Photo Gallery

   States / Prants

 Finance

 Discussion Forum

  More lnformation

  BVP in the News

 Feedback 

 

 

 



Be a partner in development of the Nation

Bharat Vikas Parishad is striving for the development of the Nation. You can also participate in this effort  by (a) becoming a member of Bharat Vikas Parishad, (b) enrolling yourself as a “Vikas Ratna” or “Vikas Mitra”  and (c)  donating for various sewa &  sanskar projects.

Donations to Bharat Vikas Parishad are eligible for income tax exemption under section 80-G of Income Tax Act. Donations may kindly be sent by cheque / demand draft in favour of Bharat Vikas Parishad, Bharat Vikas Bhawan, BD Block, Behind Power House, Pitampura, Delhi-110034.


 
 

.
 

 
 

समाचारों में भारत विकास परिषद्

 

आईओएल लैंस प्रत्यारोपण शिविर शुरू
दैनिक भास्कर; 30/01/11

भवानीमंडी. नून हॉस्पिटल व भारत विकास परिषद एवं जिला अंधता निवारण समिति के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार से नून हॉस्पिटल में आंखों में मोतियाबिंद के निशुल्क आईओएल लैंस प्रत्यारोपण का शिविर शुरू हो गया। अस्पताल प्रभारी डॉ. अल्ताफ हुसैन चौधरी ने बताया कि शिविर का आज द्वारकेशलालजी महाराज ने शुभारंभ किया। इस अवसर पर भाविप के धर्मचंद गोटेवाला, गोविंद भराडिय़ा, कमल सुरेखा, श्याम चौधरी, प्रकाश गुप्ता, पालिकाध्यक्ष उदयसिंह राजोरा, उपाध्यक्ष विनय पोरवाल समेत नागरिक उपस्थित थे। उधर, राज्य सरकार के निर्देर्शों के चलते अब आईओएल लैंस शिविर केवल थियेटर युक्त अस्पताल में ही लगाए जा सकते हैं। पूर्व की भांति अब आए दिन शिविर नहीं लग पाने से आज हॉस्पिटल में रोगियों की भीड़ उमड़ पड़ी।

लेख पढ़ें


शव को सिविल अस्पताल के शवगृह में पहुंचाया
खच्चर ने मालिक को रौंदा, मौत

पंजाब केसरी; 29 Jan 2011

मंडी गोबिंदगढ़: अमलोह रोड पर एक खच्चर ने अपने मालिक को रौंद दिया जिससे मालिक की मौत हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार सोबदीन पुत्र ऐबदीन निवासी गांव बरोंगा अपने खच्चर रेहड़े पर ईंटें लादकर जा रहा था कि अचानक गांव तूरा के पास खच्चर बिदक गई जिसे सोबदीन ने काबू करने का प्रयास किया लेकिन अचानक खच्चर द्वारा धक्का लगने से सोबदीन जमीन पर सिर के बल गिर गया जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना की जानकारी स्थानीय पुलिस को दी गई जिस पर कार्रवाई करते हुए भारत विकास परिषद की एम्बुलैंस पर तैनात सैबर सिंह ने सोबदीन के शव को सिविल अस्पताल के शवगृह में पहुंचाया। पुलिस ने मामला दर्ज करके शव वारिसों के हवाले कर दिया।

लेख पढ़ें


निशुल्क आईओएल शिविर 29 को
दैनिक भास्कर; 23/01/11

भवानीमंडी > नून हॉस्पिटल एवं भारत विकास परिषद की स्थानीय शाखा के संयुक्त तत्वावधान में आगामी 29 जनवरी से एक फरवरी तक स्थानीय नून हॉस्पिटल में आंखों का आईओएल लैंस प्रत्यारोपण ऑपरेशन शिविर लगाया जाएगा। अस्पताल प्रभारी डॉ. अल्ताफ हुसैन चौधरी एवं भाविप अध्यक्ष श्याम चौधरी ने बताया कि 29 जनवरी को रोगियों की जांच कर योग्य रोगियों को ऑपरेशन के लिए भर्ती किया जाएगा। डॉ. गौरी रूपम रोगियों की आंखों में मोतियाबिंद का ऑपरेशन कर लैंस प्रत्यारोपित करेंगी। आज इसकी तैयारी के लिए अस्पताल में भाविप पदाधिकारी धर्मचंद गोटावाला, कमल सुरेखा आदि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों को किया सम्मानित
पंजाब केसरी; 23 Jan 2011

