Photo Gallery

   States / Prants

 Finance

 Discussion Forum

  More lnformation

  BVP in the News

 Feedback 

 

 

 



Be a partner in development of the Nation

Bharat Vikas Parishad is striving for the development of the Nation. You can also participate in this effort  by (a) becoming a member of Bharat Vikas Parishad, (b) enrolling yourself as a “Vikas Ratna” or “Vikas Mitra”  and (c)  donating for various sewa &  sanskar projects.

Donations to Bharat Vikas Parishad are eligible for income tax exemption under section 80-G of Income Tax Act. Donations may kindly be sent by cheque / demand draft in favour of Bharat Vikas Parishad, Bharat Vikas Bhawan, BD Block, Behind Power House, Pitampura, Delhi-110034.


 
 

.
 

 
 

समाचारों में भारत विकास परिषद्

 

123 ने किया रक्तदान
पत्रिका; Last updated: Wed, Jul 27, 2011
हिण्डौन सिटी।
राजकीय सामुदायिक चिकित्सालय में रविवार को भारत विकास परिषद के तत्वावधान में फूलवती देवी रामपुरा की स्मृति में लगे स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में 123 जनों ने रक्तदान किया। शिविर को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखने को मिला। चिकित्सालय के रिसेप्शन हॉल के पास लगे शिविर में सुबह से ही रक्तदाताओं का पंजीयन के लिए आना शुरू हो गया।

महज आधे घंटे में पंजीकृतों का आंकड़ा 50 पार करने पर परिष्ाद पदाधिकारियों को विधिवत उद्घाटन से पूर्व ही शिविर में रक्त दान शुरू कराना पड़ा। दोपहर दो बजे तक एक दर्जन महिलाओं सहित कुल 135 लोगों ने रक्त दान के लिए पंजीयन कराया। प्राथमिक जांच में स्वस्थ्य मिले 123 लोगों का सवाई मानसिंह चिकित्सालय रक्त बैंक के डा. अखिलेश वर्मा व डा. सुरेश चंद बैरवा तथा करौली रक्त बैंक के डा. सी.एल. अग्रवाल ने रक्त संकलन किया।

इससे पूर्व चिकित्सालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में तहसीलदार नवरतन कोली ने भारत माता के चित्रपट के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर शिविर का उद्घाटन किया। इस मौके पर तहसीलदार ने कहा कि रक्तदान जीवन दान है। युवा पीढ़ी को इस पुनीत कार्य से जुड़ना चाहिए। इस दौरान अतिथियों का स्वामी विवेकानंद की तस्वीर भेटकर स्वागत किया।

कार्यक्रम में शिविर सहयोगी रामस्वरूप गुप्ता, परिषद अध्यक्ष मनीष्ा आर्य, चिकित्सालय प्रभारी डा. विनोद शर्मा सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे। इधर परिषद सचिव विष्णु बंसल ने बताया कि शिविर में संकलित 123 यूनिट रक्त में से 29 यूनिट करौली तथा 94 यूनिट रक्त एसएमएस ब्लड बैंक में भेजा गया है। शिविर में रक्तदाताओं को अल्पाहार व चाय-पान की व्यवस्था की गई। उद्घाटन मौके पर कार्यक्रम संचालन अनिल गोयल ने किया।

लेख पढ़ें


"शुरूआती दौर पर ध्यान जरूरी"
पत्रिका; Last updated: Wed, Jul 27, 2011  
बांसवाड़ा। भारत विकास परिषद का स्थापना दिवस समारोह सोमवार को परिष्ाद भवन में समारोह पूर्वक मनाया गया। समारोह में मेधावी विद्यार्थियों एवं समाजसेवियों को सम्मानित करने के साथ भारत विकास परिषद के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उपखण्ड़ अधिकारी लाल सिंह देवड़ा ने कहा कि बच्चों के प्रारम्भिक संस्कार ही भविष्य में उनके काम आते हैं। इसलिए शुरूआती दौर में इन पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है। समारोह में परिषद अध्यक्ष सोहन लाल मेहता, परिषद के संरक्षक नन्द किशोर मेहता, प्रान्तीय संरक्षक रविन्द्र मेहता, युधिष्ठर त्रिवेदी सहित कई लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन राजेन्द्र प्रसाद द्विवेदी ने किया तथा आभार आशा मेहता ने व्यक्त किया।

