़ शाखा की ओर से चल रहे संस्कृति सप्ताह के दौरान सोमवार को ऋषिता उमावि में योग चर्चा की गई। इस दौरान योग शिक्षक रमेशचंद गर्ग ने विद्यार्थियों को कई योगासन व प्राणायाम कराए। गर्ग ने कहा कि योग से शरीर स्वस्थ्य रहता है। विद्यालय प्रबन्धक अजय शर्मा ने कहा कि भारत में योग विद्या प्राचीन काल से काफी विकसित थी, लेकिन मध्य काल में यह लुप्त हो गई थी। वर्तमान मेे योगासन व प्राणायाम विभिन्न देशों के लोगों की पसंद बन चुके हैं।

संस्था अध्यक्ष रूप कुमार बिड़ला ने सिखाए गए योगासनों का उपयोग रोजाना की दिनचर्या में करने को कहा। संस्था उपाध्यक्ष जगदीश हेमनानी, कार्यक्रम संयोजक लक्ष्मीनारायण गोयल, दिनेश मालधनी, राजेन्द्र मोदी, दीपक जैन, प्रेमराज गुप्ता, अमित जैन आदि कार्यकर्ता मौजूद थे। बिड़ला ने बताया कि मंगलवार को राउप्रावि नं. 3 में आर्थिक दृष्टि से पिछडे विद्यार्थियों को पोशाकें वितरित की जाएगी।

लेख पढ़ें



बागबां में आयुर्वेद चिकित्सा शिविर

Dainik Tribune: Posted On October - 11 - 2010

फतेहाबाद, 10 अक्तूबर (निस)। आयुुर्वेद चिकित्सा पद्धति ऐसी पद्धति है जिससे रोगों को जड़मूल से समाप्त किया जा सकता है। यह बात प्रमुख समाजसेवी डॉ. चिरंजीव लाल महत्तानी ने कही। वो रविवार को भारत विकास परिषद् द्वारा संचालित बागबां में आयोजित आयुर्वेद चिकित्सा शिविर के शुभांरभ अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने मां भारती के आगे दीप प्रज्ज्वलित कर शिविर का विधिवत शुभारंभ किया।

अपने संबेाधन में डॉ. महत्तानी ने कहा कि आयुर्वेद का चिकित्सा में बहुत बडा स्थान है। ऋषि चरक और सुश्रित ने आयुर्वेद में भारत को विश्व में महान बना दिया। क्योंकि आयुर्वेद पद्धित से किसी भी बीमारी को जड़मूल से समाप्त किया जा सकता है। शिविर में सामान्य अस्पताल की डॉ. शिक्षा शर्मा ने अपनी टीम के साथ बुजुर्गों के स्वास्थ्य की जांच की तथा दवाइयां भी मुफ्त वितरित की गई। प्रकल्प प्रमुख सीपी आहूजा ने आए हुए अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि परिषद् द्वारा संस्कृति मास के दौरान यह तीसरा प्रकल्प है तथा इसके बाद तुलसी वितरण, आध्यात्मिक सत्संग, बच्चों के दांतों का शिविर व जल तथा बिजली बचाओ अभियान भी चलाया जाएगा।

इस अवसर सह प्रकल्प प्रमुख केके अरोड़ा, प्रवीण मेहंदीरत्ता, परिषद् अध्यक्ष कृष्ण बाघला, कौषाध्यक्ष अर्जुनदास भाटिया, गुलशन जुनेजा, बागबां प्रकल्प प्रमुख कुशल चराईपौत्रा, दिनेश नागपाल, राजीव मक्कड़, महिला शाखा की अध्यक्ष पार्षद सुमनबाला मेहता सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

लेख पढ़ें



तन समर्पित, मन समर्पित., वंदे मातरम्.

