Photo Gallery

   States / Prants

 Finance

 Discussion Forum

  More lnformation

  BVP in the News

 Feedback 

 

 

 



Be a partner in development of the Nation

Bharat Vikas Parishad is striving for the development of the Nation. You can also participate in this effort  by (a) becoming a member of Bharat Vikas Parishad, (b) enrolling yourself as a “Vikas Ratna” or “Vikas Mitra”  and (c)  donating for various sewa &  sanskar projects.

Donations to Bharat Vikas Parishad are eligible for income tax exemption under section 80-G of Income Tax Act. Donations may kindly be sent by cheque / demand draft in favour of Bharat Vikas Parishad, Bharat Vikas Bhawan, BD Block, Behind Power House, Pitampura, Delhi-110034.


 
 

.
 

 
 

समाचारों में भारत विकास परिषद्

 

भारत विवाह के बंधन में बंधे 31 जोड़े
जागरण; 29 Dec., 2012
फर्रुखाबाद
: भूसामंडी निवासी नीतू जाटव के सिर से पिता का साया उठ गया था। मोहल्ला अमीन खां की ज्योति, भुड़िया राजेपुर की निशा और खसौरा हरदोई की राजरानी के पिता की असामयिक मौत से गरीबी की त्रासदी झेल रहे इन परिवारों में बेटियों के हाथ पीले करने की चिंता सताये थी। भारत विकास परिषद ने ऐसी ही 31 बेटियों का सामूहिक विवाह कराकर इन परिवारों को खुशियां प्रदान कीं।

मधुर मिलन गेस्ट हाउस में भारत विकास परिषद के सर्वजातीय सामूहिक सरल विवाह कार्यक्रम में जिलाधिकारी डा. मुथुकुमार स्वामी, पुलिस अधीक्षक एन चौधरी, कायमगंज की पूर्व पालिकाध्यक्ष मिथलेश अग्रवाल ने भी वर-वधू को आशीर्वाद दिया। परिषद की ओर से सभी जोड़ों को आभूषण सहित गृहस्थी का सामान उपहार में दिया। भीगी पलकों के साथ विदाई दी गई। परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सत्यप्रकाश तिवारी, संयोजक रमेश चंद्र त्रिपाठी, अध्यक्ष बृजकिशोर सिंह, शैलेंद्र दुबे, प्रफुल्ल अग्रवाल, संजय गर्ग, विनय द्विवेदी, अनुराग अग्रवाल, अतुल रस्तोगी, संजीव बंसल, महेंद्र गोयल व डा. रमाकांत तिवारी भी रहे। पुरोहित ने मंत्र पढ़कर फेरे दिलवाये। हर जोड़े को दीवान, गद्दा, रजाई, 25 बर्तन, प्रेस, कुकर, बक्सा, श्रृंगारदान, 5 साड़ी, 2 थाल, छोटा गैस सिलेंडर, दीवार घड़ी व चुनरी भेंट की गई।

लेख पढ़ें 


उधम सही मायने में सच्चे देशभक्त
जागरण;
 26 Dec 2012
ऐलनाबाद: शहीद उधम ¨सह की 114वीं जयंती पर शहर के उधम ¨सह चौक में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें शहीद उधम ¨सह मैमोरियल चैरीटेबल ट्रस्ट व भारत विकास परिषद के पदाधिकारियों ने क्रातिकारी शहीद उधम ¨सह के चित्र पर माल्यार्पण किया। बुधवार प्रात: शहीद उधम ¨सह चौक में उधम ¨सह मैमोरियल ट्रस्ट के प्रधान सज्जान ¨सह, विश्वकर्मा मन्दिर कमेटी के प्रधान सुखदेव ¨सह तथा भारत विकास परिषद के पदाधिकारियों ने शहीद उधम ¨सह को श्रद्धाजलि दी। प्रधान सज्जान ¨सह ने कहा कि ऊद्यम ¨सह एक महान क्रातिकारी थे। इस अवसर पर हर¨वद्र ¨सह नंबरदार, भारत विकास परिषद के प्रधान चंद्रप्रकाश सोनी, रामकिशन कम्बोज, डा. मदन जैन, डा. सुरेद्र गुप्ता, भोजाराम मेहता, राजेंद्र जागड़ा, मालचंद मित्तल, नरेद्र सपरा, विजय सोनी, मलकीत ¨सह, लक्ष्मणदास, पुरुषोत्तम कंबोज, रघुवीर जोसन, फौजा ¨सह मिरौक, बलदेव राज ढोट, रमेशचंद्र ढोट, कश्मीरचंद, देशराज कंबोज और भगवानदास आदि मौजूद रहे।

