Photo Gallery

 Audio Gallery

   States / Prants

 Branch PSTs

  Finance

 Some Useful Articles

   BVP in the News

   States' Publications

 News from the Branches

 Feedback 
 Website Contents 

 

 

 



Be a partner in development of the Nation

Bharat Vikas Parishad is striving for the development of the Nation. You can also participate in this effort  by (a) becoming a member of Bharat Vikas Parishad, (b) enrolling yourself as a “Vikas Ratna” or “Vikas Mitra”  and (c)  donating for various sewa &  sanskar projects.

Donations to Bharat Vikas Parishad are eligible for income tax exemption under section 80-G of Income Tax Act. Donations may kindly be sent by cheque / demand draft in favour of Bharat Vikas Parishad, Bharat Vikas Bhawan, BD Block, Behind Power House, Pitampura, Delhi-110034.


 
 

.
 

 


समाचारों में भारत विकास परिषद्
 

 

अभिरूचि शिविर रचनात्मक विकास में उपयोगी: राठौड़
प्रातःकाल: 25 June 2014
भारत विकास परिषद के अभिरूचि शिविर का समापन
राजसमंद। भारत विकास परिषद की ओर से राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय राजनगर में संचालित ग्रीष्मकालीन अभिरूचि प्रशिक्षण शिविर का समापन मंगलवार को हुआ। समापन समारोह के मुख्य अतिथि राजसमंद सांसद हरिओम सिंह राठौड़ ने कहा कि अभिरूचि शिविर बच्चों के रचनात्मक विकास में उपयोगी है। बच्चों की प्रतिभा निखारने के लिए भारत विकास परिषद यह अनूठी पहल है। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पुलिस अधीक्षक श्वेता धनखड़ की। विशिष्ठ अतिथि अमित लोहिया, गणपत सोलंकी एवं परिषद के प्रान्तीय संरक्षक सत्यप्रकाश काबरा थे। भाविप अध्यक्ष ओमप्रकाश मंत्री ने स्वागत उद्बोधन दिया। परिषद के पूर्व प्रांतीय अध्यक्ष कमलकिशोर व्यास ने भाविप की जानकारी दी। शिविर संयोजिका लता मादरेचा ने अभिरूचि शिविर के सम्बन्ध में जानकारी दी। समापन समारोह में बच्चों ने क्लासिकल सांग तथा बालिकाओं ने पारम्परिक वेशभूषा में राजस्थानी गीतों पर सुन्दर नृत्य की प्रस्तुतियां दी। बच्चों ने जुड़ो-कराटे आर्ट का भी प्रदर्शन किया। दक्ष प्रशिक्षकों का स्मृति चिन्ह स्वरूप भारत माता की छवि, प्रशस्ति पत्र व साहित्य भेंट कर सम्मान किया गया। अभिरूचि शिविर में सक्रिय सहयोग के लिए विद्यालय के हिम्मतसिंह बड़ गुर्जर को स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

लेख पढ़ें


शिष्यों को सिखाई योग मुद्रा
जागरण: 25 June 2014
गुरदासपुर :
भारत विकास परिषद गुरदासपुर ने ओशो धाम आश्रम माधोपुर में परिवार मिलन का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसकी अध्यक्षता मुख्य आचार्य चन्दन ने की।

मिलन के कार्यक्रम में मुख्य आचार्य चन्दन और आचार्य चन्द्रशेखर ने लोगों को योग मुद्रा, अष्टांग योग, ध्यान, समाधि आदि के बारे में विधिपूर्वक जानकारी दी। कार्यक्रम में प्रश्न काल के दौरान लोगों ने प्रश्न पूछे गए, जिसका आचार्य ने तत्काल समाधान किया। यह कार्यक्रम दो शिफ्टों में लगभग तीन घंटे चला। परिषद के सदस्यों द्वारा कल्चर प्रोग्राम भी किया गया, जिसमें भजन, कविताएं, गीत आदि प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम के अंत में माधोपुर में रावी दरिया पर बने हाईडल वर्कस, जहां से नहर अपरबारी दोआब निकली है, देखने गए। भाविप के लगभग 40 सदस्यों ने परिवार मिलन के कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर भारत विकास परिषद के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


