Photo Gallery

 Audio Gallery

   States / Prants

 Branch PSTs

  Finance

 Some Useful Articles

   BVP in the News

   States' Publications

 News from the Branches

 Feedback 
 Website Contents 

 

 

 



Be a partner in development of the Nation

Bharat Vikas Parishad is striving for the development of the Nation. You can also participate in this effort  by (a) becoming a member of Bharat Vikas Parishad, (b) enrolling yourself as a “Vikas Ratna” or “Vikas Mitra”  and (c)  donating for various sewa &  sanskar projects.

Donations to Bharat Vikas Parishad are eligible for income tax exemption under section 80-G of Income Tax Act. Donations may kindly be sent by cheque / demand draft in favour of Bharat Vikas Parishad, Bharat Vikas Bhawan, BD Block, Behind Power House, Pitampura, Delhi-110034.


 
 

.
 

 


समाचारों में भारत विकास परिषद्
 

 

विकलांगों की सेवा ही सबसे बड़ा पुण्य का काम: सांसद सीपी जोशी
दैनिक भास्कर; 07 January 2016


सांवलियाजी | भारतविकास परिषद एवं समाज कल्याण विभाग द्वारा किए जा रहे विकलांगता मुक्त चित्तौड़गढ़ अभियान का काम प्रयास हर प्रकार से सराहनीय है। विकलांगों की सेवा सबसे पुण्य का काम है इसी सोच के चलते जिला कलेक्टर कार्यालय जिला अस्पताल में लिफ्ट लगाने का काम किया जा रहा है। ये विचार भारत विकास परिषद के तत्वाधान में अजय इंडस्ट्रीज के सौजन्य से सीतादेवी काबरा की स्मृति में सांवलियाजी में चल रहे विकलांग सहायता शिविर के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए सांसद सीपी जोशी ने व्यक्त किए।

जोशी ने कहाकि विकास के लिए सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है बल्कि उसे सही ढंग से नीचे तक पहुंचाना बड़ा काम है। समारोह की अध्यक्षता कर रहे मंदिर मंडल अध्यक्ष सत्यनारायण शर्मा ने भविष्य में लगने वाले बड़े शिविर में मंदिर मंडल की ओर से हर प्रकार से सहयोग करने की घोषणा की। इसके पहले विशिष्ठ अतिथि सरपंच कन्हैयादास वैष्णव, अजय ग्रुप के रामेश्वर काबरा, समाज कल्याण विभाग के उपनिदेशक ओमप्रकाश तोषनीवाल, हर्षवर्धनसिंह रघुवीर सिंह ने दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। विवेकानंद शाखा भीलवाड़ा के गोविंद सोड़ानी शिविर प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि शिविर में विकलांगों को 17 पैर, 4 कृत्रिम हाथ, 6 व्यक्तियों को श्रवण यंत्र 4 ट्राईसाईकिल वितरित की गई। समारोह के दौरान शिविर में उत्कृष्ट सेवाएं देने के लिये औंकारेश्वर पंवार कपासन, राकेश प्रजापत इंदौर तथा आदमअली बोहरा को मुख्य अतिथि ने सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन विवेकानंद शाखा भीलवाड़ा ने किया तथा आभार भाविप की कपासन शाखा अध्यक्ष प्रभुलाल पंवार ने प्रकट किया। शिविर में कपासन से रघुवीर सिंह, सत्यनारायण पुरोहित, कमलेश डाड, भगवती लाल सोमानी उपस्थित थे।

लेख पढ़ें 


उम्मीदें : यहां सिर्फ 20 रुपये में गरीबों का इलाज
दैनिक
जागरण; 01 January 2016
नोएडा : एक तरफ जहां शहर के विभिन्न अस्पतालों में मरीजों से मोटी फीस वसूली जा रही है, वहीं शहर में एक अस्पताल ऐसा भी है जो गरीबों व मजदूरों को सिर्फ 20 रुपये में इलाज मुहैया करा रहा है। एनईए (नोएडा एंटर प्रिन्योर्स एसोसिएशन) व भारत विकास परिषद के संयुक्त सहयोग से संचालित यह अस्पताल सेक्टर-6 स्थित एनईए भवन में चल रहा है।
20 रुपये में जांच के साथ तीन दिन की दवा : भारत विकास डायग्नोसिस सेंटर एवं क्लीनिक के नाम से संचालित इस अस्पताल में विशेषज्ञ डाक्टरों की टीम मौजूद है। इसमें खून व पेशाब संबंधी जांच व ऊतक जांच की आधुनिक प्रयोगशाला भी है। यहां आने वाले प्रत्येक मरीज को 20 रुपये में ही तीन दिन की दवा के साथ समस्त जांचें मुफ्त में की जाती हैं।