लेख पढ़ें 


'संस्कारहीनता ही समस्याओं की जड़'
प्रेस नोट; 26 Dec 2012 
चित्तौड़गढ़ : देश में जो घटनाएं हो रही हंै, वे हमारे लिए चिन्ता का विषय है। इसका मूल कारण परिवारों में संस्कृति और संस्कारों में कमी आना है। इसके मद्देनजर भारत विकास परिषद ने युवा जागरण और ग्राम विकास का बीड़ा उठाया है। यह बात परिषद के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष सत्यप्रकाश तिवारी ने मंगलवार को यहां पत्रकारों से चर्चामें कही। उन्होंने कहा कि भाविप के करीब 15 हजार प्रकल्प है। इनमें शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण और सामाजिक कार्यक्रम मुख्य रूप से शामिल हैं। ग्राम विकास के लिए देश भर से सत्रह गांवों का चयन किया गया है। इनमें से चार राजस्थान के है। उदयपुर जिले के कालियावास को विकसित किया गया है। डूंगरपुर के भीलूड़ी गांव में भी यह कार्य जारी है। अब तक नौ गांव विकसित किए जा चुके हैं। चयनित गांवों में परिषद की ओर से शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार पर ध्यान दिया जाता है।

तिवारी ने बताया कि वर्तमान में देश भर में परिषद के एक लाख पारिवारिक सदस्य व 1147 शाखाएं है। इससे पूर्व भारत विकास परिषद की स्थानीय शाखा के पदाघिकारियों ने उनका स्वागत किया। इस अवसर पर आयोजित बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि भारतीय संस्कृति सार्वभौमिक है। आज विचार शून्यता के चलते समाज और देश का विकास नहीं हो पा रहा है। समाज का बड़ा वर्ग आज भी मुख्य धारा से नहीं जुड़ पाया है। इन्हें आगे लाने की आवश्यकता है। जरूरत स्वाधीन बनने की है, स्वच्छन्द की नहीं। उन्होंने कहा कि गरीबी का कोई धर्म नहीं होता। वैचारिक परिवर्तन आज की आवश्यकता है। परिष्ाद इस विचारधारा को लेकर आगामी योजनाएं बना रही है। के आई.एम. सेठिया, शिव प्रकाश पंुगलिया, डॉ् महेश सनाढ्य, कमल जैन, अब्दुल जब्बार, बालकिशन धूत, अशोक अजमेरा, कैलाश न्याती, ऋषभ सुराणा, हेमन्त सांखला, बलवन्त बाघमार आदि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें 


कुसुम की आंखों से रोशन होगी दो जिंदगी -
भारत विकास परिषद से प्रेरणा

जागरण; 27 Dec 2012
बड़ौत :
इंसान जिंदा रहते कुछ न कुछ परोपकार व समाजसेवा का काम करता है, लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो शरीर छोड़ने के बाद भी परोपकार का पाठ पढ़ा कर दूसरों के लिए उदाहरण बन जाते हैं। ऐसा ही परोपकार का महान कार्य किया है नगर निवासी स्व. ज्ञानचंद की पत्नी कुसुम लता जैन ने। कुसुम तो अब इस दुनिया में नहीं रहीं, लेकिन अपनी दोनों आंखों के रूप में वह अभी भी इस जिंदा है।

गांधी रोड निवासी व दैनिक जागरण के अभिकर्ता राजकुमार जैन की माताजी कुसुम लता जैन का बुधवार की दोपहर को निधन हो गया। वह 76 वर्ष की थी। परिजनों ने बताया कि अपने अंतिम समय में भी वह मंदिर जाना नहीं भूली। कुसुम ने भारत विकास परिषद के नेत्रदान जागरुकता अभियान से प्रेरणा लेकर मरने के बाद नेत्रदान करने का संकल्प लिया था। आखिर बुधवार की दोपहर शरीर पूरा होने के बाद संकल्प पूरा होने का समय आया तो परिजनों ने मेरठ मेडिकल कालेज टीम को सूचना दी। उनके संकल्प को पूरा कराया उनके दो बेटे राजकुमार जैन व रवि जैन ने।

