Photo Gallery

   States / Prants

 Finance

 Discussion Forum

  More lnformation

  BVP in the News

 Feedback 

 

 

 



Be a partner in development of the Nation

Bharat Vikas Parishad is striving for the development of the Nation. You can also participate in this effort  by (a) becoming a member of Bharat Vikas Parishad, (b) enrolling yourself as a “Vikas Ratna” or “Vikas Mitra”  and (c)  donating for various sewa &  sanskar projects.

Donations to Bharat Vikas Parishad are eligible for income tax exemption under section 80-G of Income Tax Act. Donations may kindly be sent by cheque / demand draft in favour of Bharat Vikas Parishad, Bharat Vikas Bhawan, BD Block, Behind Power House, Pitampura, Delhi-110034.


 
 

.
 

 
 

समाचारों में भारत विकास परिषद्

 

श्रीराम के आदर्शो पर चलकर ही समाज का उत्थान
जागरण;  Wed, 25 Apr 2012
रुद्रपुर: कथावाचक अतुल कृष्ण भारद्वाज कहते हैं कि त्रेता युग में शिक्षा-दीक्षा वर्तमान युग की तरह नहीं होती थी। गुरुओं के आश्रमों में महल व घर त्याग कर लोग शिक्षा ग्रहण करते थे। साथ ही शिक्षा में भेदभाव नहीं होता था। उनका कहना है कि श्रीराम के आदर्शो पर चलकर ही समाज का विकास किया जा सकता है। समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर किया जा सकता है। भारत विकास परिषद की ओर से गांधी पार्क में चल रही श्रीराम कथा में बुधवार को पांचवें दिन मुख्य यजमान के तौर पर व्यवसायी विजय भूषण गर्ग तथा पूजक के रूप में ओमप्रकाश अरोरा, मनोज अरोरा, राजेंद्र तुल्सियान, रोहित गोयल, बलजीत सिंह तलवार, मंगल सिंह ने सपरिवार हिस्सा लिया। दूधिया मंदिर के महंत शिवानंद महाराज, जिपं सदस्य उर्मिला रानी चुघ, पूनम चंद अग्रवाल, प्रगति अग्रवाल, रीना चौधरी, नीलम कालड़ा, रामगोपाल गुप्ता, भारत भूषण चुघ, महेंद्र गोयल, मदनलाल खेड़ा, रोशनलाल अग्रवाल, मुखखराज गुलाटी, नंदलाल अरोरा, जगदीश अनेजा, अमित मित्तल, कृष्णलाल अरोरा, डॉ. वेदप्रकाश गुप्ता, आनंद अग्रवाल कथा सुनने पहुंचे।

लेख पढ़ें 


मुख्यमंत्री ने किया जल चालीसा का विमोचन
जागरण;  Tue, 24 Apr 2012 
रोहतक : मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने मंगलवार को स्थानीय सर्विस क्लब में जल चालीसा का विमोचन किया। यह जल बचत अभियान के संस्थापक व भारत विकास परिषद के क्षेत्रीय महामंत्री रमेश गोयल की रचना है। जल की महता को काव्य रूप दोहे व चौपाई में लिखी जल चालीसा की 5000 प्रतिया प्रकाशित हुई हैं। इस अवसर पर विधायक बीबी बतरा, आनंद सिंह दांगी राजेन्द्र बंसल, यशपाल खुराना, चंद्रसेन, देवेंद्र गोयल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

लेख पढ़ें 


हिंदू दर्शन के प्रतिमूर्ति हैं विवेकानंद : प्रो. त्रिपाठी
जागरण; Mon, 16 Apr 2012
इलाहाबाद : भारत विकास परिषद प्रयाग प्रान्त एवं मंगलम शाखा का दायित्व ग्रहण समारोह रविवार को हुआ। ज्वालादेवी इंटर कालेज सभागार में आयोजित समारोह में कई लोगों को दायित्व ग्रहण कराया गया। साथ ही स्वामी विवेकानन्द के जयंती वर्ष के तहत उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला गया। मुख्यवक्ता प्रो. गिरीशचन्द्र त्रिपाठी ने कहाकि स्वामी जी हिन्दू दर्शन के साक्षात प्रतिमूर्ति थे, उनके द्वारा दी गई हिन्दुत्व की अवधारणा वास्तव में आज अत्यन्त प्रासंगिक है।