गरीबों की मजबूरी देख खोला क्लीनिक : एनईए व भारत विकास डायग्नोसिस सेंटर एवं क्लीनिक के अध्यक्ष विपिन मल्हन बताते हैं कि अक्सर मजदूर व गरीब लोग कमजोर आर्थिक परिस्थितियों के चलते महंगी जांच बाहर से नहीं करा पाते थे। ऐसे में जांच के बगैर उनकी बीमारी ठीक नहीं हो पाती थी। इन सब हालात को देखते हुए मन में आया कि जिन मजदूरों के दम पर हम लोग उद्यमी बने बैठे हैं, क्यों न उनके लिए एक सस्ता अस्पताल खोला जाए। बस, इसी सोच के साथ हमने यह अस्पताल खोला। इसमें मजदूरों के अलावा कोई भी गरीब आए तो उसका सिर्फ 20 रुपये में ही इलाज किया जाता है। इतने पैसे में ही तीन दिन की दवा भी दी जाती है। समस्त शारीरिक जांच मुफ्त में की जाती है।

सैकड़ों गरीब मरीजों को हो रहा फायदा : यह क्लीनिक अक्टूबर 2014 में शुरू की गई थी। सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक चलने वाले इस क्लीनिक में 80 से 100 लोग रोजाना आते हैं। यानि कि महीने में करीब ढाई हजार मरीजों को इसका फायदा हो रहा है। अभी बहुत लोगों को इस अस्पताल के बारे में जानकारी नहीं है, अन्यथा रोजाना आने वाले मरीजों की तादाद और बढ़ सकती है।

एक्सरे, अल्ट्रासाउंड व ईसीजी आदि की भी मिलेगी सुविधा: क्लीनिक के संचालक विपिन मल्हन चाहते हैं कि गरीबों को 20 रुपये में ही अन्य जांच की सुविधा मिले। इसलिए फरवरी तक क्लीनिक में एक्सरे, अल्ट्रासाउंड, ईसीजी, थॉयराइड जांच व अन्य सुविधाएं भी शुरू करने जा रहे हैं।

मजदूर होंगे स्वस्थ तभी होगा उद्योगों का विकास: विपिन मल्हन शुरू से ही गरीबों की मदद करते रहे हैं। वह कहते हैं कि जब मजदूर स्वस्थ होगा, तभी उद्योगों का विकास तेजी से हो सकेगा। इसलिए उनके लिए सस्ती चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराई जाती रहेगी।

कभी कंपनी में की नौकरी : कानपुर के नवाबगंज में वर्ष 1970 में जन्मे विपिन मल्हन वर्तमान में नोएडा एंटरप्रिन्योर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं। दिल्ली से स्नातक करने के बाद उन्होंने नोएडा की एक कंपनी में बतौर हेल्पर अपने कार्य की शुरुआत की थी। उनकी कार्यकुशलता को देखते हुए उन्हें तीन माह के भीतर ही लाइन सुपरवाइजर बना दिया गया। करीब चार साल तक नौकरी करने के बाद उन्होंने अपना इलेक्ट्रानिक उद्योग खोला। वर्ष 2008 में आई मंदी के बाद भी वह विचलित नहीं हुए। प्रतिस्पर्धा के दौर में उन्होंने फिर से अपने आपको स्थापित किया। आज वह नोएडा के जाने-माने युवा उद्यमी हैं। पिछले कई वर्षो से लगातार एनईए के अध्यक्ष भी हैं। वह अक्सर गरीबों की आर्थिक मदद करने को तत्पर रहते हैं।

लेख पढ़ें


देश के विकास में योगदान करें युवा: राज्यपाल
हिन्दुस्तान; 03 January 2016

     