इस पुनीत कार्य में उनके चार पौत्र मनीष, आशीष, संदीप व हर्ष ने सहयोग किया। मेरठ मेडिकल कालेज के आई बैंक के चिकित्सकों की टीम ने उनकी दोनों आंखे दान कराई। चिकित्सकों के अनुसार दोनों आंखें दो नेत्रहीन व्यक्तियों को प्रत्यारोपित की जाएगी। इस मौके पर प्रदीप जैन, अतुल जैन पुष्प, राजीव गोयल, राकेश जैन, संजय जैन आदि का सहयोग रहा।

अंतिम संस्कार में शामिल हुए लोग
कुसुम जैन के पार्थिव शरीर का गांव के श्मशान घाट में अंतिम संस्कार कर दिया गया। मुखाग्नि उनके बेटे राजकुमार जैन ने दी। अंतिम यात्रा में नगर के गणमान्य लोग शामिल हुए। रवि जैन ने बताया कि तेरहवीं 28 दिसम्बर को जैन स्थानक शहर में होगी।

लेख पढ़ें 


मोबाइल ब्लड बैंक में स्वेच्छा से रक्तदान
रक्तदान से शरीर को कोई नुकसान नहीं : मनोचा
जागरण; 15 Dec 2012
नंगल :
भारत विकास परिषद भाखड़ा नंगल द्वारा शनिवार को शहर में मोबाइल ब्लड बैंक में स्वेच्छा से रक्तदान करने वालों के सहयोग से 49 यूनिट रक्त एकत्र किया। यह विशेष बस एड्स के विरुद्ध जागरूकता पैदा करने आई रेड रिबन एक्सप्रेस के समक्ष खड़ी की गई थी।

इस मौक पर परिषद प्रधान एडवोकेट अशोक मनोचा ने बताया कि मास्टर नानक सिंह बेदी, डा. अशोक शर्मा आदि के सहयोग से रक्तदान करवाया गया था। उन्होंने कहा कि इस रक्तदान में अड्डा मार्केट स्थित पीटीयू सेंटर, आईटीआई व अन्य शिक्षण संस्थानों के स्टाफ और छात्रों का सहयोग रहा है। उन्होंने कहा कि रक्तदान के प्रति लोगों में एक भ्रांति है कि इससे शरीर कमजोर हो जाता है, ऐसा सोचना गलत है। एक स्वस्थ्य व्यक्ति साल में चार बार अपना रक्तदान कर सकता है। उन्होंने इलाका वासियों से आग्रह किया कि रेड रिबन एक्सप्रेस में लगी प्रदर्शनी को देखना न भूलें।

लेख पढ़ें 


105 वर्षीय महिला का शरीर मेडिकल कालेज को किया दान
दैनिक ट्रिब्यून; 10 Dec 2012 
मानसा:  नजदीकी गांव बहादुरपुर में 105 वर्षीय बुजुर्ग महिला निहाल कौर का शरीर उसके परिवार द्वारा हापुड (उत्तर प्रदेश) के मेडिकल कालेज को दान कर दिया गया ताकि मृतक के शरीर की मेडिकल खोज की जा सके और जरूरतमंद अंग जरूरतमंद व्यक्तियों के काम आ सके।

जानकारी अनुसार मजदूर मुक्ति मोर्च के ब्लाक अध्यक्ष निक्का सिंह बहादुरपुर की दादी निहाल कौर जिसकी उम्र 105 वर्ष थी का गत दिवस अचानक मौत हो गई। जिसके बाद उसकी इच्छा अनुसार उसके परिवार द्वारा भारत विकास परिषद व शाह मस्ताना जी ग्रीन एस फोरम के सहयोग से मृतक माता निहाल कौर का मृतक शरीर हापुड़ के रामा मेडिकल कालेज के प्रबंधकों को सौंप दिया। जहां मृतक शरीर की मेडिकल खोज की जाएगी। पारिवारिक सदस्यों ने मृतक के शरीर को अंतिम विदायगी दी।इस मौके भारत विकास परिषद के संजय बंसल, डेरा सच्चा सौदा के ब्लाक भंगीदास भोला सिंह, राकेश कुमार, का. भगवंत सिंह समाओ, सरपंच कुलवंत कौर, राजविंदर राणा, चरणजीत सिंह,रामफल सिंह व ग्रामीण लोग उपस्थित थे।