मूक बधिर महिलाओं को प्रशिक्षण
जागरण: 11 June 2014
करौली। भारत विकास परिषद के तत्वावधान में रविवार को यहां पंचायत समिति सभागार में मूक बघिर महिलाओं के सशक्तिकरण को लेकर सेमीनार आयोजित हुई। परिष्ाद सचिव राजेन्द्र दीवान ने बताया कि सेमीनार में राजस्थान एसोसिएशन ऑफ डीफ संस्था की प्रशिक्षक प्रियंका जैन, बाबूलाल मीणा, रवि गुप्ता, दुश्यंत शर्मा, भवानी जाट ने मूक बधिर महिलाओं के शिक्षित बन कर सम्मानजनक तरीके से जीने के सम्बन्ध में प्रशिक्षण दिया। प्रोजेक्टर व स्लाइड शो एवं विशिष्ट सांकेतिक भाषा में समूह चर्चा, एक्ट प्ले के माध्यम से मूक बघिर महिलाओं की समस्याओं व उनके समाधान के बारे में जानकारी दी गई। इससे पहले परिषद अध्यक्ष सुरेशपाल, पीआरओ हरिओम गुर्जर, संयुक्त सचिव योगेन्द्र सिंहल, कोषाध्यक्ष अरविन्द अग्रवाल, विकलांग व पुर्नवास प्रकोष्ठ प्रभारी डा. प्रदीप जैन ने भारत मां के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। सेमीनार में करौली, गंगापुरसिटी, हिण्डौनसिटी, सवाई माधोपुर, जयपुर के 30 मूक बघिर महिलाओं व बालिकाओं ने भाग लिया। इस मौके पर परिषद के अखिलेश गुप्ता, राधेश्याम मित्तल, शम्भूदयाल शर्मा, अवनिप्रसाद मुखर्जी आदि मौजूद थे।

लेख पढ़ें


एक जोड़े की शादी, 31 जोड़ों के विवाह का वादा
जागरण: 18 May 2014
जसवंतनगर: भारत विकास परिषद शाखा संस्कार की वर्ष 2014-15 की नयी कार्यकारिणी को शपथ दिलाई गई। परिषद के अधिष्ठापन समारोह में एक जोड़े का विवाह कराया गया। नए अध्यक्ष नरेन्द्र कुमार वर्मा ने इस वर्ष शाखा 31 जोड़ों का सामूहिक विवाह शीतकालीन मौसम में कराने की घोषणा की।

हर वर्ष शाखा इस तरह के विवाह पहले से करा रही है। पाठक मैरिज होम में आयोजित समारोह में पधारे परिषद के राष्ट्रीय मंत्री महेशचंद्र ने जसवंतनगर शाखा को प्रेरित किया कि वह सेवा कायरें के जरिये देश की मजबूत शाखा बने। शुरूआत में ही महलई गाव की रामवीर कठेरिया की पुत्री सोनम ने बेवर, मैनपुरी के राधे श्याम की सुपुत्र आशीष कुमार को वरमाला तालियों की गड़गड़ाहट के बीच डाली। इसके बाद आए अतिथियों विशिष्ट अतिथि शशिभूषण गुप्ता, जोनल मंत्री राधेश्याम गुप्ता, समारोह अध्यक्ष हरीश बजाज की मौजूदगी में शपथ अधिकारी विवेक कुमार कुलश्रेष्ठ ने नए अध्यक्ष नरेंद्र वर्मा, सचिव संजीव चतुर्वेदी, कोषाध्यक्ष मनोज गुप्ता समेत अन्य नए सदस्यों को शपथ दिलाई। श्याम मोहन गुप्ता निवर्तमान सचिव ने वर्ष भर की रिपोर्ट पेश की। शाखा के विवाह प्रभारी राहुल गुप्ता, पवन गुप्ता, विनोद यादव, राजीव यादव, विनय पाण्डेय, उमाकात श्रीवास्तव, अनिल माथुर, प्रदीप चौरसिया, शातनु पुरवार, आनंद गुप्ता, मुरली पाठक ने कार्यक्रम व्यवस्था संभाली।

लेख पढ़ें 


योग कैंप में भाग लेने वाले बच्चे सम्मानित
जागरण: 13 June 2014
फाजिल्का : भारत विकास परिषद की ओर से जिले की तीन शाखाओं फाजिल्का, अबोहर व साबूआना शाखा का संयुक्त परिवार मिलन कार्यक्रम शाह पैलेस में आयोजित किया गया। समारोह से पहले भाविप फाजिल्का व अबोहर के सदस्य भारत-पाक सीमा की सादकी चौकी पर रिट्रीट सेरेमनी देखने के लिए गए और वापसी में आसफवाला स्थित भारत-पाक युद्ध में शहीद भारतीय रणबांकुरों की समाधि पर माथा भी टेका।

समारोह में राष्ट्रीय संगठन मंत्री जोन तीन श्रीनिवास बिहानी, प्रांतीय उपाध्यक्ष टेक चंद धूड़िया, संदीप वाट्स, फाजिल्का जिलाध्यक्ष विक्टर छाबड़ा, अबोहर शाखा अध्यक्ष मुकेश तायल, फाजिल्का शाखा अध्यक्ष दिनेश शर्मा, साबूआना शाखा अध्यक्ष भूप राम व अन्य पदाधिकारी मौजूद थे। सचिव दर्शन सिंह तनेजा ने बताया कि कार्यक्रम में 130 परिषद परिवारों ने भाग लिया। तरनजीत कौर तनेजा ने शबद गायन किया जबकि अबोहर के मुरारी लाल ने भजन प्रस्तुति दी। अबोहर के प्रवीण चावला ने ज्ञानव‌र्द्धक एवं मनोरंजक प्रश्न मंच का संचालन किया। इसके अलावा बच्चों के सांस्कृतिक समारोह के तहत ग्रुप डांस, गीत, कविता आदि पेश किए गए। राष्ट्रीय संगठन मंत्री श्रीनिवास बिहाणी के संबोधन के उपरांत कार्यक्रम का समापन हुआ।

