Photo Gallery

   States / Prants

 Finance

 Discussion Forum

  More lnformation

  BVP in the News

 Feedback 

 

 

 



Be a partner in development of the Nation

Bharat Vikas Parishad is striving for the development of the Nation. You can also participate in this effort  by (a) becoming a member of Bharat Vikas Parishad, (b) enrolling yourself as a “Vikas Ratna” or “Vikas Mitra”  and (c)  donating for various sewa &  sanskar projects.

Donations to Bharat Vikas Parishad are eligible for income tax exemption under section 80-G of Income Tax Act. Donations may kindly be sent by cheque / demand draft in favour of Bharat Vikas Parishad, Bharat Vikas Bhawan, BD Block, Behind Power House, Pitampura, Delhi-110034.


 
 

.
 

 
 

समाचारों में भारत विकास परिषद्

 

वीरेंद्र रिटायर तो हुए लेकिन लोगों की सेवा से नहीं

नई दिल्ली। जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के निदेशक पद से रिटायर हुए विरेंद्र सिंह कटियार रिटायरमेंट के बाद शारीरिक रुप से कमजोर लोगों के लिए कुछ करना चाहते हैं। हालांकि ये काम विरेंद्र नौकरी के वक्त से ही करना चाहते थे लेकिन व्यस्तता ने उन्हें ये नहीं करने दिया। साल 1993 में विरेंद्र भारत विकास परिषद नाम की संस्था से जुड़े। यह संस्था शारीरिक रूप से कमजोर लोगों के लिए काम करती है। विरेंद्र कहते हैं कि उस संस्था के साथ रहकर इन्होंने शारीरिक रूप से कमजोर करीब 5000 लोगों की मदद की। उन्हें 60 लाख रुपयों की बैसाखी, व्हील चेयर ट्राई साइकिल जैसी सुविधाएं दिलवाई। इनमें से कई लोगों की शादियां भी करवाईं।

इसके बाद विरेंद्र ने अपनी बेटियों की मदद से दीनबंधु आश्रम की शुरुआत की, यहां जीवनयापन की सुविधाओं के साथ-साथ हर तरह की चिकित्सा सुविधाएं भी दी जाती हैं। आज इस संस्था में तकरीबन एक दर्जन से ज्यादा शारीरिक रुप से कमजोर लोग रहते हैं। जिन्हें दलिया, बेसन, मोमबत्ती, हवन सामग्री, कागज के लिफाफे आदि बनाना सिखाते हैं और इनसे होने वाली आय इन्हीं में बांट दी जाती है। इसके साथ आश्रम में शारीरिक रुप से कमजोर बच्चों को शिक्षा भी दी जाती हैं।

Read the article


गर्ग व गौतम अध्यक्ष
पत्रिका;
Tue, Mar 08, 2011

भवानीमंडी। भवानीमड़ी. भारत विकास परिषद शाखा व युवा शाखा के चुनावों में जितेन्द्र गर्ग को वरिष्ठ शाखा व गौतम आहुजा को युवा शाखा का अध्यक्ष, वरिष्ठ शाखा सचिव मनोज अग्रवाल, कोषाध्यक्ष मनोज अग्रवाल, युवा शाखा सचिव विपिन जैन व कोषाध्यक्ष अमित परतानी को मनोनीत किया गया।

चुनाव प्रवक्ता गिरीश सोमानी ने बताया कि कोटा के चुनाव अधिकारी एम.बी.सक्सेना व युवा शाखा के चुनाव अधिकारी कमल सुरेखा थे। इस अवसर पर परिषद के गोविन्द भराडिया, ओमप्रकाश चतुर्वेदी, सीताराम नवाल, धर्मचन्द जैन, राजेश गोटावाला व प्रकाश गुप्ता आदि मौजूद थे।

लेख पढ़ें


जीत गोगिया प्रधान बने
दैनिक जागरण; Mar 05, 2011

मालेरकोटला (संगरूर). भारत विकास परिषद मालेरकोटला का चुनाव जिला परिषद प्रधान रवि गोयल के नेतृत्व में हुआ, जिसमें शहर के युवा व मानवता के प्रति समर्पित जीत गोगिया को सर्वसम्मति से प्रधान बनाया गया। महासचिव का कार्यभार कमलकांत मोदी व कोषाध्यक्ष जतिन्द्र सिंह को चुना गया। नवनियुक्त प्रधान जीत गोगिया ने कहा कि जिस प्रकार मानवता की सेवा के प्रति पिछले कई वर्षों से भारत विकास परिषद कार्य करता आ रहा है उसी तरह मैं भी इन्हीं पद चिन्हों पर चल कर कार्य करूंगा। इस मौके पर प्रांतीय अध्यक्ष विजय कांसल, नासिर अली, सतपाल गुप्ता ने नई टीम को शुभकामनाएं भेंट की।

