Photo Gallery

 Audio Gallery

  States / Prants

 Finance

 Some Useful Articles

  More lnformation

  BVP in the News

  States' Publications

 News from the Branches

 Feedback 
 Website Contents 

 

 

 



Be a partner in development of the Nation

Bharat Vikas Parishad is striving for the development of the Nation. You can also participate in this effort  by (a) becoming a member of Bharat Vikas Parishad, (b) enrolling yourself as a “Vikas Ratna” or “Vikas Mitra”  and (c)  donating for various sewa &  sanskar projects.

Donations to Bharat Vikas Parishad are eligible for income tax exemption under section 80-G of Income Tax Act. Donations may kindly be sent by cheque / demand draft in favour of Bharat Vikas Parishad, Bharat Vikas Bhawan, BD Block, Behind Power House, Pitampura, Delhi-110034.


 
 

.
 

 
 

समाचारों में भारत विकास परिषद्

 

कैंप में 210 को लगाए टायफायड बचाव के टीके
जागरण; 25 Jun 2012
टोहाना : स्थानीय भारत विकास परिषद की शाखा टोहाना द्वारा कल्पना चावला पार्क स्थित विकलाग सहायता केंद्र पर टायफायड टीकाकरण कैंप का आयोजन किया गया, जिसमें महिलाओं, युवक-युवतियों व बच्चों सहित 210 को टीके लगाए गए। शिविर का शुभारंभ सामान्य अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. सतीश गर्ग व आदर्श स्वास्थ्य सोसायटी के संस्थापक डॉ. शिव सचदेवा ने किया। अध्यक्षता डॉ. कुणाल वर्मा ने की। इस अवसर पर डॉ. आरके शर्मा, डॉ. गगनदीप गर्ग, डॉ. तरसेम गर्ग, बबलू, अंकुश, हिमाशु, डॉ. बृज मोहन अरोड़ा ने अपनी सेवाएं प्रदान दी। मुख्यातिथि ने कहा कि लोगो को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना व उन्हें स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं प्रदान करना ही सबसे बड़ी समाज सेवा है। उन्होंने बताया कि गर्मियों मे मलेरिया टायफायड आदि रोगों से बचाव करने के लिए सुरक्षित तरीको को अपनाना चाहिए। उन्होंने सफाई व खान-पान पर विशेष ध्यान देने का भी आह्वान किया। डॉ. गर्ग ने परिषद द्वारा टायफायड बचाव टीकाकरण कैंप के आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि इस टीके से मनुष्य दो वर्ष तक टाइफायड से बचाव कर सकता है। यह टीका दो वर्ष की उम्र से ऊपर का कोई भी स्वस्थ व्यक्ति लगवा सकता है। इस दौरान परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष अनूप कुमार व शाखा सचिव कुश भार्गव ने बताया कि परिषद द्वारा इन कैंपों के माध्यम से अब तक लगभग 6 हजार लोगों को टायफायड से बचाव के टीके लगाए जा चुके हैं। इस अवसर पर दीपक अरोडा, चंद्र भाटिया, सुशील गुप्ता, मुकेश कुमार, प्रवीन मैहंदीरता, देव सिंगला, मनोज गोयल आदि ने भी अपनी सेवाए दी।