लेख पढ़ें 

योग कैंप में भाग लेने वाले बच्चे सम्मानित
जागरण: 13 June 2014
फरीदकोट: भारत विकास परिषद की ओर से महात्मा गांधी मेमोरियल स्कूल में आयोजित सात दिवसीय योग कैंप के अंतिम दिन कैंप में भाग लेने वाले बच्चों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर डेरा समाध के महंत बाबा बलदेव दास जी विशेष तौर पर हाजिर हुए। इस अवसर पर भाविप के प्रधान बलजीत सिंह बिंद्रा, दीन दयाल गर्ग, हरेंद्र गोयल व रामचंद नरूला ने अपनी हाजिरी लगवाई। कैंप में अपने विचार पेश करते हुए महंत बलदेव दास ने कहा कि योगा से हमारा शरीर निरोग बनता है और सही दिशा दिखाता है। योग हमारे जीवन में खुशियां प्रदान करता है और उस परमात्मा के दर्शन करवाता है। उन्होंने कहा कि योग से ही हम कई प्रकार की बीमारियों को दूर भगा सकते हैं।

गायत्री मंत्र के बाद योग गुरु द्वारा योग मुद्रा, हलासन, त्रिकोणासन व अमनीसार, अनलोम विलोम प्राणायाम करवाए और उनके लाभ के बारे मं भी जानकारी दी। अंत में योगा कैंप में भाग लेने वाले बच्चों को परिषद की ओर से इनाम देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर परिषद मेंबर व शहर के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

लेख पढ़ें 


जरूरतमंदों की मदद भगवान की पूजा जैसा : अरोड़
जागरण: 11 June 2014
होशियारपुर: भारत विकास परिषद द्वारा प्रधान व प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा की अध्यक्षता में गोपाल मंदिर जालंधर रोड पर जरूरतमंद लड़की को सहायता सामग्री प्रदान करने के लिए एक बैठक का आयोजन किया गया।

इस मौके पर परिषद के पूर्व प्रधान आशीष सरीन, सरंक्षक भूपिंदर सिंह पाहवा, महिंदर सिंह व एनके गुप्ता आदि शामिल हुए। इस मौके पर समाज सेवी अरोड़ा ने परिवारिक सदस्यों को जरूरी सहायता देते हुए लड़की के विवाहित जीवन के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि जरूरततमंदों की सेवा करने से भगवान भी खुश होते हैं। इस मौके पर भूपिंदर सिंह पाहवा, जगमीत सिंह ने कहा कि अपनी नेक कमाई का एक हिस्सा गरीब परिवारों की कमाई में लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारी संस्था ऐसे जरूरतमंदों की सेवा के लिए हमेशा ही आगे रहेगी। इस मौके पर राजेंद्र मोदगिल, विजय अरोड़ा, वरिंदर चोपड़ा, एचके वक्कड़ा, जगमीत सिंह सेठी, महिंदर सिंह, सुरेश अरोड़ा, मनोज ओहरी, मनु शर्मा, शाम नरुला, दविंदर सरीन, लोकेश खन्ना आदि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


रांची में खुलेगी भारत विकास परिषद की एक और शाखा
जागरण: 10 June 2014
रांची : भारत विकास परिषद की दूसरी शाखा रांची में जल्द ही खुलेगी। यह शाखा विशेष तौर से ओवरब्रिज से एचइसी के इलाके में कार्य करेगी। विशेष तौर ये युवाओं की क्षमता का विकास करना साथ ही उनके बीच छिपी प्रतिभाओं को सामने लाने का कार्य किया जाएगा। वहीं, बरियातू स्थित पहली शाखा ओवरब्रिज के इस ओर से कार्य करेगी। समय-समय पर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए संस्थान की दोनों शाखाओं की ओर से कार्य किया जाएगा। कई कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा। यह फैसला निवारणपुर स्थित बेतार केंद्र में हुई संस्थान की बैठक में लिया गया।

संस्थान के सदस्य आरएके वर्मा ने बताया कि रांची का दायरा काफी बड़ा हो चुका है। बेहतर कार्य करने के लिए साथ ही युवा प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए एक अन्य शाखा की जरूरत महसूस हुई है। इसे लेकर ही बैठक का आयोजन किया गया है। आने वाले समय में ओवरब्रिज से एचइसी के इलाके में संस्थान की दूसरी शाखा कार्य करेगी। इस मौके पर एमके प्रसाद, जी रेड्डी, विश्वजीत साह आदि मौजूद थे।

