Photo Gallery

 Audio Gallery

  States / Prants

 Finance

 Some Useful Articles

  More lnformation

  BVP in the News

  States' Publications

 News from the Branches

 Feedback 
 Website Contents 

 

 

 



Be a partner in development of the Nation

Bharat Vikas Parishad is striving for the development of the Nation. You can also participate in this effort  by (a) becoming a member of Bharat Vikas Parishad, (b) enrolling yourself as a “Vikas Ratna” or “Vikas Mitra”  and (c)  donating for various sewa &  sanskar projects.

Donations to Bharat Vikas Parishad are eligible for income tax exemption under section 80-G of Income Tax Act. Donations may kindly be sent by cheque / demand draft in favour of Bharat Vikas Parishad, Bharat Vikas Bhawan, BD Block, Behind Power House, Pitampura, Delhi-110034.


 
 

.
 

 
 

समाचारों में भारत विकास परिषद्

 

परोपकार करना ही जीवन
जागरण; 11 July 2012
सेवा और संस्कार को की गई भाविप की स्थापना : गुप्ता

कांठ (मुरादाबाद): भारत विकास परिषद के अध्यक्ष संजीव कुमार गुप्ता ने कहा है कि परोपकार करना ही जीवन है। वह स्वामी विवेकानन्द जी के 150 वें जन्म शताब्दी दिवस एवं भारत विकास परिषद के स्वर्ण जयंती वर्ष के मौके पर फकीरगंज में आयोजित परिषद की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि सेवा और संस्कार दो मुख्य उद्देश्यों को लेकर 10 जुलाई 1963 को भारत विकास परिषद की स्थापना की गयी थी। आज पूरे भारत में परिषद की हजारों शाखाएं नगरों व शहरों में चल रही हैं। इन शाखाओं के माध्यम से गरीब व बेसहारा लोगों की मदद की जा रही है। मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र व मेडल देकर गुरुवन्दन छात्र अभिनन्दन के अन्तर्गत सम्मानित किया जा रहा है। विभिन्न शिविर लगाकर मरीजों का नि:शुल्क उपचार किया जा रहा है।

बैठक में मुकेश माहेश्वरी, धर्म कुमार जैन, सुदेश विश्नोई, विक्रम सिंह यादव, मनोज गुप्ता, प्रमोद विश्नोई, अशोक कुमार विश्नोई, महेश चन्द्र गुप्ता, सोमवीर सिंह आदि ने विचार व्यक्त किये। अध्यक्षता धर्म कुमार जैन ने एवं संचालन विक्रम सिंह यादव ने किया।

लेख पढ़ें 


भारत विकास परिषद का स्थापना दिवस समारोह
जागरण; July 11,2012
लखीमपुर : भारत विकास परिषद का स्थापना दिवस नगर पालिका परिषद के मीटिंग हाल में समारोह पूर्वक मनाया गया। कार्यक्रम में नगर पालिका परिषद लखीमपुर की नवनिर्वाचित अध्यक्ष डॉ. इरा श्रीवास्तव को सम्मानित किया गया।

भारत विकास परिषद की अध्यक्ष रूपम तिवारी व सचिव हरिप्रकाश त्रिपाठी ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। आंचल रस्तोगी ने गणेश वंदना प्रस्तुत की। इस अवसर पर पूर्व प्रांतीय अध्यक्ष कृष्ण मोहन मेहरोत्रा ने नव निर्वाचित पदाधिकारियों को शपथ दिलाई तथा परिषद के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि 10 जुलाई 1963 को परिषद की स्थापना हुई थी। उन्होंने बताया कि महादेवी वर्मा, लक्ष्मीमल सिंधवी व लाला हंसराज गुप्ता जैसे महत्वपूर्ण व्यक्ति परिषद से जुड़े रहे हैं। वर्णिका तिवारी द्वारा आयोजित भारत विकास परिषद से संबंधित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में रामजी पुरी, सतीश टंडन व प्रतिमा रस्तोगी विजयी घोषित किए गए।