लेख पढ़ें


महिला अधिवेशन में पुरुषों की भागीदारी
दैनिक भास्कर; 21/02/11

अम्बाला सिटी। भारत विकास परिषद के प्रांतीय महिला अधिवेशन में यूं तो सारी बागडोर महिलाओं ने संभाली हुई थी लेकिन हाल में पुरुषों की भागीदारी भी पूरी तरह से रही। हालांकि बातों में ही बातों में मंच संचालन करने वाली महिला ने परिषद के पुरुष सदस्यों को वहां से हटने का इशारा भी किया लेकिन पुरुषों ने यहां पर भी महिलाओं की नहीं चलने दी।

आखिर महिलाएं अपनी सम्मेलन में वे बातें नहीं कर पाई जो उन्हें करनी चाहिए थी। प्रांतीय महिला अधिवेशन को लेकर महिलाओं ने इसे सफल बनाने के लिए पूरी तरह से कमर कसी हुई थी ताकि वे अपने अधिवेशन को सफल करने के बाद एक मिसाल कायम कर सकें लेकिन ऐन वक्त में पुरुष सदस्यों ने बीच में आकर उनके मंसूबों में पूरी तरह से पानी फेर दिया। आखिर महिलाएं भी क्या करती। जब प्रांत स्तरीय पदाधिकारी अधिवेशन हाल में पहुंच ही गए तो उनका सम्मान करना भी उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण था लेकिन पुरुषों ने सम्मान के बदले ठेस पहुंचा दी। क्योंकि महिला सदस्य सीधे तौर पर तो प्रांतीय पदाधिकारियों को कुछ कह नहीं सकती थी लेकिन उन्होंने कई बार इशारों में ही इशारों में उन्हें बाहर जाने के लिए कह दिया। शायद पुरुष मंच नहीं छोडऩा चाहते थे, और वे थे कि वहां से टस से मस तक नहीं हुए।

बताते हैं कि महिलाओं ने पहले से ही पुरुष सदस्यों को कह दिया था कि अधिवेशन हाल में केवल महिलाओं को अपनी बात रखने का मौका दिया जाए लेकिन शायद पुरुष सदस्यों को यह बात गवारा नहीं थी। इसलिए मजबूर में महिलाओं को पुरुष सदस्यों को भी माइक पर बुलाना पड़ा।

महिलाओं की सहभागिता थी :
डा. चावला : भारत विकास परिषद के प्रांतीय अध्यक्ष डा. केएल चावला कहते हैं कि इस सम्मेलन में महिलाओं की सहभागिता थी। यह परिषद का जनरल अधिवेशन था। पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि जो पुरुष बाहर से महिलाओं के साथ आए हुए थे वे अधिवेशन हाल में बैठे थे। उनसे जब पूछा गया कि पुरुषों के होते हुए महिलाएं अपनी बात कैसे रख सकती हैं तो डा. चावला ने कहा कि ऐसी कोई बात नहीं है।

महिलाओं के लिए सुरक्षा जरूरी :
मधु : अधिवेशन की मुख्य अतिथि उप आबकारी एवं कराधान कमिश्नर मधु चौधरी थी जबकि डा. निधि जैन विशिष्ट अतिथि। परिवार संस्कार मार्ग दर्शन की राष्ट्रीय अध्यक्ष अविनाश शर्मा कार्यRम की अध्यक्ष थी। इस अवसर पर मधु चौधरी ने कहा कि केवल भारत विकास परिषद ही जिसमें महिला व पुरुष सदस्यों को समान रूप से अधिकार प्राप्त हैं। चौधरी ने कहा कि कन्याओं को समान रूप से देखने की बजाए उनकी रक्षा को भी अहम स्थान देना चाहिए। जिस प्रकार रात को घर के किसी काम के लिए पुरुष सदस्यों को भेजा जाता है उसी प्रकार कन्याओं से भी काम लिया जाना चाहिए।