लेख पढ़ें 


अमवा गांव को गोद लेने का लिया निर्णय
जागरण; 22 Jun 2012
मोतिहारी : बंजरिया प्रखंड के अमवा गांव को गोद लेने का निर्णय भारत विकास परिषद शिवम शाखा ने लिया है। उक्त आशय की जानकारी परिषद के मीडिया प्रभारी संतोष कुमार रौशन ने दी। पिछले दिनों हुई बैठक में परिषद द्वारा एक अत्यन्त पिछड़ा गांव को गोद लेकर उस गांव में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया था। जिसके आलोक में परिषद की राष्ट्रीय टीम ने गुरुवार को अमवा गांव जाकर भ्रमण किया और स्थानीय कार्यकारिणी के चयन पर अंतिम मुहर लगा दी। इस दौरान राष्ट्रीय टीम के नेतृत्व में अमवा गांव में एक कमिटी का गठन किया गया, जिसके संयोजक हरेन्द्र प्रसाद बनाए गए। भ्रमण के उपरान्त शाखा की एक बैठक शहर के आवासीय होटल में हुई। इस अवसर पर राष्ट्रीय टीम में आये परिषद के समग्र ग्राम विकास योजना के संयोजक डा. एनपी पुष्कर्ण ने कहा कि मनुष्यों की सफलता में समाज के सभी लोगों का सहयोग होता है। भारत विकास परिषद इन्हीं दायित्वों का निर्वहन करती है। परिषद के सदस्य डा. शिव जिंदाल अब अमवा गांव आकर यहां के विकास का श्रीगणेश करेंगे। केन्द्रीय टीम का नेतृत्व व कार्यक्रम की अध्यक्षता नवोदय विद्यालय के पूर्व प्राचार्य जगत नारायण प्रसाद ने किया। बैठक में प्रांतीय अध्यक्ष एसएन पटेल, प्रांतिय महासचिव विमल किशोर उप्पल, संगीता चित्रांश, संतोष कुमार रौशन, ओमप्रकाश मिश्र, डा. शशिभूषण प्रसाद, अजय कुमार, रामशंकर प्रसाद आदि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें 


नई शाखा अर्बन एस्टेट का गठन
जागरण; 18 Jun 2012   
जालंधर : भारत विकास परिषद की नई शाखा अर्बन एस्टेट का गठन किया गया है। इसमें कुसुम राय को प्रधान, संजीव गोयल को सचिव व रोशन लाल नारंग को कोषाध्यक्ष चुना गया है। प्रांतीय संयोजक जीडी कुन्द्रा व प्रांतीय महासचिव रमेश विज की अध्यक्षता में आयोजित ताजपोशी समारोह में सभी पदाधिकारियों को शपथ दिलाई गई। समारोह में कर्नल एएम शारदा मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। इस मौके पर संस्था के संरक्षक डीसी राय, पार्षद नीरजा जैन, पुष्पिंदर कौर, लायंस क्लब के प्रधान जोगिंदर सिंह, गुलशन मदान व अन्य मौजूद थे।

लेख पढ़ें


भोगवादी प्रवृत्ति ही समस्त तनाव की जननी
जागरण; 21 Jun 2012

मीरजापुर : भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय मंत्री एवं दायित्व ग्रहण समोराह का आयोजन सोमवार को ब्रह्चारी कुआं स्थित नेशनल कान्वेंट स्कूल में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता ब्रह्मानंद पेशवानी ने कहा कि भोगवादी प्रवृत्ति ही समस्त तनाव की जननी है। जबकि परोपकार एवं सेवा के भाव से जीवन में आनंद की प्राप्ति होती है।

दायित्व ग्रहण समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि तनाव से उबरने के लिए दवा नहीं बल्कि सेवा का कार्य करें जिससे तनाव पैदा ही नहीं होगा। सेवा तनाव का स्थायी हल है। इसके पूर्व समारोह के मुख्य अतिथि श्री नारायण खेमका को संस्था की ओर से स्मृति चिह्न भेंट किया गया। उन्होंने अपने उदबोधन में कहा कि जीवन में विपत्ति आई तो आपत्ति नहीं करना चाहिए। सेवा कार्य द्वारा ही इन विपत्तियों से आदमी अपने को उबार सकता है। विशिष्ट अतिथि विमल केडिया ने कहा कि बच्चों को संस्कार दें और समाज में आत्म समर्पण के साथ कार्य करें। मीरजापुर शाखा के अध्यक्ष शशांक शेखर चतुर्वेदी ने कहा कि प्रत्येक जीव एक अव्यक्त है। इस मौके पर डॉ. गणेश प्रसाद अवस्थी, डॉ. रवि दुबे, डॉ. एस.दयाल, डॉ. नीरज त्रिपाठी, अरुण मिश्र, शत्रुधन सेठ, डॉ. शक्ति श्रीवास्तव, अशोक सिंह, राजेन्द्र अग्रवाल, जवाहर सिंह, सोमेश्वर प्रसाद मिश्र, सुशील सिंह, सुरेशचंद्र पाण्डेय, गोपाल जोशी आदि लोग मौजूद रहे।

