Photo Gallery

 Audio Gallery

   States / Prants

 Branch PSTs

  Finance

 Some Useful Articles

   BVP in the News

   States' Publications

 News from the Branches

 Feedback 
 Website Contents 

 

 

 



Be a partner in development of the Nation

Bharat Vikas Parishad is striving for the development of the Nation. You can also participate in this effort  by (a) becoming a member of Bharat Vikas Parishad, (b) enrolling yourself as a “Vikas Ratna” or “Vikas Mitra”  and (c)  donating for various sewa &  sanskar projects.

Donations to Bharat Vikas Parishad are eligible for income tax exemption under section 80-G of Income Tax Act. Donations may kindly be sent by cheque / demand draft in favour of Bharat Vikas Parishad, Bharat Vikas Bhawan, BD Block, Behind Power House, Pitampura, Delhi-110034.


 
 

.
 

 


समाचारों में भारत विकास परिषद्
 

 

शिविर में 35 यूनिट एकत्रित हुआ रक्त
जागरण; 10 January 2015
होडल :
भारत विकास परिषद और रेडक्रास सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को श्री वैश्य अग्रवाल भवन में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में रेडक्रास सोसायटी के सचिव बिजेंद्र सौरोत मुख्य अतिथि थे, जबकि इसकी अध्यक्षता भारत विकास परिषद के प्रांतीय संयोजक डा. जेके मित्तल ने की। शुभारंभ परिषद के प्रधान रामकुमार मंगला व अन्य सदस्यों ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया।

मुख्य अतिथि ने कहा कि रक्तदान पुनीत कार्य हैं। रक्त की कमी से जब किसी की मौत होती है, तो वह दुर्भाग्यजनक स्थिति होती है। इसीलिए अधिक से अधिक रक्तदान करके ब्लड बैंकों में मौजूद रक्त की कमी को पूरा करने के लिए समाज के लोगों को ज्यादा संख्या में आगे आने चाहिए।

शिविर में डा.प्रशांत गुप्ता के नेतृत्व में टीम के सदस्यों ने 35 यूनिट रक्त एकत्रित किया। डा.जेके मित्तल ने 23वीं बार रक्तदान किया। संस्था के रामकुमार मंगला, राजन बाबू, उदयपाल तंवर, भोजराज गर्ग, मुरारीलाल गोयल, चंद्रप्रकाश जैन, श्यामसुन्दर मंगला, रामअवतार भारद्वाज व भगत ¨सह गर्ग ने शिविर में पहुंची डाक्टरों की टीम को फूलमाला पहनाकर उनका स्वागत किया।

लेख पढ़े


भारत विकास परिषद द्वारा सेवा प्रकल्प के अंतर्गत स्वेटर वितरण
अजमेरनामा; 08 January 2015
 
अजमेर: आज दिनांक 08 जनवरी प्रात 10 बजे भारत विकास परिषद अजमेर द्वारा स्थानीय नाका मदार रोड स्थित राजकीय माध्यमिक विध्यालय मे 50 जरूरतमंद बच्चो एवं रामायण मण्डल उच्च प्रा. विध्यालय मे 30 जरूरतमंद बच्चो को स्वेटर वितरित किए गये। इस अवसर पर परिषद के अध्यक्ष भारत भूषण बंसल ने विध्यार्थियो को सेवा करने की भावना से शिक्षा ग्रहण करने की प्रेरणा दी सचिव रामचंद्र शर्मा जी ने शाखा के अध्यापको के काम की सराहना की।

परिषद के शरद गोयल ने बताया की परिषद के सेवा प्रकल्प के अंतर्गत आज सभी साथियों के साथ यह प्रण लिया की हम सदा जरूरतमंद का सहयोग यथा शक्ति करते रहेंगे व समाज को यह संदेश देना हमारा कर्तव्य है की मानव सेवा ही सच्ची सेवा है। परिषद द्वारा आगे भी शहर के अन्य विध्यालयों मे इसी प्रकार स्वेेटर वितरण का कार्य अनवरत जारी रहेगा।

इस अवसर पर परिषद के संरक्षक श्री राधेश्याम अग्रवाल प्रांतीय संयोजक शरद गोयल अध्यक्ष श्री भारत भूषण बंसल सचिव श्री रामचंद्र शर्मा एवं सदस्य श्री सुभाष चंादना आदि सदस्य उपस्थित थे।  विधायलय के प्राचार्य ने भारत विकास परिषद का आभार व्यक्त किया।

लेख पढ़ें


बच्चों को जूते, वर्दियां, जुराबें व पाठ्य सामग्री वितरित
जागरण; 08 January 2015
होशियारपुर :
भारत विकास परिषद की ओर से प्रधान व समाजसेवी संजीव अरोड़ा के नेतृत्व में एक समारोह में सरकारी एलीमेंट्री स्कूल छावनी कलां में बच्चों को जूते, वर्दियां, जुराबें तथा पाठ्य सामग्री वितरित की गई। कार्यक्रम में संरक्षक भूपिंदर सिंह पाहवा विशेष तौर पर उपस्थित थे। समारोह की अध्यक्षता स्कूल इंचार्ज गुलशन कुमार ने की। इस मौके पर सचिव जगमीत सिंह सेठी ने परिषद के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