इस अवसर पर नगर पालिका परिषद की नवनिर्वाचित अध्यक्ष डॉ. इरा श्रीवास्तव का परिषद की ओर से भव्य स्वागत किया गया। सदस्यों ने बुके भेंट कर उन्हें सम्मानित किया। भारत विकास परिषद अध्यक्ष रूपम तिवारी ने प्रतीक चिह्न, राजकिशोर पाण्डेय प्रहरी ने अभिनंदन पत्र भेंट किया।

लेख पढ़ें 

निश्शुल्क चिकित्सा शिविर में उमड़ी मरीजों की भीड़
जागरण; 10 July ,2012
भाविप के सेमिनार में कैंसर के कारण एवं निदान पर किया मंथन
फीरोजाबाद : भारत विकास परिषद के सेमिनार में कैंसर रोग के कारण और निवारण पर गहन मंथन किया गया। इस अवसर पर चिकित्सकों द्वारा विभिन्न रोगों की जांच की और शाखा के पदाधिकारियों के साथ आगरा से आयी चिकित्सकों की टीम के सदस्यों को उपहार देकर सम्मानित किया गया।

शिवाजी मार्ग स्थित भाविप के योगा सेंटर जीवन धारा हास्पीटल पर आयोजित चिकित्सा शिविर हृदय, किडनी, कैंसर रोगियों का चेकअप, ब्लडप्रेशर, डायबिटीज, ईसीजी, की निश्शुल्क जांच की गयी। शिविर में 200 रोगियों ने पंजीयन कराया और स्वास्थ्य लाभ लिया।

जनपद की भाविप की सभी 11 शाखाओं के समन्वय से लगाये शिविर की शुरूआत शिकोहाबाद से आये डा. एके आहूजा, पुष्पांजलि हास्पीटल आगरा के डा. मयंक अग्रवाल ने भारत माता के चित्र पर पुष्प चढ़ाकर और दीप प्रज्ज्वलित करके की। कैंसर रोग विषय पर आयोजित सेमिनार में डा. आहूजा और कैंसर रोग विशेष डा. नरेन्द्र देव ने विचार व्यक्त किये। जोनल महामंत्री भी संजीव जैन ने भाविप के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

रोगियों का चेकअपर करने वालों में डा. हेमेन्द्र अग्रवाल, डा. अपूर्व जैन, डा. नरेन्द्र देव शामिल थे। जिलाध्यक्ष आनंद मित्तल, सचिव मदन मोहन मित्तल ने अतिथियों का स्वागत किया।

इस मौके पर हरीश सुनेजा, सुधीर जैन, अनिल, दीपक गुप्ता, राहुल, पुनीत, प्रदीप, अलिंद अग्रवाल, अनूप बंसल, संजय झिंदल, सुधीर, अभिषेक, राजीव अग्रवाल, सुधीर अनुराग, अमित जैन, राकेश नवरंग, राजेन्द्र बौहरे, आशीष जैन, धीरज गुप्ता आदि मौजूद रहे।

लेख पढ़ें 


विकलांग विद्यालय के बच्चों की स्वास्थ्य जांच
जागरण; 10 July 2012
हजारीबाग : भारत विकास परिषद के संस्थापक डॉ. सूरज प्रकाशजी की जयंती के मौके पर परिषद की जिला इकाई द्वारा विकलांग विद्यालय के बच्चों की निश्शुल्क स्वास्थ्य जांच की गई। सामाजिक समस्या निवारण एवं कल्याण संस्थान द्वारा संचालित विद्यालय के बच्चों का स्वास्थ्य व दंत परीक्षण परिषद के सदस्य डॉ. मेजर एके सिंह, डॉ. एके शर्मा तथा डॉ. राजीव रंजन द्वारा किया गया। कुल 22 लड़कों व 25 लड़कियों की स्वास्थ्य जांच हुई तथा दवा वितरण किया गया। इस मौके पर संस्थान के सचिव मनीष कुमार सिन्हा सहित परिषद के मनीष चंद्रा, अशोक कुमार वर्मा, कैप्टन अरूण कुमार सिंह, श्याम सुंदर अग्रवाल, छटू महतो, अशोक गुप्ता, शैलेश कुमार गुप्ता आदि मौजूद थे।