राजपुरा: भारत विकास परिषद द्वारा राजपुरा ट्रैफिक पुलिस की बढ़िया कारगुजारी को लेकर ट्रैफिक पुलिस के कर्मचारियों को कम्बल व स्मृतिचिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर संस्था के प्रधान प्रदीप चहल ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस प्रभारी जसविन्द्र सिंह व ए.एस.आई. बलविन्द्र कौर की टीम ने गत दिनों सुरक्षा सप्ताह दौरान नजदीक के सभी स्कूलों व समाजसेवी संस्थाओं में जाकर लोगों व बच्चों को ट्रैफिक नियमों बारे अच्छे तरीके से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संस्था की ओर से झुग्गी-झोंपड़ियों में रह रहे स्कूली गरीब बच्चों को 400 जर्सियां, प्रवासियों को 200 कम्बल व 100 बच्चों को बूट भी बांटे गए। इस मौके पर कमल वर्मा, डा. डी.आर. गुप्ता, गुरबचन सिंह, डा. एम.एल. वर्मा, सतपाल विज इत्यादि मौजूद थे।

लेख पढ़ें


संवेदनहीन बने पालिकाकर्मी
पत्रिका; Mon, Jan 31, 2011

हिण्डौन सिटी। यहां करौली रोड स्थिति श्मशान में एक साधु का शव रविवार को 12 घण्टे तक लावारिश अवस्था में पड़ा रहा। सूचना के बावजूद नगरपालिका कर्मियों ने उसकी सुध नहीं ली। बाद में भारत विकास परिषद कार्यकर्ताओं ने पुलिस की मौजूदगी में शव का अंतिम संस्कार कराया।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक साधु का नाम बजरबट्टू कोली (70) था। यह स्वयं को आगरा निवासी बताता था। वह पिछले दस दिन से श्मशान परिसर में बने भवन के बरामदे में धूना लगा कर बैठा रहता था। रविवार देर सुबह तक रजाई में लिपटा पड़ा रहा। उसके मरने की सूचना एक अन्य साधु ने किसान पिंटू शर्मा को दी। उसने नगरपालिका के कर्मचारियों को सूचित किया। कर्मचारी रविवार होने की कहकर पल्ला झाड़ गए। बाद में भारत विकास परिषद के अनिल गोयल शाहगंज चौकी प्रभारी विजय सिंह छोंकर के साथ श्मशान पहुंचे और शव का दाहसंस्कार कराया।

लेख पढ़ें


621 रोगियों की जांच
राजस्थान पत्रिका; Sunday, 30 Jan 2011

भवानीमंडी। नून होस्पिटल, भारत विकास परिषद व जिला अंधता निवारण समिति झालावाड़ के संयुक्त तत्वावधान में निशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर शनिवार से शुरू हुआ। शिविर का उद्घाटन पुष्टि मार्गीय संप्रदाय के बड़ौदा पीठ के पीठाधीश गोस्वामी द्वारकेश लाल ने किया। अध्यक्षता एडवोकेट ईश्वरचंद भटनागर व प्रशासक अल्ताफ हुसैन चौधरी ने की। भारत विकास परिषद के अध्यक्ष श्याम चौधरी, संरक्षक धर्मचंद गोटावाला, नगर पालिका अध्यक्ष उदय सिंह राजौरा, भाजपा मंडल अध्यक्ष विनय पोरवाल, कमल सुरेका, गोविंद भराडिया विशिष्ठ अतिथि थे।