प्रधान संजीव अरोड़ा ने कहा कि विद्या के बिना मनुष्य का जीवन पशु समान है क्योंकि विद्या से ही मनुष्य को अच्छे बुरे की पहचान होती है। आज के युग में शिक्षित व्यक्ति ही आत्मनिर्भर बनकर जीवन को सुखमय बना सकता है और परिषद का प्रयास रहेगा कि कोई भी जरूरतमंद बच्चा पाठ्य सामग्री के अभाव में विद्या ग्रहण करने से वंचित न रहे। भूपिंदर सिंह पाहवा तथा कर्नल ललित विज ने कहा कि युवा पीढ़ी को नशे की लत से दूर रहना चाहिए। स्कूल इंचार्ज गुलशन कुमार ने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को खेलों में भी भाग लेना चाहिए क्योंकि खेल बच्चों को नशे से दूर तो रखते ही और उनमें अनुशासन की भावना भी पैदा करते है। अध्यापक कश्मीरा सिंह व रमित वासुदेवा ने कहा कि बदलते दौर में उनकी जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है।

इस अवसर पर विजय अरोड़ा, वरिंदर चोपड़ा, महिंदर सिंह, मनोज ओहरी, दविंदर अरोड़ा, सुमित ओहरी, अतुल शर्मा, एनके गुप्ता, सुरेश अरोड़ा, दीपक मेंहदीरत्ता, शाम लाल राणा, शाम नरुला, तिलक राज शर्मा, शाम सुंदर नागपाल, रेणु अरोड़ा, सोनिका जोशी, नीरज शर्मा, अमरजीत राय, संदीप कौर, विमल कौर आदि भी उपस्थित थे।

लेख पढ़े

भाविप रानी झाँसी ने भी थामा स्वच्छता अभियान का दामन
जागरण; 06 January 2015
झाँसी :
दैनिक जागरण व जन कल्याण महासमिति के संयुक्त तत्वावधान में चलाए जा रहे 'स्वच्छ-स्वस्थ-सुरक्षित झाँसी' अभियान की राह पर चलने का निर्णय भारत विकास परिषद रानी झाँसी ने भी लिया है। संगठन बीकेडी चौराहा गोद लेकर साफ-सफाई का दायित्व निभाएगा।

स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत सामाजिक संगठन विभिन्न मोहल्लों, चौराहों को गोद लेकर स्वच्छता का संकल्प लेते हुए आगे बढ़ रहे हैं। इसी कड़ी में भारत विकास परिषद रानी झाँसी भी जुड़ गया है। संगठन के सदस्य राजेश जैन ने बताया कि 6 जनवरी को सायं 4 बजे बीकेडी चौराहा को गोद लेकर यहाँ प्रतिदिन सफाई कराने का अभियान शुरू किया जाएगा। चौराहे के आस-पास नियमित चूना डालने के साथ ही सीमेण्ट की टंकियाँ भी रखवाई जाएंगी, ताकि लोग यहाँ-वहाँ कूड़ा न फेंकें।

लेख पढ़े


भारत विकास परिषद ने बांटी जर्सियां
दैनिक भास्कर; 05 January 2015
 
पूंडरी:  भारतविकास परिषद फतेहपुर-पूंडरी द्वारा गांव भाणा में श्रीबाला जी भट्ठे में गरीब बच्चों को जर्सी वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में प्रदीप वालिया ने शिरकत की। कार्यक्रम के दौरान 80 बच्चों को जर्सी वितरित की गई। मुख्यातिथि ने कहा कि असहाय जरूरतमंद लोगों की सेवा से बढ़कर कोई सेवा नहीं है। इस अवसर पर परिषद के संरक्षक डॉ. देवेंद्र सैनी, जिला सचिव डॉ. राजेश कुकरेजा, अध्यक्ष अशोक अग्रवाल, डॉ. विनोद कपिल, सुधीर वालिया, सचिव विनोद बंसल, विकास सिंघला, मुनीष गर्ग, राजेंद्र गुप्ता डिंपी गोयल उपस्थित थे।

लेख पढ़ें 


भाविप ने गरीबों को बांटे गर्म कपड़े
जागरण; 31 December 2014
जुलाना :
कड़कड़ाती ठंड में भारत विकास परिषद (भाविप) ने सोमवार को नई तहसील व लाइन पार कालोनी में गरीबों को गर्म वस्त्र वितरित किए। भारत विकास परिषद के प्रधान गुरदास की अध्यक्षता में नई तहसील व लाइन पार कालोनी में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में लगभग 200 कन्या, बुजुर्ग, महिला व गरीब लोगों को गर्म कंबल, जर्सियां, जुराब, टोपे वितरित किए गए।

प्रधान गुरदास ने कहा कि दान करना कभी व्यर्थ नहीं जाता। प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में गरीब व्यक्ति की सहायता करनी चाहिए। सदस्य रामनिवास लाठर ने कहा कि भारत विकास परिषद हमेशा ही गरीबों को अपना सहयोग करती रहती है। समय-समय पर रक्तदान शिविर, आंखों का कैप, प्याऊ बनवाना व गरीब कन्याओं का विवाह करवाने में हमेशा सहयोग करती रही है।