भारत विकास परिषद ब्रज प्रांत के तत्वावधान में अखिल भारतीय भारत को जानो प्रतियोगिता का उद्घाटन कर्मयोगी एन्क्लेव स्थित सेंट एंड्रूज स्कूल में शनिवार को राज्यपाल राम नाईक ने किया। राजकीय विमान से खेरिया एयरपोर्ट पर उतरे राज्यपाल सीधे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। इस प्रतियोगिता में 40 प्रदेशों की 103 टीमें हिस्सा ले रही हैं।

अपने 35 मिनट के उद्घाटन भाषण में भारत विकास परिषद की तारीफ करते हुए राज्यपाल ने कहा कि संस्था देश को बढ़ाने का काम कर रही है। स्वामी विवेकानंद को याद करते हुए उन्होंने कहा कि छोटे दिलवाले लोग ये तेरा और वो मेरा सोचते हैं, जबकि बड़े दिलवाले लोग सभी को साथ लेकर चलते हैं।

युवा शक्ति का देश के विकास में प्रयोग करने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि 2020 में भारत सबसे जवान देश बनेगा। आगरा के ताजमहल और किले का उदहारण देते हुए राज्यपाल ने कहा कि कई सौ साल पुरानी इमारतें आज भी देश की शान बनी हुई हैं और वर्तमान में बन रही बिल्डिंग 100 साल भी नहीं चल सकतीं। 1954 में बीकाम की अंतिम क्लास में अपने शिक्षक की दी स्पीच को भी उन्होंने याद किया।

राज्यपाल ने दिए सफलता के चार मंत्र
1. मुस्कुराते रहो
2. काम की तारीफ करो और हौसला बढ़ाओ
3. किसी की अवमानना मत करो और अहंकार मत करो
4. आज जो करो हमेशा उससे अच्छा करने की कोशिश करो

लेख पढ़ें


दो दिवसीय 41वीं अखिल भारतीय राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता
Pradesh Today; 21 December, 2015
ग्वालियर:
देशभर के अलग-अलग प्रांतों से आए एक हजार से ज्यादा स्कूल स्टूडेंट्स धोती कुर्ता से लेकर तिरंगा साड़ी में नजर आए। ग्रुप में स्टूडेंट्स ने देश के हर कोने की परंपरा गीत के माध्यम से बताई।

भारत विकास परिषद के मध्यभारत उत्तर प्रांत की ओर से दो दिवसीय 41वीं अखिल भारतीय राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता की शुरुआत ' देश हमें देता है सब कुछ हम भी तो कुछ देना सीखें...' गीत से हुई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर थे। इस प्रतियोगिता में देश भर से आईं 52 टीमों ने हिंदी, संस्कृत और लोकगीतों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में पहली प्रस्तुति एबीपीएस नीमच उज्जैन से आई टीम ने हम करें राष्ट्र का आराधन...गीत से की। इसके बाद राजस्थान की टीम ने "सूरज बदले चंदा बदले..., हिमाचल के पालमपुर से आई टीम ने "हम बंगाली हम पंजाबी..., हिंदी गीत गाए। इसके बाद संस्कृत गीत प्रतियोगिता में जय जय हे भगवती सुर भारती...' जैसे गीत गाए।

हर जोन से रहे निर्णायक
प्रतियोगिता में निर्णायक के रूप में हर जोन से एक्सपर्ट शामिल हुए। इसमें कानपुर से डॉ. विजय लक्ष्मी मिश्रा, डॉ. ऋचा मिश्रा, नई दिल्ली से सुरेंद्र कुमार, पठानकोट से कुलदीप राय, बीकानेर से उमेश शामिल रहे।

कार्यक्रम में यह हुए शामिल
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में महापौर विवेक नारायण शेजवलकर, आईटीएम यूनिवर्सिटी के चांसलर रमाशंकर सिंह, संत कृपाल सिंह, राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार बाधवा, राष्ट्रीय महामंत्री अजय दत्ता, राष्ट्रीय वित्त मंत्री सचिदानंद पांडा, कार्यक्रम संयोजक विष्णु जैन सहित अन्य पदाधिकारी शामिल हुए। अध्यक्षता भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सीताराम पारीख ने की।