लेख पढ़ें 


स्वामी विवेकानन्द युवा वर्ग के लिए प्रेरणा स्त्रोत : राणा
जागरण;
 11 Dec 2012
मुकेरियां: सर्वहितकारी विद्या मंदिर स्कूल में एक समारोह भारत विकास परिषद की स्थानीय इकाई की ओर से डा. ज्ञान चंद राणा की अध्यक्षता में करवाया गया। यह समारोह स्वामी विवेकानंद के 150वें जन्मदिन के संबंध में करवाया गया। प्रो. एसएम शर्मा मुख्य प्रवक्ता थे। उन्होंने स्वामी जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए स्कूल के छात्रों का मार्गदर्शन किया। उन्होंने कहा कि भारतीय होने का स्वामी विवेकानंद को गौरव था। स्वामी जी ने भारत की संस्कृति का पताका पूरे विश्व में फैलाया था। अपने संबोधन में डा. ज्ञान चंद राणा ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी युवा वर्ग के लिए प्ररेणा स्रोत थे। उन्होंने युवा वर्ग को हमेशा आगे आने के लिए कहा। स्वामी जी ने कहा था कि हमें अपने जीवनकाल में जरूरतमंद लोगों की सहायता करनी चाहिए और गरीबों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के प्रयास करने चाहिए। इस अवसर पर भारत विकास परिषद के सचिव रमेश कुमार, सह सचिव पवन शर्मा, कोषाध्यक्ष कमल शर्मा, महिला नेत्री नरेश कुमारी, प्रिंसीपल बलदेव व अन्य उपस्थित थे।

लेख पढ़ें 


बच्चों को चश्मा, दवा व स्वेटर दिए
जागरण; 10 Dec 2012
करनाल :
भारत विकास परिषद कर्ण शाखा की ओर से बस स्टैंड के पीछे झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले जरूरतमंद बच्चों को आंखों की निश्शुल्क जांच कराई। बच्चों को चश्मा, दवा व स्वेटर आदि वितरित किए।

बच्चों की आंखों की जांच सरस्वती नेत्रालय अस्पताल में डॉ. सलिल गुप्ता व उनकी टीम ने की। डॉ. सलिल गुप्ता व पत्नी मोना गुप्ता ने बच्चों को आश्वासन दिया कि किसी भी समय चश्में में टूट-फूट होती है या दवा की जरूरत पड़ती है तो बच्चे बेहिचक अस्पताल में आ सकते हैं।

डॉ. एमसी गर्ग ने आह्वान किया कि आर्थिक रूप से समृद्ध लोगों को साधन विहीन लोगों की सहायता के लिए हाथ आगे बढ़ाने चाहिए। शाखा प्रधान दिनेश गांधी, सचिव आरएम शर्मा, कोषाध्यक्ष देवेंद्र सचदेवा, पंकज दुआ, श्याम बतरा, कुमारी चंद्रिका कोड़ा, राजेंद्र गर्ग, डॉ. एनपी सिंह, नितिन गोयल व दर्शन मदान मौजूद रहे।

लेख पढ़ें 


पर्यटकों को ठगी से बचाएगी भारत विकास परिषद
जागरण; 09 Dec 2012
आगरा:
भारत विकास परिषद के एक प्रकल्प के तहत पर्यटकों का दिशा निर्देशन किया जायेगा। जिससे आगरा शहर की छवि अच्छी बनी रहे।

भारत विकास परिषद द्वारा फीरोजाबाद की एफएम वाटिका में 22-23 दिसंबर को उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड का अंतर्राज्यीय अधिवेशन किया जा रहा है। चेयरमैन हरिनारायण चतुर्वेदी ने होटल वैभव पैलेस में रविवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अधिंवेशन का उद्घाटन भाजपा नेता डॉ.मुरली मनोहर जोशी करेंगे। स्वामी यतींद्रनंद गिरी, साध्वी प्रज्ञा सहित कई संत इसमें भाग लेंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद राज बब्बर होंगे। चार धामों पर बनायी एक डीवीडी का भी विमोचन इसमें किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि परिषद द्वारा सेवा के कई प्रकल्प संचालित किये जा रहे हैं। एक नए प्रकल्प के तहत आगरा में पर्यटकों को गाइड किया जाएगा कि वे किस होटल में जाएं। वे पेइंग गेस्ट के रूप में किस तरह, कहां रहें। ताकि कोई पर्यटक ठगा न जा सके।