महिलाओं को पता होना चाहिए कि अपनी सुरक्षा किस तरीके से करनी चाहिए। सभी शाखाओं की महिला प्रमुखों ने मंच संचालन पूनम रावल, प्रियंका अग्रवाल ने किया। इस अवसर पर पायल छाबड़ा, इंदु खन्ना, डा. वंदना बहल, शिवानी ग्रोवर, कुसुम खन्ना, श्वेता आनंद, डा. केएल चावला आदि मौजूद थी।

लेख पढ़ें


शिविर में 52 यूनिट रक्त एकत्र
दैनिक जागरण; February 14, 2011

बल्लभगढ़: सेक्टर-11 में भारत विकास परिषद की बल्लभगढ़ शाखा ने रोटरी ब्लड बैंक व बादशाह खान अस्पताल की टीम के सहयोग से रक्तदान शिविर लगाया। इसमें 52 यूनिट रक्त एकत्र किया गया। शिविर का उद्घाटन कांग्रेस नेता लखन सिंगला ने किया। अरुण बजाज, रमेश तंवर अमर बंसल छाड़िया, कैलाश शर्मा व महेंद्र सराफ मुख्य रूप से मौजूद थे।

सचिव सुरेंद्र जग्गा ने बताया कि संस्था की तरफ से हर वर्ष 3-4 बार रक्तदान शिविर लगाया जाता है। संस्था का यह 14वां रक्तदान शिविर है। शिविर के आयोजन में रेडक्रास से बीबी कथूरिया, एके भटनागर, अनिल गर्ग, प्रदीप, अजय शर्मा, जयपाल जिंदल, तिलकराज शर्मा, वीरेंद्र अग्रवाल, सीपी दुआ, मनोज अरोड़ा, वासुदेव अरोड़ा, वीके गर्ग, अमित शाह, ओपी तंवर, तनुज जैन, अनिल छावड़ा सहित अनेक गण्यमान्य लोग मौजूद थे।

लेख पढ़ें


भारत विकास परिषद ने खोली शाखा
दिव्य हिमाचल; Feb 21st, 2011

बैजनाथ — भारत विकास परिषद बैजनाथ-पपरोला की शाखा स्थापना एवं शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन सामुदायिक भवन उस्तेहड़ में हुआ। इस अवसर पर मुख्यातिथि के रूप में क्षेत्र के विधायक सुधीर शर्मा उपस्थित हुए। इस मौके पर परिषद के प्रदेशाध्यक्ष जितेंद्र बंटा, कोषाध्यक्ष असीम गुप्ता, संगठन मंत्री हरीश चावला भी विशेष रूप से उपस्थित हुए।

भारत विकास परिषद की बैजनाथ-पपरोला शाखा प्रदेश की 16वीं शाखा खोली गई, जिसके अध्यक्ष डा. वीरेंद्र कौल, सचिव सुभाष नागरा व कोषाध्यक्ष ओम प्रकाश कौंडल मनोनीत किए गए। इस सादे समारोह में विधायक सुधीर शर्मा ने शाखा के सभी 26 सदस्यों को बैज लगाए, वहीं परिषद के प्रदेशाध्यक्ष जितेंद्र बंटा ने शपथ दिलवाई।

इस मौके पर जितेंद्र बंटा एवं संगठन मंत्री हरीश चावला ने उपस्थित लोगों के समझ भारत विकास परिषद के अवसर पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि आज भारत वर्ष में 1500 शाखाएं हैं, जिनके एक लाख 50 हजार सदस्य हैं, जनहित कार्य में जुटे हैं। परिषद का मुख्य उद्देश्य सामाजिक कार्यों के साथ संस्कारों को जीवित रखना है। इसी उद्देश्य को लेकर परिषद कार्य कर रही है। उन्होंने बैजनाथ-पपरोला की शाखा के सदस्यों से आह्वान किया कि वे भी समाज के निम्न वर्ग, जरूरतमंद एवं बच्चों में संस्कार देने जैसे कार्य करें। वहीं एक गांव का चयन कर उसके उत्थान पर कार्य करें। उन्होंने कहा कि भारत विकास परिषद दूसरी संस्थाओं से अलग हट कर कार्य कर रही हैं।