मुख्य अतिथि ब्रह्मानंद पेशवानी ने लोगों से स्वामी विवेकानंद के पदचिह्नों पर चलने का आग्रह किया। कहा कि इससे हिंदुत्व के साथ सम्पूर्ण राष्ट्र का कल्याण किया जा सकता है। इससे राष्ट्र की अनेक समस्याओं का स्वत: ही समाधान हो जाएगा। इस दौरान डा. नवीनचन्द्र अग्रवाल को प्रान्तीय अध्यक्ष एवं आलोक शाह को महासचिव नियुक्त किया गया। जबकि मंगलम शाखा का अध्यक्ष राममूर्ति शुक्ल, सचिव हरदेव कपूर एवं कोषाध्यक्ष आशीष कुमार गुप्त बनाए गए। साथ ही निबंध प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। संचालन शिवनन्दन गुप्त ने किया। कार्यक्रम में राजकुमार मेहरोत्रा, केएल मौर्य, आत्मानंद सिंह, डॉ. जितेन्द्र शर्मा, श्याम सुन्दर अग्रवाल, शैलेन्द्र अवस्थी, आचार्य पंकज, चिंतामणि, चन्द्रमोहन भार्गव आदि मौजूद थे।


लेख पढ़ें 

शहीदों को दी श्रद्धांजलि
जागरण; Thu, 12 Apr 2012
अमृतसर : भारत विकास परिषद अमृतसर मेन की ओर से जलियांवाला बाग में शहीद हुए लोगों को प्रधान सुमित पुरी की अध्यक्षता में श्रद्धांजलि दी गई। जगत ज्योति हाईस्कूल महा सिंह गेट के बच्चों ने देशभक्ति गीत गाकर अमर शहीदों को नमन किया। सुमित पुरी ने कहा कि हमें देश के शहीदों से प्रेरणा लेकर उनके दिखाए मार्ग पर चलकर भारत की उन्नति में अपना योगदान देना चाहिए। इस अवसर पर तरसेम महाजन, जेएस नागपाल, अभिषेक पुरी, सूरज मदान, साहिल और परिषद के सदस्य उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


देश को सबल बनाने में दें योगदान
जागरण; Sat, 14 Apr 2012

बोकारो : भारत विकास परिषद की ओर से बोकारो क्लब के सभागार में प्रांतीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। सम्मानित अतिथि राज्य संयोजक जीपी सिंह ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

आगत अतिथियों का स्वागत बोकारो शाखा के अध्यक्ष एके त्रिपाठी ने किया। संयोजक जीपी सिंह ने कहा कि भारत विकास परिषद लोगों में देशभक्ति का भाव जागृत करने का काम कर रहा है। लोगों को देश को सबल बनाने में योगदान करना चाहिए। इसके बाद जीपी सिंह ने नवनियुक्त प्रांतीय पदाधिकारियों को दायित्व ग्रहण कराया।

प्रांतीय अध्यक्ष पीके अम्बष्ठ ने परिषद की उपलब्धियों का वर्णन किया। उन्होंने कार्यशाला की उपयोगिता, संविधान नियमावली एवं प्रांतीय व शाखा के पदाधिकारियों के कर्तव्य का सविस्तार उल्लेख किया।इस दौरान प्रांतीय स्मारिका के प्रकाशन का निर्णय लिया गया। मासिक पत्रिका के प्रकाशन की जिम्मेवारी बोकारो दक्षिण शाखा को दी गई।

लेख पढ़ें  


भाविप ने 82 विद्यार्थियों के किया सम्मानित
जागरण; Mon, 09 Apr 2012
भारत विकास परिषद बटाला की ओर से स्व. बीबी प्रसन्नी जी की पुण्य स्मृति में मेधावी छात्र सम्मान समारोह का आयोजन अध्यक्ष भारत विकास परिषद नार्थ पंजाब सुशील शर्मा की अध्यक्षता में स्थानीय सामुदायिक भवन में किया गया। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व विधायक लखबीर सिंह लोधी नंगल के बेटे सन्नी लोधीनंगल व उनके साथ ब्लाक समिति बटाला के चेयरमैन रोजी बल एवं विशेषातिथि के रूप में पूर्ण चंद प्यासा पूर्व एक्साइज कमिश्नर उपस्थित हुए।