जागरण - Oct 11, 01:02 am

बोकारो : गीत के माध्यम से स्कूली बच्चों में देशभक्ति का भाव जागृत करना सराहनीय है। इससे बच्चे देश की सभ्यता व संस्कृति से भी जुड़ते है। भारतीय संस्कृति के प्रचार-प्रसार का सबसे सरल माध्यम गायन है। ये बातें एचएससीएल के अधिशासी निदेशक रामाधार झा ने भारत विकास परिषद् दक्षिण शाखा की ओर से कला केन्द्र दो में आयोजित राष्ट्रीय समूह गान प्रतियोगिता में बतौर मुख्य अतिथि कही। इससे पूर्व झा ने भारत माता व स्वामी विवेकानंद की तस्वीर पर माल्यार्पण किया। तत्पश्चात दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। भारत विकास परिषद के सचिव अनुपम गर्ग ने संस्था की उपलब्धियों का बखान किया। प्रतियोगिता में विभिन्न विद्यालयों के 145 विद्यार्थियों ने भाग लिया। इसके बाद स्कूली बच्चों ने संस्कृत व हिन्दी में समूह गान पेश कर लोगों में देशभक्ति का भाव जागृत कर दिया। बच्चों ने लक्ष्य न ओझल होने पाए कदम मिला कर चल.., तन समर्पित मन समर्पित., वंदे मातरम्., भारत धर्मण्यम्., विश्व में गूंजे हमारी भारती.आदि गीत पेश किए। संस्कृत समूह गान में होली क्रास पहले, सरस्वती विद्या मंदिर तीन सी दूसरे व सरस्वती शिशु विद्या मंदिर दो ए तीसरे स्थान पर रहे। वहीं हिन्दी समूह गान प्रतियोगिता में सरस्वती विद्या मंदिर तीन सी पहले, होली क्रास स्कूल दूसरे व बीआईवी दो डी तीसरे स्थान पर रहे। निर्णायक मंडल में पं.चेतन जोशी, पं.प्रवीण दत्ता, पं.शशि भूषण त्रिपाठी शामिल थे। मंच संचालन श्रीमती अनिता सिन्हा व मदन मन्नू श्रीवास्तव एवं धन्यवाद ज्ञापन प्रवीण कुमार ने किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से बीबी जयपुरियार, बीएस जायसवाल, पीएन राय, एसएन वर्मा, किरण वर्मा, डा.बीएन महतो, शशिकला महतो, विशाल बंसल, अमरदीप, रमन सिन्हा, संजय चौरसिया, एलएन दीक्षित आदि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें



नर सेवा ही नारायण सेवा : अरोड़ा

पंजाब केसरी; 11 Oct 2010 11:10

होशियारपुर: भारत विकास परिषद की तरफ से श्री शिव मंदिर कमालपुर में जरूरतमंद लोगों की सहायतार्थ राशन वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर भारत विकास परिषद के प्रांतीय संयोजक संजीव अरोड़ा व पूर्व पार्षद शामा रानी मुख्यातिथि के तौर पर उपस्थित हुए। अपने संबोधन में संजीव अरोड़ा ने कहा कि जरूरतमंदों की सहायता के लिए सभी समाज सेवी संगठनों को आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि नर सेवा ही नारायण सेवा है। शामा रानी ने कहा कि भारत विकास परिषद जरूरतमंदों की सहायता के लिए सराहनीय कार्य कर रही है। आशीष सरीन ने कहा कि राशन वितरण कार्यक्रम का जल्द ही विस्तार करके इसमें ज्यादा लाभपात्री शामिल किए जाएंगे। इस अवसर पर इंजी. डी.पी. सोनी, राज कुमार, अभिषेक भाटिया, संजू अरोड़ा, अरुण तनेजा, लोकेश खन्ना, संजीव खुराना आदि भी उपस्थित थे।