इस मौके पर विधायक सुधीर शर्मा ने कहा कि भारत विकास परिषद समाज में बेहतरीन कार्य कर रही है, वहीं बैजनाथ-पपरोला की खोली गई नई शाखा के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। इसके माध्यम से जरूरतमंद लोगों को राहत मिलेगी। श्री शर्मा ने परिषद के इस कार्य की प्रशंसा की। संस्था के अरविंद्र शर्मा, डा. सुखदेव, सुमित नंद, धीरज शर्मा, सुदेश, विक्रम, संजय सोनी, दलजीत अवस्थी, विपन, सुरजीत, तिलक राज, पूर्ण चंद, भावना देवी, अविनाश, नवनीत डोगरा, अनिल नंदा, देशराज ठाकुर, अनिल अवस्थी, डा. कुलदीप भारद्वाज, नमन सूद, डा. विजय चौधरी, डा. ठाकुर भट्ट व राजिंद्र ने बतौर सदस्य शपथ ग्रहण की। (February 14th, 2011)

लेख पढ़ें


भारत विकास परिषद ने शादी को सौंपी राहत
दिव्य हिमाचल; Feb 21st, 2011

ऊना — भारत विकास परिषद की ऊना इकाई ने रविवार को अपर बसाल गांव में एक जरूरतमंद कन्या की शादी के लिए खाद्य सामग्री वितरित की। इस मौके पर परिषद प्रधान डा. अक्षय शर्मा, उपप्रधान मदन पुरी, महासचिव शाम कुमार शर्मा, कैशियर अनिल भारद्वाज, अपर बसाल पंचायत प्रधान पूर्ण चंद, डा. हेम राज शर्मा, डा. मुनीष दत्ता, अजय शर्मा, शकुंतला देवी व राजेश शर्मा के अलावा कई अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे। परिषद के प्रधान डा. अक्षय शर्मा ने बताया कि परिषद द्वारा अपर बसाल की संध्या देवी की पुत्री की शादी के लिए खाद्य सामग्री प्रदान की गई। (December 5th, 2010 )

लेख पढ़ें


असहाय की सेवा करने से पुण्य मिलता है
Journalist Today; 21.02.2011

उरई। दरिद्र व असहाय की सेवा करने से लोगों को पुण्य मिलता है और उनकी मदद के लिए हमेशा आगे आना चाहिये। उक्त बात आज भारत विकास परिषद द्वारा नवीन गल्ला मण्डी में आयोजित मकर संक्रान्ति पर्व पर खिचड़ी, भोज व कंबल वितरण समारोह के दौरान पुलिस अधीक्षक एन चौधरी ने उपस्थित लोगों से कही। उन्होंने कहा कि इस तरह का कार्यक्रम प्रत्येक क्षेत्रों में लगातार किया जाना चाहिये जिससे दरिद्र व असहाय लोगों को मदद मिल सके। मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित पुलिस अधीक्षक एन चौधरी ने कहा कि इससे पुण्य मिलता है। साथ ही उन लोगों को सहायता मिल जाती है और वह अपना जीवन यापन सही ढंग जी लेते हैं। उन्होंने कहा कि भारत विकास परिषद द्वारा किये गये कार्यक्रम से वह प्रशंसा करते हैं कि उन्होंने ऐसे लोगों की आगे आकर मदद की।

इसी क्रम में सेवानिवृत्त अध्यापक गणेश प्रसाद ने कहा कि वह अप्रैल माह में पांच गरीब कन्याओं की शादी कराने की घोषणा करते हैं। जिससे समाज में दहेज जैसे अभिशाप का जड़ से खत्म किया जाये। वहीं उन्होंने कहा कि यह खिचड़ी समारोह 1995 से निरन्तर आयोजित किया जा रहा है जिसमें साधू संतों व गरीबों को वस्त्र व कंबल भोजन उपलब्ध कराया जाता है। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता भारत विकास परिषद के नगर अध्यक्ष डा. सुरेश चन्द्र गुप्ता ने की। उन्होंने कहा कि भारत विकास परिषद द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए आये पुलिस अधीक्षक एन चौधरी का वह तहेदिल से आभारी रहेंगे।