इस अवसर पर भाविप द्वारा सम्मानित किए मेधावी छात्र-छात्राओं में सर्वप्रथम बटाला में प्रथम स्थान प्राप्त करने वालों में आरडी खोसला स्कूल के आशीष बांसल, मीशिका बांसल, दिव्या अग्रवाल व आरुषि करवल, डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल के राजीव गोयल व रश्मी सलगोत्रा, सैंट फ्रांसिस स्कूल की हर्षदीप कौर व देस राज डीएवी स्कूल के पलविन्द्र सिंह, इंटरनेशनल योगा चैंपियनशिप में दिव्यता जुलका, मनमीत कौर, आकांक्षा महाजन, रूप किरण कौर व नवनीत कौर आदि 82 छात्र-छात्राएं थे।

लेख पढ़ें  


आरती के बाद तुलसी का 'प्रसाद'
जागरण; Thu, 19 Apr 2012
अमृतसर: पर्यावरण से है प्यार तो सहर्ष स्वीकार कीजिए तुलसी का उपहार। पर्यांवरण से प्यार करने वालों को तुलसी का उपहार देने का यह सिलसिला पिछले बीस साल से बदस्तूर जारी है। हर साल एक हजार घरों की शोभा बन रही है तुलसी। अब तलक बीस हजार आंगन को तुलसी पावन कर चुकी है। तुलसी के उपहार देने का तरीका भी नायाब है। तुलसी की धार्मिक मान्यता को ध्यान में रखते हुए धार्मिक स्थलों में आरती में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं को ही तुलसी का 'प्रसाद' भेंट किया जाता है।

पर्यावरण से प्यार करने का अनूठा इजहार है भारत विकास परिषद का। भारत विकास परिषद पर्यावरण को स्वच्छ व शुद्ध बनाने के लिए तुलसी का उपहार भेंट कर रही है। भारत विकास परिषद के रमेश्वर शर्मा और बृजमोहन शर्मा कहते हैं कि पर्यावरण से प्यार करने का हर किसी का अपना तरीका है। हिन्दू धर्म में तुलसी की खास अहमियत है। धार्मिक और वैज्ञानिक तौर पर तुलसी संजीवनी है, इसलिए हमने तुलसी का पौधा बांटने का निर्णय लिया। बीस साल से यह मुहिम जारी है। हर साल तकरीबन एक हजार तुलसी के पौधे बांटे जा रहे हैं।

पवित्र तुलसी की मर्यादा का हनन ना हो इसलिए भारत विकास परिषद की ओर से श्री दुग्र्याणा तीर्थ समेत बाकी धार्मिक स्थलों पर आरती के समय में आने वाले श्रद्धालुओं को ही तुलसी का 'प्रसाद' दिया जाता है। रमेश्वर शर्मा कहते हैं कि तुलसी के पौधे हम पांच रुपये में खरीदते हैं और इसे मुफ्त में लोगों को देते हैं। हमारी यही कोशिश है कि तुलसी हर आंगन की शोभा बने। तुलसी लगाने से पर्यावरण स्वच्छ और निर्मल तो होगा ही इसे लगाने पर घरों में खुशियां, समृद्धि, उन्नति और शांति का भी वास होता है।

धर्म-कर्म में भी तुलसी
हिन्दू धर्म में तुलसी की खास महत्ता है। इसके बिना कोई भी धर्म-कर्म संपूर्ण नहीं हो सकता है। तुलसी की बाकायदा पूजा होती है। धार्मिक मान्यता के अनुसार तुलसी में 33 करोड़ देवी-देवता वास करते हैं। तुलसी की पूजा से इष्ट देव भी प्रसन्न होते हैं।

सेहत के लिए संजीवनी
तुलसी सेहत के लिए भी संजीवनी है। वैज्ञानिक मान्यता के मुताबिक तुलसी में आक्सीजन होता है। प्रदूषण को तुलसी खत्म करती है। यह एंटी एलर्जिक है। सर्दी के दिनों में शहद के साथ तुलसी का सेवन लाभदायक होता है।

