Photo Gallery

   States / Prants

 Finance

 Discussion Forum

  More lnformation

  BVP in the News

 Feedback 

 

 

 



Be a partner in development of the Nation

Bharat Vikas Parishad is striving for the development of the Nation. You can also participate in this effort  by (a) becoming a member of Bharat Vikas Parishad, (b) enrolling yourself as a “Vikas Ratna” or “Vikas Mitra”  and (c)  donating for various sewa &  sanskar projects.

Donations to Bharat Vikas Parishad are eligible for income tax exemption under section 80-G of Income Tax Act. Donations may kindly be sent by cheque / demand draft in favour of Bharat Vikas Parishad, Bharat Vikas Bhawan, BD Block, Behind Power House, Pitampura, Delhi-110034.


 
 

.
 

 
 

समाचारों में भारत विकास परिषद्

 
भारत विकास परिषद ने कार्यशाला का आयोजन किया
दैनिक भास्कर; 06 Jun 2011

शाहपुर कंडी. भारत विकास परिषद ने द्वितीय प्रांत स्तर पर कार्यशाला का आयोजन किया जिसमें पंजाब भर से ११३ दायित्वधारियों ने भाग लिया। गुरदासपुर, पठानकोट, दीनानगर, बहरामपुर, चपकरा, बटाला, तलवाड़ा, हाजीपुर, मुकेरियां, माधोपुर, सुजानपुर, छतवाल, अमृतसर, तरनतारन, पट्टी, खेमकरण व अन्य स्थानों से परिषद के वरिष्ठ पदाधिकारी भी पहुंचे हुए थे। राष्ट्रीय संगठन मंत्री हरीश जिंदल ने दायित्वधारियों को उनके दायित्व,कार्य तथा जिम्मेदारियों के प्रति जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य कल्याणकारी कार्यों को बढ़ाना है। उन्होंने बताया कि इस समय पूरे भारत में १०९६ शाखाएं काम कर रही है। जिंदल फाऊंडेशन अमेरिका द्वारा भारत विकास परिषद के साथ मिलकर ग्रामीण स्तर पर सर्वांगीण विकास के लिए कार्य किया जा रहा है जिसके तहत लगभग १९ गांवों को अडाप्ट किया जा चुका है। इन गांवों में सैनिटेशन, वाटर सप्लाई , शिक्षा, स्वास्थ्य व अन्य विकासीय कार्य किए जा रहे हैं। कार्यशाला में परिषद ने विभिन्न स्थानों से आए हुए नए दस सदस्यों को शपथ दिलाई। अंत में जिला अध्यक्ष केके महाजन ने पूरे पंजाब से आए हुए परिषद के पदाधिकारियों का आभार व्यक्त किया। मौके पर परिषद के स्थानीय अध्यक्ष राकेश महाजन,प्रांतिय संगठन सचिव रमेश बिज,कोषाध्यक्ष राजेश महाजन,प्रांतिय महासचिव डा.राजेश मनन, विपिन ढींगरा उपस्थित थे।

लेख पढ़ें 


भारत विकास परिषद ने मनाया रजत जयंती समारोह
दैनिक जागरण; 05 Jun 2011

कानपुर: भारत विकास परिषद गोविंद नगर शाखा का रविवार को रजत जयंती और शपथ ग्रहण समारोह का शुभारंभ सरस्वती विद्या मंदिर के सभागार में भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण से हुआ। भारत विकास परिषद के नवनिर्वाचित अध्यक्ष ब्रिज सोटा, सचिव डिम्पल जुनेजा, कोषाध्यक्ष मीनाक्षी दुआ व कार्यकारिणी के सदस्यों को शपथ अधिकारी बिजेंद्र सिंह ने शपथ दिलायी। संस्था के 25 वर्ष पूरे होने पर संस्थापक सदस्य आरसी चतुर्वेदी, डॉ. प्रेम नाथ, डॉ. पीके अग्रवाल, रमेश सिंह एंव इंदर पाल सचदेव को शाल भेंट कर सम्मानित किया गया। इसके बाद 'संस्कार' पत्रिका का विमोचन किया गया। कार्यक्रम के अंत में इस्कान मंदिर की मंडली द्वारा प्रस्तुत भजन संध्या ने सभी का मन मोह लिया।