लेख पढ़ें  


शहर को समर्पित शव वाहन
राजस्थान पत्रिका; 14 December 2015
 
सूरतगढ़: भारत विकास परिषद की ओर से शव वाहन का शहर को समर्पित किया गया। नई धानमण्डी के लक्ष्मी नारायण मन्दिर में आयोजित कार्यक्रम में इसका लोकापर्ण नगरपालिकाध्यक्ष काजल छाबड़ा व शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. इन्द्र चुघ ने संयुक्त रूप से किया। परिषद अध्यक्ष दर्शन भगत परनामी के अनुसार यह वाहन शहर की मुख्य कल्याण भूमि व अरोडवंश कल्याण भूमि में उपलब्ध रहेगा। वाहन आवश्यकतामंद को परिषद सचिव अजय मुंजाल से सम्पर्क कर उपयोग में लिया जा सकेगा। इस अवसर पर चालक भुवनेश शर्मा ने निशुल्क सेवा देने का आश्वासन दिया है। इस मौके पर नगरपालिका उपाध्यक्ष पवन ओझा, ताराचंद मुंजाल, प्रयागचंद अग्रवाल, राजेन्द्र उपाध्याय, संजय चौधरी, संजय धुवां, सुरेन्द्र चौपड़ा, डॉ. केएल बंसल, घनश्याम शर्मा, सर्वेश पाण्डेय, अंकुर लड़ोइया, गोपीराम गोदारा, चरणजीत टण्डन, परमजीत बेदी, नीरज डांग, अनिल जैन, रमेश आसवानी, सुशील सरावगी आदि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


वकीलचंद की आंखों से रोशन होंगी दो "ज़िंदगियाँ"
दैनिक
जागरण; 06 December 2015 


बड़ौत : भाजपा के वरिष्ठ नेता वकील चंद जैन का शनिवार सुबह निधन हो गया। परिजनों ने मरणोपरांत उनकी इच्छानुसार नेत्रदान का संकल्प पूरा किया।
भारत विकास परिषद की बड़ौत शाखा के तत्वावधान में नेत्रदान जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, जिससे प्रेरणा लेकर वकीलचंद जैन ने एक साल पूर्व नेत्रदान का संकल्प पत्र भरा था। उनकी इस इच्छा को उनके पुत्रों सुभाष जैन, सतीश जैन व आदिश जैन ने उनके निधन के उपरांत पूरा कराया। वकीलचंद जैन धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति थे। निधन के बाद सुभारती मेडिकल कालेज मेरठ से डा. मनन के नेतृत्व में आई टीम ने आंखों का कार्निया निकालकर सुरक्षित किया। चिकित्सकों ने बताया कि इसे दो नेत्रहीन व्यक्तियों में प्रत्यारोपित किया जाएगा। वकीलचंद जैन के नेत्रदान को समाज में काफी सराहा जा रहा है। इस मौके पर परिषद के अध्यक्ष संजय जैन, सचिव योगेश जैन सर्राफ, अतुल जैन, राजीव गोयल, राकेश जैन, प्रदीप जैन, संजय जैन लोहेवाले, मुकेश जैन, विशाल वर्मा, पारुल जैन, अनुराग जैन आदि मौजूद थे। 

लेख पढ़ें 


 पश्चिमी उत्तर प्रदेश की प्रांत स्तरीय भारत को जानो प्रतियोगिता संपन्न
दैनिक
जागरण; 23 November 2015 


इंदिरापुरम: भारत विकास परिषद इंदिरापुरम शाखा की ओर से रविवार को सेंट टेरेसा स्कूल, शक्तिखंड में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की प्रांत स्तरीय भारत को जानो प्रतियोगिता ज्ञान गंगा-2015 संपन्न हुई। वरिष्ठ वर्ग में भारत विकास परिषद साहिबाबाद विराट शाखा प्रथम और इंदिरापुरम शाखा द्वितीय स्थान पर रही। कनिष्ठ वर्ग में वैशाली-वसुंधरा शाखा प्रथम व नोएडा शाखा द्वितीय स्थान पर रही। प्रतियोगिता में गाजियाबाद, नोएडा, हापुड़ व बुलंद शहर के छात्र-छात्राएं शामिल हुईं। भारत के विषय में पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देकर एवरेस्ट पब्लिक स्कूल, शालीमार गार्डन मेन के बच्चों ने वरिष्ठ वर्ग में भारत विकास परिषद साहिबाबाद विराट शाखा को प्रथम स्थान दिलाया। वहीं सेंट टेरेसा स्कूल, शक्ति खंड-दो के बच्चों ने इंदिरापुरम शाखा को द्वितीय स्थान दिलाया।