अखिल भारतीय संगठन मंत्री हरीश जिंदल ने बताया कि संगठन के सदस्यों में हर वर्ष 10 प्रतिशत की वृद्धि हो रही है। देश में 52 हजार सदस्य हैं। इस मौके पर संयोजक अमित कुमार जैन, संजीव जैन, विनोद गोयल, रवि मल्होत्रा आदि मौजूद रहे।

लेख पढ़ें 


ग्रामीणों के सहयोग से करेंगे गांव का कायाकल्प: डा.शिव
जागरण;
 07 Dec 2012
मोतिहारी : कनाडा के जिंदल फाउंडेशन व भारत विकास परिषद के समग्र विकास ग्राम योजना के चेयरमैन डा. शिव जिंदल ने कहा कि गांव का विकास ग्रामीणों के सहयोग के बगैर नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि भारत की करीब अस्सी प्रतिशत आबादी गांव में निवास करती है, लेकिन गांव विकास से पूरी तरह वंचित है। श्री जिंदल भारत विकास परिषद की शिवम शाखा द्वारा समग्र ग्राम विकास योजना के तहत चयनित बंजरिया प्रखंड के अमवा गांव में शुक्रवार को पहुंचे थे। उन्होंने गांव का भ्रमण कर समस्याओं को करीब से देखा। भ्रमण के क्रम में दैनिक जागरण से बातचीत में श्री जिंदल ने कहा कि अफसोस की बात यह कि आजादी के साठ वर्षो के बाद भी गांवों की स्थिति नहीं बदली। उनका कहना था कि सरकार तो गांव के विकास के लिए फंड पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराती है, लेकिन यह फंड बीच रास्ते में ही खत्म हो जाता है। आखिर यह फंड कहां चला जाता है। इससे पूर्व जिंदल दंपत्ति स्थानीय गांधी स्मारक पहुंचे और स्मारक पर पुष्प अर्पित कर अपनी श्रद्धांजलि दी। तत्पश्चात वे संग्रहालय परिसर में गांधी से जुड़ी यादों को देखा। संग्रहालय के सचिव ब्रजकिशोर सिंह ने विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इसके बाद रेडक्रास परिसर पहुंच कर ब्लड बैंक का जायजा लिया। इस दौरान रेडक्रास के सभापति श्रीप्रकाश चौधरी, सचिव ई. विभूति नारायण सिंह सहित अन्य लोग मौजूद रहे। इसके अलावा दंपत्ति ने बत्तक मियां मजार पहुंच कर चादरपोशी भी की। अमवा में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता शिवम शाखा के अध्यक्ष जगतनारायण प्रसाद व संचालन लालबाबू प्रसाद ने की। फांउडेशन की उप चेयरमैन सरिता जिंदल ने ग्रामीणों से विकास के लिए प्रति घर से प्रतिदिन एक रुपया जमा करने की बात कही। सभा को संबोधित करने वालों में मिथिलेश वर्मा, संगीता चित्रांश, डा. एसएन पटेल, मुखिया विनय कुमार, हरेन्द्र जी, चंद्रिका जी, विमल किशोर उत्पल व अन्य थे। कार्यक्रम के बीच योजना का शुभारंभ हो गया।

अभूतपूर्व स्वागत से अभिभूत हुये जिंदल दंपत्ति

बंजरिया, निप्र : जिंदल दंपत्ति के स्वागत में पूरा गांव उमड़ गया था। सड़क के दोनों तरफ बच्चियां इनके स्वागत में फूल लेकर खड़ी थी। गांव भ्रमण के दौरान सभी घरों के सामने रंगोली बनाकर इनका स्वागत किया गया। फूलों की बारिश को देख ये अभिभूत थे। जगह-जगह तोरण द्वार बनाए गए थे।