लेख पढ़ें  


ईश्वर की पूजा के साथ गोरक्षा जरूरी
जागरण; Sat, 21 Apr 2012
रुद्रपुर: ईश्वर की पूजा के साथ गोरक्षा भी जरूरी है। प्रत्येक हिंदू को गोसेवा करनी चाहिए। यह बात हल्द्वानी से आए शंकर गिरी महाराज ने कही।
गांधी पार्क में भारत विकास परिषद के तत्वावधान में आयोजित सात दिवसीय श्रीराम कथा का शुभारंभ करते हुए शंकर गिरि ने श्रीराम की जीवनी सुनाकर भक्तों को सराबोर कर दिया। इससे पहले श्रीराम की आरती की गई। इस मौके पर कथावाचक अतुल कृष्ण महाराज, दूधिया मंदिर के महंत स्वामी शिवानंद, राजकुमार ठुकराल, हरनाम चौधरी, भारत भूषण चुघ, शैलेंद्र पाठक, विजय भूषण गर्ग, संदीप पुंशी, राजकुमार बिंदल, आनंद अग्रवाल आदि मौजूद थे।

लेख पढ़ें  


जरूरतमंद विद्यार्थियों को मुफ्त कापियां बांटी
जागरण; Sat, 21 Apr 2012
लालडू: भारत विकास परिषद की स्थानीय शाखा द्वारा सरकारी सिनियर सेकेंडरी स्कूल लालडू में 55 जरूरतमंद विधार्थियों को मुफ्त कापिया बाटी गई तथा स्कूल को पानी की एक टंकी भी भेंट की।

संस्था के इस प्रयास की सराहना करते हुए स्कूल की प्रिंसिपल श्रीमती सुनंदा वत्स ने कहा कि समाजसेवी संस्थाओं को जरूरतमंद विधार्थियों की सहायता के लिए आगे आना चाहिए, ताकि वे बिना किसी रूकावट के अपनी पढ़ाई पूरी कर सकें।

संस्था के स्थानीय प्रधान पवन कुमार गखड ने कहा कि आगे भी उनकी संस्था जरूरतमंद विधार्थियों की मदद करेगी। इस अवसर पर भारत विकास परिषद के जिला सचिव ज्ञानचंद शर्मा, प्रांतीय संयोजक रघुनाथ नारग, कोषाध्यक्ष भूपेश गुप्ता, मुकुट बिहारी लाल, राकेश कटारिया आदि भी मौजूद थे।

लेख पढ़ें  
80 मरीजों का स्वास्थ्य जांचा
जागरण; Sun, 22 Apr 2012
उकला: भारत विकास परिषद द्वारा संचालित मानव सेवा समिति अस्पताल में निश्शुल्क चिकित्सा शिविर लगाया गया। जिसमें राम मनोहर लोहिया अस्पताल के वरिष्ठ मानसिक रोग विशेषज्ञ डा. श्रीनिवास द्वारा 80 मरीजों का चेकअप किया गया। इस मौके पर मानव सेवा समिति के डा. राजेश सिंगला व परिषद के प्रधान विनोद गोयल,रमेश गुप्ता,कृष्ण जैन ,निहाल ¨सह बरड़,रामकुमार बिशनोई, संजय गुप्ता आदि अनेक लोग मौजूद थे।

लेख पढ़ें  
दिवंगत श्रमिकों को दी श्रद्धांजलि
जागरण; Sun, 22 Apr 2012
शीतल फाइबर्स में हुए हादसे में मरे श्रमिकों की आत्मिक शांति के लिए भारत विकास परिषद द्वारा रविवार को शोक सभा का आयोजन भारत विकास भवन में हुआ। इस दौरान सुभाष गुप्ता ने भजन प्रस्तुत कर दिवंगत श्रमिकों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान घायलों की सुख शांति के लिए प्रार्थना भी की गई। इस मौके पर यश महाजन, जीडी कुन्द्रा, अनिल कालिया व राज कुमार चौधरी ने कहा कि मृतकों के पारिवारिक सदस्यों की मदद के लिए संस्था द्वारा प्रयास किया जाएगा। इस अवसर पर बलदेव कत्याल, राज सभ्रवाल, अमीर सिंह, मनोज हांडा, रजिंदर ऋषि, हर्षवर्धन शर्मा, राजीव जैन, दर्शन जरेवाल, हरविंदर चौधरी, सतपाल, सर्वेश शर्मा व अन्य मौजूद थे।

लेख पढ़ें  

बच्चे सीखेंगे संगीत, कला दस्तकारी
जागरण; Mon, 23 Apr 2012
इटावा:
भारत विकास परिषद तुलसी शाखा द्वारा शपथ ग्रहण समारोह व सुकन्या कला केंद्र द्वारा संगीत, कला, हस्तशिल्प, दस्तकारी ग्रीष्मकालीन शिविर का उद्घाटन किया गया। शिविर में बालक-बालिकाओं को मुफ्त प्रशिक्षण दिया जायेगा।