लेख पढ़ें


    

होनहारों को सिखाए व्यक्तित्व विकास के गुर
जागरण; 17 Jun 2012

चंडीगढ़ : भारत विकास परिषद ने रविवार को चंडीगढ के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे 9वीं व 10वीं कक्षा के गरीब विद्यार्थियों के लिए व्यक्तित्व विकास कार्यशाला का आयोजन किया। सेक्टर-24 स्थित इदिरा हालीडे होम में करवाई इस कार्यशाला में करीब 110 विद्यार्थियों ने भाग लिया। रिटायर्ड आइएएस अधिकारी केके धीर ने कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए विद्यार्थियों को मेहनत के लिए प्रेरित किया। प्रोफेशनल ट्रेनर, मोटिवेटर और कौंसलर समीरा दुगल ने विभिन्न खेल गतिविधियों में भाग लेकर आत्मविश्वास बढ़ाने पर बल दिया। पंजाब इंजीनियरिग कालेज, चंडीगढ के एक अन्य इजीनियरिंग ओम प्रकाश ने भी अपन विचार प्रस्तुत किए।

पंजाब विवि में फि जिकल एजूकेशन विभाग के प्रमुख एसएन शर्मा ने कार्यशाला के समापन पर कुछ शारीरिक व्यायाम कर तनाव के निदान के लिए टिप्स दिए। साक्षरता प्रोजेक्ट के निदेशक अशोक गोयल ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के अंर्तगत निर्धन वर्ग के विद्यार्थियों को विभिन्न कार्यक्रमों द्वारा सहायता प्रदान करवाई जाती है।

लेख पढ़ें


भाविप ने की शाखा विस्तार पर चर्चा
जागरण; 17 Jun 2012
घरौंडा
( करनाल) : भारत विकास परिषद ने हर्बल पार्क में सफाई अभियान चलाया। इसमें लोगों ने उत्साह से भागीदारी की।

परिषद के पूर्व प्रधान राजेश गर्ग ने बताया कि सरकार ने हाईवे पर सरदार बल्लभ भाई पटेल के नाम से पार्क का निर्माण करवाया था, लेकिन फिर इस पार्क को हर्बल पार्क का नाम दे दिया। पार्क में लोग सैर के लिए जाते हैं, क्योंकि कस्बे में अन्य कोई स्थान भ्रमण करने के लिए नहीं है। लोगों का कहना है कि पार्क में सफाई व्यवस्था का बूरा हाल है और न ही स्ट्रीट लाइट है। सफाई व्यवस्था का बूरा हाल होने पर भारत विकास परिषद समाजिक संस्था ने पार्क में सफाई अभियान चलाया। सामजिक संस्थाओं ने उपायुक्त से माग की कि पार्क में स्ट्रीट लाइट लगवाई जाए ताकि लोगों को भ्रमण करने में राहत मिल सकें और शीघ्र ही इस माग को लेकर समाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि उपायुक्त से मिलेंगे।

इस अवसर पर संस्था के प्रधान सुरेंद्र शर्मा, राजेंद्र गुप्ता, योगिंद्र अग्रवाल, ईश्वर गर्ग व नरेंद्र गुप्ता ने सफाई अभियान में हिस्सा लिया।