इनका हुआ सम्मान
इस अवसर पर शिक्षा के क्षेत्र में रोशनी नगावत, निषिता मेहता, ऋषभ चेलावत, तन्मयी चेलावत, संदेश मेहता, शीनू जैन, अमीषा, श्याम, ऋचा सहित आदि को सम्मानित किया गया। वहीं समाजसेवी के रूप में रोटरी क्लब के अध्यक्ष प्रदीप कोठारी, नेमा समाज के अध्यक्ष नीरज मेहता, राहुल सर्राफ को सम्मानित किया गया।

लेख पढ़ें


गोपूजन के साथ किया पौधरोपण
राजस्थान पत्रिका;  Sun, Jul 24, 2011
गुना। पत्रिका मानव मित्र संस्थान द्वारा चलाए जा रहे हरित प्रदेश कार्यक्रम के तहत सोमवार को पंचमुखी हनुमान मंदिर परिसर में पौधरोपण किया गया। भारत विकास परिषद् और मंदिर के महंत एवं श्रद्धालुओं के साथ पत्रिका टीम ने गोपूजन करते हुए विभिन्न प्रजाति के पौधों का रोपण किया।

विवेक कालोनी कैंट स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर पर सुबह 11 बजे भारत विकास परिषद् के सदस्य पत्रिका टीम के साथ पहुंचे। यहां बाबा सियाराम महाराज व उनके शिष्यों के अलावा भक्तगणों ने भी हरित प्रदेश कार्यक्रम में सहभागिता की। सोमवार को देवशयनी एकादशी थी, तो पहले गोपूजन किया गया। इसके बाद परिसर में बिल्वपत्र, आंवला, शीशम, अमरूद, नीम आदि के पौधे रोपे गए।

लेख पढ़ें  


विफलता से घबराएं नहीं
राजस्थान पत्रिका;  Sun, Jul 24, 2011
बालोतरा। मेहनत से पढ़ाई कर कामयाब व्यक्ति बनें। जीवन में कभी भी असफलताओं से घबराएं नहीं। पुलिस सहायक निरीक्षक धन्नाराम विश्Aोई ने शनिवार को राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय संख्या दो बालिका में भारत विकास परिषद शाखा बालोतरा द्वारा आयोजित पाठय पुस्तक वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पद से यह बात कही।

उन्होंने कहा कि श्रम से कभी भी जी नहीं चुराएं। भारत विकास परिषद के प्रांतीय उपाध्यक्ष भवानीशंकर गौड़ ने विचार व्यक्त करते हुए परिषद कार्यो के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। प्रांतीय प्रभारी रामस्वरूप गर्ग ने परिषद के विभिन्न आयामों पर प्रकाश डाला। संरक्षक भंवरलाल सालेचा ने बालिकाओं को कहा कि जीवन में कभी घबराएं नहीं।

मेहनत का फल मीठा होता है। कार्यक्रम में भामाशाह महेन्द्र कुमार, पंकजकुमार गर्ग के सौजन्य से जरूरतमंद छात्राओं को पाठयसामग्री वितरित की गई। प्रधानाचार्य सुश्री सुखी गोयल ने आभार ज्ञापित व संचालन सचिव द्वारकाप्रसाद ने किया।

लेख पढ़ें  


गुरुपूर्णिमा पर रोपे पौधे
नई दुनिया; Jul 16, 2011  
ग्वालियर। भारत विकास परिषद की शिवाजी शाखा के सदस्यों ने रामद्वारा मंदिर परिसर में गुरुपूर्णिमा पर्व मनाया तथा ५१ पौधों का रोपण किया। कार्यक्रम में रामस्नेही संप्रदाय के संत श्री रामनिवास महाराज ने गुरुपूर्णिमा के महत्व पर प्रकाश डाला एवं सदस्यों द्वारा किए जा रहे सेवा के कार्यों को सराहा एवं कहा कि सेवा कार्य करते रहना चाहिए, जिससे मनुष्य के कर्म सुधरते हैं। कार्यक्रम के पश्चात शाखा के उपाध्यक्ष प्रेम नारायण अग्रवाल ने पौधों के रख-रखाव के लिए स्थायी माली की व्यवस्था की घोषणा की। विगत वर्ष यहां ९१ पौधों का रोपण किया ग! या था, जिनमें से ८८ पौधे आज तरुणाई को प्राप्त कर चुके हैं। पौधरोपण में संत श्री के साथ राधाकृष्ण खेतान, सचिव रमेशचंद गुप्ता, संजय धवन, गुलाब सिंह प्रजापति, महेश अग्रवाल, गोविंद अग्रवाल, ओपी गुप्ता सहित अन्य कई सदस्य उपस्थित थे।