लेख पढ़ें  


भारत विकास परिषद की नई टीम ने शपथ ली
पंजाब केसरी; 03 Jun 2011

कोटकपूरा: भारत विकास परिषद कोटकपूरा की नई टीम को शपथ दिलाने के लिए अग्रवाल सभा में बैठक का आयोजन किया गया जिसके मुख्य मेहमान भाविप पंजाब के प्रधान चमन लाल कमरा थे। इस दौरान पंजाब प्रधान चमन लाल कमरा, नैशनल कन्वीनर सेवा सिंह चावला, जौनल सैक्रेटरी जै पाल मार्ग, पंजाब केपूर्व प्रधान सुभाष गोयल, सचिव अमृत खुराना व राज कुमार गुप्ता द्वारा नए चुने गए प्रधान राम कुमार गर्ग, संदीप अरोड़ा सचिव, पूर्ण मित्तल वित्त सचिव व डा. देव राज पी.आर.ओ. को अपने-अपने पद की शपथ दिलवाई गई। इस दौरान पहले प्रधान टी.आर. अरोड़ा ने पिछले वर्ष किए प्रोजैक्टों संबंधी विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

लेख पढ़ें 


समाज सेवा को समर्पित है भाविप
पंजाब केसरी; 02 Jun 2011

होशियारपुर: भारत विकास परिषद (भाविप) की ओर से नवनियुक्त सदस्यों को सम्मानित करने के लिए सम्मान समारोह का आयोजन प्रधान आशीष सरीन की अध्यक्षता में किया गया। इसमें संजीव अरोड़ा (संयोजक विकलांग शिविर) बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुए। समारोह का शुभारंभ संजीव अरोड़ा द्वारा ज्योति प्रज्वलित कर किया गया। संजीव ने शुरू किए गए परिकल्पों के बारे में जानकारी प्रदान की। श्री अरोड़ा ने नवनियुक्त सदस्यों प्रो. हरप्रीत सिंह, प्रो. नवदीप कपूर को लैपल पिन लगाकर परिषद परिवार में शामिल किया। परिषद के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि भारत विकास परिषद एक ऐसी संस्था है जो समाज के नैतिक, सामाजिक एवं आध्यात्मिक क्षेत्रों में सर्वांगीण विकास और उत्थान के लिए कार्य कर रही है, जो कि पूर्णतया समाज सेवा को समर्पित है।

इस अवसर पर प्रधान आशीष सरीन ने कहा कि परिषद के सभी सदस्य समाज सेवी कार्यों में मिलजुल कर एक परिवार की तरह कार्य करते हैं तथा नए सदस्यों के जुड़ने से परिषद और भी दृढ़ता से कार्य करेगी। इस अवसर पर इंजी. डी.पी. सोनी, दीपक मेहंदीरता, लोकेश खन्ना, अंकुर वालिया, एच.के. नाकड़ा, संजीव खुराना, अरुण तनेजा, रविंद्र भाटिया, विपन शर्मा, तिलकराज व अन्य उपस्थित थे।

लेख पढ़ें 


योग शिविर में दी तंबाकू छोड़ने की सीख
नवभारत टाइम्स; 1 Jun 2011

नोएडा. सेक्टर-21ए स्थित नोएडा स्टेडियम में चल रहे योग शिविर में मंगलवार को तंबाकू, गुटका और धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रेरित किया गया। इसमें करीब 300 लोगों ने योग शिविर में भाग लिया। भारत विकास परिषद और खेल विकास संस्थान की ओर से 'नो टोबैको डे' के मौके पर आयोजित इस कैंप में मंगलवार को योग प्रशिक्षक तेजस्वी शर्मा ने लोगों को प्रेरित किया कि यदि व्यक्ति जीवन में यह टारगेट बना ले कि उसे कम से कम एक व्यक्ति को इस लत से बाहर निकालना है। तब भी बहुत सारे लोगों का भला हो सकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि यंग जनरेशन को इस लत का आदि होने से पहले एक बार उनके अनुभव जरुर जानने चाहिए जो कि इस लत के शिकार हैं। वे बेहद परेशान होते हैं कि किस तरह गुटके, तंबाकू, और धूम्रपान की लत से पीछा कटाएं।

लेख पढ़ें 


भाविप पदाधिकारियों ने ली शपथ
दैनिक जागरण; May 29, 2011
वाराणसी: भारत विकास परिषद, काशी के पदग्रहण व स्थापना दिवस समारोह में शनिवार को भारतीय सभ्यता और संस्कृति को बढ़ावा देने का संकल्प लिया गया। कैंटोमेंट स्थित एक होटल में आयोजित समारोह में नव निर्वाचित अध्यक्ष अरविंद अग्रवाल को पद की शपथ दिलाई गई। इसी क्रम में शैलेंद्र रस्तोगी को सचिव, अमित अग्रवाल को कोषाध्यक्ष, जयमाला अग्रवाल को महिला संयोजक पद की शपथ दिलाई गई।