लेख पढ़ें 


देशव्यापी सामाजिक संगठन है भाविप : अरोड़ा
जागरण; July 10,2012
होशियारपुर : भारत विकास परिषद देशव्यापी सामाजिक संगठन है जो समाज में नैतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक क्षेत्रों में विकास व उत्थान के लिए पिछले 49 ंवर्षो से नि:स्वार्थ भाव से सेवा कर रही है। भारत विकास परिषद की स्थापना वरिष्ठ समाज सेवक डा. सूरज प्रकाश ने दिल्ली में की थी।

संजीव अरोड़ा ने परिषद की महत्वपूर्ण कार्यप्रणाली के बारे में बताया कि परिषद सहयोग, सरकार, सेवा व समर्पण पर आधारित है। परिषद का उद्देश्य भारत के लोगों में देशभक्ति और राष्ट्रीय एकता के प्रति सम्पूर्ण वचनबद्धता की गहरी और व्यापक भावना को बिठाना एवं सामाजिक कार्य हेतु हर समय तत्पर रहना एवं युवा पीढ़ी को भारतीय संस्कृति से जोड़ना भी है। उन्होंने बताया कि होशियारपुर इकाई की ओर से गत पांच वर्षो में लगभग 220 प्रकल्पों का आयोजन सफलतापूर्वक किया जा चुका है जिसमें स्वास्थ्य, शिक्षा, सामाजिक उन्नति, कन्या भ्रूण हत्या उन्मूलन, महाविषेद, पर्यावरण, रक्तदान शिविर, राशन वितरण एवं जरूरतमंदों की सहायता करना आदि शामिल है। उन्होंने बताया कि परिषद का स्थापना दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा जिसमें समाज के उत्थान से संबंधित कार्यो में बढ़ चढ़ कर भाग लेने व सामाजिक कुरीतियों के विरोध स्वरूप लोगों को जागरूक करने का संकल्प लिया जाएगा।

लेख पढ़ें 


भ्रष्टाचार से लड़ाई में बुद्धिजीवी आगे आएं
दैनिक भास्कर; 26 Jun 2012
राष्ट्रीय चरित्र विषय पर आयोजित व्याख्यान में जस्टिस आरसी लाहोटी का आह्वान
जस्टिस विष्णु सदाशिव कोकजे ने कहा कि राष्ट्रीय चरित्र निर्माण के लिए व्यक्तित्व निर्माण जरूरी


समर शेष है, नहीं पाप का भागी केवल व्याघ्र
जो तटस्थ हैं समय लिखेगा उनका भी इतिहास


ग्वालियर  : सुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश जस्टिस आरसी लाहोटी ने इन पंक्तियों के साथ भ्रष्टाचार को लेकर अपनी गहरी पीड़ा जताई है। उन्होंने बुद्धिजीवियों से भ्रष्टाचार की लड़ाई में आगे आने का आह्वान किया है। नागरिक परिषद ग्वालियर की ओर से सोमवार को एलएनयूपीई के टैगोर सभागार में आयोजित व्याख्यान समारोह के दौरान उन्होंने यह बात कही।

राष्ट्रीय चरित्र विषय पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि अभी हमें सिर्फ एक आजादी मिली है, अब दूसरी आजादी चाहिए। देश मिल गया है लेकिन राष्ट्र मिलना अभी बाकी है। यह तब तक नहीं मिल सकता, जब तक हम राष्ट्रीय चरित्र की कमी को दूर नहीं कर लेते लेकिन इस पर आंच आती दिख रही है। क्योंकि भ्रष्टाचार को लेकर संघर्ष में बुद्धिजीवी वर्ग सबसे पीछे रहता है, इसे सबसे आगे आना होगा। हम अभी तक एक राष्ट्र इसलिए नहीं हो पाए हैं क्योंकि हमारे अंदर एक राष्ट्रीय चरित्र की कमी है। अपने राष्ट्रीय चरित्र को हमें संविधान की प्रस्तावना और मौलिक कर्तव्यों पर कसने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि एक राष्ट्र बनने में सदियां लग जाती हैं, लेकिन टूटने के लिए सिर्फ एक प्रहार ही काफी है। देश हमें दिखाई देता है, लेकिन राष्ट्र को सिर्फ महसूस किया जा सकता है।