लेख पढ़ें 


श्रेष्ठ नागरिक बनने के लिए अच्छे संस्कार जरूरी : श्याम सुंदर
जागरण: 09 June 2014
यमुनानगर : यदि हम बच्चों को देश का श्रेष्ठ नागरिक बनाना चाहते है तो हमें उनके अंदर नए संस्कारों को जन्म देना होगा। ऐसे संस्कार बच्चों के अंदर पैदा करने होंगे जो हमारे सामाजिक ताने-बाने को और हमारी संस्कृति को आगे बढ़ाने में मददगार बन सकें।

यह शब्द रामलीला भवन में भारत विकास परिषद् द्वारा आयोजित तीन दिवसीय राज्य स्तरीय समारोह में हमारे संस्कार और फ‌र्स्ट एड विषय पर जानकारी देते हुए रेडक्राूस सचिव श्याम सुंदर ने व्यक्त किए। राज्य भर से आए स्कूली बच्चों को बड़े ही सहज भाव से फ‌र्स्ट एड के टिप्स देते हुए रेडक्रॉस सचिव ने कहा कि आज 14 वर्ष तक का बच्चा ज्ञान से परिपूर्ण है चाहे वो ज्ञान समाज से लिया है या फिर इंटरनेट से। उन्होंने कहा कि बच्चों को एक दिशा दिया जाना जरूरी है जिससे की वह खुशी-खुशी अपने जीवन को आगे ले जा सकें। उन्होंने युवाओं को बेहोशी, आगजनी, नकसीर, हाथ-पांव में फ्रैक्चर सहित अचानक होने वाली दुर्घटनाओं से बचने के उपाय सुझाए और कहा कि फ‌र्स्ट एड का थोड़ा सा भी ज्ञान किसी के प्राण बचाने में सहायक सिद्ध होता है। सचिव ने बच्चों को हैंड वास, तनाव से मुक्ति, बेटी-बचाओ सहित विभिन्न सामाजिक विषयों की भी जानकारी दी।

इस अवसर पर विशेष रूप से बच्चों को अपने माता-पिता का फोटो मोबाईल स्क्रीन पर डालें, विचार का प्रत्यक्ष रूप से बच्चों के मानस पटल पर असर पड़ेगा। राज्य स्तरीय समारोह में भारत विकास परिषद के अधिकारियों सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


कला प्रशिक्षण के साथ देंगे संस्कारों की शिक्षा
जागरण: 6 June 2014
आगरा: भारत विकास परिषद संकल्प द्वारा प्रतिभा निखार शिविर का आयोजन किया गया है, जिसमें बच्चों को नृत्य एवं चित्रकला का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा बच्चों को संस्कारित करने वाली शिक्षा भी दी जाएंगी।

सूरसदन में मयूरा अकादमी के सहयोग से लगाए गये 12 दिवसीय शिविर का शुभारंभ परिषद के राष्ट्रीय मंत्री डॉ.तरुण शर्मा ने किया। उन्होंने कहा कि इस शिविर में हर दूसरे दिन इन बच्चों को संस्कारित करने वाले व्याख्यान दिए जाएंगे। ताकि वे संस्कारित हो सकें। बच्चे केवल डांस तक सीमित नहीं रहें।

मयूरा अकादमी के निर्देशक पुरुषोत्तम मयूरा ने बच्चों को डांस के टिप्स भी दिए। अध्यक्षता शाखा अध्यक्ष मनीष जैन ने की। इस मौके पर बच्चों ने प्रस्तुतियां भी दीं। सचिव प्रशांत शर्मा ने संचालन किया।

लेख पढ़ें 


बच्चों ने दिखाए मार्शल आर्ट के करतब
जागरण: 6 June 2014
पठानकोट : भारत विकास परिषद पठानकोट का चार दिवसीय व्यक्तित्व निर्माण शिविर डीएवी स्कूल में संपन्न हो गया। जिसमें मुख्यातिथि के रूप में बग्रेडियर एनपी सिंह उपस्थित हुए।