लेख पढ़ें 


शिविर में115 लोगों का स्वास्थ्य जांचा
जागरण; 17 Jun 2012
मनाली : भारत विकास परिषद शाखा मनाली द्वारा रावत क्लिनिक में निशुल्क इएनटी कैंप आयोजित किया गया। दवाई कंपनी सिपला के सौजन्य से आयोजित कैंप में 115 लोगों की निशुल्क जांच की गई। शिविर में मुंबई से आए इएनटी विशेषज्ञ डॉक्टर लवनीश कुमार व उनकी टीम ने अपनी सेवाएं देकर शिविर को सफल बनाया। शिविर को संपन्न करवाने में सिपला कंपनी के प्रतिनिधि रविंद्र कुमार ने पूर्ण सहयोग दिया। भारत विकास परिषद शाखा मनाली के सचिव केआर ठाकुर ने कहा कि घाटी के लोगों की दिक्कतों को देखते हुए परिषद ने मनाली में इएनटी कैंप लगाने का निर्णय लिया था। उन्होंने कहा कि इएनटी के मरीजों को चैकअप के लिए शिमला या चंडीगढ़ जाना पड़ता है। उन्होंने बताया कि परिषद समाजिक कार्यो में बढ़-चढ़कर भाग लेती है तथा हर वर्ष दूर-दराज के क्षेत्रों में निशुल्क चिकित्सा कैंप आयोजित कर गरीब व असहाय लोगों की मदद करती है। उन्होंने बताया कि परिषद हर वर्ष पौधरोपण करवाकर हरियाली लाने को भी बेहतर प्रयास कर रही है। इस दौरान भारत विकास परिषद शाखा के चीफ पेटरन डॉक्टर डीएस रावत, उपाध्यक्ष सुनील, कोषाध्यक्ष राजेंद्र मदन, वरिष्ठ सदस्य मदन अवस्थी, ठाकुर राम लाल, प्रेम चंद, लाल चंद व लिखित राम विशेष तौर पर उपस्थित रहे।

लेख पढ़ें 


भाविप ने की शाखा विस्तार पर चर्चा
जागरण; 11 Jun 2012
जींद :
भारत विकास परिषद जिला इकाई की बैठक गत दिवस शांति स्मृति अस्पताल नरवाना में जिला प्रधान अरुण गौतम की अध्यक्षता में हुई। बैठक का संचालन जिला सचिव सुशील गुप्ता ने किया। बैठक में क्षेत्रीय मंत्री डॉ. वासुदेव बंसल व प्रांतीय संगठन सचिव रमेश सिंह के अलावा सभी शाखाओं के सदस्यों ने भाग लिया। बैठक में भाविप के जिला जींद में विस्तार के बारे में चर्चा हुई। नरवाना शाखा के अध्यक्ष रमेश सिंगला ने उचाना में एक जुलाई तक नई शाखा खोलने का निर्णय लिया गया। बैठक में 15 जुलाई तक सफीदों के सिंघाना गांव में नई शाखा का गठन सफीदों शाखा के सहयोग से करने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा छात्तर, अलेवा, ढाठरथ गांवों में भी भाविप की शाखाएं खोल कर उन गांवों में संपर्क, सहयोग, संस्कार सेवा व समर्पण सूत्रों पर आधारित सामाजिक कार्य करते हुए और सामाजिक बुराइयों को मिटाते हुए काम करने का निर्णय लिया गया। बैठक में क्षेत्रीय मंत्री डॉ. वासुदेव बंसल व प्रांतीय संगठन सचिव रमेश सिंगला ने भी स्वामी विवेकानंद की 150वीं उत्तर जयंती पर परिषद की सभी शाखाओं को उनके बताए मार्ग पर चलते हुए समाज में उत्कृष्ट काम करने का निर्देश दिया।

लेख पढें 


बीस बंदियों ने ली अपराध नहीं करने की शपथ
जागरण; 12 Jun 2012
करनाल : जिला जेल में भारत विकास परिषद कृष्ण शाखा की ओर से चलाया गया पांच दिवसीय योग शिविर संपन्न हो गया। शिविर के समापन पर एसपी शशांक आनंद ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उनका जेल अधीक्षक शेर सिंह ने स्वागत किया। 20 खूंखार अपराधियों ने अपराध न करने की शपथ ली।

एसपी ने जेल में कलात्मक सेंटर का जायजा लेते हुए बंदियों द्वारा बनाई गई कलाकृतियों व पेंटिंग को सराहा। इसके बाद एसपी बंदियों के साथ योग शिविर में शामिल हुए। बंदियों ने सांस्कृति कार्यक्रम पेश कर समां बांध दिया। एसपी जेल के स्वच्छ वातावरण को देख इतने गदगद हो गए कि उन्होंने एक बार जेल देखने के लिए सभी अधिकारियों को भेजने का एलान कर दिया।