फतेहगढ़ में भारत विकास परिषद शाखा गठन इसी माह
दैनिक जागरण; Jul 10, 2011
फर्रुखाबाद
: रविवार को भारत विकास परिषद के स्थापना दिवस पर सात लोगों ने सदस्यता ग्रहण कर शपथ ली। अध्यक्ष विनोद कुमार मिश्रा ने कहा कि फतेहगढ़ में इसी माह शाखा का गठन किया जायेगा। 

लेख पढ़ें 


नहीं भूलें अपनी संस्कृति
पत्रिका; Tue, Jul 12, 2011  
भिवाड़ी। भारत विकास परिषद के 48वें स्थापना दिवस पर रविवार को बीएमए सभागार में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रामप्रकाश कौशिक व विशिष्ट अतिथि धर्मवीर सेठी थे। मुख्य वक्ता कैलाश कल्ला ने कहा कि भारतीय अपनी संस्कृति को भूलकर पश्चिमी सभ्यता की ओर बढ़ रहे हैं।

इससे पूर्व भारत माता के चित्र के सामने दीप प्र“वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की गई। भिवाड़ी शाखा के अध्यक्ष बी.बी. कौशिक द्वारा आगन्तुकों को स्वागत किया गया। इस अवसर पर शाखा की और चिल्ड्रन पार्क के पास अक्षय कलेवा पर वाटर कूलर की स्थापना कर पौधरोपण किया गया।

कार्यक्रम में परिषद् सचिव विनय अग्रवाल, कोषाध्यक्ष अनुपम शुक्ला, ब्रज मोहन अग्रवाल, हरीश गौड़, ओपी अग्रवाल, डॉ. राकेश सोनी सहित काफी संख्या में परिष्द सदस्य उपस्थित थे। कार्यक्रम में शाखा के पूर्व अध्यक्षों व सचिवों का सम्मान किया गया। राष्ट्रवादी मुसलमान किताब के लेखक समसुद्ीन का विशेष सम्मान किया गया।

लेख पढ़ें  


भारत विकास परिषद ने दृष्टिहीन छात्रों को सामग्री भेंट की
दैनिक भास्कर;  11/07/11
बाड़मेर. भारत विकास परिषद के 49 वें स्थापना दिवस पर रविवार को भारत विकास परिषद बाड़मेर शाखा की ओर से अंध, मूक एवं बधिर स्कूल के 32 विद्यार्थियों को दैनिक जीवन में काम आने वाली वस्तुएं भेंट की। मीडिया प्रभारी दिलीप तिवाड़ी ने बताया विद्यार्थियों को तौलिया, टूथ पेस्ट, टूथ ब्रश, साबुन एवं तेल का वितरण किया गया।

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य संरक्षक ताराचंद जाटोल ने विद्यार्थियों को परिषद के पांच मूल उद्देश्य संपर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा एवं समर्पण के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को जीवन में समर्पण की भावना रखनी चाहिए। उन्होंने परिषद की गतिविधियों के बारे में भी विद्यार्थियों को अवगत करवाया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए ओमप्रकाश मूथा ने बच्चों को परिषद की ओर से चलाए जा रहे कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी। इस मौके परिषद के महेश सुथार, पुरुषोत्तम खत्री, जसवंत गौड़, कुंज बिहारी जोशी, अमित बोहरा सहित पदाधिकारी व सदस्य मौजूद थे।

छात्र सांवला राम ने अपनी परेशानी बताते हुए कहा कि कैसे उन्हें बस की यात्रा के दौरान कठिनाई का सामना करना पड़ता है। सांवला राम ने कहा कि अंध मूक बधिर बालक किसी भी सूरत में सामान्य बालकों से पीछे नहीं है। यह बात जनता को समझनी चाहिए। शाला प्रधान विक्रम सिंह ने शाला एवं छात्रों की ओर से आयोजित होने वाली गतिविधियों एवं शिक्षा प्रणाली से सदस्यों को अवगत कराया। शाखा सचिव ओमप्रकाश गुप्ता ने विद्यालय प्रशासन एवं छात्रों का अभिनंदन करते हुए उपहार स्वीकार करने के लिए परिषद की ओर से आभार व्यक्त किया।

लेख पढ़ें  


जून में खुलेगा पुस्तकालय
प्रभात खबर; 28 Jun 2011
झुमरीतिलैया : स्वयं सेवी संस्था भारत विकास परिषद के तत्वाधान में शुक्रवार को रोटरी भवन में परिषद की बैठक हुई. बैठक की शुरुआत वंदे मातरम् गीत व स्वामी विवेकानन्द के चित्र पर माल्यार्पण के साथ हुई. इस दौरान जून माह में झुमरीतिलैया में पुस्तकालय खोलने का निर्णय लिया.