इसी तरह एसएन पब्लिक स्कूल के बच्चों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए कनिष्ठ वर्ग में वैशाली-वसुंधरा शाखा को प्रथम स्थान दिलाया। उत्तराखंड पब्लिक स्कूल नोएडा ने नोएडा शाखा को द्वितीय स्थान दिलाया। विजेता टीमों को आगामी एक से तीन जनवरी तक आगरा में होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिता में शामिल होने का मौका मिलेगा। बता दें कि गत सितंबर व अक्टूबर माह में शाखा स्तर पर हुई प्रतियोगिताओं में कुल 273 स्कूल के करीब 39,800 बच्चों ने भाग लिया था।

इस दौरान राष्ट्रीय मंत्री भारत जानो डॉ. तरुण शर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत किया। क्षेत्रीय मंत्री संस्कार कुल भूषण, भारत भूषण जुनेजा, प्रांतीय अध्यक्ष सुभाष खुराना, प्रांतीय महासचिव राजीव गोयल, प्रांतीय कोषाध्यक्ष अरुण ¨सघल, इंदु वाष्र्णेय, पंकज सक्सेना, हेमंत वाजपेयी, नीरज त्यागी, मनोज अवस्थी, नवनीन मित्तल, नीरज त्यागी आदि मौजूद रहें।

लेख पढ़ें 


प्रांत स्तरीय भारत को जानो प्रतियोगिता का आयोजन
दैनिक
जागरण; 15 November 2015

 

जींद : भारत विकास परिषद हरियाणा पश्चिम के तत्वावधान में रविवार को भूतेश्वर शाखा की ओर से प्रांत स्तरीय भारत को जानो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में भारत विकास परिषद शीशवाल शाखा की रेनू व एकता की टीम प्रथम, जींद जयंति शाखा की कविता व पूजा की टीम द्वितीय तथा भारत विकास परिषद हांसी की अंजू सैनी व सचिन की टीम ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। वहीं जूनियर वर्ग में भारत विकास परिषद रतिया की शैफदिल ¨सह व साक्षी की टीम प्रथम, भारत विकास परिषद जींद की जयंती शाखा की मिलेश व साहिल की टीम द्वितीय तथा भारत विकास परिषद आदमपुर से गौरव व किरण की टीम ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार वधवा ने की तथा पर्यवेक्षक के रूप में क्षेत्रीय मंत्री क्षेत्र-2 डॉ. वासुदेव बंसल मौजूद रहे। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के तौर पर एडवोकेट धनराज गोयल ने शिरकत की। प्रतियोगिता में 60 टीमों ने भाग लिया। पारितोषिक वितरण समारोह में इंडस ग्रुप के निदेशक सुभाष श्योराण उपस्थित रहे।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार वधवा ने बताया कि भारत को जानो कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों को भारतीय संस्कृति तथा संस्कारों के महत्व के बारे में अवगत करवाकर भारत के बारे में जानकारी देना है। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता प्रश्न मंच संचालक की भूमिका ललित चोपड़ा ने निभाई। इस मौके पर प्रांतीय अध्यक्ष रमेश ¨सगला, अविनाश शर्मा, रमेश, जितेंद्र मान, सुनील जागलान, सुशील गुप्ता, प्रांतीय कोषाध्यक्ष ओपी गुप्ता, शाखा अध्यक्ष हरिचंद ¨सगला, कोषाध्यक्ष अजीत आहूजा, अशोक मुखिजा मौजूद थे।