मुख्य अतिथि भारत विकास परिषद कानपुर से आये राष्ट्रीय समन्वय मंत्री महेश चंद्र ने आशा जतायी कि संपर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा, समर्पण की भावना से ओतप्रोत सदस्य समाज को सुधार कर उच्च शिखर पर ले जायेंगे।

सुदिति ग्लोबल एकेडमी के प्रधानाचार्य कमल कुमार ने कहा कि सामाजिक संस्थायें समाज के उत्थान के लिए बनायी जाती हैं। हम सब एकजुट होकर समाज का, देश का उत्थान करें।

शपथ ग्रहण अधिकारी विवेक कुलश्रेष्ठ ने अध्यक्ष नरेंद्रनाथ वर्मा, उपाध्यक्ष कमल कुमार सचिव सीमा श्रीवास्तव, कोषाध्यक्ष अरुण कुमार वर्मा व सदस्य जितेंद्र कुमार को शपथ ग्रहण करायी।

परिषद की समन्वय समिति की जिला अध्यक्ष चंद्रमुखी दुबे ने कहा कि परिषद की ओर से संगीत, कला, हस्तशिल्प, दस्तकारी का ग्रीष्मकालीन शिविर लगाया गया है उसमें बालक-बालिकाएं व महिलाएं नि:शुल्क रोजगार परक उपयोगी प्रशिक्षण प्राप्त कर शिविर का लाभ उठायें।

कार्यक्रम में परिषद की शशिबाला एवं अर्चना चौबे द्वारा माल्यार्पण कर अतिथियों का स्वागत किया गया। परिषद की सचिव व सुकन्या कला केंद्र की संचालिका सीमा श्रीवास्तव द्वारा परिषद परिचय दिया गया। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के विषय स्केचिंग, पेंटिंग, फ्लोवर्स, मेहंदी रंगोला, मेक्रामें घर के खिलौने, गैग, जूटवर्क, टाई डाई कढ़ाई, आइलेट वर्क, ढोलक, तबला, हारमोनियम, कैसियो डांस आदि होंगे। कार्यक्रम का संचालन प्रीतम खन्ना ने किया।

लेख पढ़ें 


सामाजिक गतिविधियों को सौंपी जिम्मेदारी
जागरण; Mon, 23 Apr 2012
बहादुरगढ़ : भारत विकास परिषद की स्थानीय शाखा के तत्वावधान में आयोजित दायित्व ग्रहण कार्यक्रम ओर परिवार मिलन समारोह में नई कार्यकारिणी ने शपथ ली। इसके साथ ही संस्था की तमाम सामाजिक गतिविधियों को लेकर भी सामूहिक जिम्मेदारी बाटी गई।

प्रदेश अध्यक्ष ने परिषद के नए सदस्यों को संगठन की सदस्यता ग्रहण कराई। उन्होंने परिषद की बहादुरगढ़ शाखा के अध्यक्ष, शाखा उपाध्यक्ष, शाखा सचिव, शाखा कोषाध्यक्ष और कार्यकारिणी के सदस्यों को शपथ दिलाई और संगठन के विकास के लिए कार्य करने की प्रेरणा दी। परिषद के नवनियुक्त शाखा अध्यक्ष अनिल शर्मा, शाखा सचिव सत्येंद्र दहिया, शाखा कोषाध्यक्ष विजय पुनहानी ने सभी जिम्मेदारियों का निष्ठा और ईमानदारी के साथ निर्वहन करने की प्रतिबद्धता जताई। शाखा सचिव सत्येंद्र दहिया ने परिषद की सामाजिक गतिविधियों से उपस्थित लोगों को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि बहादुरगढ़ शाखा की ओर से रक्तदान शिविर, वृक्षारोपण, निबंध प्रतियोगिताएं सहित अनेक कार्यक्रम इस वर्ष आयोजित किए जाएंगे। इन सभी को लेकर जिम्मेदारी सौंपी गई। उन्होंने कहा कि भारत विकास परिषद की सदस्यता के लिए भी विशेष अभियान चलाया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान परिषद की दक्षिण इकाई के अध्यक्ष सोहनलाल और महासचिव राजकुमार अग्रवाल, मूलचंद जोशी, इद्र कुमार नागपाल, राजेश खत्री, ओमप्रकाश बत्तरा, अनुभव कुमार सिंह, राजेश गुप्ता, नरेश पाल, अशोक पुनहानी, परमानंद शर्मा, संदीप चुघ, कृष्णगोपाल विद्यार्थी, संजीव पसरीजा, हरियाणा लोक कलाकार विरेद्र कौशिक, रमेश सुखीजा, गणेश कुमार, दीपेश राठी आदि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें  