लेख पढ़ें 


गोद लिए गांव में कराए विकास कार्य
जागरण; 04 Dec 2012
जम्मू :
भारत विकास परिषद द्वारा गोद लिए गए विजयपुर ब्लॉक के दो गांवों में विकास कार्य करवाए गए। परिषद की केंद्रीय टीम ने दोनों गांवों गढ़वाल व रामपुर का दौरा किया। गांवों में हुए विकास कार्यो के लिए जिंदल फाउंडेशन (कनाडा) के चेयरमैन डॉ. शिव जिंदल व सरिता जिंदल ने आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई थी। मंगलवार को भारत विकास परिषद के पदाधिकारियों व जिंदल फाउंडेशन के चेयरमैन ने पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गढ़वाल गांवों में दो गलियों का निर्माण कार्य करवाया गया, जबकि वहां पर शौचालयों की मरम्मत, मिडिल स्कूल की चहारदीवारी, प्लास्टिक टैंक, सैप्टिक टैंक का निर्माण भी करवाया गया। रामपुर गांव में भी 28 निजी शौचालयों, सात गलियों, नालियों का निर्माण करवाया गया, जिन पर लाखों रुपये खर्च किए गए। वहीं, रामपुर प्राइमरी स्कूल के पास पुरुषों व स्त्रियों के लिए शौचालयों का निर्माण भी परिषद की ओर से करवाया गया। इस मौके पर परिषद के पदाधिकारियों ने तीन सालों में चलाए गए पौधरोपण अभियानों व मेडिकल कैंपों के आयोजन की जानकारी भी दी।

लेख पढ़ें 


बलिदान दिवस के उपलक्ष्य में भाषण प्रतियोगिता करवाई
जागरण; 04 Dec 2012 
जालंधर : भारत विकास परिषद पंजाब उत्तर द्वारा भारत विकास परिषद जालंधर गौरव शाखा के सहयोग से श्री गुरु तेगबहादुर बलिदान दिवस प्रकल्प के उपलक्ष्य में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन भारत विकास भवन जालंधर में किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जगजीत सिंह नागपाल राष्ट्रीय संयोजक श्री गुरु तेग बहादुर दिवस ने की। इस दौरान मुख्य अतिथि एमपी सिंह भारतीय जीवन बीमा निगम तथा विशेष अतिथि कर्नल एएम शारदा व रणबीर सिंह थे। मंच संचालन प्रांतीय प्रकल्प प्रमुख जीडी कुंद्रा ने किया। प्रतियोगिता में विभिन्न स्कूलों के 37 विद्यार्थियों ने भाग लिया। पंजाबी भाषा में किरनजीत कौर जालंधर पहले, तनु शर्मा पठानकोट दूसरे, अमनप्रीत कौर तीसरे तथा मनवीत कौर फगवाड़ा चौथे स्थान पर रही। हिंदी भाषा में प्रेरणा हस्तीर पहले, दिवांस जोत होशियारपुर दूसरे, अपूर्वा शर्मा पठानकोट व कोमल चतुर्थ सुजानपुर तीसरे स्थान पर रहे। इस दौरान प्रांतीय अध्यक्ष सुशील शर्मा, प्रांतीय महासचिव रमेश विज, नीलम गुप्ता, बलदेव कत्याल, हरविंदर सिंह चौधरी, केके महाजन, एएन चाबा, रविन्द्र मित्तल, जेआर कौशल, संसार चंद, शिव सोनिक, महिन्द्र प्रताप पुरी, सतपाल गुप्ता, एनके महेन्द्रू, आरसी गोयल, टीएन आनंद, कुलविन्द्र फुल, सतनाम अरोड़ा, कमल खोसला, डीसी राय, राजीव शर्मा, सुनील अरोड़ा, वंशी लाल, जगमोहन सूरी, अश्वनी साही, रजिन्द्र गोयल आदि मौजूद थे।

लेख पढ़ें 


विकलांगता शिविर में 355 मरीजों की जांच
जागरण; 2 Dec,, 2012
बागपत : भारत विकास परिषद की ओर से आयोजित निशुल्क विकलांग शिविर में चिकित्सकों ने मरीजों का परीक्षण कर उनके लिए उपकरण उपलब्ध कराने की जानकारी दी।

रविवार को स्व. अजित प्रसाद जैन की पुण्य स्मृति में लाला दुर्गा चरण चैरिटेबल ट्रस्ट अंबाला के सहयोग से दिल्ली सहारनपुर रोड स्थित पुष्पदंत कोल्ड स्टोरेज में सामाजिक संस्था भारत विकास परिषद की ओर से शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ स्वामी विवेकानंद सरस्वती व भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। पैरों से विकलांग मरीजों के जरूरत के अनुसार बैसाखी, वॉकर, छड़ी व कैलिपर्स आदि के माप लिए।