स्वभाव, व्यवहार और शील का सम्मिलित रूप है चरित्र
किसी भी व्यक्ति के स्वभाव, व्यवहार और शील का सम्मिलित रूप है चरित्र। जब चरित्र और संस्कार दोनों मिल जाते हैं तो वह होता है सद्चरित्र। जब चरित्र के साथ दुर्गुण का मेल हो जाता है तो वह हो जाता है दुष्चरित्र। उत्तम नागरिक शब्दों में सुस्त होते हैं, लेकिन चरित्र में चुस्त होते हैं।

सत्ता में भ्रष्ट व्यक्ति के ये 4 गुण!
सत्ता में आसीन व्यक्ति जब भ्रष्ट होता है तो वह पहले बेईमान होता है, फिर बेशर्म हो जाता है, फिर बहरा और फिर बेरहम हो जाता है। फिर वह ऐसा तरीका अपनाता है कि जो भी उसके खिलाफ भ्रष्टाचार की आवाज उठाए, उसके पीछे सारी सरकारी मशीनरी लगा दी जाती है। यदि कोई कानून की अवज्ञा करता है तो क्यों सरकारी एजेंसियां सोई रहती हैं, चाहे वह सीबीआई हो, एफबी, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट हो या कोई और। उन्होंने देश में बढ़ते भ्रष्टाचार पर चिंता जताते हुए कहा कि ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की रिपोर्ट में 2004 में हमारा देश ईमानदारी के क्रम में 74 वें नंबर पर था, लेकिन अब हम 87वें स्थान पर आ गए हैं। श्री लाहोटी ने कहा कि अब तो देश में रोज नए-नए घोटाले उजागर हो रहे हैं।

चौथी कक्षा में सीखा सबक - चरित्र गया तो सब कुछ गया
65 साल पहले जब मैं चौथी कक्षा में पढ़ता था तो अंग्रेजी में एक पाठ पढ़ा था। यदि आपने धन खोया तो कुछ नहीं खोया, यदि स्वास्थ्य गया तो समझो कुछ खो गया, लेकिन यदि चरित्र गया, तो समझो सब कुछ खो गया। लेकिन अब तो पाठ्यक्रमों से नैतिक शिक्षा ही गायब हो गई।

व्यक्तित्व निर्माण से बनेगा राष्ट्रीय चरित्र :
कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल और राजस्थान हाईकोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस विष्णु सदाशिव कोकजे ने कहा कि राष्ट्रीय चरित्र निर्माण के लिए व्यक्तित्व निर्माण जरूरी है। व्यक्तियों का सामूहिक चरित्र ही राष्ट्रीय चरित्र का निर्माण होता है। व्यक्तित्व निर्माण की संस्थाओं को फिर से स्थापित करने की जरूरत है। राजशाही के दौर में राजा और सवर्णों का चरित्र ही राष्ट्रीय चरित्र समझा जाता था। समाज के बहुतांश व्यक्तियों के चरित्र पर कोई ध्यान नहीं देता था। संविधान ने सभी को समान अधिकार दिए हैं, इसलिए बहुतांश समाज का सामूहिक चरित्र ही राष्ट्रीय चरित्र बनाता है।

मुझे शर्म आती है कि मैं न्यायपालिका का सदस्य हूं
जस्टिस लाहोटी ने लोकतंत्र के चारों स्तंभ विधायिका, कार्यपालिका, न्यायपालिका और मीडिया में मौजूद लोगों के राष्ट्रीय चरित्र में आई गिरावट पर गहरी चिंता जताई और कहा, जब त मैं न्यायपालिका में रहा, मैंने इसका सबसे आगे खड़े होकर बचाव किया लेकिन आज मुझे यह कहते हुए शर्म आती है कि मैं न्यायपालिका का सदस्य रहा हूं। स्थिति यह आ चुकी है कि सुप्रीम कोर्ट को अपने ही एक न्यायाधीश के खिलाफ जांच का आदेश देना पड़ा। आंध्रप्रदेश में सीबीआई कोर्ट के एक न्यायाधीश ने 10 करोड़ रुपए की रिश्वत में भ्रष्टाचार के आरोपी को जमानत देने का सौदा कर लिया। जो व्यक्ति संविधान के सभी 10 मौलिक कर्तव्यों का पालन करता है, सच्चे मायने में वही राष्ट्रीय चरित्र है।