लेख पढ़ें 


भारत विकास परिषद का कार्य सराहनीय- डॉ. अल
राजस्थान पत्रिका; May 29, 2011

सांचौर। मानव सेवा के क्षेत्र में भारत विकास परिषद का कार्य सराहनीय है। यह बात प्रधान डॉ. शमेशर अली ने भारत विकास परिषद की ओर से शुरू की गई नि:शुल्क पेयजल योजना के उद्घाटन समारोह में कही।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में नेहड़ क्षेत्र में भंयकर पेजयल किल्लत है। पेयजल संकट होते हुए भी विभाग की ओर से अभी तक शून्य आपूर्ति वाले गांवों व ढाणियों में पेयजल के लिए टैंकरों की व्यवस्था नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि गत कई साल से भारत विकास परिषद द्वारा की ओर से मानव सेवा की जा रही है। समारोह की अध्यक्षता करते हुए तहसीलदार सिराजुद्दीन ने कहा कि जल ही जीवन है। व्यक्ति भोजन के बिना रह सकता है, लेकिन तेज गर्मी में पानी के बिना नहीं रह सकता है। उन्होंने कहा कि दानदाताओं के धन का सदुपयोग होने पर ही उनका दान देना सार्थक साबित होता है। संयोजक सोहनराज मेहता ने नि:शुल्क पेयजल योजना की जानकारी दी। अध्यक्ष डॉ. सुरेश सागर ने सभी का आभार प्रकट किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने नि:शुल्क पेयजल योजना के तहत टैंकरो को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। समारोह में डॉ. सत्यपाल विश्नोई, डॉ. आर.एल. मोदी, डॉ. उदाराम वैष्णव, सोहनलाल नाबरिया, प्रभाराम चौधरी, अजय वर्मा, राकेश मनावत, चुन्नीलाल पुरोहित, जाकबखां समेत कई लोग उपस्थित थे।

इन ढाणियों में होगी पेयजल आपूर्ति
भारत विकास परिषद की ओर से नि:शुल्क पेयजल योजना के तहत जुलाई माह तक टैंकरो द्वारा पेयजल आपूर्ति की जाएगी। योजना के तहत पीपराला की ढाणी, हाजीपूर, फोटो की ढाणी, आकोडिया, गला कोली की ढाणी, भूपा की ढाणी, चुमना की ढाणी, कोलिया की ढाणी आकोडिया, आकोडिया मुख्य आबादी, उदा की ढाणी, होती की ढाणी, कोलियों की ढाणी जीएलआर सहित आस-पास की कई ढाणियों में टैंकरों से पेयजल आपूर्ति की जाएगी।

लेख पढ़ें 


कैंप में सीखे फिट रहने के गुर
नवभारत टाइम्स; 16 May 2011


सेक्टर-21 एक स्थित नोएडा स्टेडियम में रविवार से 15 दिवसीय योग शिविर शुरू हो गया है। भारत विकास परिषद के सहयोग से आयोजित इस शिविर में पहले दिन करीब 150 लोगों ने भाग लिया। इनमें बच्चे, युवा और बुजुर्ग सभी शामिल थे। कैंप में सुबह 5:30 बजे से करीब 7 बजे तक योग सिखाया गया। भारत विकास परिषद की नोएडा इकाई के अध्यक्ष विनय शर्मा ने बताया कि यह योग शिविर लोेगों के लिए 30 मई तक निशुल्क आयोजित किया जा रहा है। खास बात यह है कि शिविर के दौरान प्रशिक्षण देने वाले योग प्रशिक्षक पतंजलि योग पीठ संस्थान से आए हैं। यह प्रशिक्षक 15 दिन तक हर रोज योग का एक नया अध्याय सिखाएंगे।