शिविर के दूसरे चरण में 18 जनवरी को मरीजों को उपकरण वितरित किए जाएंगे। शिविर में डा. आरएल हांडा की टीम में शामिल डा. कुमार प्रीतम, डा. बीना कटपालिया, डा. वैभव पांडे आदि ने 355 मरीजों का परीक्षण किया और सलाह दी। भारत विकास परिषद के पदाधिकारियों नरेश गोयल, बी डी शर्मा, अतुल जैन आदि ने कहा विकलांगों की सेवा करना जीवन में सबसे बड़ा धर्म है। शिविर को संपन्न कराने में अध्यक्ष प्रदीप जैन, राजीव गोयल, राकेश जैन, योगेश जैन, डा. हरीश विश्वकर्मा, विशाल वर्मा, संजय जैन, अनुराग जैन, राजेश जैन, पंकज जैन, शिवानी गोयल, रुचि, भावना जैन, डा. भवानी शंकर शर्मा, डा. रामअवतार गर्ग आदि का सहयोग रहा।

लेख पढ़ें 


भारत को जानो प्रतियोगिता का हुआ आयोजन
जागरण; 02 Dec 2012
पलवल :
भारत विकास परिषद के तत्वावधान में जेसीबी माडर्न विद्या निकेतन स्कूल में रविवार को भारत को जानो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में 17 स्कूलों के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता के वरिष्ठ वर्ग में बीके सीनियर सेकेंडरी स्कूल प्रथम तथा कनिष्ठ वर्ग में धारणा स्कूल प्रथम रहा। वरिष्ठ वर्ग में निशांत स्कूल तथा तृतीय स्थान पर डीएवी स्कूल रहा। जबकि कनिष्ठ वर्ग में स्वीट एंजिल्स स्कूल की टीम द्वितीय तथा अग्रसेन स्कूल की टीम तृतीय रही।

इस अवसर पर संस्था के प्रधान सतीश कौशिश, संयोजक नरेंद्र अग्रवाल, कृष्ण कुमार गोयल, कृष्ण कुमार सिंगला, यशपाल गुप्ता, स्वतंत्र गोयल, हेमचंद मंगला, ब्रजमोहन तायल, हरीश मंगला सुभाष मित्तल, अनिल मोहन मंगला व जेसीबी स्कूल के प्रधानाचार्य एसके कौशिक ने विजेता टीमों को पुरस्कार दिए।

लेख पढ़ें 


लैप्स हो सकता है डलहौजी का 10 लाख
(Comment: Netaji Subhash Chandra Bose’s statute is unveiled by Bharat Vikas Parishad at Dalhousie during September, 1996.)
जागरण; 30 Nov., 2012
डलहौजी :
सांसद निधि से संग्रहालय के लिए 10 लाख रुपये स्वीकृत हैं। मगर 15 साल से खर्च नहीं हो पा रहे हैं। हालांकि एक बार धन राशि लैप्स होने के बाद पुन: रिलीज हुई, मगर अभी भी परिणाम सकारात्मक नहीं हैं। नतीजन उक्त धन राशि फिर से लैप्स हो सकती है।

सरकार और नगर परिषद की कार्यशैली से खिन्न भारत विकास परिषद ने प्रशासन को घेरने की तैयारी कर ली है कि आखिर नेताजी सुभाष चंद्र बोस सरीखी हस्ती के नाम से जुड़े विकास कार्य में रूकावट कौन डाल रहा है? भारत विकास परिषद के पूर्व अध्यक्ष परमजीत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित आपात बैठक में निर्णय लिया गया कि सर्व प्रथम सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत जानकारी ली जाएगी कि करीब 15 साल पहले सुभाष चौक पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा के धरातल मंजिल पर बनने वाले संग्रहालय के लिए स्वीकृत 10 लाख रुपये कहां है? अगर संग्रहालय के लिए नक्शा पास नहीं हो रहा है तो उन होटलों के नक्शे कैसे पास हुए हैं जो चार-चार मंजिलों के हैं? इस वक्त यह राशि लगभग तीन गुना हो चुकी है, जिसे नगर परिषद ब्याज सहित वापिस करे, ताकि अन्य विकास कार्यो पर धन राशि खर्च हो या फिर किसी अन्य एजेंसी को बजट दिलवाया जाए।