इस दौरान डा. ओमप्रकाश मिश्रा, डा. नारायणदास निरंजन, डा. मोहन सिंह, डा. जगदीश नगायच, पूर्व प्रधान भरसूड़ा गोविन्द सिंह यादव, रामप्रकाश, राकेश मित्तल, सुरेश चन्द्र गुप्ता, लल्लू सिंह निरंजन, अनिल अग्रवाल, राधेरमन, लखन गुप्ता, अफसर हक, महेशचन्द्र गुप्ता सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक गुरुनारायण ने किया।

लेख पढ़ें


नि:शुल्क हृदय जांच शिविर
इस्पात टाइम्स; 14-Feb, 2011

रायगढ़। रविवार को श्याम मंदिर परिसर में भारत विकास परिषद द्वारा आयोजित नि:शुल्क हृदय जांच शिविर में विशाखापटनम से आए वरिष्ठ चिकित्सक एनके पाणिग्राही व नरेश कुमार द्वारा करीबन 150 मरीजों का ब्लड सुगर व ईसीजी की जांच की गई।

श्याम मंदिर परिसर में इस नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ भारत माता व युवाओं के पे्ररणा स्त्रोत स्वामी विवेकानंद के छाया चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित व माल्यार्पण कर किया गया। सुबह 9 बजे से शाम साढे� 4 बजे तक इस नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का शहर व आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने लाभ उठाया। शिविर में विशाखापटनम से आए डॉक्टरों के अलावा स्थानीय डॉ. एएल डेम्ब्रा तथा प्रकाश चेतवानी का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा। रविवार को भारत विकास परिषद के बैनर तले आयोजित शिविर में करीबन 10 साल के दो बच्चों को नि:शुल्क आॅपरेशन हेतु रायपुर रिफर किए गए।

इस शिविर को संचालन करने में भारत विकास परिषद के अध्यक्ष संतोष गुप्ता, सचिव विनोद अग्रवाल, सुनील अग्रवाल लेन्ध्रा वाले, सुबोध खिरवाल, अनिल, अजय, आलोक, गणेश अग्रवाल, एमएल गुप्ता, मनीष जायसवाल, मनोज मिश्रा, नवीन अग्रवाल, विपीन, राजेश, विजय व अनूप अग्रवाल आदि का सराहनीय योगदान रहा।

लेख पढ़ें



 

१०८ दम्पतियों ने करवाया विवाह पंजीयन
दैनिक भास्कर; 07/02/11

बीकानेर: भारत विकास परिषद नगर इकाई एवं नगर निगम के संयुक्त तत्त्वावधान में आदर्श विद्या मंदिर, रघुनाथसर कुआं में विवाह पंजीयन शिविर लगाया गया। संयुक्त सचिव हरिकृष्ण भार्गव ने बताया कि शिविर में १०८ दम्पतियों ने विवाह पंजीयन करवाया। स्कूल प्रबंध समिति अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद व्यास की अध्यक्षता एवं डा एसएन हर्ष के मुख्य आतिथ्य में आयोजित शिविर में संरक्षक रामकिशोर रावत, परिषद अध्यक्ष प्रेम खंडेलवाल ने अतिथियों को स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित किया। नोटेरी पवनकुमार, ओमप्रकाश मोदी, चंद्रशेखर जोशी, निगम के महेश को भी स्मृति चिह्न से सम्मान दिया। कार्यक्रम संचालक रतन रावत ने विवाह पंजीयन की उपादेयता बताई। आभार गणेश गुप्त ने व्यक्त किया।

लेख पढ़ें


राष्ट्र सेवा से बड़ा कोई धर्म नहीं
दैनिक जागरण; February 7, Monday , 2011

मुरादाबाद: भारत विकास परिषद की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में विद्रूपता को राष्ट्र निर्माण के लिए सबसे बड़ी बाधा बताया। राष्ट्र सेवा, आपसी सौहार्द और चरित्र निर्माण का संकल्प दोहराने के साथ ही सामाजिक विकास पर व्यापक मंथन हुआ।

मुख्य अतिथि कल्कि पीठाधीश्र्वर और अखिल भारतीय संत समिति के अध्यक्ष आचार्य प्रमोद कृष्णम् ने अधिवेशन का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक प्रदूषण विचारों को प्रदूषित कर रहा है। सांस्कृतिक प्रदूषण के लिए व्यापक चिंतन की आवश्यकता है। प्रबुद्ध वर्ग केवल विचार ही न करें बल्कि इसका क्रियान्वयन भी करें। विशिष्ट अतिथि नगर आयुक्त लालजी राय ने कहा कि परिषद ने भारतीय संस्कृति और मर्यादा की नई मिसाल पेश की है।