समारोह में पीठाधीश ने कहा कि अस्पताल द्वारा किया जा रहा सेवाकार्य परोपकार है। होस्पिटल प्रशासन को ऎसी सेवाएं जारी रखनी चाहिए। ईश्वर ने हमें जीने के लिए हवा, पानी, जमीन, आकाश व अग्नि जैसे पंच तत्व दिए हैं। लेकिन ईश्वर इसके बदले हमसे प्रेम व प्रार्थना ही मांगते हैं।

अस्पताल प्रशासक डा. अल्ताफ हुसैन चौधरी ने बताया कि तीन दिवसीय निशुल्क मोतिया बिंद ऑपरेशन व लेंस प्रत्यारोपण शिविर के प्रथम दिन 621 रोगियों की जांच की गई। इसमें से 120 मरीज आपरेशन योग्य पाए गए। जिनका रविवार ऑपरेशन को किया जाएगा।


लेख पढ़ें


शिविर में 90 यूनिट रक्तदान
दैनिक भास्कर;
सोमवार,17 जनवरी, 2011

केशवरायपाटन. मकर सक्रांति के मौके पर भारत विकास परिषद की स्थानीय शाखा के तत्वावधान में हजरत मक्केशाहवली की दरगाह के सामने शनिवार को रक्तदान शिविर लगाया गया। इसमें 90 यूनिट रक्तदान किया गया। शिविर का उद्घाटन पालिका चेयरमैन रामेश्वरी कहालिया, तहसीलदार शिवदयाल वर्मा और भाविप के प्रांतीय महासचिव अशोक वशिष्ट ने किया।

शिविर में सुबह से ही रक्तदान करने के लिए स्वेच्छा से ही युवाओं, महिला, पुरुषों का पहुंचने का सिलसिला शुरू हुआ जो शाम 4 बजे तक चलता रहा। भाविप अध्यक्ष महेश बंसल ने बताया कि शिविर कृष्णा रोटरी ब्लड बैंक के सहयोग से आयोजित किया गया था। इसमें 15 महिलाओं ने भी रक्तदान किया। रक्तदान करने वालों में भाजयुमो बजरंगदल व राजराजेश्वर महादेव सेवा समिति के कार्यकर्ताओं ने उत्साह से भाग लिया। सूर्यप्रकाश बागला ने सभी का आभार जताया।

लेख पढ़ें


कैंसर जांच शिविर संपन्न
दैनिक भास्कर; सोमवार,17 जनवरी, 2011

भवानीमंडी: भारत विकास परिषद के तत्वावधान में रविवार को जेके हॉस्पिटल में एक दिवसीय निशुल्क केंसर रोग जांच शिविर का आयोजन किया गया। भाविप अध्यक्ष श्याम चौधरी ने बताया कि डॉ. हेंमत दाधीच ने 14 रोगियों का परीक्षण कर दो रोगियों का उपचार किया। उनकी रियायती दर पर आवश्यक जांच करवाई गई। शिविर के उद्घाटन के अवसर पर धर्मचंद गोटावाला, कमल सुरेखा, गोविंद भराडिय़ा, प्रदीप शर्मा, जितेंद्र अग्रवाल आदि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


करगिल के शहीदों को नमन
नवभारत टाइम्स; 17 Jan 2011, 0400 hrs IST

बल्लभगढ़: भारत विकास परिषद बल्लभगढ़ इकाई ने सेक्टर-सात में शनिवार देर शाम करगिल के शहीदों को नमन करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए गए। समारोह में कलाकारों ने देशभक्ति और सांस्कृतिक गीतों से सजे कई कार्यक्रम पेश किए। इस अवसर पर एस. के. वर्मा ने भारत विकास परिषद के सदस्यों को नैतिक जिम्मेदारी का पाठ पढ़ाया। शक्ति सचदेवा ने लोहड़ी की और आई. डी. महाजन ने मकर संक्रांति की जानकारी उपस्थित लोगों को दी। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि सुरेश लोहिया, डॉ. विजय प्रभा अग्रवाल, मानव सेवा समिति के अरुण बजाज व पवन गुप्ता ने दीप प्रज्वलित कर किया। शाखा अध्यक्ष अमर बंसल, सचिव सुरेंद्र जग्गा, महेंद्र सर्राफ व तिलक राज शर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया।