भारत विकास परिषद का दायित्व ग्रहण समारोह
दैनिक भास्कर;  10/04/12
भारत विकास परिषद कुशालगढ़ शाखा का दायित्व ग्रहण समारोह रविवार शाम विजय पैलेस में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि परिषद के राष्ट्रीय संगठन मंत्री हरीश जिंदल थे, जबकि अध्यक्षता संतोष गुप्ता ने की। विशिष्ट अतिथि पालिकाध्यक्ष हरिप्रसाद बोहरा एवं प्रांतीय महासचिव पुरुषोत्तम सिंह थे। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ने वर्ष 2012-13 के लिए नवीन अध्यक्ष जगदीश हेमनानी, सचिव दिलीप शर्मा, कोषाध्यक्ष अशोक शर्मा सहित पांच नए सदस्यों को शपथ दिलाई गई। नवीन सदस्यों में महेश चंद जांगिड़, मनोज जैन, सीताराम शर्मा, वीरेंद्र गोयल, सुनील कुमार गुप्ता शामिल हुए। मुख्य अतिथि ने परिषद के प्रचार-प्रसार पर जोर देते हुए कहा कि परिषद सेवा के कार्य तो करती है, लेकिन आमजन में परिषद की पहचान बढ़ाने के लिए वर्ष 2012-13 को लक्ष्य बनाया गया है। शाखाओं का कार्य इस वर्ष सदस्य संख्या में बढ़ोतरी व परिषद का अधिकाधिक प्रचार करना है।

विशिष्ट अतिथि बोहरा ने परिषद के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि परिषद के उद्देश्यों को बनाए रखना महत्वपूर्ण कार्य है। विशिष्ट अतिथि डॉ. पुरुषोत्तम सिंह ने आसपास के क्षेत्र में भी नई शाखाएं खोलने की बात कही। मंच संचालन राजेन्द्र कुसुम ने किया। कार्यक्रम में परिषद के करीब 45 सदस्यों के अलावा शहर के कई लोग उपस्थित थे।

लेख पढ़ें  


मेले में दिखी संस्कृति की धूम
अमर उजाला; Apr 16, 2012
साहिबाबाद। राजेंद्र नगर सेक्टर-3 स्थित स्वामी विवेकानंद सरस्वती विद्या मंदिर में शुक्रवार को नववर्ष और बैसाखी मेले का शुभारंभ हुआ। यह मेला भारत विकास परिषद साहिबाबाद की ओर से आयोजित किया जा रहा है। मेले के पहले दिन सैकड़ों की संख्या में लोग पहुंचे। यहां विभिन्न राज्यों के हैंडीक्राफ्ट ने लोगों को आकर्षित किया तो वहीं स्कूली विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत गिद्दा और बीहू पर लोगों की जमकर तालियां बजी। मेले का शुभारंभ सरस्वती वंदना से हुआ। ‘रूप एक रंग अनेक’ के जरिए लोकनृत्य प्रस्तुत कर लोगों का मनोरंजन करना हो या फिर फैंसी ड्रेस में खुद की प्रतिभा का प्रदर्शन करना बच्चे कहीं पीछे नहीं रहे। मंच पर पहुंचे विद्यार्थियों ने तेज धुन पर रैंप वॉक कर लोगों की जमकर तालियां बटोरी। पहले दिन 12 स्कूल के विद्याथियों ने प्रस्तुती दी। कार्यक्रम का उद्घाटन भारत विकास परिषद के आरपी शर्मा ने किया। भारत विकास परिषद के संजय अग्रवाल ने कहा तेजी से टेक्नो युग में बदले शहर में परंपरा को बचाए रखना है। इस मौके पर अतुल गर्ग, नमित जैन, अनुभा मेहता, कुलभूषण, पवन गौतम, नीरज गर्ग, योगेंद्र जैन, चक्रेश, जैन, आरके अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।