लेख पढ़ें 


भारत विकास परिषद की कार्यकारिणी गठित
दैनिक भास्कर; 10/05/2010

बालोतरा. भारत विकास परिषद के अध्यक्ष पुखराज राठी ने वर्ष २०११-१२ के लिए नई कार्यकारिणी का गठन किया। राठी ने बताया कि कार्यकारिणी में संरक्षक भंवरलाल सालेचा व भवानीशंकर गौड़, उपाध्यक्ष अमृतलाल राठी, सहसचिव अशोक कुमार श्रीमाली, संकल्प प्रमुख रामस्वरूप गर्ग को बनाया गया। इसके अलावा चिकित्सा प्रमुख डॉ. राणुलाल खत्री, सरकार प्रमुख महेश बी चौहान, समूहगान प्रतियोगिता प्रमुख महेंद्र कुमार गुप्ता, अभिनंदन प्रभारी पुरूषोत्तम सिंहल, भारत को जानो प्रमुख नंदकिशोर कोठारी, संपर्क प्रमुख अमृतलाल गुप्ता, वृक्षारोपण प्रमुख जुगलकिशोर सिरिया व राजकुमार सिंहल, रमेश कुमार गहलोत, नरेंद्र कुमार गर्ग, रमेश कुमार त्रिवेदी, सीताराम लोहिया, चांदमल चंडक, महेंद्र कुमार अग्रवाल व महावीरप्रसाद कांकरिया को कार्यकारिणी सदस्य बनाया गया।

लेख पढ़ें


शपथ ग्रहण व परिवार मिलन समारोह संपन्न
दैनिक भास्कर; 10/05/2010
 

कालांवाली. भारत विकास परिषद् कालांवाली की ओर से शनिवार देर शाम शपथ ग्रहण और परिवार मिलन समारोह किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि नगरपालिका के उपाध्यक्ष तरसेम स्टार, विशिष्टď अतिथि नगर पार्षद सुरेश गुप्ता और अध्यक्ष नरेंद्र शर्मा थे। समारोह में परिषद की नई कार्यकारिणी ने शपथ लेकर परिषद के बैनर तले देश व समाज के विकास के लिए कार्य करने का संकल्प लिया। समारोह में छोटे -छोटे बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। माता पुन्ना देवी डीएवी स्कूल के बच्चों ने वंदे मातरम् गाने से लोगों का अभिंनदन किया। इस मौके पर ड्रॉ से लक्की परिवार भी चुना गया, जिसमें भूषण सिंगला और अनु सिंगला को लक्की परिवार का पुरस्कार दिया गया। वहीं कार्यक्रम में समय की पालना करने पर मोहनलाल बंसल को सम्मानित किया गया। नन्हीं बच्ची दिव्या ने अपने नृत्य से सबका मन मोहा।

कार्यक्रम के अंत में भारत विकास परिषद के अध्यक्ष धर्मपाल गर्ग ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर हीरा सिंह अरनेजा, संदीप गर्ग, सुनील टीशू और मधु मिल्ला आदि मौजूद थे।

लेख पढ़ें


सेवा कार्यो से पुण्य की प्राप्ति
राजस्थान पत्रिका, Mon, May 09, 2011

बालोतरा। सेवा से सुख व शांति की प्राप्ति होती है। सेवा कार्यो में धन खर्च करने से इसमें वृद्धि होती है। महामंडलेश्वर निर्मलदास महाराज ने शनिवार को राजकीय बालिका उप्रावि में भारत विकास परिषद के तत्वावधान में शीतल जल मशीन के उद्घाटन के अवसर पर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पद से यह बात कही।

उन्होंने कहा कि नर सेवा नारायण सेवा है। जल ही जीवन है। सृष्टि की रचना जल से हुई है। पुण्य के इस कार्य से बहुत से जनों को फायदा मिलेगा। विशिष्ट अतिथि नगरपालिका अध्यक्ष महेश बी चौहान ने कहा कि सेवा कार्यो में धन खर्च करने पर व्यर्थ नहीं जाता। परिषद अध्यक्ष पुखराज राठी ने परिषद के सेवा प्रकल्पों के बारे मे विस्तारपूर्वक जानकारी दी। संरक्षक भंवरलाल सालेचा ने स्वागत भाषण दिया। सचिव द्वारकाप्रसाद गोयल सहित परिषद के पदाधिकारियों ने सम्मान किया।

इससे पूर्व अतिथियों ने भामाशाह चांदमल, सुनील कुमार चंडक बाटाडू व पूर्व पार्षद अल्लाबक्स तेली के आर्थिक सहयोग से लगाई गई शीतल जल मशीन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर नगरपालिका उपाध्यक्ष रामलाल राजपुरोहित, भाजपा नगर अध्यक्ष रमेश गुप्ता, पार्षद रोहित सोलंकी मौजूद थे।