लेख पढ़ें 


वोकेशनल ट्रेनिंग सैन्टर के दो वर्ष पूरे
haryanaabtak; 28 October 2015
 
फरीदाबाद:  भारत विकास परिषद् फरीदाबाद शाखा द्वारा संचालित वोकेशनल ट्रेनिंग सैन्टर के दो वर्ष पूरे होने पर द्वितीय वार्षिकोत्सव भव्य स्तर पर स्थानीय हुड़ा कन्वेंशन सैन्टर सेक्टर-12 में धूमधाम से मनाया गया।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में केन्द्रीय मंत्री चौ. कृष्णपाल गुर्जर उपस्थित थे जबकि विशिष्टि अतिथियों में सीपीएस श्रीमति सीमा त्रिखा तथा शहर के गणमान्य व्यक्ति सज्जन जैन (सी.एम.डी. इंडो ऑटो-टैक लि.), प्रवीण मंगला (सी.एम.डी. ओजोन ग्रुप), डी.आर. शर्मा (सचिव जिला रैडक्रॉस सोसाइटी, फरीदाबाद) उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता यशपाल गुप्ता (राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भारत विकास परिषद्) द्वारा की गई। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता मुस्कान सोसाईटी से डॉ0 शान्ति अलूक थे। इस मौके पर चौ.कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि मानसिक बच्चे समाज का महत्वपूर्ण हिस्सा है। वे समाज सेवा के हर क्षेत्र में बराबर के भागीदार हो सकते है,जरूरत है तो बस इनकी प्रतिभा पहचानकर इनका मार्गदर्शन करने की। उन्होनें कहा कि मानसिक बच्चों की सेवा को लेकर आयोजित होने वाले कार्यक्रम बहुत कम लोग करते है, वे भारत विकास परिषद संस्था को कोटि कोटि नमन करता हूं,जो समर्पण भाव से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित कर समाज की भलाई के कार्य कर रही है। इस अवसर पर श्रीमति सीमा त्रिखा ने कहा कि कार्यक्रम देखकर ऐसा नहीं लगता कि यहां कोई मानसिक बच्चा है। एक सक्षम आदमी जिसके पास शक्ति है वो भी इस तरह के कार्य नहीं कर सकता,फिर क्यों इन्हें हीन समझा जाता है। उन्होनें कहा कि भगवान की रचना में किसी को ज्यादा मिलता है तो किसी को कम मिलता है,जिनको ज्यादा मिलता है,यह उनका दायित्व बनता है कि वे कमजोर की मदद करें। मनुष्य जीवन में दूसरों के लिए कितने भलाई के काम कर सकता है। इसकी कोई सीमा नहीं है।

इस अवसर पर भारत विकास परिषद् के अध्यक्ष डॉ0 ललित अग्रवाल ने कहा कि यह केन्द्र मानसिक रूप से अक्षम बच्चों को वोकेशनल ट्रेनिंग देकर स्वाबलम्भी बना रहा है। उन्होनें कहा कि इस केन्द्र पर बच्चों को कागज के लिफाफे बनाने, फाईलें बनानी, मोमबत्ती बनाना, चॉक बनाना, बुनाई सिखाना, कढ़ाई सिखाना, खिलौने बनाना, राखी बनाना इत्यादि सिखाया जाता है। इस कोर्स को करके बच्चे किसी के ऊपर निर्भर नहीं रहेंगें।

लेख पढ़ें


15 स्कूलों के 650 बच्चों ने लिया भारत जानो स्पर्धा में भाग
दैनिक भास्कर; 02 Nov 2015
 
नारनौल:  भारत विकास परिषद शाखा नारनौल द्वारा भारत को जानो प्रतियोगिता शनिवार को सरस्वती वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नसीबपुर में आयोजित की गई। शाखा सचिव संजय शर्मा ने बताया कि प्रतिवर्ष होने वाली इस प्रतियोगिता का प्रथम चरण सरस्वती स्कूल में संपन्न हुआ। प्रतियोगिता में 15 विद्यालयों के 650 विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रथम चरण लिखित परीक्षा का था। जिसमें शामिल प्रतिभागियों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया।

मुख्यातिथि विद्यालय के संरक्षक बीएल शर्मा थे और अध्यक्षता विशाल सैनी प्रबंधक सरस्वती शिक्षा समिति ने की। प्रबंधक विशाल सैनी ने भारत को जानो प्रतियोगिता को बच्चों के सर्वांगीण विकास की अहम कड़ी बताते हुए इसके आयोजन के लिए हर संभव सहयोग का आश्वाशन दिया। इस अवसर पर सचिव संजय शर्मा, कोषाध्यक्ष धीरज भयाना, संयोजक कवीन्द्र सचदेवा, सौरव कुलश्रेष्ठ, डॉ. जितेन्द्र भारद्वाज, प्राचार्य श्योताज यादव, सीताराम, महेश भारद्वाज, विभिन्न स्कूलों से आए हुए अध्यापक और अनेक गणमान्य व्यक्ति तथा विद्यालय स्टाफ उपस्थित रहा। शाखा अध्यक्ष हितेंद्र बोहरा ने सभी आगंतुकों आभार प्रकट किया।