लेख पढ़ें


विद्यार्थियों को गर्म जर्सियां वितरित की गई
पंजाब केसरी; 17 Jan 2011 12:24,

गुरदासपुर: भारत विकास परिषद ने सरकारी मिडल स्कूल इस्लामपुर में गांव के सरपंच ओंकार सिंह की अध्यक्षता में स्कूल के 146 विद्यार्थियों को स्कूल स्टाफ के सहयोग से जर्सियां वितरित की गईं। इस अवसर पर भाविप जिला गुरदासपुर के सचिव सत्यपाल गुप्ता, परिषद के वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रेम खोसला, संयुक्त सचिव प्रो. महिन्द्र कुमार, इन्द्रजीत सिंह बाजवा, रजनीश गुप्ता, बालकृष्ण महाजन, विपन महाजन व वी.के. भंडारी आदि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें

नदी बचाने को आगे आए संगठन
राजस्थान पत्रिका; Monday, 17 Jan 2011

भीनमाल। बांडी नदी व उसके किनारे स्थित निजी कुओं पर बालोतरा के कपड़ों की धुलाई के बाद केमिकलयुक्त पानी नदी में छोड़ने के विरोध में कई संगठन आगे आए हैं। नदी को प्रदूषण से बचाने के विरोध में सोमवार कोई संगठन मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देंगे। बांडी नदी पर प्रदूषण के खतरे को लेकर रविवार को भारत विकास परिषद की एक बैठक हुई।

बैठक को सम्बोघित करते हुए परिषद के अध्यक्ष नैनाराम चौहान ने कहा कि नदी पर बालोतरा के कपड़ों की धुलाई पर तुरंत पाबंदी नहीं लगाई तो नदी प्रदूषित हो जाएगी। एक बार नदी प्रदूषित हो गई तो पीने के पानी के लाले पड़ जाएंगे।

बैठक में सर्वसम्मति से मुख्यमंत्री के नाम सोमवार को एसडीएम को ज्ञापन सौंपने का निर्णय लिया। दूसरी ओर नर्मदा संघर्ष समिति के संयोजक शेखर व्यास व श्याम खेतावत ने भी नदी में केमिकलयुक्त पानी बहाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

ये संगठन देंगे ज्ञापन
बांडी नदी में बालोतरा के कपड़ों की धुलाई के बाद प्रदूषित पानी नदी में छोड़ने के मामले में विभिन्न संगठन सोमवार को मुख्यमंत्री के नाम उपखण्ड अघिकारी को ज्ञापन सौपेंगे। भारत विकास परिषद, नर्मदा संघर्ष समिति, सरपंच संघ, किसान संघर्ष समिति समेत कई संगठन ज्ञापन देना निर्णय लिया।