लेख पढ़ें


युवा शक्ति ने दिखाया जोश 
राजस्थान पत्रिका, Mon, May 09, 2011

बूंदी। कहते हैं जहां चाह होती है वहां राह निकल आती है। यही हौसला गुरूवार को भारत विकास परिषद की युवा शाखा के कार्यकर्ताओं में दिखाई दिया। परिषद की युवा शाखा के कार्यकर्ता शहर के बालचंदपाड़ा स्थित बोहरा कुण्ड पर पहुंचे। वहां उन्होंने पत्रिका मानव मित्र संस्थान के अमृतम् जलम् अभियान के तहत शहर के लोगों के साथ मिलकर कुण्ड में श्रमदान किया। युवाओं ने कुण्ड के एक पाट को फावडे व झाडू से साफ किया। इस दौरान पाट पर जमा कचरे को पूरा साफ कर दिया। जिससे कुण्ड का एक पाट चकाचक हो गया।

इसके साथ ही कुण्ड के पानी में जमा कचरे को निकालकर पानी को साफ किया। करीब दो घण्टे चले श्रमदान में युवाओं का उत्साह देखते ही बनता था।

इस मौके पर पत्रिका मानव मित्र संस्थान से जुडे कौमी एकता जिलाध्यक्ष युद्धराज सोनी, पूर्व पार्षद हेमंत सिंह गौड, सर्वदमन शर्मा, सूर्य प्रकाश शर्मा, पंकज सालूजा, फोलाई सरपंच सत्यनारायण गौतम, मनोज शर्मा, आनंद सनाढय, मनीष सैनी, कन्हैयालाल सैनी, गंभीर सिंह, ज्ञानचंद, सुरेश धोबी, राकेश धोबी व भीम श्रमदान में जुटे रहे।

इन्होंने दी भागीदारी
भारत विकास परिषद युवा शाखा अध्यक्ष सौरभ जैथल्या, सचिव बालकृष्ण जाजू, प्रांतीय समूहगान प्रभारी रवि जैन, विकास सुरलाया, रघुवीर राठोर, रूपेश बाहेती व मोनू शर्मा ने बोहरा कुण्ड पर श्रमदान किया।


लेख पढ़ें


कठिन है सेवा का पथ
राजस्थान पत्रिका, Wed, May 04, 2011
 

बूंदी। शहर के छत्रपुरा रोड स्थित एक होटल में रविवार शाम को भारत विकास परिषद की युवा शाखा का शपथ ग्रहण समारोह हुआ। समारोह में आए भानपुरा के अवानतर पीठ शंकराचार्य मठ के स्वामी ज्ञानानंद तीर्थ युवाचार्य ने कहा कि जहां युवाओं का जोश व होश होता है, वहां कार्य सफल होता है। उन्होंने कहा कि सेवा कार्य बहुत कठिन है।

यह जरूरी नहीं कि सेवा अर्थ से होती है, जिनके पास अर्थ नहीं है वो अपने शरीर से सेवा कर सकते हैं। जब शरीर शिथिल हो जाए तो मन व वाणी से सेवा की जा सकती है। उन्होंने कहा कि अर्थ को पांच भागों में धर्म, नाम, व्यापार, आजीविका व राष्ट्र के लिए बांटना चाहिए। जो व्यक्ति अर्थ के पांच भाग करता है उसका लोक व परलोक दोनों सुधरते हैं।

हमें अपने बजाए दूसरों के लिए जीना चाहिए। मुख्य अतिथि समाज सेवी प्रेमचंद कोठारी ने कहा कि संस्कार, सेवा व समर्पण की भावना ही देश को आगे ला सकती है। अध्यक्षता व्यवसायी सत्यनारायण थेबडिया ने की। स्वागत भाषण शाखा के सचिव बालकृष्ण जाजू ने प्रस्तुत किया। काव्य गीत विद्या भारती के जिलाध्यक्ष रमेश चंद जैन ने प्रस्तुत किया।

समारोह में भारत विकास परिषद के क्षेत्रीय मंत्री घनश्याम गुप्ता ने युवा शाखा के पदाधिकारियों व सदस्यों को दायित्व ग्रहण कराया व शपथ दिलवाई। युवा शाखा अध्यक्ष सौरभ जैथल्या ने आभार व्यक्त किया। संचालन अरूण सक्सेना व राजकुमार माहेश्वरी ने किया। परिषद के प्रांतीय प्रभारी समूह गान रवि जैन, कोषाध्यक्ष राजकुमार बैरागी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष निखिल जैथल्या, सुनिल जोशी व अमित बिरला आदि ने अतिथियों का स्वागत किया।

लेख पढ़ें


 Previous    Next 

                                                                                                                                         top         Home 

 

Copyright©  Bharat Vikas Parishad . All Rights Reserved