जबकि पूर्व विधायक अशोक शर्मा, व्यापार मंडल प्रदेश महासचिव एल आर सोढी, भाविप के राष्ट्रीय संयोजक प्रिंसिपल सुशील शर्मा विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। अध्यक्ष एमएल शर्मा, संतोष महाजन, कोषाध्यक्ष मनु शर्मा, कैंप इंचार्ज सीपी जंडियाल, बीडी शर्मा, ललित महाजन ने गुलदस्ते भेंट कर मुख्यातिथि का अभिनंदन किया। अध्यक्ष एमएल शर्मा ने बताया कि इस शिविर में 274 विद्यार्थियों ने भाग लिया। राष्ट्रीय संयोजक सुशील शर्मा ने कहा कि 17 वर्ष पूर्व पठानकोट से ही व्यक्तित्व निर्माण शिविर की शुरूआत हुई व आज पूरे भारत वर्ष में उक्त शिविर आयोजित हो रहे हैं व ऐसे शिविरों से ही विद्यार्थियों में प्यार की भावना बढ़ती है। पूर्व विधायक अशोक शर्मा ने बच्चों को कहा कि मानव की सेवा, अध्यापकों का समान विद्यार्थियों को जरूर करना चाहिए। इस अवसर पर बच्चों ने योग, मार्शल आर्ट आदि प्रस्तुति किए। मुख्यातिथि ने कहा कि भारत विकास परिषद जो कार्य कर रही है वह सराहनीय है। इस मौके पर नरेश अरोड़ा, अजय गुप्ता, राजेश शर्मा, केके हैप्पी, जगदीश राज गुप्ता, पंकज गुप्ता, रमेश कुमार, केके महाजन, कुलदीप सैनी, शीश शर्मा इत्यादि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें 


‘पौधे ही बचाएंगे पर्यावरण को’
दैनिक भास्कर
; 6 June 2014
मदनगंज किशनगढ: जयपुर रोड स्थित कृषि उपज मंडी के बाहर भारत विकास परिषद के पर्यावरण प्रकल्प द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। मंडी के आगे लगाए गए ५० पौधों की सार-संभाल की गई।

प्रकल्प प्रभारी दीपक शर्मा ने बताया कि इस दौरान विधायक भागीरथ चौधरी, एलआईसी प्रबंधक राजीव शर्मा, जसवंत सिंह अरोड़ा, मदनगंज थाना प्रभारी हरिराम कुमावत ने कहा कि पौधे ही पर्यावरण को बचाने में महती भूमिका निभा सकते हैं। इसलिए अधिक संख्या में पौधरोपण कर उनकी सार-संभाल करनी है। इस दौरान सभी अतिथियों ने मंडी परिसर के बाहर लगाए गए पौधों को पानी पिलाया। भाविप शाखा किशनगढ़ शाखा की स्थाई सेवा प्रकल्प के तहत बस स्टैंड परिसर में पीने की पानी की व्यवस्था करने के लिए वाटर कूलर लगाया।

इसका शुभारंभ विधायक चौधरी तथा परिषद के गणमान्य पदाधिकारियों ने किया। इस दौरान पार्षद डीसी अग्रवाल, गजानंद सामरिया, चांदमल सुशील कुमार रांदड़, जुगल राठी, शंभूशरण पारीक, पवन अग्रवाल, राजेश लोया, विजय शर्मा व अन्य मौजूद रहे।

लेख पढ़ें


डॉ. पी.सी.जैन को सर्वश्रेष्ठ पर्यावरण कार्यकर्ता पुरस्कार
प्रेस नोट: 04 June 2014
उदयपुर: भारत विकास परिषद दक्षिणी राजस्थान के प्रान्तीय पर्यावरण प्रभारी एवं भारतीय विकास सुभाष उदयपुर के सदस्य डॉ. पी.सी.जैन को रोटरी क्लब उदयपुर द्वारा २०१४ सर्वश्रेष्ठ पर्यावरण कार्यकर्ता पुरस्कार से सम्मानित किया गया। श्री जैन को यह पुरस्कार वर्षा जल संरक्षण संयत्रा से रिचार्ज करने और विगत सालो से वृक्षारोपण संबंधी कार्य करने के लिए दिया गया है। उन्होंने नशा उन्मूलन पर भी विशेष कार्य किये हैं।

लेख पढ़ें


भाविप ने उठाया बच्चों को संस्कारवान बनाने का बीड़ा
जागरण: 04 June 2014
यमुनानगर : सामाजिक कार्यो के साथ ही भारत विकास परिषद ने अब बच्चों को संस्कारवान बनाने का बीड़ा भी उठाया है। परिषद की ओर से 5 जून से जगाधरी के श्री रामलीला भवन में किया जा रहा है। कार्यक्रम में पांचवीं से नौवीं कक्षा तक के सैकड़ों भाग लेंगे। बच्चों को न केवल नैतिकता और अध्यात्मिकता का पाठ पढ़ाया जाएगा, बल्कि ट्रैफिक नियमों और अन्य गतिविधियों से भी रू-ब-रू कराया जाएगा।

परिषद के सचिव मुनीष गर्ग ने बताया कि प्रांतीय बाल संस्कार शिविर के तहत करीब 250 बच्चों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। यह कार्यक्रम अपने आप में अनूठा कार्यक्रम होगा और यह एक आवासीय शिविर भी है। बच्चों को शारीरिक, बौद्धिक, धार्मिक, नैतिक और आध्यात्मिक ज्ञान दिया जाएगा। प्रदेश प्रांत से उच्च कोटि के अनुभवी विद्वान अपनी ओजस्वी वाणी से बच्चों का मार्गदर्शन करेंगे, ताकि बच्चे मानसिक रूप से सुदृढ़ होकर राष्ट्र की सेवा को समर्पित हो सकें। उ