लेख पढ़ें


जीवनभर साथ निभाने का वादा
दैनिक भास्कर; शनिवार,15 जनवरी, 2011

अनूपगढ.  मकर संक्रांति पर सोलह जरूरतमंद कन्याओं की शादी सरल सामूहिक विवाह कार्यक्रम के अंतर्गत धूमधाम से हुई। बारह कन्याओं का विवाह सिख धर्म और चार का हिन्दू रीति-रिवाज के अनुसार हुआ। भारत विकास परिषद् के तत्वावधान में अग्रवाल धर्मशाला में कार्यक्रम में आयोजित किया गया। इससे पहले व्यापार मंडल भवन में सभी बारातों का स्वागत कार्यक्रम रखा गया। शहर के गणमान्य लोगों और नवविवाहित जोड़ों के परिजनों और रिश्तेदारों ने भाग लिया। विवाह समारोह के मुख्य अतिथि सांसद अर्जुन मेघवाल और पूर्व सरकारी उप मुख्य सचेतक डॉ. ओ.पी. महेंद्रा, विशिष्ट अतिथि पूर्व विधायक अशोक नागपाल, नगरपालिका अध्यक्ष सीमा कुलदीप इंदौरा, व्यापार मंडल अध्यक्ष राजीव डांग, परिषद् जिला अध्यक्ष राजेंद्र गौड़, परिषद् अध्यक्ष प्रदीप गोदारा, निजी शिक्षण संस्था हनुमागढ़ के जिला अध्यक्ष बहादुर सिंह गोदारा, ओम प्रकाश आर्य, प्रांतीय प्रकल्प प्रभारी पृथ्वीराज जोशी, लखवीर ङ्क्षसह बराड़, प्रकल्प प्रभारी भगवान दास मीठिया, मदन आचार्य, प्रकाश कौर, गीता शर्मा, मखन सिंह, अशोक मिठिया व राजाराम अजयपाल थे। नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी शंकर दास स्वामी, पुखराज बिस्सा तथा परिषद के विवाह पंजीयन प्रभारी रमेश शेवकानी ने सामूहिक विवाह के लिए पंजीयन का कार्य किया। अतिथियों सहित अन्य लोगों ने नव विवाहित जोड़ों को शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। परिषद् के डॉ. भुवनेश छाबड़ा, मनोज कुमार, गुलाब यादव, यशपाल टाक, धनपत डाबी व सुरेन्द्र कुमार आदि ने सेवाएं दीं।

ये हुए एक-दूजे के : इंद्रजीत सिंह-मनदीप कौर, मांगी लाल-रचना, गुरप्रीतसिंह-सुमन, सोनू सिंह-सुखविन्द्र कौर, गुरमित सिंह-हरजींद्र कौर, जगदीश सिंह-बिंद्र कौर, बलविंद्र सिंह-बिमला कौर, सुरेंद्र सिंह-रमनदीप कौर, नानूराम-रजनी, अंग्रेज कुमार-सरोज, हरपालसिंह-अकविंद्र कौर, मोहनसिंह-हरप्रीत कौर, मांगीलाल-माया, जसपालसिंह-वजीरो बाई, अर्शदीप सिंह-सीरपाल कौर और इन्द्रजीत सिंह-मनीप्रीत कौर परिणय सूत्र में बंधे।

लेख पढ़ें

जरूरतमंदों को स्वेटर व जैकेट वितरित
दैनिक नवज्योति; Saturday, 15 January 2011

बालोतरा।
भारत विकास परिषद बालोतरा द्वारा स्थानीय जीतमल हरीशकुमार भंसाली राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय सं. 02 के जरूरतमंद बच्चों को नि:शुल्क ऊनी स्वेटर व जैकेट वितरित किये गये। परिषद के अध्यक्ष पुखराज राठी ने बताया कि स्थानीय विद्यालय में बालोतरा लघु उधोग मंडल के अध्यक्ष रूपचंद सालेचा के नेतृत्व में 25 छात्र छात्राओं को भामाशाह द्वारा जरूरत मंद बच्चों को नि:शुल्क ऊनी स्वेटर व जैकेट वितरित किये गये। इस अवसर पर मुख्य अतिथि लघु उद्योग मंडल के अध्यक्ष रूपचंद सालेचा ने कहा कि भारत विकास परिषद समय समय पर जरूरत मंद छात्र छात्राओं को ऊनी स्वेटर एवं पाठ्य पुस्तकें वितरित कर पुण्य का कार्य कर रही हैं व हर तरह से 24 घंटे सहायता के कार्य करने में जुटी हुई हैं।