श्री लाहोटी ने बीच-बीच में मुक्तक भी सुनाए:
पीता हूं हर वक्त, हर रोज ।
पीता हूं हर दिन रात ।
साकी से जाम लेता हूं बढ़ा के अपने हाथ
कि है एक जुनून मेरा कि पीऊंगा एक दिन जरूर अपने मुर्शिद के साथ।

भ्रष्टाचार पर भी किया कटाक्ष
ले के रिश्वत फंस गया है
दे के रिश्वत छूट जा
इस गली से उस गली तक, इतनी कीचड़ बिछी है कि
हर किसी का पांव घुटने तक सना है।

न छिपाना पड़ जाए चेहरा
उजाले में कोई ऐसा काम न करो कि रात के अंधेरे में नींद न आए, और रात के अंधेरे में कोई ऐसा काम न करो कि दिन के उजाले में चेहरा छिपाना पड़े।

लेख पढ़ें


स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि दी
जागरण; July 5,2012
जालंधर | भारत विकास परिषद जालंधर गौरव ने बुधवार को वर्कशाप चौक में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर पुष्पमालाएं अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। संस्था के प्रधान एनके महेन्द्रू की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में महेन्द्रू ने स्वामी विवेकानंद की समाज सेवाओं की जानकारी दी। उन्होंने समाज को स्वामी जी के उपदेशों पर चलने की अपील की। इस मौके पर जिला अध्यक्ष राजिंदर ऋषि, सचिव आरसी गोयल, यश महाजन, प्रांत सचिव रमेश विज, डा. जेके भाटिया, जीडी कुन्द्रा, राज सभ्रवाल, मनोहर लाल, शिव सोनिक, हर्ष वर्धन, राजीव वर्मा, गुलजारी लाल व संस्था के अन्य सदस्य मौजूद थे।

लेख पढ़ें 


लड़की की शादी के लिए सामग्री भेंट की
जागरण; 03 Jul 2012
होशियारपुर
: भारत विकास परिषद द्वारा श्री गोपाल मंदिर कमालपुर में प्रधान समाज सेवक संजीव अरोड़ा की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर एक लड़की की शादी के लिए सामान भेंट किया गया। इस अवसर पर संजीव अरोड़ा ने कहा कि परिषद एक ऐसी देशव्यापी संस्था है जो समाज के विभिन्न व्यवसायों व अन्य कार्यो में लगे लोगों का अंतरराष्ट्रीय निस्वार्थ समाज सेवी संस्था है। उन्होंने कहा कि परिषद अपने पांच सूत्रीय नियमों पर काम करती है। इस मौके पर सचिव सुरेश अरोड़ा, इंजी. डीपी सोनी, परवीन कुमार, जगमीत सेठी, वरिंदरजीत सिंह, रविंदर भाटिया, राजेन्द्र वासल, राजेश वासल, दीपक मेहंदीरत्ता, लोकेश खन्ना, संजू खुराना आदि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


बच्चों ने प्रतिभा का लोहा मनवाया
जागरण;  02 July 2012
वाराणसी : भारत विकास परिषद वाराणसी सिटी ने रविवार को कैंटूनमेंट स्थित एक होटल में अपना ग्यारहवां स्थापना दिवस समारोह मनाया। इसे 'यादें' नाम दियागया था। समारोह में बच्चों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया।

महात्मा गांधी, झांसी की रानी, पंडित जवाहर लाल नेहरू, चंद्रशेखर आजाद, स्वामी विवेकानंद, मदनमोहन मालवीय तथा भारतमाता आदि की वेषभूषा में सजे बच्चों का अभिनय मन मोहने वाला था। मुख्य अतिथि विधायक रवींद्र जायसवाल थे। उनको स्मृति चिंह देकर सम्मानित किया गया। इनके अलावा परिवार के लोगों ने एक दूसरे को उपहार देकर सम्मानित किया। अतुल मेहरा ने सभी पूर्वाध्यक्षों को सपत्‍‌नीक सम्मान किया। इस अवसर पर संयोजक रुपेश माहेश्वरी, संयोजिका श्रीमती अलका पोद्दार, श्रीमती दीपाली टंडन, ब्रह्मानंद पेशवानी, आलोक कपूर, संजय मालू सहित काफी लोग उपस्थित थे। संचालन मनीष अग्रवाल व धन्यवाद आनंद अग्रवाल ने दिया।