उन्होंने बताया कि 5 जून को समारोह का उद्घाटन होगा। कार्यक्रम में बच्चों के लिए ब्लड चेकअप कैंप, दंत चैक अप व आइ चेक अप कैंप भी लगाया जाएगा। ट्रैफिक पुलिस द्वारा बच्चों को ट्रैफिक के नियमों की जानकारी दी जाएगी। 6 जून को बच्चों दुर्घटना के समय तत्काल उपचार संबंधी दी जाने वाली हिदायतों के बारे में बताया। परिषद् के परिवार मिलन कार्यक्रम के अवसर पर पूर्व विधायक अर्जुन सिंह मुख्यातिथि व सभी सात भाजपा पार्षद विशिष्ट अतिथि होंगे। सात जून को समापन समारोह के अवसर पर समाज सेवी लाला अमरनाथ बंसल मुख्यातिथि होंगे और दर्शन लाल जैन मुख्य वक्ता होंगे। मौके पर शाखा संरक्षक व प्रांतीय उपाध्यक्ष डॉ. सतीश बंसल, अध्यक्ष रणधीर गर्ग, सचिव मुनीश गर्ग, कोषाध्यक्ष संजय तायल, जिला सचिव प्रदीप गुप्ता, प्रकल्प प्रमुख चंद्रमोहन सचदेवा, कुलदीप गर्ग, देवेंद्र गुप्ता, नवीन गर्ग, अशोक गर्ग, रमणीक कुमार, महेंद्र सिंगला, डॉ. अमित बंसल, सुधीर अग्रवाल, व्यास गोयल, विवेक तायल आदि होंगे।

लेख पढ़ें


शिविर में जांचा 272 मरीजों का स्वास्थ्य
जागरण: 02 June 2014
अंबाला शहर : भारत विकास परिषद अंबाला नगर शाखा के अभियान 'चिकित्सा आपके द्वार' के अंतर्गत रविवार को आयोजित द्वितीय निश्शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। दुर्गानगर अंबाला शहर के सेंट सावन पब्लिक स्कूल में आयोजित शिविर में 272 मरीजों की जांच की गई।

शिविर का उद्घाटन परिषद् शाखा के वरिष्ठ सदस्य एवं क्षेत्रिय संरक्षक फकीर चन्द अग्रवाल (पूर्व डिप्टी स्पीकर) द्वारा किया गया। डॉक्टर अशोक बवेजा एमडी, डॉ. वीके शर्मा, डॉ. ऋषिपाल अग्रवाल एवं डॉ. दीप्ति बीडीएस द्वारा की गई। खून की कमी, शुगर, सामान्य चिकित्सा, दंत चिकित्सा आदि के अतिरिक्त मोतिया बिंद ऑपरेशन के योग्य मरीजों का जाच व इलाज किया गया। मोतियाबिन्द के 22 मरीजों को ऑपरेशन डॉक्टर रजत माथुर एमसीएच द्वारा सोमवार को दो जून को लीलावती अस्पताल में फेको की अत्याधुनिक तकनीक द्वारा किया जाएगा। सभी ऑपरेशन परिषद् शाखा द्वारा निश्शुल्क कराए जाएंगे। प्रकल्प संयोजक नरेश मित्तल व तिलक अरोड़ा ने बताया कि इस श्रृंखला में अगला शिविर गाव लहारसा में 15 जून को तथा उससे अगला शिविर 29 जून को गाव भड़ी के सरकारी स्कूल में लगाया जाएगा। इस अवसर पर परिषद अध्यक्ष कमल गोयल, रविन्द्र मित्तल, पीके अग्रवाल आदि उपस्थित रहे। वार्ड के एमसी हरीश शर्मा एवं गाव के अन्य साथियों द्वारा भी भरपूर सहयोग किया गया। दवा कंपनी आइपीसीए लैब एवं सिपला द्वारा भी दवाइयों आदि के रूप सहयोग मिला।

लेख पढ़ें


राष्ट्र के विकास में युवाओं की भूमिका सर्वोपरि : सीताराम पारीक
जागरण: 31 May 2014
दिल्ली: भारत विकास परिषद की ओर से पीतमपुरा में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक का आयोजन किया गया। इस अवसर पर परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सीताराम पारीक ने कहा कि राष्ट्र की उन्नति और विकास के लिए मानव सेवा जरूरी है। यह तभी संभव है जब मानव सेवा का कार्य नि:स्वार्थ भाव से पूर्ण निष्ठा, विश्वास एवं लगन से किया जाए। पीतमपुरा स्थित केंद्रीय कार्यालय भारत विकास भवन में बैठक में उन्होंने कहा कि सेवा भाव देश की प्राचीन परंपरा एवं विशेषता रही है।