संस्था का उद्देश्य समाज की भलाई के लिए कदम उठाना व गरीबों की सहायता करना है। इस अवसर दयानंद वैध, संजू वर्मा, मुरारी गोयल, जितेंद्र धींगड़ा, रामलाल ¨सगला सहित दर्जनों लोग उपस्थित थे।

लेख पढ़े


एचआईवी पीडित बच्चों को मिलेगा घर
राजस्थान पत्रिका; 30 Dec 2014

सीकर:
एचआईवी के साथ जी रहे बच्चों को वर्ष 2015 में खुशियां देने की तैयारी चल रही है। ऎसे बच्चों की देखभाल के लिए जिले में स्वयं सेवी संस्था की पहल पर "के यर होम" खोला जाएगा। जहां पॉजीटिव बच्चों को घर की तरह सभी सुविधाएं मिलेंगी।एचआईवी पॉजीटिव लोगों के साथ भेदभाव को रोकने को लेकर सोमवार को एडवोकेसी बैठक में यह बात तय हुई। प्रोजेक्ट के डायरेक्टर विक्रम सिंह ने बताया कि बैठक में भारत विकास परिषद की ओर से 20 एचआईवी बच्चों की देखभाल के लिए केयर होम संचालन की बात पर सहमति बनी है। मई तक केयर होम खुल जाएगा। इसमें बच्चों को भोजन, आवास, शिक्षा के साथ रोजगार से जोड़ने के लिए शिक्षा की व्यवस्था की जाएगी। बैठक में एसके अस्पताल के एआरटी सेंटर के नोडल अधिकारी डॉ. देवेंद्र दाधीच, डीएसओ ताराचंद गोठवाल, रोडवेज के मैनेजर मदनलाल सैनी, रतनलाल शर्मा कोषाध्यक्ष नरेश बगडिया, चितरंजन सिंह राठौड़, लायंस क्लब के अध्यक्ष राजेंद्र अग्रवाल, काउंसर मदनलाल मीणा मौजूद थे।

लेख पढ़े


भाविप पर प्रधानमंत्री की अपील का असर
 
जागरण; 28 Dec 2014
अबोहर :
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील व दैनिक जागरण की खबर के बाद भारत विकास परिषद(भाविप) ने बाजार नंबर 4 में महिलाओं के लिए शौचालय का कायाकल्प करवा कर उसे शुरू करवा दिया है।
 
 भाविप के प्रवक्ता प्रदीप गर्ग ने बताया कि बाजार नंबर 4 में महिलाओं के लिए शौचालय का कायाकल्प करवा कर उसे शुरू कर दिया गया है। बाजार में कहीं भी महिलाओं के लिए शौचालय नहीं होने से महिलाओं को काफी दिक्कत पेश आती थी, इसे देखते हुए बाजार नंबर 4 भारतीय स्टेट बैंक के समीप पुरुषों व महिलाओं के लिए शौचालय का निर्माण करवाया गया है। इसके अलावा बाजार नंबर 4 के बाहर भी पुरुषों के लिए बने शौचालय का कायाकल्प करवा कर उस पर गेट लगवाया गया है व पानी की टंकी भी लगवाई गई है। प्रदीप गर्ग ने कहा कि अगर उन्हें बाजार नंबर 11 या 12 में जगह मिले तो वहां भी महिलाओं के लिए शौचालय का निर्माण करवाने की योजना है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग शौच करते करते वहां तंबाकू इत्यादि दीवारों पर ही थूक देते हैं, इससे साफ सफाई चौपट हो जाती है।
 
 गौरतलब है कि भारत विकास परिषद द्वारा बाजार नंबर 4, बस अड्डे व सरकारी अस्पताल में ठंडे पानी के लिए वाटर कूलर लगवाकर प्याऊ भी स्थापित किए गए हैं।
 
 
लेख पढ़े


कड़कड़ाती सर्दी में वीर तात्याटोपे शाखा के जरूरतमंदों को ओढ़ाए कम्बल
जागरण; 22 Dec 2014
शिवपुरी।
कड़ाके की सर्दी में सर्दी से ठिठुरते बच्चों, महिलाएं एवं पुरुषों को समाजसेवी संस्था भारत विकास परिषद की वीर तात्याटोपे शाखा के सदस्यों ने गर्म वस्त्र पहनाए एवं कम्बल ओढ़ाए। शाखा सदस्यों ने गरमागरम खिचड़ी भी आदिवासी परिवारों को बांटी। यह आयोजन वीर तात्याटोपे शाखा द्वारा आदिवासी बस्ती ग्राम नीम डांडा में किया गया। भारत विकास परिषद की वीर तात्याटोपे शाखा के अध्यक्ष डॉ. वीरेन्द्र कुमार गुप्ता, सचिव अमित खण्डेलवाल, सदस्य हरिओम अग्रवाल, अनिल कुमार अग्रवाल, राजकुमार मंगल अपने साथियों के साथ गुरुवार को सुबह आदिवासी बस्ती ग्राम नीम डांडा पहुंचे। जहां सदस्य दलों ने वहां सर्दी से ठिठुरते जरूरमंद महिला, पुरुष एवं बच्चों को मौके पर ही सामान्य एवं गर्म कपड़ों का वितरण किया तथा पात्र बुजुर्ग महिला पुरुषों को अपने हाथों से कम्बल ओढ़ाए।