लेख पढ़ें  


समाज की दिशा और दशा बदलने का संकल्प
जागरण; 02 July ,2012
आगरा: भारत विकास परिषद 'उद्घोष' का अधिष्ठापन समारोह संपन्न हुआ। जिसमें समाज की दिशा और दशा बदलने का संकल्प लिया गया।

होटल अतिथि में आयोजित इस समारोह में मुख्य अतिथि राष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री केशवदत्त गुप्ता थे। उन्होंने बुद्धिजीवियों से परिषद से जुड़ने का आह्वान किया। विशिष्ट अतिथि डॉ.तरुण शर्मा ने भी विचार व्यक्त किये। हरेंद्र चौहान ने नव मनोनीत अध्यक्ष डॉ.यूएस जौहरी को अध्यक्ष, सचिव सुदीप जैन, कोषाध्यक्ष प्रदीप कुमार गर्ग को पदभार ग्रहण कराया। संचालन डॉ.जेके जुनेजा ने किया। अध्यक्षता अतुल चंद सरीन ने की।

लेख पढ़ें 


भारत विकास परिषद ने शिव मंदिर में छबील लगाई
जागरण; 26 Jun 2012
कलानौर (गुरदासपुर) : भीषण गर्मी से कस्बा वासियों को राहत प्रदान करने के लिए पुरातन शिव मंदिर में भारत विकास परिषद की कलानौर इकाई द्वारा प्रधान वरिन्दर सिंह की अध्यक्षता में ठंडे मीठे जल की छबील लगाई। छबील से पहले शिव मंदिर में पूजा-अर्चना की गई व गर्मी से राहत के लिए बारिश कराने के लिए भगवान शिव से प्रार्थना की गई। इस मौके पर सुशील तेजी, विपुल गुप्ता, सोनू कुमार, राजेश कुमार, पुष्पिंदर तेजी, शशि, हरप्रीत, ओम प्रकाश, जिया लाल, नरेश कुमार, अंकुश सोई, अनिल कुमार, साहिल कुमार, राजेश कुमार व कुलवंत राय भी उपस्थित थे।

लेख पढ़ें 


भाविप ने बच्चों को फल और कपड़े बांटे
जागरण; 30 Jun 2012 
फीरोजाबाद: भारत विकास परिषद समर्पण शाखा की ओर से डॅा. सूरजप्रकाश जयंती के मौके पर सुहाग नगर स्थित राजकीय बाल सुधार गृह के बच्चों को फल और कपड़े वितरित किये गये इसके साथ ही उन्हें भोजन भी कराया गया। शनिवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान भाविप के संरक्षक मंडल के सदस्य जीके शर्मा ने डॅा. सूरज प्रकाश के जीवन और शैक्षणिक योग्यता पर प्रकाश डाला। पूर्व अध्यक्ष हरिओम आरोरा ने परिषद की स्थापना के बारे में जानकारी दी। अध्यक्ष राकेश अग्रवाल ने कहा कि भारत देश में उच्च और मध्यम वर्ग आत्म केन्द्रित होता जा रहा है। इससे देश की समस्याओं का निराकरण नहीं हो पा रहा है। भाविप इस संबंध में सभी वर्गो को एकजुट करने के लिये कार्य कर रही है। इस मौके पर राजेंद्र गर्ग, विनोद, राजेन्द्र गुप्त, अवध बिहारी, गगन जैन, रामजीलाल गुप्त, देवव्रत पांडे आदि मौजूद रहे। संचालन आरके अवस्थी ने किया।