चार सत्रों में आयोजित इस बैठक में परिषद के कई सदस्यों ने भाग लिया। सभी ने अपने-अपने विचार रखे। इस मौके पर सीताराम पारीक ने युवाओं की भी समुचित भागीदारी सुनिश्चित करने पर जोर देते हुए कहा कि राष्ट्र के विकास में उनकी भूमिका सर्वोपरि है। इसलिए युवाओं में सेवाभावना विकसित करने की अत्यंत आवश्यकता है। दूसरी तरफ परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार वधवा ने सभी सदस्यों को सेवा भावना के साथ काम करने के संकल्पबद्ध रहने का आह्वान किया। विभिन्न सत्रों में विभाजित इस बैठक में राष्ट्रीय वित्त सचिव सच्चिदानंद पाडा ने लेखा-जोखा प्रस्तुत किया। इसके अलावा संगठन मंत्री एससी गुप्ता ने सागठनिक ढाचे एवं विस्तार पर चर्चा की। इस अवसर पर संयुक्त महामंत्री वी.शकर, युवा सहभागिता प्रकल्प संयोजक दौलत राव, एसी ओहरी, वाई.पी.गुप्ता, आत्मदेव ने विभिन्न विषयों पर विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की।

लेख पढ़ें 


भारत विकास परिषद राजनीतिक पार्टी नहीं: अरोड़ा
जागरण: 30 May 2014
होशियारपुर: भारत विकास परिषद की एक बैठक प्रधान व प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा की अध्यक्षता में आर्य समाज मंदिर में हुई। इस बैठक में राष्ट्रीय गीत गाने के साथ नव निर्वाचित सदस्यों को शपथ ग्रहण करवाई गई तथा उन्हें अपना कार्य पूरी ईमानदारी के साथ निभाने के लिए कहा गया। इस मौके पर पूर्व संरक्षक भूपिंदर सिंह पाहवा विशेष तौर पर उपस्थित थे।

इस मौके पर सचिव जगमीत सेठी ने उपस्थित सभी का स्वागत किया तथा कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर संजीव अरोड़ा ने कहा कि भारत विकास परिषद राजनीतिक पार्टी नहीं है। वह केवल एक समाजिक संगठन है, जो कि हमेशा ही समाज की भलाई के लिए कार्य करती है। पाहवा ने इस मौके पर कहा कि परिषद के सभी सदस्य मिलजुल कर कार्य करते हैं तथा इसमें देश भर में 1600 शाखाओं के 90 हजार सदस्य निस्वार्थ कार्य करते हैं।

इस मौके पर जगमीत सिंह सेठी, दीपक मेंहदीरत्ता, विजय अरोड़ा, वरिंदर चोपड़ा, लोकेश खन्ना, दविंदर अरोड़ा, अजय कपूर, मनोज ओहरी, शाम सुंदर नागपाल, तिलक राज शर्मा, ओंकार सिंह, जनेश जैन, शाम नरुला व अन्य उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


माधव बालाश्रम के बच्चों को बांटीं पुस्तकें
नई दुनिया; 30 May 2014
शिवपुरी। भारत विकास परिषद की वीर तात्याटोपे शाखा ने अपने सेवा प्रकल्प के तहत माधव बालाश्रम पहुंचकर बच्चों को पढ़ने के लिए पुस्तकें भेंट की। इस दौरान शाखा के सदस्यों ने बच्चों को उनकी पढ़ाई और ज्ञानवर्धन में उपयोगी साहित्य की पुस्तकों को देकर उनकी उपयोगिता बच्चों को बताई। शाखाध्यक्ष वीरेन्द्र गुप्ता, अमित खंडेलवाल, चंद्रमोहन नागपाल, सुरेश बंसल, राजकुमार मंगल, हरिओम अग्रवाल, अनिल अग्रवाल, नीरज अग्रवाल, कपिल भाटिया सहित अन्य सदस्य शहर के पटेल नगर में स्थित माधव बालाश्रम पहुंचे। यहां सदस्यों ने सभी बच्चों को इकठ्ठा कर उनकी शिक्षा में उपयोगी पुस्तकें भेंट कीं। बच्चों को शैक्षणिक पुस्तकों के साथ-साथ सामान्य ज्ञान, राष्ट्रगीत, कहानी, मनोरंजन और अन्य विधाओं की पुस्तकें भेंट की गईं। लेख पढ़ें 


शिविर में लोगों ने कराई स्वास्थ्य की जांच
जागरण; 26 May 2014
वैशाली :
भारत विकास परिषद वसुंधरा की ओर से रविवार को वैशाली में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। इसमें करीब 100 लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच कराई।