शीत ऋतु से बचने की दी: सलाहवीर तात्याटोपे शाखा के सदस्यों द्वारा ग्राम में जरूरतमंद के वस्त्रों का वितरण किया गया। वहीं गांव में इस मौके पर लोगों को शीत ऋतु से बचाव के उपाए भी बताए गए। शीत ऋतु के प्रारंभ होते ही जरूरतमंद को गर्म वस्त्रों का वितरण किए जाने के प्रकल्प के तहत ही भाविप की वीर तात्याटोपे शाखा के दलों द्वारा समय-समय पर गर्म वस्त्रों का वितरण किया जा रहा है।

लेख पढ़े


स्थापना समारोह में गिनाई उपलब्धियां
26 December
2014
मेरठ: भारत विकास परिषद शास्त्रीनगर शाखा (विकास रत्न शाखा) ने स्थापना के बीस वर्ष पूरे होने पर धूमधाम से द्विदशकीय स्थापना समारोह मनाया। दिल्ली रोड स्थित चैंबर ऑफ कामर्स सभागार में आयोजित समारोह में शाखा के बीस वर्ष के सफर और उपलब्धियों पर प्रकाश डाला गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ भारत माता एवं स्वामी विवेकानंद के चित्रों पर माल्यार्पण से हुआ। शाखा सदस्या रंजना करियाना एवं महिला संयोजिका आशा शुक्ला ने स्वागत गीत एवं राष्ट्र गीत प्रस्तुत किए। परिषद के केंद्रीय वाइस चेयरमैन सतीश चंद्र शाखा की बीस वर्षो की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। मुख्य अतिथि एवं परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार वाधवा ने स्मारिका के विशेष द्विदशकीय अंक का विमोचन किया। उन्होंने परिषद के कार्यो की सराहना की।

इस अवसर पर स्कूल के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। पर्यावरण संरक्षण पर पोस्टर एवं स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित की गई। मेधावी बच्चों को पुरस्कृत किया गया। गिरीश शुक्ला ने पर्यावरण संरक्षण एवं डा. संजय शर्मा ने न्यूरोलॉजी के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में परिषद के हस्तिनापुर प्रांत अध्यक्ष अनुराग दुबलिश, प्रांतीय महासचिव वीरेंद्र सिंहल, एसएन बंसल, अमरीश गुप्ता, एसपी गौड़, करुणेश हालन, पीएन पालीवाल, गिरीश शुक्ला आदि मौजूद रहे। अध्यक्षता शाखा अध्यक्ष राजकुमार अरोड़ा एवं संचालन शाखा सचिव मुकेश चंद शर्मा ने किया।

लेख पढ़ें 


सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने की सीख दी
जागरण; 23 December 2014
भिवाड़ी : भारत विकास परिषद विवेकानंद शाखा की ओर से माडर्न पब्लिक स्कूल में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मानसिक विकास एवं सकारात्मक सोच को विकसित करने के उद्देश्य से आयोजित कार्यक्रम में माडर्न पब्लिक स्कूल व रविंद्रा कान्वेंट स्कूल के पाच सौ से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता सीए गोविंद मिश्रा ने लक्ष्य निर्धारण, समस्या विश्लेषण एवं निराकरण तकनीक, सकारात्मक सोच, शिक्षक-परिजन विद्यार्थी संवाद, समाज में विद्यार्थियों की भागीदारी से अवगत कराए। उन्होंने कहा कि जीवन में विद्यार्थियों को सकारात्मक सोच रखते हुए भविष्य की कार्य योजना बनानी चाहिए। भारत विकास परिषद के प्रातीय अध्यक्ष राकेश कुमार गुप्ता ने कार्यक्रमों के आयोजन को विद्यार्थियों के सर्वागीण विकास के लिए अनूठी पहल बताया। भारत विकास परिषद भिवाड़ी के अध्यक्ष डा. नवनीता शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम में भाविप की युवा शाखा विवेकानंद के अध्यक्ष आदित्य अग्रवाल, सचिव लोकेश सिंघल व वित्त सचिव रोहित गुप्ता ने भी विचार रखे।

कार्यक्रम में माडर्न पब्लिक स्कूल की निदेशक ताप्ती चटर्जी, प्रधानाचार्य हरिओम एवं डा. नीरज अग्रवाल ने विद्यार्थियों को जीवन में सफलता के टिप्स दिए। इस अवसर पर भाविप के संजीव अग्रवाल, भाविप भिवाड़ी कोषाध्यक्ष डा. राकेश सोनी एवं सीए पुनीत गर्ग उपस्थित थे। अंत में रोहित गुप्ता ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

लेख पढ़ें 


भाविप कर्ण शाखा को मिला प्रथम पुरस्कार
जागरण; 22 Dec 2014
करनाल :
भारत विकास परिषद की कर्ण शाखा करनाल को राष्ट्रीय प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। सास्कृतिक सप्ताह को सर्वश्रेष्ठ रूप से मनाने के लिए यह सम्मान दिया गया है। हरिद्वार में हुए परिषद के राष्ट्रीय अधिवेशन में राष्ट्रीय अध्यक्ष सीताराम पारिक व प्रदेश अध्यक्ष सुशील बिंदलेश ने इस पुरस्कार से कर्ण शाखा करनाल अध्यक्ष श्याम बत्तरा को नवाजा। यहा सचिव देवेंद्र सचदेवा, कोषाध्यक्ष सुनील धमीजा व पूर्व जिला प्रमुख दिनेश गाधी भी मौजूद रहे।