प्रान्तीय प्रकल्प प्रमुख रामस्वरूप गर्ग ने परिषद के कार्यों व अन्य गतिविधियों की जानकारी प्रदान की एवं परिषद के अध्यक्ष पुखराज राठी ने सभी आगन्तुक मेहमानों का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया। विद्यालय के प्रधानाचार्य दताराम खारवाल ने सभी का स्वागत किया। कार्यक्रम में महेन्द्र गुप्ता, दिलीप गर्ग, कमलेश सिंहल, महेश सिंहल, अमृतलाल राठी, भवानीशंकर गौड़ सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन परिषद के सचिव द्वारकाप्रसाद गोयल ने किया।

लेख पढ़ें


भारत विकास परिषद ने लिए गोरक्षा के प्रस्ताव
दैनिक भास्कर; 13/01/11

बहरोड.
भारत विकास परिषद की बैठक बुधवार को आयोजित हुई, जिसमें गौरक्षा के लिए प्रस्ताव लिए गए। जिसमें मकर संक्रांति के पर्व पर गायों के लिए दान सामग्री एकत्र कर गोशाला पहुंचाने का निर्णय लिया गया।

परिषद के सुभाष अग्रवाल ने बताया कि मकर संक्रांति पर्व पर लोग सार्वजनिक स्थानों पर चारा, दलिया व अन्य सामग्री ड़ाल जाते है। दान सामग्री गायों के मुख तक नहीं पहुंचने से खराब हो जाती है, जिससे परिषद की बैठक में निर्णय लिया गया कि सदस्यों के द्वारा कस्बें की नुक्कड़ स्थान तसींग मोड़, मुसद्दीलाल धर्मशाला, पताशा गली, धोबी गट्टा, शीतल चौक व मुख्य बाजार में दान सामग्री सदस्यों द्वारा एकत्र कर राठ गोशाला में पहुंचाई जाएगी। बैठक में प्रकाश जांगिड़, शीशराम यादव, विरेन्द्र प्रजापति, मुकेश मोदी, दीवान सिंह सहित सदस्य मौजूद रहे।


लेख पढ़ें


80 मित्र बनाने पर संस्था सम्मानित
नवभारत टाइम्स; 10 Jan 2011, 0400 hrs IST

बल्लभगढ़ :
भारत विकास परिषद के वार्षिक अधिवेशन में बल्लभगढ़ शाखा को सम्मान मिला है। इस शाखा का चयन देश भर की 1200 शाखाओं में से किया गया है। शाखा के सचिव सुरेंद्र जग्गा ने बताया कि हमने देश में सर्वाधिक 80 विकास मित्र बनाकर रेकॉर्ड बनाया, जिस पर प्रथम पुरस्कार मिला है। ब्रांच की ओर से सर्वाधिक विकास मित्र बनाकर 4 लाख रुपये की राशि केन्द्रीय कार्यालय को भिजवाई। केन्द्रीय कार्यालय ने पिछले साल लेह में आए तूफान पीडि़तों की सहायता हेतु 10 लाख रुपये की राशि लेह में वितरित की। शाखा सचिव सुरेंद्र जग्गा ने बताया कि विकास मित्र बनाने के लिए एक मुश्त 5100 रुपये की राशि प्रति सदस्य ली जाती है, जिसे देश में आने वाली आकस्मिक प्राकृतिक आपदाओं के समय सदुपयोग में लाया जाता है। बल्लभगढ़ शाखा ने वर्ष 2011 के लिए 101 विकास मित्र बनाने का लक्ष्य रखा है।