भारत विकास परिषद सूत्रों के मुताबिक भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं तत्कालीन सांसद शांता कुमार ने संग्रहालय के लिए 10 लाख रुपये स्वीकृत किए थे, जो नगर परिषद खर्च नहीं कर पाई और बजट वापस हो गया। जब चौधरी चंद्र कुमार सांसद बने तो यह बजट फिर रिलीज करवाया गया। मगर अभी तक यह धन खर्च नहीं हो पाया है। परिषद सूत्रों का कहना है कि अगर आजादी के महानायक के नाम से जुड़े संग्रहालय के निर्माण में राजनीति हो रही है तो यह राजनेताओं की संकीर्ण मानसिकता और देशवासियों का दुर्भाग्य कहा जा सकता है।

टीसीपी ने पास नहीं किया नक्शा : कौशल
नगर परिषद डलहौजी की कार्यकारी अधिकारी राखी कौशल ने बताया कि नगर परिषद तब तक निर्माण कार्य शुरू नहीं कर सकती जब तक टाउन एंड कंट्री प्लानिंग का अनापत्ति प्रमाण पत्र नहीं मिलता। बहरहाल टीसीपी ने संग्रहालय का नक्शा पास नहीं किया है।

लेख पढ़ें 


भारत को जानो प्रश्न मंच के सीनियर वर्ग में डीएवी ने मारी बाजी
जागरण; 26 Nov., 2012
रूपनगर :
रूपनगर के खालसा सीनियर सेकेंडरी स्कूल में भारत विकास परिषद द्वारा भारत को जानों विषय के तहत प्रश्न मंच का सफल आयोजन किया गया। इस मौके उप जिला शिक्षाधिकारी सीनियर सेकेंडरी मेजर सिंह मुख्य अतिथि के रूप में व प्रिंसिपल कुलविंदर सिंह विशेष अतिथि के रूप में शामिल हुए। समागम की अध्यक्षता भारत विकास परिषद के उपाध्यक्ष एससी गलहोत्रा ने की। इस आयोजन में सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल सहित खालसा सीनियर सेकेंडरी स्कूल, शिवालिक पब्लिक स्कूल, रयात इंटरनेशनल स्कूल, गांधी मेमोरियल नेशनल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सनातन धर्म कन्या विद्यालय, जीजीएसएसटीपी माडल हाई स्कूल, गुरु राम राय पब्लिक स्कूल व डीएवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल की सीनियर व जूनियर वर्ग की टीमों ने भाग लिया।

इस मौके पर भारत को जानो विषय के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। समागम के दौरान विजेता रहने वाली टीमों को मुख्य अतिथि द्वारा जहा इनाम दिए गए वहीं परिषद के मेंबर एडवोकेट डीएस दयोल ने नकद ईनाम भी बांटे। परिषद के अनुसार विजेता रहने वाली टीमों को अब राज्य स्तरीय प्रश्न मंच के लिए भेजा जाएगा, जोकि दो दिसंबर को सुनाम में करवाया जा रहा है। इस मौके पर मंच का संचालन विनीत वर्मा व मंजीत सिंह ने संयुक्त रूप से किया।

परिषद द्वारा उपलब्ध करवाई गई जानकारी के अनुसार सीनियर वर्ग में डीएवी स्कूल की नेहा व मोहित गोसांई पर आधारित टीम ने पहला स्थान जीता जबकि रयात इंटरनेशनल स्कूल की अभिनव व अर्पित पर आधारित टीम ने दूसरा स्थान हासिल किया। इसी प्रकार जूनियर वर्ग में शिवालिक पब्लिक स्कूल के सौरव व रोहित सैनी पर आधारित टीम ने पहला, रयात इंटरनेशनल स्कूल रैलमाजरा की युगम व समरथ पर आधारित टीम ने दूसरा स्थान हासिल किया। इस मौके पर रमन कपूर, प्रवीण शर्मा, धीरज ग्रोवर, जेके शर्मा, अश्वनी धवन, लोकेश मोहन शर्मा, अनुराधा, सीमा शर्मा, अनिला रानी, एमएल गुप्ता, सीता गुप्ता, निशी धवन, रीमा गुलाटी, सुरिंदर शर्मा, कुमारी एंजिल, कुमारी भंजन, वैभव शर्मा, मंदीप मोदगिल, सुरेखा शर्मा, पलवित शर्मा आदि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


 
 

Previous 

                                                                                                                                         top         Home 

 

Copyright©  Bharat Vikas Parishad . All Rights Reserved