जेल अधीक्षक शेर सिंह ने एसपी श्को बंदियों के सुधार के लिए किए जा रहे प्रयास जैसे- शिक्षा , कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर, व्यवसायिक शिक्षा, पशुपालक एवं कृषि कार्य प्रशिक्षण से अवगत कराया। शिविर में 20 खूंखार कैदियों ने एसपी शशांक आनंद के समक्ष भविष्य में अपराध न करने की शपथ ली और उन्होंने अपनी शपथ लिखित में दी।

मौके पर योग शिक्षक डॉ. प्रतिभा बंसल, डीएसपी जेल संजीव बुधवार, रमेश सिंह, अधिकारी चरण सिंह, लाल चंद, विनोद कालड़ा, रामप्रकाश शर्मा, धर्मजीत व जिले सिंह मौजूद रहे।

लेख पढ़ें 


परिषद के विकास में महिलाओं की भूमिका महत्वपूर्ण
जागरण; 13 Jun 2012
इलाहाबाद :
भारत विकास परिषद प्रयाग प्रांत की एक दिवसीय कार्यशाला रविवार को एक होटल में आयोजित कई गई, जिसमें मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति एके योग ने कहा कि परिषद के विकास में महिलाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है। बच्चों में स्वाभिमान की भावनाएं मां के रूप में वह जागृत कर सकती हैं। भारतीय संस्कृति को बनाए रखने में महिलाओं का योगदान जरूरी है। इससे पहले उन्होंने कार्यशाला का शुभारंभ किया।

कार्यशाला में डॉ. चंपा श्रीवास्तव ने परिषद दर्शन, ध्येय व उद्देश्य एवं कार्यशाला की उपयोगिता और संस्कार विषय पर अपने विचार रखे। मुकेश जैन ने परिषद के संगठनात्मक स्वरूप एवं दायित्वों एवं उनके प्रोटोकाल की जानकारी दी। शाखा विस्तार एवं सदस्यता शिविर के विषय पर हृदयेश दीक्षित ने मार्गदर्शन दिया। वहीं सीए नवीन चंद्र अग्रवाल ने वित्तीय प्रबंध, वार्षिक कार्यक्रम बजट, एकाउंट कीपिंग विषय पर चर्चा की।

इसके अलावा डॉ. आरबी श्रीवास्तव, श्याम सुंदर अग्रवाल, महेन्द्र नाथ रावत, डॉ जितेन्द्र नाथ, डॉ. अल्पना अग्रवाल, उमेश प्रताप, विजय रस्तोगी, आलोक शाह ने भी परिषद को मजबूत बनाने के लिए सुझाव दिए। वक्ताओं का कहना था कि कार्यक्रमों में समय बद्धता, स्वस्थ्य सामान्य ज्ञान, स्मरण एवं आत्मसात की क्षमता, स्पष्ट कथन, तीक्ष्ण याददाश्त, न्याय भावना, राजनीति से दूरी, विनोद बुद्धि के साथ ही मित्रवत व्यवहार एवं अनुकूल वेषभूषा महत्वपूर्ण होता है। कार्यक्रम में राधेश्याम करेल, डॉ. विवेक भदौरिया, माया द्विवेदी, मदन मोहन, निशान्त पुरवार को स्मृति चिंह प्रदान किया।

लेख पढ़ें


शिमला में राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता का आयोजन - लॉरेट स्कूल की धाक
दिव्य हिमाचल; 10 Jun 2012
शिमला — भारत विकास परिषद द्वारा शनिवार को शिमला के कालीबाड़ी हॉल में राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एडीएन बाजपेयी ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। कार्यक्रम में भारतीय स्टेट बैंक शिमला शाखा की महाप्रबंधक रितु बंसल और भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय सचिव अजय दत्ता भी विशिष्ट अतिथि उपस्थित थे। इस प्रतियोगिता में शिमला के सात स्कूलों ने भाग लिया, जिसमें लॉरेट पब्लिक स्कूल ने प्रथम स्थान हासिल किया, जबकि राष्ट्रीय विद्या केंद्र स्कूल कुसुम्पटी  द्वितीय और डीएवी स्कूल लक्कड़ बाजार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस समूहगान प्रतियोगिता में डीएवी पब्लिक स्कूल लक्कड़ बाजार, राष्ट्रीय विद्या केंद्र स्कूल कुसुम्पटी, बीएसएन स्कूल चक्कर, एसपीएस स्कूल, लॉरेट पब्लिक स्कूल और तिबतेन स्कूल छोटा शिमला के छात्रों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में बतौर निरीक्षक कुक्म शर्मा, लेखक राम गंधर्व और राजेश चौहान ने विजेताओं का चयन किया।