लेख पढ़ें



गुरु वंदन छात्र अभिनंदन समागम सम्पन्न
पंजाब केसरी; 06 Oct 2010 12:04,

मुकेरियां, 5 अक्तूबर: गुरु वंदन छात्र अभिनंदन एक दिवसीय समागम बाबा शल्लो पब्लिक स्कूल गांव घग्वाल के प्रांगण में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम का श्रीगणेश भारत माता व विद्या की देवी सरस्वती माता के भव्य चित्र के समकक्ष ज्योति प्रज्वलित से हुआ। इस अवसर पर भाविप शाखा हाजीपुर के पदाधिकारी अध्यक्ष प्रिं. बंसी लाल, जीत सिंह, राज कुमार कौशल, लाला दवेन्द्र स्वराज, सुरिन्द्र मोहन शर्मा, संसार चंद शर्मा, धर्मपाल शर्मा, ठाकुर रविन्द्र सिंह, हैडमास्टर सुखचैन सिंह, जगदीश मित्र, राज कुमार शर्मा एवं गांव के प्रतिष्ठित बंधुओं ने तथा अन्य वक्ताओं ने भारत विकास परिषद की गतिविधियों, उद्देश्य एवं गुरु वंदन छात्र अभिनंदन विषय पर विस्तारपूर्वक चर्चा की। छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। भाविप द्वारा प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को पुरस्कार वितरित किए गए। गुरु वन्धन के रूप में अध्यापक विजय सहगल, सुरिन्द्र कौर, देवेन्द्र सिंह को भाविप की ओर से सम्मानित किया गया।

लेख पढ़ें


 

समूह गान स्पर्धा में लारेंस स्कूल जीता
अमर उजाला;  Friday, October 08, 2010    1:18 AM

रियासी। स्थानीय नारायण शिशु कला हाई स्कूल में वीरवार को
भारत विकास परिषद के बैनर तले एक नेशनल समूहगान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें कई स्कूलों के विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

कार्यक्रम के अंत में अव्वल रहे विद्यार्थियाें को तथा पांच शिक्षकों को सम्मानित किया गया।
भारत विकास परिषद की महादेव शाखा द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में लारेंस पब्लिक स्कूल को प्रथम, त्रिकुटा शिक्षा निकेतन को द्वितीय तथा नारायण शिशु कला हाई स्कूल को तृतीय स्थान हासिल हुआ। वहीं मिडिल स्कूल सीला और ग्लेक्सी अकादमी को भी तीसरा स्थान मिला। इस मौके पर केवल कृष्ण गन्दोतरा मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद थे। कार्यक्रम के दौरान भारत विकास परिषद के बंसी लाल केरनी, तीथ राम पुरी, कृष्ण लाल गुप्ता और जनक सिंह जम्वाल ने परिषद द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों के साथ ही नीतियों को उजागर किया। अंत में स्कूल की पिं्रसिपल अनुराधा शर्मा धन्यवाद ज्ञापन पढ़ा। इस मौके पर संतोष हांडू, तृप्ता अरोड़ा, शक्ति, सरिता पुरी, यशोदा, सविता गौर, अनुराधा बनाथिया, अंकुश व महादेव शाखा के प्रधान विजय कुमार शर्मा भी उपस्थित रहे।


लेख पढ़ें



अनेकता में एकता, हिंद की विशेषता

 Matrix News : Last Updated 02:10(04/10/10)
 

अलवर. राष्ट्रभक्ति गीतों की मंच से प्रस्तुति, देश के अमन, सद्ïभाव, परिधान, परिभाषा को साकार करता विद्यार्थियों का समूह और प्रत्येक प्रस्तुति पर दर्शक दीर्घा की तालियों की गडग़ड़ाहट से गुंजायमान होता महावर ज्ञान ऑडिटोरियम का परिसर। अवसर था भारत विकास परिषद (उत्तर पूर्व) के तत्वावधान में आयोजित प्रान्तीय समूहगान व संस्कृत समूहगान प्रतियोगिता का। प्रतियोगिता में अलवर, जयपुर, सीकर की करीब १३ टीमों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के करीब सौ प्रतियोगियों ने हिस्सा लिया।

इस दौरान बच्चों ने लक्ष्य ना ओझल होने पाए कदम मिलाकर चल, अपनी धरती अपना अंबर अपना वीर जवान, अनेकता में एकता हिंद की विशेषता सहित देशप्रेम से ओतप्रोत कई सामूहिक गीतों की प्रस्तुतियां दी। इससे पहले कार्यक्रम की शुरूआत मुख्य अतिथि योगी देवनाथ ने दीप प्रज्जवलित कर की।

कार्यक्रम में प्रान्तीय अध्यक्ष सोमनाथ हांड़ा, अध्यक्ष अशोक मित्तल, कार्यक्रम अध्यक्ष आरपी शर्मा, प्रान्तीय महासचिव राकेश गुप्ता, सचिव अशोक मित्तल, डॉ. कुमकुम कपूर, हिमांशु महावर, उमाशंकर, संतोष कुमार, केजी खंडेलवाल, दीपक गुप्ता अनिल गर्ग, दीपचंद गुप्ता, राकेश सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे। संचालन अनुपमा गोयल व अंजू माथुर ने किया।