सचिव संजय शर्मा ने बताया कि प्रतियोगिता का परिणाम और मेरिट सूची का प्रकाशन 9 नवंबर सोमवार घोषित किया जाएगा तथा प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को प्रतिभागिता प्रमाणपत्र भी दिए जायेंगे। परिणाम में प्रति स्कूल मेरिट बनाकर कनिष्ठ और वरिष्ठ वर्ग की 2-2 विद्यार्थियों की एक एक टीम छांटी जाएगी जो कि 25 नवंबर को सरस्वती वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में होने वाले दूसरे राउंड में अपने विद्यालय का प्रतिनिधित्व करेंगी। प्रश्न मंच की विजेता टीम प्रांत स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 29 नवंबर को पलवल जाएगी जहां वे नारनौल शाखा का प्रतिनिधित्व करेंगी। इसके अलावा शाखा स्तर पर शामिल 650 विद्यार्थियों में से प्रथम दस विद्यार्थियों को विशेष पुरस्कार दिए जाएंगे। प्रतियोगिता का दूसरा चरण पूर्ण रूप से कंप्यूटरीकृत होगा जिसमे के बी सी के तर्ज पर विद्यार्थियों से ऑन स्क्रीन प्रश्न पूछे जाएंगे।

इस चरण में क्वार्टर फाइनल, सेमी फाइनल और फाइनल राउंड होंगे तथा ऑडियो और वीडियो राउंड भी रहेंगे। इस के लिए विशेषज्ञों की टीम फतेहाबाद और दिल्ली से बुलाई गई है जो अति आधुनिक तरीके से दूसरा चरण संपन्न करवाएगी।

लेख पढ़ें


भारत विकास परिषद ने तुलसी के 500 पौधे बांटे
दैनिक भास्कर; 25 October 2015
नीमच
| भारत विकास परिषद ने पर्यावरण सुरक्षा के संदेश के साथ तुलसी के पौधों बांटे। परिषद ने शनिवार को स्थापना दिवस मनाया। इस मौके पर दोपहर 12 बजे विजय टॉकिज चौराहे पर तुलसी के 500 पौधे बांटे। अध्यक्ष कमल गोयल, अशोक अग्रवाल, मुकेश डबकरा, निर्मल जैन, मधुसूदन खंडेलवाल, कमल धनोतिया, डॉ केके चौरड़िया मौजूद थे।

लेख पढ़ें 


मुख्य संसदीय सचिव ने बागवां भवन का लोकार्पण किया
दैनिक भास्कर; 20 October 2015
फतेहाबाद
:  विश्वजागृति मिशन के संस्थापक सुधांशु जी महाराज के सानिध्य में हरियाणा सरकार के मुख्य संसदीय सचिव डाॅ. कमल गुप्ता ने सोमवार को माजरा रोड पर बने बागवां के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। समारोह की अध्यक्षता भारत विकास परिषद के अतिरिक्त राष्ट्रीय महामंत्री चंद्रसेन जैन ने की।

भाविप के प्रधान कृष्ण मेहता, बागवां के प्रकल्प प्रमुख अनिल अरोड़ा, कुशल चराईपौत्रा संरक्षक सीपी आहूजा ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया। मुख्य संसदीय सचिव डा. कमल गुप्ता ने कहा कि वृद्ध आश्रम हमारी संस्कृति का हिस्सा नहीं है बल्कि समय की मजबूरी है। उन्हाेंने युवाओं को चेताया कि अगर आज कोई अपने माता-पिता की अनदेखी करेगा तो उसकी औलाद भी आपके साथ वैसा ही करेगी। जिला एवं सत्र न्यायधीश एके वर्मा ने भारत विकास परिषद के सदस्यों के प्रकल्प की सराहना की। समारोह को रामसेवा समिति के प्रधान धर्मपाल बुढ़लाडिया, सीपी आहूजा, बागवां अध्यक्ष विजय मेहता ने संबोधित किया। समाजसेवी सोनू कुकड़ ने नकद सहयोग के अलावा हर वर्ष बागवां को 11 क्विंटल गेहूं देने की घोषणा की। मंच संचालन केके अरोड़ा राकेश मखीजा ने किया। समारोह में इस दौरान हरदयाल चराईपौत्रा, कृष्णा चराईपौत्रा, प्रवीण चराईपौत्रा कुशल चराईपौत्रा परिवार, मंगालवी परिवार, जीवन मुखी, लीला कृष्ण मंत्री, उमेश मेहता, तुषा मेहता, हरदेश, इंदिरा रानी, रोहताश सोनी, दलीप कथूरिया, सतीश ललित, विजय निर्मोही आदि को सम्मानित किया।