लेख पढ़ें


कैंप में 95 मरीजों के दांतों का चेकअप
जागरण; 10 Jun 2012
होशियारपुर:
भारत विकास परिषद के प्रधान संजीव अरोड़ा की अध्यक्षता में निशुल्क दांतों का चैकअप कैंप नवजीवन चेरीटेबल ट्रस्ट एवं डायगनोस्टिक सेंटर बसी ख्वाजू में रविवार को लगाया गया। कैंप के दांतों के डाक्टर सुमित कपूर व डा. सोमिल खरबंदा ने 95 मरीजों का चेकअप किया। जरूरतमंद मरीजों को परिषद की ओर से दवाइयां वितरित की गई। इस अवसर पर डा. सुमित कपूर व डा. सोमिल खरबंदा ने दांतों की संभाल संबंधी कहा कि वर्ष में दो बार कम से कम दांतों का चेकअप जरूर करवाएं। उन्होंने लोगों को ज्यादा मीठा व चिपकने वाले पदार्थ कम खाने के लिए भी प्रेरित किया। अंत में सचिव सुरेश अरोड़ा ने धन्यवाद करते हुए कहा कि परिषद परिवार के सदस्य सेवा के कार्यो में बढ़ चढ़कर कार्य करते हैं। इस अवसर पर डीपी सोनी, संदीप बांसल, परवीन कुमार, राजेंद्र मौदगिल, नीलम बत्तरा, नीतू, संजू अरोड़ा, राकेश अरोड़ा, दविंदर सरीन, रविंदर भाटिया भी उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


भाविप का व्यक्तित्व निर्माण शिविर शुरू
जागरण; 09 Jun 2012
पठानकोट :
भारत विकास परिषद का तीन दिवसीय व्यक्तित्व निर्माण शिविर शुक्रवार को मिशन रोड स्थित डीएवी स्कूल में शुरू हो गया है। इसमें पठानकोट, छतवाल, मामून, करोली, दीनानगर तथा कठुआ से लगभग 160 बच्चों ने भाग लिया।

इस अवसर पर शाखा अध्यक्ष अवतार अबरोल, सचिव मोहन लाल शर्मा, शिविर प्रमुख ललित महाजन, पंजाब नार्थ अध्यक्ष सुशील शर्मा के अतिरिक्त सचिव केके महाजन तथा सीपी जंडियाल ने कहा कि इस शिविर में बच्चों का सर्वागीण विकास किया जाएगा। प्रो. रविशंकर, प्रिंसिपल रानी जायसवाल, प्रिंसिपल मधु मोहन, केवी महेंद्रू, तेजपाल इत्यादि ने कहा कि युवा वर्ग राष्ट्र के भावी कर्णधार है। अध्यक्ष अवतार अबरोल, प्रकल्प प्रमुख ललित महाजन व प्रिंसिपल सुशील शर्मा ने बच्चों को नशों के खिलाफ जागरूक करते हुए पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने का आह्वान किया। आदर्श भारतीय कालेज पठानकोट के प्रिंसिपल डा. दिनेश शर्मा ने सदुपयोग विषय पर अपने विचार प्रस्तुत किए। इस मौके पर जगदीश राज गुप्ता, सीपी जंडियाल, पंकज गुप्ता, जवाहर कौल, प्रदीप मल्होत्रा, सुरजीत सिंह, संजीव शर्मा, मनु शर्मा, मुकेश शर्मा, अवतार अबरोल, प्रिंसिपल संतोष महाजन, मनमोहन, राजेश शर्मा, रोहित, राकेश तथा राजेंद्र कुमार के अतिरिक्त अन्य भी उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