समापन सत्र में राष्ट्रीय अध्यक्ष रविंद्र पाल शर्मा ने प्रतिनिधियों की शंकाओं का समाधान किया। सत्र में आए सुझावों के क्रियान्वयन की रूपरेखा तैयार करने का संकल्प लिया गया। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एसके अग्रवाल और राष्ट्रीय मंत्री संजीव बंसल ने देश भर से आए प्रतिनिधियों का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर प्रांतीय अध्यक्ष अजय विश्नोई, आलोक अग्रवाल, डा.नितिन दालम, विनय अग्रवाल, विवेक निर्मल, डा.एसपी सिंह, डा.अशोक रस्तोगी, पंकज दर्पण, निर्मल मेहता, हरिगोपाल शर्मा, अलका विश्नोई, राजुल गुप्ता, शालिनी अग्रवाल, वंदना बंसल, जगदीश ढींगरा, राजीव अरोड़ा, मुकुल बंसल, सुनीता ग्रोवर, सविता निर्मल, अरविंद कुमार त्रिगुण आदि मौजूद रहे। संचालन प्रमोद ग्रोवर ने किया।

लेख पढ़ें


भारत विकास परिषद  द्वारा गुरु-वंदन छात्र अभिनन्दन कार्यक्रम का आयोजन
ऐलनाबाद न्यूज़; Sunday, 06 February 2011

ऐलनाबाद, 5 फरवरी : शहर की सामाजिक संस्था भारत विकास परिषद की ओर से शनिवार को सिरसा रोड स्थित सर्वोदय शिक्षा सदन में गुरु-वंदन छात्र अभिनन्दन कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें शहर के विभिन्न स्कूलों  के 18 अध्यापकों को व छात्रों को समानित किया गया।

इस कार्यक्रम के  मुख्याअतिथि भारत विकास परिषद के क्षेत्रीय मंत्री एडवोकट रमेश गोयल थे जबकी अध्यक्षता स्कूल  के प्रबंधक बलवंत सहारण ने की। कार्यक्रम  का शुभारंभ मुख्याअतिथि रमेश गोयल द्वारा भारत माता के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया गया। जिसके पश्चात स्कूल की छात्राओं द्वारा तिलक लगाकर आए हुए मेहमानों का स्वागत किया गया।तत्पश्चात स्कूली छात्रों ने वंदेमातरम का गायन किया। भाविप की स्थानीय शाखा के संरक्षक डा सुरेंद्र गुप्ता ने भारत विकास परिषद के क्रियाकलापों की जानकारी दी। मुख्याअतिथि एडवोकट रमेश गोयल ने कहा कि प्राचीन काल से ही देश में गुरु शिष्य की परंपरा रही है। गुरू  को भगवान से भी उँचा  दर्जा दिया गया है। भारत विकास परिषद ने भारतीय प्राचीन संस्कृति की इसी परंपरा का निर्वाह करते हुए गुरू -वंदन छात्र अभिनन्दन कार्यक्रम का आयोजन किया है।