शिविर में मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल की ओर से मौजूद चिकित्सकों ने लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण कर स्वस्थ जीवन का फलसफा बताया। शिविर में हृदय रोग, रक्त, ब्लड प्रेशर की जांच की गई व ईसीजी भी किया गया। डा. संजीव गुप्ता, डा. विवेक मित्तल ने लोगों को दैनिक दिनचर्या पर विशेष ध्यान देने की जरूरत बताई। नियमित खानपान पर ध्यान देने की सलाह दी। इस मौके पर राकेश अग्रवाल, नरेश अग्रवाल, विजय मिश्र, विशाल बंसल समेत अन्य लोग मौजूद रहे। इसके अलावा सेक्टर 11 वसुंधरा में वरिष्ठ फिजीशयन राहुल गुप्ता की ओर से निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। करीब सवा सवा सौ लोगों ने निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का लाभ लिया।

लेख पढ़ें 


धर्मार्थ औषधालय व लैब का लोकार्पण
जागरण;  26 May 2014
गोहाना : भारत विकास परिषद की दक्षिण हरियाणा प्रांत इकाई द्वारा पुरानी अनाज मंडी में स्थापित धर्मार्थ औषधालय और लैब का रविवार को शुभारंभ किया गया। धर्मार्थ औषधालय एवं लैब का लोकार्पण सेवा भारती की जिला इकाई के सचिव स्वामी अमृतानंद ने किया।

धर्मार्थ औषधालय में सुबह के समय डा. प्रकाश बल शर्मा और शाम को डा. सुरुचि गर्ग सेवाएं देंगे। एलटी के रूप में मनोज कुमार को नियुक्त किया गया है। यहा पर प्रति रविवार एक सुपर स्पेशलिस्ट विजिटिंग चिकित्सक के रूप में उपलब्ध रहेगे। लोकार्पण समारोह की अध्यक्षता भाविप के प्रदेशाध्यक्ष ओम प्रकाश अरोड़ा ने की और सिंचाई विभाग के रिटायर्ड एक्सईएन राज कुमार शर्मा और गोहाना अग्रवाल महासभा के अध्यक्ष अशोक जैन मुख्य अतिथि के रूप में पहुचे। कार्यक्रम का संचालन महेंद्र भारद्वाज ने निभाया।

इस मौके पर भाविप की गोहाना इकाई के अध्यक्ष अशोक जैन, सचिव आशीष गोयल, कोषाध्यक्ष रवींद्र जैन, रवि कांत जैन, शिब्बन कृष्ण रीवू, सुरेश मल्होत्रा, सुनील मनचंदा, सुनील कुच्छल, यश मल्होत्रा, संजय गोयल, जय भगवान बंसल, रमेश अग्रवाल, पवन गोयल, डा. धर्मबीर सिंह नादल, हरीश परुथी, राम कुमार मित्तल, डा. मनोज शर्मा, राम कुंवार गर्ग, राजेंद्र गुप्ता, राहुल गोयल, विनोद जैन, राम दास सैनी, सुमित सैनी आदि मौजूद थे।

लेख पढ़ें 


महिलाओं को सिलाई मशीन की वितरित
जागरण: 26 May 2014
करनाल : भारत विकास परिषद की अभिमन्यु शाखा की ओर से प्रेम नगर स्थित सेवा सदन शिव मंदिर में आयोजित सिलाई प्रशिक्षण केंद्र में समाजसेवी मनोहर कृष्ण डुडेजा ने सिलाई मशीन वितरित की। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सिलाई का प्रशिक्षण देना अच्छा कार्य है। इससे वह रोजगार के रूप में अपनाकर आत्मनिर्भर बन सकती है।

सिलाई प्रशिक्षक गुलशन मल्होत्रा ने कहा कि केंद्र में 25 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शाखा अध्यक्ष कविता मल्होत्रा ने कहा कि भारत विकास परिषद का लक्ष्य अधिक से अधिक महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। बच्चों को संस्कारवान बनाने व उन्हे भारतीय संस्कृति से जोड़ने के लिए शाखा की महिला विंग की ओर से निरतर सत्संग का आयोजन किया जाता है। सेक्टर नौ में श्री सुंदरकांड पाठ किया गया व भजन गाकर प्रभु की महिमा का गुणगान किया गया। महिला प्रमुख रीटा आहुजा ने कहा कि धर्म के अनुसार बच्चों में संस्कार भरने चाहिए।

इस मौके पर सतीश मल्होत्रा, मणिका चोपड़ा, नीलम गाधी, तृप्ता चावला, गरिमा चावला, मंजू मगन, सुनीता डुडेजा, कनिका, श्रेया, सुरेंद्र सांदल, दीपक मगन, डीएन गाधी व रजनीश चोपड़ा मौजूद रहे।

लेख पढ़ें 


 

Previous 

                                                                                                                                         top         Home 

 

Copyright©  Bharat Vikas Parishad . All Rights Reserved