'स्वस्थ तन व मन के लिए योग जरूरी' - जिला जेल में योग शिविर 
जागरण; 09 Jun 2012
करनाल . उपायुक्त रेनू एस फुलिया ने कहा कि स्वस्थ तन और मन के लिए योग जरूरी है। योग से मनुष्य रोग मुक्त व तनाव रहित रहता है और व्यक्तित्व विकास होता है। कुछ चीजें जिंदगी में सीखनी जरूरी है, योग भी इनमें से एक है लेकिन योग करने के लिए इसका प्रशिक्षण व अभ्यास जरूरी है।

उपायुक्त ने शुक्रवार को जिला जेल में भारत विकास परिषद की करनाल शाखा की ओर से आयोजित योग शिविर में बंदियों को संबोधित किया। योग से संयम मिलता है, और संयम रखना सबके लिए जरूरी है। जो बंदी प्रशिक्षित हो जाते है वह खुद दूसरे बंदियों को प्रतिदिन योग करवाएं।

जेल अधीक्षक शेर सिंह ने डीसी का स्वागत करते हुए बंदियों के लिए दी जा रही सुविधाओं से अवगत कराया। कैदियों ने सास्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। मौके पर संस्था की ओर से डॉ. वीके सिंगला, प्रो. वीके बंसल, अशोक महेंद्र, प्रभा देवी, साधना सिंह व डॉ. सरिता ठाकुर मौजूद रहे।

लेख पढ़ें 


नशा करने से दूर रहें नौजवान
दैनिक भास्कर; 04/06/12
सुनाम (संगरूर). भारत विकास परिषद मेन ने पंजाब पुलिस के सहयोग से स्वामी विवेकानंद शताब्दी को समर्पित नशा मुक्ति जागृति अभियान का शुभारंभ शिशु भारती मॉडल हाई स्कूल में किया गया।

इसमें जिला प्रभारी व जिला ट्रैफिक इंचार्ज गगनदीप सिंह भुल्लर, इंस्पेक्टर राजेश मट्टू व केवल सिंह ने शिरकत की। प्रकल्प प्रधान प्रिंसिपल के.बलराज ने परिषद के प्रकल्प का उद्देश्य बताते हुए कहा कि यह जागृति अभियान विभिन्न चरणों में विभिन्न विद्यालयों व महा विद्यालयों में जारी रहेगा, ताकि युवा व छात्र वर्ग को नशे के कुप्रभावों से जागरूक किया जा सके। परिषद के प्रधान बलविंदर भारद्वाज ने कहा कि नशामुक्त समाज ही स्वस्थ व सुदृढ़ राष्ट्र की नींव होता है।

परिषद के मुख्य प्रवक्ता डा. विक्रम शर्मा ने कहा कि जीवन रक्षक औषधियां नशे के तौर इस्तेमाल करने से जहर का रूप धारण कर लेती हैं। उन्होंने जीवन में कभी भी नशा नहीं करने की प्रेरणा दी। गगनदीप भुल्लर ने कहा कि नशे का प्रयोग करने वाले व्यक्ति का अंत जल्द मौत, जेल या पागल होकर रोगग्रस्त होना है। राजेश मट्टू ने कहा कि नशाग्रस्त वाहन चालक प्रतिदिन दुर्घटनाग्रस्त होकर अपंग या मौत का शिकार हो जाते हैं। परिषद के सचिव अमित डोगरा ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी के जीवन से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए। एक छात्र के रूप में हमें स्वामी विवेकानंद जी को अपना आदर्श मानते हुए नशों से दूर रहना चाहिए। स्कूल के मैनेजिंग डायरेक्टर राज बांसल ने सबका धन्यवाद किया।

इस मौके पर गोपाल शर्मा, मुकेश गोयल, अश्वनी मित्तल, दिनेश गुप्ता, सुभाष गुप्ता, एडवोकेट रविंदर भारद्वाज, शाम सुंदर चोपड़ा, शाम लाल सिंगला, अशोक वर्मा, भारत हरि शर्मा आदि मौजूद थे।