लेख पढ़ें


डॉ. सूरज प्रकाश के बताए रास्ते चलने की अपील
जागरण; 28 Jun 2012
बहादुरगढ़ : शहर की छोटूराम धर्मशाला में भारत विकास परिषद की बहादुरगढ़ शाखा ने संस्था के संस्थापक डॉ. सूरज प्रकाश की 93वीं जयंती श्रद्धा के साथ मनाई। समारोह की अध्यक्षता प्रातीय उपाध्यक्ष मूलचंद जोशी ने की। जोशी ने समारोह में मौजूद लोगों को डॉ. सूरज प्रकाश के बताए मार्ग पर चलने का संकल्प दिलाते हुए कहा कि उन्होंने संस्था की स्थापना सामाजिक कायरें के लिए की थी, जो सही दिशा में उठाया गया कदम साबित हो रहा है। उन्होंने बताया कि डॉ. सूरज प्रकाश ने देश के लिए जो सपना देखा था, उसे पूरा करने के लिए उन्होंने हर संभव प्रयास किए और और सफलता भी हासिल की। देश के विकास में देखे गए हर सपने को उन्होंने साकार किया जिसे अब संभालने का जिम्मा संस्था के पदाधिकारियों और सदस्यों पर है। संस्था के हर सदस्या को आत्मविश्वास और मेहनत के साथ काम करते हुए संस्था के कायरें को आगे बढ़ाना होगा। बैठक में शाखा के सचिव सत्येंद्र दहिया ने भी संबोधित किया, जबकि दीपेश राठी, डाक्टर कुलदीप जून, वीरेंद्र कौशिक और राजेश खत्री आदि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


गांधी नेत्र चिकित्सालय में मरीजों को फल बांटे
जागरण; 28 Jun 2012
अलीगढ़ : भारत विकास परिषद अलीगढ़ के बैनर तले परिषद के संस्थापक स्वर्गीय सूरज प्रकाश की जयंती के उपलक्ष्य में गांधी नेत्र चिकित्सालय में मरीजों को फल व बिस्कुट बांटे गए। संस्था के लोगों ने सूरज प्रकाश के आदर्शो पर चलने का संकल्प लिया। संगठन के अध्यक्ष सुशील चंद्रा व सचिव बीना अग्रवाल के नेतृत्व में मरीजों को फल बांटे गए। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.रजिया खान, डा.दिव्या लहरी, डा.एचएल गुप्ता, आरके गौड़, सावित्री वाष्र्णेय, राघवेंद्र वाष्र्णेय, बीना अग्रवाल, सुरेश चंद्र, जयंती, एमएम गोयल, अनिल पंडित आदि मौजूद थे।

लेख पढ़ें 


युवा पीढ़ी को भारतीय संस्कृति से जोड़ रही भाविप : अरोड़ा
जागरण; 26 Jun 2012
होशियारपुर : भारत विकास परिषद होशियारपुर की एक विशेष बैठक प्रधान व समाज सेवी संजीव अरोड़ा की अध्यक्षता में हुई। बैठक में परिषद के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष व सेवामुक्त वाइस चांसलर एसपी तिवारी विशेष तौर पर शामिल हुए। तिवारी ने कहा कि परिषद एक सामाजिक व गैर राजनीतिक संस्था है तथा अपने पांच सूत्रों संपर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा व समर्पण पर आधारित है। परिषद अन्य क्षेत्रों के साथ-साथ संस्कार क्षेत्रों में भी अग्रणी कार्य कर रही है। इसमें हर वर्ष 25 से 30 लाख विद्यार्थी परिषद के विभिन्न कार्यक्रम जैसे भारत को जानना, राष्ट्रीय व सांस्कृतिक समूहगान प्रतियोगिता एवं संस्कार शिविरों में भाग लेते हैं।

अरोड़ा ने कहा कि परिषद के सदस्य होशियारपुर शाखा द्वारा लगाए गए प्रोजेक्टों में परिवार की तरह सेवा कार्य करते हैं। सामाजिक बुराइयों के विरोध स्वरूप लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ भारतीय संस्कृति से युवा पीढ़ी को जोड़ने का प्रयास भी कर रहे हैं। इस मौके पर सचिव सुरेश अरोड़ा, वित्त सचिव राजिंदर बांसल, जगमीत सिंह सेठी आदि भी उपस्थित थे।
 

लेख पढ़ें 


अगला

                                                                                                                                         top         Home 

 

Copyright©  Bharat Vikas Parishad . All Rights Reserved