लेख पढ़ें

भारतीय संस्कृति के साथ जोड़ते हैं पर्व
दैनिक जागरण; 09 Jan 2011

अमृतसर : सभी पर्व हमें भारतीय संस्कृति के साथ जोड़ते हैं, इसलिए सभी समाजसेवी संस्थाओं को सभी पर्व मिलजुल कर मनाना चाहिए। यह बात भारत विकास परिषद अमृतसर सिविल लाइन के प्रधान राणा महाजन ने गार्डन ग्रीन में मनाए गए लोहड़ी पर्व के अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को कुरीतियों से दूर रखने के लिए हमें भारतीय संस्कृति को हमेशा याद रखना चाहिए। इस अवसर पर परिषद सदस्यों ने लोहड़ी पर्व मनाकर लोगों की सुख शांति की अरदास की। इस अवसर पर अनिल खन्ना, मनमोहन कपूर, विजय शर्मा, सुभाष महाजन, कमल कपूर, राजेश महाजन, परवेश सक्सेना, सुनील मेहरा, राजेश मल्होत्रा उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


भारत विकास परिषद की बैठक आयोजित
दैनिक भास्कर; 09/01/11

गुड़ामालानी. कस्बे के गायत्री मंदिर में भारत विकास परिषद शाखा गुड़ामालानी की बैठक शनिवार को रघुवीर गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में परिषद की ओर से किए जा रहे विभिन्न सामाजिक कार्यों की प्रगति रिपोट पर चर्चा करते हुए आगामी दिनों में परिषद द्वारा लगाए जा रहे विभिन्न रोग निदान शिविरों की रूपरेखा तय की गई। बैठक में परिषद द्वारा जनवरी में लगाए जा रहे हड्डी रोग जांच व उपचार शिविर की तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। बैठक में परिषद के सभी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

लेख पढ़ें


निशक्तजन सहायता शिविर संपन्न
दैनिक भास्कर; बुधवार,05 जनवरी, 2011

भारत विकास परिषद द्वारा सामुदायिक भवन में आयोजित तीन दिवसीय निशक्तजन सहायता शिविर सम्पन्न हुआ। शाखा सदस्य वेदप्रकाश तिवाड़ी ने बताया कि शिविर में इंदौर से आई कृत्रिम अंग विशेषज्ञों की टीम ने 14 कृत्रिम पैर, 8 हाथ, 12 कैलिपर (जूता) व 32 बैसाखियां एवं 4 वॉकर तैयार कर लगाए। 150 निशक्तजनों को बोन डेंसिटी टेस्ट किया गया। समापन समारोह में मांडलगढ़ एसीजेएम सुकेश जैन, तहसीलदार सत्यनारायण सिंह, भाजपा जिलामंत्री हरीश भट्टď व उपसरपंच मनोज टांक, शांतिलाल जोशी उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


यातायात नियमों का कड़ाई से हो पालन: केशरीनाथ
भारत विकास परिषद की ओर से 'मार्ग दुर्घटना से हानि' विषय पर गोष्ठी का आयोजन
दैनिक जागरण;Jan 02, 11:02 pm

इलाहाबाद: यातायात नियमों की अनदेखी करने से ही मार्ग दुर्घटना होती है। इसके लिए यातायात पुलिस-प्रशासन के साथ ही हम भी जिम्मेदार हैं। यह बातें पूर्व विधानसभा अध्यक्ष केशरीनाथ त्रिपाठी ने रविवार को भारत विकास परिषद की ओर से सिविल लाइंस स्थित एक होटल में आयोजित 'मार्ग दुर्घटना से हानि' विषयक गोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि कही। उन्होंने कहा जब तक यातायात नियमों को कड़ाई से नहीं लागू किया जाएगा तब तक मार्ग दुर्घटनाओं को रोकना असंभव है। इसके लिए जनता के बीच भी जागरुकता फैलाने की जरूरत है।

अध्यक्षता कर रहे अमरनाथ भार्गव ने यातायात नियमों को कड़ाई से लागू करने पर जोर दिया। इस दौरान पीके अग्रवाल, श्रीनाथ सहाय,
प्रकाशचंद्र दरबारी, निशा, मुकेश अग्रवाल, रामेश्वर प्रसाद गोयल, आलोक शाह आदि ने विचार व्यक्त किया।

लेख पढ़ें


 

 Previous    Next 

                                                                                                                                         top         Home 

 

Copyright©  Bharat Vikas Parishad . All Rights Reserved