इस अवसर पर  गुरू -वंदन छात्र अभिनन्दन प्रकल्प प्रमुख एडवोकट सुरेंद्र सरदाना ने प्रभावी मंच संचालन किया। उन्होनें बताया कि कार्यक्रम में परिषद द्वारा 18 स्कूलों के श्रेष्ठतम कार्य करने वाले अध्यापकों व प्रतिभावान छात्रों को समानित किया गया। अध्यापकों को समान स्वरूञ्प शाल व प्रशस्ति पत्र व छात्रों को ज्ञानवर्द्धन के लिए शदकोश प्रदान की गई। समानित होने वाले अध्यापकों में अनुपम स्कूल  की अध्यापिका बिंद्र कौर व छात्रा सिमरनजीत कौर, सीआरडीएवी स्कूल की अध्यापिका मोनिका मेहता व छात्रा मनमीत कौर, डीएवी स्कूल  के अध्यापक पंकज व छात्रा स्वीटी अग्रवाल, गर्ल्ज स्कूल  की अध्यापिका प्रोमिला व छात्रा उर्वशी, राजकीय विद्यालय के अध्यापक राजेंद्र गोदारा व छात्र अर्जून, हरपाल स्कूल  की अध्यापिका पायल शर्मा व छात्र तरुण गुप्ता, इंडियन पब्लिक स्कूल  के अध्यापक साहबराम व छात्र रजत पारीक, निवेदिता स्कूल  के अध्यापक शिशपाल व छात्र भरत,  नचिकेतन मॉडल के अध्यापक विनोद स्वामी व छात्रा तमन्ना, नवज्योति स्कूल  के अध्यापक हीरा लाल व छात्र रोहित गोयल, नवोदित स्कूल  की अध्यापिका राजकुमारी शर्मा व छात्र अभिषेक, नचिकेतन स्कूल के अध्यापक अजय कुमार छात्रा पूनम सुथार, छोटू राम स्कूल के अध्यापक महेंद्र कुमार व छात्रा अमनदीप, सर्वोदय स्कूल की अध्यापिका माया रानी व छात्रा सरिता गोदारा, सतलूज स्कूल के अध्यापक राजकुमार व छात्र साहिल, सर्वपल्ली स्कूल के अध्यापक सतिंद्र पाल व छात्रा अमरजीत कौर व टैगोर विद्या मन्दिर के अध्यापक रसालदीन व छात्र सुमित कुमार को समानित किया गया।

इस मौके पर परिषद के शाखा प्रधान केसी छापोला, जिलाध्यक्ष भोजाराम मेहता, जिला सचिव अजय सरदाना, शाखा सचिव रवि लढ़ा, रवि सोनी, रामकिशन कंबोज, सूर्यप्रकाश टांटिया, नरेश तनेजा, राजेंद्र जांगड़ा, हरिप्रसाद लढ़ा, पवन कुमार एडवोकट व सुल्तान सिंह हरडू आदि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


भाविप ने की बौद्धिक बिंदुओं पर चर्चा
दो दिवसीय कार्यकारिणी मंडल की बैठक में जुटे देश भर के पदाधिकारी

दैनिक जागरण; February 6, Sunday , 2011

मुरादाबाद : भारत विकास परिषद की 45वीं राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय मंडलीय बैठक में परिषद की नीतियों एवं उद्देश्यों पर चर्चा के साथ राष्ट्र निर्माण से जुड़े कई बिंदुओं पर मंथन हुआ।

प्रेम वंडरलैंड में शनिवार से शुरू हुए कार्यक्रम में हरिद्वार से आए पे्रम सेवा मिशन के अध्यक्ष एवं मुख्य अतिथि आशीष भैया ने कहा कि भारत विकास परिषद समाज सेवा के कार्यो को देश भर में संचालित कर रहा है। परिषद के काम और विचार भारत की आत्मा से जुड़े हैं। पश्चिम के विकसित देशों का आचरण अवैज्ञानिक है। उन्होंने पाश्चात्य संस्कृति के अंधे अनुकरण में अपनी सभ्यता लुप्त होने के खतरे से आगाह किया।

रुहेलखंड प्रांत की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री एसके वाधवा ने वर्ष भर की प्रगति आख्या प्रस्तुत की। सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के बीच वरिष्ठ पदाधिकारियों को इस मौके पर सम्मानित भी किया गया। शुरुआती सत्र में परिषद के आरपी शर्मा ने पदाधिकारियों को आगामी जिम्मेदारियों व योजनाओं की जानकारी दी।

इस आयोजन में परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष रवींद्र पाल शर्मा, राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आईबी ओझा, राष्ट्रीय वित्तमंत्री केएल गुप्ता, कोआर्डिनेटर संजीव बंसल, प्रांतीय अध्यक्ष अजय विश्नोई, अजय बंसल, आलोक अग्रवाल, निर्मल मेहता, विवेक निर्मल, डा.एसपी सिंह, डा.नरेश, डा.एसबी सिंह, डा.केबी सिंह आदि मौजूद रहे। संचालन विपिन जैन ने किया। आभार प्रांतीय महामंत्री आलोक अग्रवाल ने जताया। कार्यक्रम में 24 राज्यों के राष्ट्रीय पदाधिकारी हिस्सा ले रहे हैं।