शाखा अध्यक्ष श्याम बत्तरा ने बताया कि परिषद के प्रकल्पों के तहत हर वर्ष सास्कृतिक सप्ताह मनाया जाता है। इस वर्ष कर्ण शाखा करनाल की ओर से सास्कृतिक माह के तहत मेडिकल कैंप लगाए गए। जीयो गीता विशाल समारोह का आयोजन किया गया, स्कूलों में महापुरुषों की जीवनी पर आधारित प्रतियोगिताएं करवाई गई। इन

कार्यो को देखते हुए परिषद की ओर से कर्ण शाखा करनाल को राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम पुरस्कार दिया गया है। भाविप के पाचों प्रकल्पों के तहत गतिविधिया जारी रखी जाएंगी।

लेख पढ़े


50 महिलाओं में कैंसर की शिकायत
पत्रिका; 22 December,2014
कुंभराज: भारत विकास परिषद द्वारा नगर के महेश विद्या मंदिर में कैंसर एवं महिला रोग निदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 400 से अधिक महिलाओं ने अपना पंजीयन कराया, जिसमें 50 महिलाओं में कैंसर की शिकायत मिली। शिविर सुबह 10 बजे से तीन बजे तक रखा गया। शिविर में डा. ओमेंद्र भूषण, डा. संध्या गुप्ता, बलवीर सिंह, जेनवी भार्गव, सहायक विमला और सीमा आदि ने सेवाएं दीं।

शिविर में रामस्वरूप कासट, राजेंद्र तापडिया, ओमप्रकाश काबरा, कृष्ण प्रकाश काकाणी, डा. हरिकृष्ण कासट, डा. एनएस मीना, डा. सुरेंद्र जैन, राजेंद्र कासट, नवल अग्रवाल, रामकिशोर शर्मा, भगवान महेश्वरी, रमेश जैन, रामेश्वर मनिहार आदि मौजूद थे।


लेख पढ़ें 


विद्यार्थियों को ऊनी परिधान वितरित
जागरण; 19 December 2014
बाड़ी। भारत विकास परिषद की स्थानीय शाखा की ओर से राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय लखेपुरा तथा महुआखेड़ा में छात्र-छात्राओं को ऊनी परिधान वितरित किए गए। भामाशाह रामनिवास गर्ग के सौजन्य से ऊनी परिधानों का वितरण परिषद के जिलाध्यक्ष सुनील गर्ग, उपाध्यक्ष हरिओम बंसल, सुमन बंसल, शालिनी गर्ग तथा गीता बंसल ने किया। इस दौरान परिषद अध्यक्ष मनोज मोदी ने बताया कि संस्था की ओर से इस वर्ष 500 विद्यार्थियों को ऊनी परिधान उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है।

लेख पढ़ें 

गुरुकुल के ब्रह्मचारी वेद ने प्राप्त किया प्रथम स्थान
जागरण; 08 December 2014
कुरुक्षेत्र : भारत विकास परिषद की कुरुक्षेत्र शाखा ने श्री गुरु तेगबहादुर जी के शहीदी दिवस के अवसर पर श्रीमद्भगवद गीता विद्यालय में आयोजित भाषण प्रतियोगिता में गुरुकुल के वेद ने प्रथम स्थान हासिल किया। गीता निकेतन के रोबिन द्वितीय, गुरुकुल के कार्तिक को तृतीय स्थान दिया। यूनिवर्सिटी मॉडल स्कूल की अनुजा को सांत्वना पुरस्कार किया। कार्यक्रम के मुख्यातिथि एवं कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के संगीता विभाग के सेवानिवृत डॉ. जसवंत सिंह व शाखा संरक्षण रत्‍‌न चंद सरदाना ने दीप प्रज्वलित कर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।

मुख्यातिथि डॉ. जसवंत सिंह ने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिता से न केवल बालकों का सर्वागीण विकास होता है, बल्कि छात्रों में अपने गुरुओं के प्रति श्रद्धाभाव भी उत्पन्न होता है कि किस प्रकार उन्होंने अपने धर्म की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। प्रकल्प प्रमुख गुलशन गाबा ने मंच संचालन करते हुए मुख्यातिथि व निर्णायक मंडल का परिचय कराया। बलजीत कुमार चावला ने प्रतियोगिता के नियमों की जानकारी दी। शाखा अध्यक्ष अश्वनी अरोड़ा ने मुख्यातिथि, निर्णायक मंडल, प्रबंध समिति, शिक्षकों एवं छात्रों का कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए धन्यवाद किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से रमेश गुलाटी, डॉ. रमेश ढांडा, राजकुमार जैन और केके गंभीर उपस्थित रहे।