इनको मिला पुरस्कार

प्रान्तीय संयोजक एवं प्रकल्प प्रमुख डॉ. कुमकुम कपूर ने बताया कि राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता में बहरोड़ शाखा ने प्रथम, अम्बाबाड़ी शाखा ने द्वितीय, सीकर शाखा ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। कोटपूतली शाखा को सांतवना पुरस्कार मिला। इसके अलावा राष्ट्रीय संस्कृत समूहगान प्रतियोगिता में अम्बाबाड़ी शाखा ने प्रथम, अलवर शाखा ने द्वितीय, बहरोड़ शाखा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। सीकर शाखा को सांत्वना पुरस्कार मिला। निर्णायक मंडल में विनीत चतुर्वेदी, सुखदेव प्रसाद खोरवाल व नविता शर्मा सम्मिलित थे

 

लेख पढ़ें



१२१ विद्यार्थियों व ११ गुरूजनों का सम्मान - गुरूवन्दन- छात्र अभिनन्दन कार्यक्रम

प्रातःकाल: सोमवार - 4 अक्टूबर 2010

उदयपुर।
गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (अमूल) एवं भारत विकास परिषद मेवाड़ के संयुक्त तत्वावधान में अमूल विद्याश्री अवार्ड एवं गुरू वन्दन छात्र अभिनन्दन का कार्यक्रम शनिवार को व्यास सभागार, आलोक विद्यालय सेक्टर-११ में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एस.के. वर्मा एवं अमूल के शाखा प्रबंधक श्रीकेश थे। समारोह की अध्यक्षता डॉ. भंवर हीरावत, श्यामलाल कुमावत, डॉ. प्रदीप कुमावत ने की।

भारत विकास परिषद के अध्यक्ष डॉ. जयराज आचार्य ने अतिथियों का स्वागत किया। भारत विकास परिषद ''मेवाड़ÓÓ के सचिव चन्द्रकान्त पालीवाल एवं कार्यक्रम संयोजक मनीष तिवारी ने बताया कि समारोह में १२१ विद्यार्थियों एवं ११ गुरूजनों का सम्मान किया गया। डॉ. प्रदीप कुमावत ने परिषद का परिचय प्रस्तुत किया। इसी अवसर पर अमूल कॉर्पोरेट फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया।


समारोह में धर्मेन्द्र शाह, संजय शर्मा, रेणु शर्मा, आर.के. गुप्ता, विनोद पंड्या, दीपक जोशी, नवीन शर्मा, कुमार संजय, गौतम भट्ट, रंजीत, ओमप्रकाश आदि सदस्य उपस्थित हुए। कार्यक्रम के सम्मानित अतिथि डॉ. एम.जी. वाष्र्णेय थे।


लेख पढ़ें 



भाविप ने किया हाकी कोच को सम्मानित
अमर उजाला - Monday, October 04, 2010  01:31,

पानीपत। भारत विकास परिषद के जिलाध्यक्ष सुरेश रावल ने कहा कि हाकी भारत का राष्ट्रीय खेल है और इस खेल को बढ़ावा देने के लिए परिषद द्वारा हर संभव प्रयास किया जाएगा। श्री रावल रविवार को जिमखाना क्लब में भारत विकास परिषद की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में हरियाणा हाकी टीम के कोच संजीव त्यागी को सम्मानित किया गया। श्री त्यागी ने हाकी को बढ़ावा देने के लिए भारत विकास परिषद के पदाधिकारियों का आभार प्रकट किया। बैठक में निर्धन व असहाय रोगियों के सेवार्थ परिषद के तत्वावधान में सदस्य मोहन लाल गर्ग ने स्वेच्छा से फिजियोथैरेपी सेंटर चलाने की जिम्मेदारी ली। इस अवसर पर बैठक में संरक्षक कृष्ण गोपाल सेठी, एमएल शाही, अशोक शर्मा, संजय जैन, शिव कुमार मित्तल, राकेश जुनेजा व सौरभ सिंगला आदि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें



लद्दाख पीड़ितो के लिए दिया 51 हजार का चेक
दैनिक जागरण - 02 Oct 2010 02:40

लुधियाना: भगवान महावीर सेवा संस्थान ने लेह-लद्दाख में बादल फटने से आई तबाही के पीड़ितों की मदद के लिए भारत विकास परिषद, लेह के पुनर्वास इंचार्ज समाज सेवी यशपाल गुप्ता को शुक्रवार को 51 हजार रुपये का चेक दिया। संस्थान के अध्यक्ष राकेश जैन ने पूर्व मंत्री राकेश पांडे के निवास स्थान पर यह चेक भेंट किया।

लेख पढ़ें



मेहंदी प्रतियोगिता में गितिका प्रथम
पंजाब केसरी; 02 Oct 2010 03:40

शाहाबाद मारकंडा: भारत विकास परिषद द्वारा मनाए जा रहे परिषद सांस्कृतिक पखवाड़ा के अन्तर्गत आज आर्य कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का शुभारम्भ विद्यालय की प्राचार्या मंजू नारंग व परिषद के अध्यक्ष राजेश बावेजा ने दीप प्रज्वलित करके किया। प्रतियोगिता को 3 वर्गों में बांटा गया जिसमें लगभग 65 छात्राओं ने भाग लिया। प्रथम वर्ग में गितिका ने प्रथम, मनमीत ने द्वितीय तथा रीतिका व कोमल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। द्वितीय वर्ग में संदीप ने प्रथम हिमांशी ने दूसरा तथा विदिशा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। तृतीय वर्ग में पूनम ने पहला, दीक्षा ने दूसरा तथा नेहा व पायल तीसरे स्थान पर रही। सबसे छोटी प्रतिभागी रीतिका को उसकी श्रेष्ठ कृति के लिए पुरस्कृत किया गया। निर्णायक मंडल की भूमिका कांता भाटिया, संगीता शर्मा व अनु बावेजा ने निभाई। सभी विजेताओं को परिषद की ओर से पुरस्कार वितरीत किए गए। इस अवसर पर मनीष मलिक, देवेन्द्र सिंगला, ललित गुप्ता, डा. जगदीश छाबड़ा भी मौजूद थे।
 

लेख पढ़ें



राष्ट्रीय समूह गान प्रतियोगिता सम्पन्न

प्रातःकाल: शनिवार - 2 अक्टूबर 2010

सागवाड़ा।
भारत विकास परिषद द्वारा शुक्रवार को पंचायत समिति सभागार में राष्ट्रीय समूह गान प्रतियोगिता आयोजित करवाई गई।

प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि परिषद के प्रांतीय संरक्षक डॉ. महेन्द्र सिंह त्यागी, अध्यक्ष सुखलाल पटेल व विशिष्ट अतिथि जिलाध्यक्ष अनिल वाडेल थे। पूर्व सचिव कुबेरलाल जोशी ने प्रतियोगिता का परिचय करवाया। डॉ. त्यागी ने परिषद के पांच सूत्रों सम्पर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा एवं समर्पण को जीवन में अपनाने का आह्वान किया। वाकपीठ अध्यक्ष केशवलाल पाटीदार ने परिषद की शैक्षिक गतिविधियों को छात्रों के सर्वांगिण विकास का द्योतक बताया। समारोह को अनिल वाडेल ने भी संबोधित किया। समूह गान हिन्दी व संस्कृत दोनों ही वर्गों में राजकीय वाडेल बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रथम व विद्यानिकेतन माध्यमिक विद्यालय द्वितीय रहे। कार्यक्रम के दौरान संगीत के क्षेत्र में उल्लेखनीय सेवा के लिए सुरेखा जैन, दीपज्योति शाह व नरेश शर्मा का अभिनंदन किया गया। संचालन कुबेरलाल जोशी व प्रदीप गुप्ता ने किया व आभार नारायणलाल शर्मा ने माना।
 

लेख पढ़ें


 Previous    Next 

                                                                                                                                         top         Home 

 

Copyright©  Bharat Vikas Parishad . All Rights Reserved