लोग निशुल्क पुस्तकालय का मेंबर बन सकते हैं.परिषद के अध्यक्ष प्रो वीरेंद्र सिंह ने कहा कि भारत विकास परिषद समाज सेवा के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभाने वाला संस्थान है. उन्होनें कहा कि लोगों को जागृत कर समाज का नवनिर्माण किया जाना है.

इस मौके पर सचिव आनंद पारसारथी ने बोकारो में हुए प्रांतीय सेमीनार की विस्तृत रिपोर्ट रखी. परिसर के संरक्षक मधुसुदन दा का ने परिषद द्वारा किये जा रहे कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी. बैठक में नृत्य-संगीत प्रशिक्षण केंद्र भी खोलने का निर्णय लिया गया. बैठक की अध्यक्षता प्रो वीरेंद्र सिंह ने की. बैठक में सुरेश जैन, रामरतन महर्षि, सरयुचंद्र शर्मा, संयोगिता शर्मा आदि उपस्थित थे.

लेख पढ़ें  

करनाल जिला जेल में योग शिविर आयोजित
नवभारत टाइम्स;  23Jun 2011
कुरुक्षेत्र : भारत विकास परिषद की करनाल शाखा द्वारा बुुधवार को करनाल में कैदियों के लिए योग शिविर का आयोजन किया गया ताकि उन्हें रोगमुक्त व तनाव रहित बनाकर उनके व्यक्तित्व का पूर्ण विकास हो सके। यह योग शिविर 30 जून तक चलेगा। इस अवसर पर उपायुक्त नीलम प्रदीप कासनी ने कहा कि योग मनुष्य को शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रखता है। जेल में रहकर योग करने से कैदियों के व्यवहार में फर्क आएगा और इसके परिणाम दूरगामी होंगे। महिला कैदी योग से जुड़कर अपने मन पर नियंत्रण रखना सीखेंगे जिससे उनके व्यवहार में बदलाव आएगा।

लेख पढ़ें 


राष्ट्र विकास का संकल्प
राजस्थान पत्रिका; 20 Jun 2011
हनुमानगढ़। भारत विकास परिषद की प्रांतीय कार्यशाला में रविवार को समाज व राष्ट्र विकास तथा मानव कल्याण कार्यो में भागीदारी का संकल्प किया गया। परिषद की भटनेर शाखा की ओर से टाउन में हुई कार्यशाला में युवकों में संस्कारों के प्रसार पर बल दिया गया। इसमें श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिले की 12 शाखाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

कार्यशाला की शुरूआत अतिथियों ने भारत माता के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर की। प्रांतीय महासचिव छत्रसालसिंह राघव ने परिषद के कार्यो व उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। मुख्य अतिथि पूर्व प्रांतीय अध्यक्ष घनश्याम शर्मा ने शाखा पदाधिकारियों को कार्यक्रमों का समय पर आयोजन की सीख दी।

प्रांतीय अध्यक्ष सुनील लावंकर, राष्ट्रीय मैत्री सेवा के संजीव भारद्वाज, रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष कर्नल राजेन्द्रप्रसाद शर्मा व प्रांतीय कोषाध्यक्ष अर्जुनसिंह नरूका ने भी संबोधित किया।

इसमें कवि सम्मेलन, भाषण प्रतियोगिता, गोष्ठी आयोजन की रूपरेखा तय की गई। कार्यक्रम में भटनेर शाखा उपाध्यक्ष श्यामलाल गिदड़ा, सचिव विजय वर्मा व कोषाध्यक्ष मनोज पारीक को शपथ ग्रहण करवाई गई। कार्यक्रम में परिषद की पत्रिका का विमोचन भी किया गया।

लेख पढ़ें 


बारिश में सेहत का रखें ख्याल
नवभारत टाइम्स; 20 Jun 2011
अम्बाला.
रविवार को भारत विकास परिषद सदर शाखा द्वारा ब्राह्मण सभा आलू गोदाम में निशुल्क आंखों के कैंप का आयोजन किया गया। वहीं करधान में भी सत्य साई सेवा संगठन द्वारा स्वास्थ्य कैंप का लगाया गया। स्वास्थ्य कैंप में डाक्टरों ने मरीजों का इलाज किया व मुफ्त दवाइयां बाटी गई।