लेख पढ़ें 


भारत विकास परिषद ने लेखकों को किया सम्मानित
जागरण; 07 Dec 2014
रोहतक :
भारत विकास परिषद द्वारा रामनगर स्थित शिक्षा भारती स्कूल में गुरु तेग बहादुर बलिदान दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें भिन्न-भिन्न विद्यालयों से प्राप्त 48 लेखों से तीन सर्वोत्तम लेखकों को स्मृति चिह्न व प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया। प्रथम पुरस्कार गोहाना रोड स्थित शिक्षा भारती स्कूल के नौंवी कक्षा के छात्र राहुल सिक्का, द्वितीय पुरस्कार गोकरण रोड स्थित एसडी हाइ स्कूल के बारहवीं कक्षा के छात्र विजेंद्र तथा तृतीय स्कॉलर्स रोजरी स्कूल की 11वीं कक्षा की छात्रा भावना को दिया गया। इसके अलावा 45 में से 13 सर्वश्रेष्ठ लेखकों को स्मृति चिह्न व लेखकों को मेडल व सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता सरदार गुरुचरण ¨सह ने गुरु जी की जीवनी पर प्रकाश डाला। परिषद का परिचय व प्रश्न मंच का कार्यक्रम जिला सचिव अशोक गुप्ता व कार्यक्रम संयोजिका बसंत कौर ने किया। इस अवसर पर शाखा अध्यक्ष अरुण जैन, सचिव महेंद्र शर्मा, कोषाध्यक्ष संजय भाटिया, जिला सचिव अशोक कुमार गुप्ता, ओमप्रकाश मलिक, राजेंद्र चावला, हरीश पसरीजा, बसंत कौर, स्कूल प्राचार्या निर्मल पोपली व अन्य स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।

लेख पढ़े


भारत विकास परिषद की जाखल शाखा का गठन
दैनिक भास्कर;  09 Dec 2014
जाखल मंडी
(
फतेहाबाद):  भारत विकास परिषद की जाखल शाखा का गठन करते हुए पूर्व प्राचार्य अश्वनी शर्मा को अध्यक्ष मनोनीत किया गया है। शाखा के विधिवत गठन को लेकर एक बैठक का आयोजन ग्राम पंचायत कार्यालय जाखल मंडी में हुआ। जिसकी अध्यक्षता भाविप के जिलाध्यक्ष रविंद्र मेहता ने की। जबकि शाखा के गठन को लेकर भाविप की रतिया शाखा संरक्षक डा. नरेश गोयल रतिया अध्यक्ष राजकुमार सिंगला ने भी विशेष तौर पर भाग लिया। बैठक का शुभारंभ वंदे मातरम गायन से हुआ। जिसके बाद डा. नरेश गोयल ने भाविप के उद्देश्यों एवं कार्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारत विकास परिषद समाज में विभिन्न व्यवसायों कार्याे में लगे श्रेष्ठ लोगों का एक राष्ट्रीय अराजनैतिक, नि:स्वार्थ, समाजसेवी एवं सांस्कृतिक संगठन है। इस संस्था की स्थापना का उद्देश्य भारतीय समाज का सर्वांगीण विकास करना है। वहीं जिलाध्यक्ष रविंद्र मेहता ने भी भाविप के कार्यों एवं इसके देश में प्रसार के बारे में जानकारी दी। बैठक में उपस्थित गणमान्य लोगों ने सर्व सम्मति से निर्णय लेते हुए पूर्व प्राचार्य अश्वनी शर्मा को जाखल शाखा का अध्यक्ष चुना।

वहीं शिक्षक बनारसी दास जिंदल को शाखा उपाध्यक्ष, पत्रकार प्रमोद गर्ग को शाखा सचिव एवं व्यवसायी सुरेश मित्तल को कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया। वहीं बैठक में उपस्थित पंच कृष्ण लाल गर्ग, श्याम लाल जिंदल, संदीप गोयल, विभोर गर्ग, संदीप गोयल, डा.रमेश गोयल, डा. महेश इंद्र को सदस्य के तौर पर शामिल किया गया। शाखा के अंतर्गत 50 लोगों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया। वहीं शाखा के समस्त पदाधिकारियों एवं सदस्यों को आगामी कार्यक्रम के अंतर्गत शपथ ग्रहण कराई जाएगी। समापन राष्ट्रीय गान के साथ किया गया।

सुरेश मित्तल कौषाध्यक्ष। बनारसी जिंदल उपाध्यक्ष। अश्वनी शर्मा अध्यक्ष।

लेख पढ़े

 

शिविर में 432 मरीजों की जांची स्वास्थ्य
दैनिक
जागरण;  01 Dec 2014
सीवन :
कैथल के शाह अस्पताल की ओर से भारत विकास परिषद शाखा सीवन के सहयोग से निश्शुल्क चिकित्सा परामर्श शिविर का आयोजन किया गया। यह शिविर नगर के सरकारी स्कूल में आयोजित किया गया। शिविर के शुभारभ पर डॉ. एमएस शाह ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में इस प्रकार के शिविरों के आयोजन की आवश्यकता है क्योंकि लोग अपनी सेहत के प्रति जागरूक नहीं होते है या फिर लोगों को सही प्रकार की सुविधा मिल नहीं पाती है।