लेख पढ़ें  


दायित्व ग्रहण समारोह में सेवा का संकल्प
जागरण;  Apr 16, 2012

वाराणसी :
भारत विकास परिषद शिवा का तीसरा दायित्व ग्रहण समारोह महमूरगंज स्थित एक रेस्टूरेंट में रविवार को सम्पन्न हुआ। इसमें सेवा का संकल्प लिया गया। 11 नए सदस्यों का काशी प्रांत के महासचिव प्रमोदराम त्रिपाठी ने सदस्यता का संकल्प कराया। नए सत्र के लिए अध्यक्ष विजय कपूर, सचिव बद्रीदास धन्नानी, कोषाध्यक्ष मोहन रोनियार व महिला संयोजिका श्रीमती गीता काबरा को अपने-अपने दायित्व की शपथ प्रांतीय अध्यक्ष विमल केडिया ने दिलाई। मुख्य अतिथि गीता मर्मज्ञ पंडित आनन्द सुब्रह्मण्यम शास्त्री ने सभी को आशीर्वाद दिया। संचालन श्रीनारायण खेमका ने व धन्यवाद डॉ.गिरधारीलाल शाह ने दिया।

लेख पढ़ें

"परिषद युवा पीढ़ी को संस्कारित करें"
पत्रिका; Mon, Apr 16, 2012
चित्तौड़गढ़। भारत विकास परिषद संस्कार, सेवा, समर्पण, सहयोग, सम्पर्क के लिए कार्य करती है। परिषद की शाखाओं के पदाधिकारी भारतीय संस्कृति के अनुरूप इन मूल मंत्रों को आमजन तक पहुंचाने के साथ ही युवा पीढ़ी संस्कारित करने की दिशा में पहल करते हुए कदम बढ़ाएं।

यह बात भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु सदाशिव कोकजे ने रविवार को चित्तौड़गढ़ के श्री सांवलियाजी विश्रन्ति गृह में आयोजित भारत विकास परिषद के प्रान्तीय एवं चित्तौड़गढ़ शाखा के दायित्व ग्रहण समारोह में कही।

उन्होंने कहा कि समाज में अधिक से अधिक सेवा के कार्य कर परिषद अपनी पहचान बनाएं। ताकि सेवा कार्यो को देख कर समाज के अन्य सक्षम व्यक्ति भी परिषद से जुड़कर आमजन के दु:खों को दूर करने के लिए योगदान दे सके। प्रान्तीय अध्यक्ष मोहनलाल सूत्रधार ने राष्ट्रीय अध्यक्ष को प्रान्त की गतिविधियों के सम्बंध में जानकारी दी। उन्होंने 40 शाखाओं की ओर से किए जा रहे सेवा कार्योे के बारे में अवगत कराया। कार्यक्रम चेयरपर्सन अजीत गुप्ता, राष्ट्रीय पदाधिकारी एमजी वाष्र्णेय, एसएल पानगडिया आदि के विशिष्ट आतिथ्य में हुआ।


पानगडिया ने परिषद में 16 नए सदस्यों को शपथ दिलाई व नवनिर्वाचित कार्यकçारणी में अध्यक्ष शिवप्रकाश पुंगलिया, सचिव मुकेश मूंदड़ा, कोषाध्यक्ष भगवतीलाल समदानी व कार्यकारिणी के अन्य सदस्यों को शपथ दिलाई। मुख्य अतिथि ने प्रान्तीय कार्यकारिणी में मोहनलाल सूत्रधार, जयराज आचार्य, श्रीमती राज गांधी को भी विभिन्न पदों पर शपथ दिलाई। कार्यक्रम में 14 शाखाओं से 140 प्रतिधिनियों ने भाग लिया। निवर्तमान अध्यक्ष कृष्णगोपाल अध्यक्ष ने वार्षिक प्रतिवेदन पेश किया। स्वर्ण जयंती समारोह आयोजन समिति के सदस्य ऋषभ सुराणा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