आलू गोदाम में चल रहे आंखों के कैंप में शिविर में 150 से अधिक नेत्र रोगियों ने अपना इलाज करवाया। शिविर में पंचकूला स्थित ग्रेवाल अस्पताल से डाक्टर की टीम ने मरीजों का इलाज किया। शिविर में मरीजों का मुफ्त इलाज व दवाइयां बाटी गई। आई ऑपरेशन व लैंस के लिए मुफ्त रजिस्ट्रेशन किया गया।

डा एमएस सेठी ने बताया कि बारिश के मौसम में आखों में इंफेक्शन, आई फ्लू, आंखों में एलर्जी की शिकायत ज्यादा होती है।आखों की रोशनी के लिए हरी सब्जियां व पीले रंग के फलों का सेवन करना चाहिए। कैंप में भारत विकास परिषद की सदर शाखा के अनिल गुप्ता, पंकज वर्मा, प्रोफेसर एमके शर्मा, अरुषा अग्रवाल, अभय कुमार, रमेश, हरिकृष्ण शर्मा अध्यक्ष राजकुमार शर्मा की टीम का मुख्य सहयोग रहा।

लेख पढ़ें 


मेधावी विद्यार्थी सम्मानित: १८ छात्राओं को गणवेश वितरित
नई दुनिया; 21 Jun 2011

ग्वालियर। भारत विकास परिषद शाखा शिवाजी द्वारा आदिवासी सेवा प्रकल्प के अंतर्गत सरस्वती शिशु मंदिर चिटनिस की गोठ में पढ़ने वाले पूर्वोत्तर के मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान किया गया और १८ छात्राओं को गणवेश वितरित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित प्रांतीय सहसचिव सेवा प्रकल्प डॉ. एसबी शर्मा ने परिषद के पांच सूत्रों व उद्देश्यों से विद्यार्थियों! को अवगत कराया। विद्यालय के अध्यक्ष रमेश बंसल ने बताया कि इस वर्ष विद्यालय ने विशेष उपलब्धि हासिल की है। इससे पूर्व अध्यक्ष राजीव वैश्य ने अतिथियों का स्वागत किया। गणवेश वितरण में नवीन सदस्य श्रीमती पुष्पा, गुलाब सिंह प्रजापति, श्रीमती मधु, संजय धवन, श्रीमती ममता वैश्य ने सहयोग प्रदान किया। कार्यक्रम का संचालन रमेशचंद्र गुप्ता व आभार श्रीमती रेखा भदौरिया ने किया।

लेख पढ़ें  


121 आदिवासी जोड़ों के सामूहिक सरल विवाह
नवभारत टाइम्स; 16 Jun 2011
भारत विकास परिषद :
सामाजिक संस्था भारत विकास परिषद , फिल्मसिटी शाखा , मालाड ( पूर्व ) के अध्यक्ष लक्ष्मीनिवास जाजू ने बताया कि शाखा द्वारा 19 जून को 121 आदिवासी जोड़ों के सामूहिक सरल विवाह का आयोजन रोटरी सभागार , दहाणू ( पश्चिम ) में सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच किया जाएगा। कार्यक्रम संयोजक रतन सिंघानिया तथा विकास गोयल हैं। सम्पर्क 9869431858 ।

लेख पढ़ें  


भ्रष्टाचार व कालाधन पर व्याख्यान आज
भास्कर न्यूज़; 14 Jun 2011
चित्तौडग़ढ़ | भारत विकास परिषद द्वारा भारतीय लोकतंत्र के दो दुश्मन भ्रष्टाचार व कालाधन विषय पर मंगलवार को शाम सात बजे ऋतुराज वाटिका में व्याख्यान का आयोजन किया जाएगा। परिषद अध्यक्ष शिव प्रकाश पुंगलिया ने बताया कि वरिष्ठ चिंतक व विचारक पत्रकार मुजफ्फर हुसैन मुख्य उद्बोधन देंगे। कार्यक्रम संयोजक कैलाश न्याती को मनोनीत किया।

लेख पढ़ें 


 Previous    Next 

                                                                                                                                         top         Home 

 

Copyright©  Bharat Vikas Parishad . All Rights Reserved