लोगों को उचित चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए इस प्रकार के शिविर लगाए जाने चाहिए। उनके अस्पताल की ओर से पहले भी इस प्रकार के शिविरों का आयोजन ग्रामीण क्षेत्रों में किया जाता रहा है ताकि ग्रामीणों को सही प्रकार की चिकित्सा सुविधाएं मिल सकें। इस शिविर में हड्डी रोग, जोड़ बदलने, जोड़ व घुटनों के आपरेशन, गुर्दे की पथरी, पित्त की पथरी, बवासीर, हर्निया, बच्चे दानी की रसौली, पेट की बीमारी आदि बीमारियों के बारे में मरीजों की चिकित्सा जाच की गई और उन्हे निशुल्क दवाइया भी उपलब्ध करवाई गई। इसके साथ ही शिविर में हड्डियों में कैल्शियम, रक्त जाच, ब्लड शुगर की जाच आदि भी निशुल्क की गई। शाखा सीवन के प्रधान गौरव गोयल ने सभी चिकित्सकों व मुख्यातिथि का स्वागत किया। इस शिविर में 432 मरीजों की जांच की गई।

इस शिविर में डॉ. विक्रमजीत सिंह शाह, डॉ. किरणदीप शाह, डा. राकेश दुआ ने भी मरीजों की जाच की। इस आयोजन में प्रातीय अध्यक्ष सुशील बिन्दलिश, अशोक गोयल, नरेश, असीम शर्मा, डा. बहादुर सिंह मदान, डा. गुलशन नागपाल, पीआरओ अंकुर, अशोक गोयल, मोहित बंसल, नीरज बंसल, रमेश बंसल, रमेश राणा, सुभाष भगत, गीताश मेहता ने सहयोग किया।

लेख पढ़े


प्रश्नोत्तरी के माध्यम से झलकी भारतीय संस्कृति
जागरण; 01 December 2014
रेवाड़ी : दिल्ली रोड स्थित आरपीएस स्कूल में भारत विकास परिषद की ओर से प्रांत स्तरीय 'भारत को जानो' प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें परिषद की दक्षिण हरियाणा प्रांत की 23 शाखाओं से 46 टीमों के 92 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता का शुभारंभ राष्ट्रीय संयोजक भारत भूषण जुनेजा, प्रांतीय अध्यक्ष ओमप्रकाश अरोड़ा, कोषाध्यक्ष कुलभूषण, आरपीएस स्कूल के सीईओ मनीष राव, रेवाड़ी शाखा अध्यक्ष ब्रह्माप्रकाश यादव और सचिव अतुल बतरा ने संयुक्त रूप से मां सरस्वती व भारत माता की प्रतिमा के समक्ष द्वीप प्रज्ज्वलित कर किया। मुख्य अतिथि के रूप में रेवाड़ी विस के विधायक रणधीर सिंह कापड़ीवास ने प्रतियोगिता के उद्देश्यों की सराहना करते हुए विद्यार्थियों के लिए जरूरी बताया। उन्होंने कहा कि भारतीय कला और संस्कृति सबसे जुदा है। हमें विशेषकर युवा पीढ़ी को ऐसे आयोजनों के माध्यम से जागरूक करते रहना चाहिए। सनग्लो इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक वीपी यादव ने भी बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत की।

महम शाखा वरिष्ठ वर्ग में विजेता
प्रतियोगिता में भारतीय इतिहास पर आधारित प्रश्नोत्तरी पूछी गई थी। इसमें वरिष्ठ वर्ग में महम शाखा अंतर्गत बीपीएस स्कूल की टीम प्रथम, सोनीपत स्थित मुरथल शाखा की शिवा शिक्षा सदन की टीम द्वितीय तथा नारनौल शखा की एमएलएस डीएवी स्कूल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

कलानौर की टीम कनिष्ठ वर्ग में अव्वल
कनिष्ठ वर्ग में आयोजित प्रतियोगिता में कलानौर की शाखा प्रथम रही वहीं पलवल शाखा की टीम उपविजेता रही। बहादुरगढ़ शाखा की टीम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

विजेताओं को अतिथियों और आयोजन समिति के पदाधिकारियों द्वारा पुरस्कृत किया गया। इस मौके पर वरिष्ठ चिकित्सक डा. अभय कुमार, रमेश सचदेवा, शिक्षाविद अनिरुद्ध यादव, हरिश ओबराय, रेनू शर्मा, रवि यादव आदि को उल्लेखनीय कार्यो के लिए सम्मानित किया गया।

लेख पढ़ें 


315 लोगों ने लिया देह दान का संकल्प
दैनिक
जागरण;  01 Dec 2014
वसुंध
रा: रविवार को 315 लोगों ने देह और 203 लोगों ने बोन मैरो को समाजहित में दान करने का संकल्प लिया। इसी के साथ मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशसके एक हजार बच्चे बोन मैरो को दान करने का संकल्प लिया है, जिसे 23 जनवरी को नेताजी सुभाष जयंती पर किया जाएगा। पूरा कार्यक्रम वसुंधरा स्थित मेवाड़ ऑडिटोरियम में दधीचि देह दान समिति व मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशस की ओर से आयोजित हुआ।