लेख पढ़ें


वैज्ञानिक नहीं पश्चिमी देशों का आचरण
भारत विकास परिषद् के राष्ट्रीय कार्यकारी मण्डल की बैठक आरम्भ
अमर उजाला; February 6, 2011 

मुरादाबाद - विकसित कहे जाने वाले पश्चिमी देशों की परम्परा और आचरण  के अनुसरण की प्रवृत्ति हमारे लिए अच्छी नहीं है। इनके आचरण को वैज्ञानिक नहीं कहा जा सकता। हमारी संस्कृति और ऋषि मुनियों की परम्पराएं विज्ञान सम्मत है। यह बात भारत विकास परिषद् के राष्ट्रीय कार्यकारी मण्डल की दो दिवसीय बैठक के प्रथम दिन कही गई। मुख्य अतिथि दिव्य प्रेम सेवा मिशन के अध्यक्ष हरिद्वार से आए आशीष ने भारतीय संस्कृति को श्रेष्ठतम बताकर पश्चिमी सभ्यता के अनुसरण पर सावधान किया।

शनिवार को प्रेमवंडरलैंड पर इसका शुभारम्भ दीप प्रज्ज्वलन से किया गया। मुख्य अतिथि ने कहा कि भारत विकास परिषद् सही अर्थों में समाज सेवा के कार्यों में संलग्न है। भारत की आत्मा एवं विचार पर मंथन करके ही योजनाएं निर्धारित की जाती है। 75 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके परिषद् के वरिष्ठ सदस्यों को अंगवस्त्र और स्मृति चिन्ह प्रदान करके सम्मान किया गया। राष्ट्रीय महामंत्री एस॰ के॰ वधवा ने वर्ष भर की प्रगति आख्या प्रस्तुत की। प्रान्तीय अध्यक्ष अजय विश्नोई ने अतिथियों का स्वागत व प्रान्तीय महामंत्री आलोक अग्रवाल ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

सांयकालीन सत्र में बच्चों ने मंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। संचालन प्रमोद ग्रोवर ने किया। मंच पर राष्ट्रीय मंत्री वित्त एवं जनकल्याण निधि संजीव बंसल, राष्ट्रीय महामंत्री एस॰ के॰ वधवा, राष्ट्रीय वित्त मंत्री डा॰ के॰ एल॰ गुप्ता, राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आई॰ डी॰ ओझा, राष्ट्रीय अध्यक्ष आर॰ पी॰ शर्मा, तरुण अग्रवाल आदि उपस्थित थे। डा॰ नितिन दालभ, निर्मल मेहता, हरिगोपाल अग्रवाल,विनय अग्रवाल, जगदीश ढींगरा, डा॰ नरेश, डा॰ एस॰ पी॰ सिंह, डा॰ के॰बी॰ सिंह आदि थे।

लेख पढ़ें


भारत विकास परिषद  ने लाला लाजपत राय का जन्म दिवस मनाया
Dainik Tribune; February - 1 - 2011

गुरदासपुर। भारत विकास परिषद शाखा गुरदासपुर द्वारा आज सरकारी एलैमैंटरी स्कूल अब्बलखैर में गांव के सरपंच जगीर सिंह के सहयोग से लाला लाजपत राय का 146 वां जन्म दिवस मनाया। इस मौके पर जिला सचिव सत्या पाल गुप्ता ने बच्चों को लाला लाजपत राय के जीवनकाल पर प्रकाश डालते हुए विस्तारपूर्वक जानकारी दी।  परिषद के सीनियर वाईस प्रधान प्रेम खोसला ने बच्चों को शिक्षा का महत्व बताते हुए जीवन में अच्छा नागरिक बनने के लिए उत्साहित किया। इस मौके पर परिषद द्वारा स्कूल के जरूरतमंद बच्चों को पुष्पा विद्यिक सोसायटी और पवन कुमार महाजन के सहयोग से जूते और मोजे बांटे। स्कूल की मुख्य अध्यापिका लखबीर कौर शहीदों के जीवन से प्रेरणा लेने की बात कही। इस मौके पर कुलदीप सिंह मैंबर पस्वक, परिषद के मैंबर मोहिंदर कुमार, इंद्रजीत बाजवा, बाल किश्न महाजन, सोनू महाजन हाजिर थे।

लेख पढ़ें


 Previous    Next 

                                                                                                                                         top         Home 

 

Copyright©  Bharat Vikas Parishad . All Rights Reserved