लेख पढ़ें  


रंगारंग कार्यक्रमों के साथ बैसाखी मेला संपन्न
नवभारत टाइम्स; Apr 16, 2012
राजेंद्र नगर : यहां सेक्टर-3 स्थित स्वामी विवेकानंद सरस्वती विद्या मंदिर में भारत विकास परिषद की ओर से आयोजित किया गया तीन दिवसीय नववर्ष व बैसाखी मेला रंगारंग कार्यक्रमों के साथ संपन्न हो गया। समापन के दिन विभिन्न राज्यों की संस्कृति को दिखलाने वाले कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। बच्चों का फैंसी ड्रेस कॉम्प्टीशन आकर्षण का केंद्र रहा। समारोह का उद्घाटन एस.के. वाधवा ने किया। मुख्य अतिथि के रूप में प्रेम चंद गुप्ता जबकि विशिष्ट अतिथि के रुप में केशवदत्त गुप्ता मौजूद थे। तीन दिनों तक चले इस कार्यक्रम में हर दिन अलग-अलग थीम पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। इन कार्यक्रमों में स्कूली बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति की। कार्यक्रम में एनसीआर के लगभग 42 स्कूलों के बच्चों ने हिस्सा लिया। समारोह में सुनने में असमर्थ 5 लोगों को कान की मशीन दी गई। कार्यक्रम के आयोजन में परिषद के कुलभूषण, पवन गौतम, नीरज गर्ग, संजय अग्रवाल, आर.के. अग्रवाल, डी.एस. जैन सहित अन्य लोगों का सहयोग रहा।

लेख पढ़ें  


भारत विकास परिषद ने अंगहीन को दी ट्राईसाइकिल
जागरण;   26 Mar 2012
भारत विकास परिषद मोगा शाखा की ओर से सोमवार को पहाड़ा सिंह चौक निवासी परमानंद को ट्राईसाइकिल दी गई। इस अवसर पर शाखा प्रधान शिव पलता, दर्शन सिंह विरदी, डा. राजेश पुरी, डा. राकेश गोयल, अमित अरोड़ा, एसपी कटारिया, अनिल मित्तल, मनमोहन अरोड़ा, एमआर सेठी, जयदीप कटारिया, सुभाष ग्रोवर, मदन लाल बांसल, रघुवीर गर्ग, यशपाल मित्तल, मनोज मोंगा, राकेश सचदेवा, ब्रिज लाल गर्ग आदि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


एक ऐसी जगह, जहां मिलता है विकलांगों को सहारा
दैनिक भास्कर;  23/03/12
ग्वालियर। पोलियो के कारण मनीषा चलने में असमर्थ है। वह परिवार पर बोझ नहीं बनना चाहती, इसलिए इन दिनों कम्प्यूटर का प्रशिक्षण ले रही है। अजय भी एक पैर से लाचार है लेकिन मोबाइल में रुचि होने के कारण अब वह रिपेयरिंग कोर्स कर रहा है। इसके पीछे उसका मकसद घर खर्च में हाथ बंटाना है।

शारीरिक और मानसिक रूप से विकलांग युवाओं को स्वरोजगार दिलाने की यह पहल कर रहा है भास्कर सेक्टर एक में स्थित विकलांग पुनर्वास प्रशिक्षण केंद्र। मध्यभारत ईस्ट प्रांत चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा संचालित इस केंद्र में विकलांग युवाओं को मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स, सिलाई-कढ़ाई एवं कम्प्यूटर ट्रेनिंग प्रोग्राम संचालित हैं। इन कोर्स को पूर्णत: नि:शुल्क रखा गया है, जिसका लाभ कई युवा ले रहे हैं।

ऐसे ले सकते हैं प्रवेश
केंद्र में वर्तमान में तीन कोर्स संचालित है। इनमें सिलाई-कढ़ाई और मोबाइल रिपेयरिंग के लिए आठवीं पास होना जरूरी है। इसके अलावा कम्प्यूटर कोर्स के लिए हायर सेकेंडरी होना आवश्यक है। ये सभी नि:शुल्क कोर्स विकलांग युवाओं के लिए संचालित हैं। केंद्र में सुबह १क्.३क् से शाम पांच बजे तक प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

ऐसे हुई स्थापना
सामाजिक संस्था भारत विकास परिषद प्रतिवर्ष शहर में कृत्रिम अंग वितरण शिविर आयोजित करती है। विकलांगों की बढ़ती संख्या देखते हुए भाविप ने तीन अक्टूबर 2011 को केंद्र का शुभारंभ किया। वर्तमान में ये केंद्र मध्य भारत ईस्ट प्रांत चैरिटेबल ट्रस्ट की देखरेख में कार्य करता है। इसके अध्यक्ष महाधिवक्ता आरडी जैन, कोषाध्यक्ष वीके गोयल एवं सचिव राजीव टिबड़ीवाल है। इसके अलावा केंद्र संचालक आरबी नीरजकर है।

लेख पढ़ें 


<< पिछला | अगला >>

                                                                                                                                         top         Home 

 

Copyright©  Bharat Vikas Parishad . All Rights Reserved