एम्स के डॉक्टरों की टीम ने बोन मैरो दान करने का संकल्प लेने वाले लोगों के रक्त के नमूने लिए। देह दान उत्सव में एम्स के रिसर्च डीन डॉ. नरेंद्र मेहरा ने बताया कि बोन मैरो दान करने वाले लोगों की भारत में संख्या तीन हजार है। सवा लाख बोन मैरो हर साल चाहिए लेकिन केवल 500 बोन मैरो ही ट्रास प्लाट हो पाती हैं। ऐसे में बोन मैरो डोनर पूल बनाया गया है। कोशिश चल रही है कि बोन मैरो दानदाताओं की संख्या जागरूकता कार्यक्त्रमों के जरिये बढ़ाई जाए। विशिष्ट अतिथि जैन साध्वी समता ने कहा कि समाज की सोच को बदलना जरूरी है। रूढ़ी परंपरा से हटकर लोगों को देह दान करने का संकल्प लेना चाहिए। दधीचि देह दान समिति के अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि देह दान अमरता की खोज है। मेवाड़ चेयरमैन डा. अशोक कुमार गदिया ने कहा कि देह दान जीवन ही नहीं, मृत्यु को भी सार्थक करने का पुण्य कार्य है। मेवाड़ हर साल दो बार सुभाष व भगत सिंह जयंती पर रक्तदान शिविर का आयोजन करता है, जो एक हजार विद्यार्थी बोन मैरो दान करने का संकल्प लेंगे, इनमें से 500 छात्र जम्मू कश्मीर के होंगे।

इससे पूर्व कार्यक्त्रम की शुरुआत ऋषि दधीचि व भारत माता के चित्र पर पुष्प अर्पित करने के बाद दीप जलाकर हुई। नूतन विद्या मंदिर के बच्चों ने वंदे मातरम् गीत गाया। इसके बाद देहदानियों के परिवारों का स्वागत किया गया, साथ ही उन्हें स्मृति चिह्न देकर सम्मानित भी किया गया। कविता गोयल ने कविता पाठ किया। ट्रास हिंडन क्षेत्र में अधिकाश लोगों को प्रेरित करने वाले शिव प्रताप को विशेष रूप से सम्मानित किया गया। उन्होंने देह दान कार्य को जीवन के साथ भी और जीवन के बाद भी कहा। इसी प्रकार देह दान संकल्पित माता-पिता के संकल्प को पूरा करने का वर्णन उनके पुत्र रोहित नाथ ने किया। कार्यक्त्रम का सफल संचालन दधीचि देहदान समिति के उपाध्यक्ष डॉ. विशाल चढ्डा ने किया। अशोकराय के भजन पसंद किए गए। कार्यक्त्रम में भारत विकास परिषद वसुंधरा के अलावा अनेक स्थानीय संस्थाओं का सहयोग रहा। इस मौके पर यादव जी देशमुख, श्याम मोहन, राकेश कुमार अग्रवाल, मदन खन्ना, अविनाश वर्मा आदि मौजूद थे।

लेख पढ़ें 


बालिकाओं ने पढ़ी देशभक्ति की कविताएं
दैनिक भास्कर;  01 Dec 2014

मदनगंज-किशनगढ़:
भारतविकास परिषद शाखा किशनगढ़ द्वारा संस्कृति सप्ताह का आयोजन किया गया। रविवार को देशभक्ति पाठ एवं पारितोषिक वितरण समारोह का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम शुभारंभ मां भारती एवं स्वामी विवेकानंद के चित्रों पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया। मंच पर भारत विकास परिषद के प्रांतीय मंत्री दिनेश कोगरा जिलाध्यक्ष मुकुट बिहारी मालपानी, मदनगंज शाखा के अध्यक्ष श्याम सुंदर दरगड़, अध्यक्ष इंद्रेश रामचंदानी, विशिष्ट अतिथि श्याम मनोहर पुरोहित, श्याम सोदानी, बाबूलाल गुर्जर उपस्थित थे। देश भक्ति कविता पाठ में 58 बालक-बालिकाओं ने भाग लिया। प्रथम स्थान प्राची शर्मा एवं द्वितीय स्थान रक्षिता जांगिड़ ने प्राप्त किया। प्रतियोगिताओं में आए प्रथम द्वितीय अन्य सभी भाग लेने वालों को सांत्वना पुरस्कार देकर उत्साहवर्धन किया गया।

कार्यक्रम में प्रोफेसर रामप्रसाद शर्मा, रामवतार अग्रवाल, सीताराम बंसल, लक्ष्मीनारायण सोनगरा, प्रोफेसर धीरेंद्र महनोत, सत्यनारायण सैन, भगवान स्वरूप काकडा, कमला पुरोहित ने भाग लिया। कार्यक्रम में भारत विकास परिषद के अध्यक्ष इंद्रेश रामचंदानी, मंत्री महेंद्र लोढा, सहमंत्री अमित माथुर, कोषाध्यक्ष रविंद्र महनोत, संरक्षक गिरधर गिरधर पुरोहित एवं कार्यकारिणी सदस्य मनोज कुमार मंत्री, विवेक बाफना, सुनिल महनोत, भोजराज राठी, मदनलाल शर्मा उपस्थित थे। कार्यक्रम संचालन अनिता महनोत संस्कृति सप्ताह प्रभारी द्वारा किया एवं आभार संस्कृत प्रकल्प प्रभारी राजेंद्र प्रसाद कुमावत द्वारा किया।

लेख पढ़ें 


Previous 

                                                                                                                                         top         Home 

 

Copyright©  Bharat Vikas Parishad . All Rights Reserved