लेख पढ़ें 


योग शिविर में रोगों से बचाव की दी जानकारी
जागरण; 03 Jun 2012
गाजियाबाद: भारत विकास परिषद् द्वारा आयोजित महिला योग शिविर के तीसरे दिन महिलाओं को सामान्य रोग से बचाव की जानकारी दी गई। भारत विकास परिषद की ओर से महिलाओं के लिए एक जून से योग शिविर का आयोजित है। यह पांच जून तक चलेगा। योग संस्थान के अध्यक्ष कृष्ण कुमार अरोड़ा ने बताया कि रविवार को महिलाओं के साथ-साथ बच्चों ने भाग लिया। रविवार को घुटनों का दर्द, पेट के रोगों, सिरदर्द जैसे सामान्य रोग से छुटकारा दिलाने के बारे में बताया गया।

लेख पढ़ें 


सेवा कार्यों में आगे रहें : आबूसरिया
दैनिक भास्कर;  22/05/12
बालोतरा. भारत विकास परिषद का शपथ ग्रहण समारोह सोमवार को वृंदावन बगेची में आयोजित हुआ। समारोह में पदाधिकारियों ने जनसेवा की शपथ ली। समारोह में मुख्य अतिथि उपखंड अधिकारी कमलेश आबूसरिया ने कहा कि भारत विकास परिषद संस्कारों को पुन: जीवित करने के लिए विशेष योगदान कर रही है। इसमें प्राकृतिक आपदा, भीषण गर्मी के समय पानी की व्यवस्था, सर्दी के समय गर्म कपड़ों की व्यवस्था कर रही है तथा जरूरतमंद विद्यार्थियों को पाठ्य सामग्री वितरित कर रही है।

विशिष्ठ अतिथि नगरपालिका अध्यक्ष महेश बी चौहान ने कहा कि सेवा सभी संस्थाएं कर रही है, जबकि संस्कार का कार्यक्रम विशेष रूप से भारत विकास परिषद कर रही है, जो कि आज की विशेष जरूरत है। अग्रवाल पंचायत बालोतरा अध्यक्ष रामचंद्र सिंहल ने परिषद के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से समाज में सुधार होगा। कार्यक्रम के प्रारंभ में पूर्व अध्यक्ष पुखराज राठी ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया। इस दौरान परिषद के संरक्षक तथा प्रांतीय संगठन मंत्री भवानीशंकर गौड़ ने भी विचार व्यक्त किए। संरक्षक भंवरलाल सालेचा ने सभी का आभार जताया।

परिषद के अध्यक्ष पद पर द्वारका प्रसाद गोयल, सचिव पद पर अशोक श्रीमाली, कोषाध्यक्ष पद पर जुगलकिशोर सीरिया, उपाध्यक्ष पद पर रमेश कुमार गहलोत तथा कार्यकारिणी में रामस्वरूप गर्ग, महेश बी चौहान, अमृतलाल राठी, अमृतलाल गुप्ता, नरेन्द्र कुमार गर्ग, सीताराम लोहिया, महेन्द्र कुमार गुप्ता, दिलीप कुमार, मनोज कुमार, राजेन्द्र जिंदल आदि को प्रांतीय महासचिव अनिल गोयल की ओर से शपथ दिलाई गई। साथ अध्यक्ष पुखराज राठी को प्रांतीय कार्यकारिणी में भाग लेने की घोषणा की गई।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए प्रांतीय सचिव अनिल गोयल ने बताया कि भारत विकास परिषद के गठन को 50 वर्ष पूर्ण होने पर परिषद अपना स्वर्ण जयंती महोत्सव मना रही है। इस अवसर पर महावीर रांका, किशनलाल खत्री, भरत लोहिया, सुरेश कुमार सोनी, विमला चौधरी तथा लॉयंस क्लब बालोतरा के अध्यक्ष अशोक कुमार गोयल, लॉयंस क्लब जसोल अध्यक्ष कांतिलाल ढेलडिय़ा, मदन बोस, महावीर इंटरनेशनल अध्यक्ष नगराज, लॉयंस शक्ति अध्यक्षा सुखी गोयल, माहेश्वरी समाज अध्यक्ष ताराचंद, सचिव राधेश्याम राठी सहित सैकड़ों सदस्य मौजूद थे।

लेख पढ़ें


अगला

                                                                                                                                         top         Home 

 

Copyright©  Bharat Vikas Parishad . All Rights Reserved