भारत विकास परिषद् के नव निर्मित बागवां भवन का उद्धघाटन करते मुख्य संसदीय सचिव डॉ. कमल गुप्ता।

लेख पढ़ें  


784 विद्यार्थियों ने लिया भारत को जानो प्रतियोगिता में भाग
प्रेस नोट ; 18 Oct 2015 
जैसलमेर । भारत विकास परिषद द्वारा शनिवार को आयोजित भारत को जानो प्रतियोगिता में शहरी व ग्रामीण क्षेत्रो के विद्यालयों के ७८४ छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

आयोजन की जानकारी देते हुए प्रतियोगिता के संयोजक मुकेश हर्ष ने बताया कि प्रतियोगिता कनिष्ठ वर्ग कक्षा ६ से ८ व वरिष्ठ वर्ग कक्षा ९ से १२ में आयोजित की गई जिसमें ७८४ विद्यार्थियों ने भाग लिया शालावार विवरण देते हुए हर्ष ने बताया कि आदर्श विद्या मन्दिर में बाबूदान चारण के पर्यवेक्षण में कनिष्ठ वर्ग में १२ व वरिष्ठ वर्ग में १४ कुल २६, गांधी बाल मन्दिर में १३ व ३७ कुल ५० विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। ऋषि तेजवानी पर्यवेक्षक थे। सरस्वती उप्रावि में संजय व्यास की देखरेख में २५ कनिष्ठ वर्ग के छात्रों ने, नेहरू बाल मन्दिर उप्रावि में ४१ छात्रों ने, सनराईज पब्लिक स्कूल में १७ कनिष्ठ वर्ग के छात्रों ने, गुरूदत हर्ष के पर्यवेक्षण में परीक्षा दी। महेश वासु, नारायण प्रजापत, जुगल बोहरा, लक्ष्मीनारायण श्रीमाली, ओम हर्ष, आजाद पुरोहित, मनोज व्यास पर्यवेक्षक थे।

इसी तरह राधाकृष्ण उप्रावि में ७६, कर्मस्थली उप्रावि में३४, लवकुश उप्रावि ३३, लालबहादुर शास्त्री उप्रावि में ३०, चाणक्य मावि में ४९ व १२ छात्र, करणी बाल उमावि में १७ व १४९, मान्टेसरी स्कूल में ५६, राउमावि दामोदरा में ४७, राउमावि देवा में ३९ व २०, विवेकानन्द विद्यालय में २१ व ३४ छात्रो ने हिस्सा लिया। कनिष्ठ वर्ग में ४२० व वरिष्ठ वर्ग में ३६४ छात्रो ने परीक्षा दी।

परिषद के सचिव आनन्द जगाणी ने बताया कि धर्म, संस्कृति, इतिहास, राजनीति संविधान, भूगोल, साहित्य व खेलकूद पर आधारित इस प्रतियोगिता के दूसरे चरण में प्रश्नमंच का आयोजन २५ अक्टूबर को होगा जिसमें प्रत्येक विद्यालय के दो-दो सम्भागी हिस्सा लेगें।

शाखा अध्यक्ष गोपीकिशन मेहरा ने आयोजन में सहयोग करने वाले सभी विद्यालयों अध्यापकों व छात्रों का आभार व्यक्त किया और कहा कि देश के नवनिर्माण में यह आवश्यक है कि हमारी युवा पीढी भारत के इतिहास व गौरव के बारे में जाने, जो कइस प्रतियोगिता का उद्देश्य है।

मेहरा ने कहा कि प्रश्नमंच में प्रथम आने वाली टीम को १ नवम्बर को सुमेरपुर में होने वाली प्रान्त स्तरीय भारत जानो प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिये भेजा जायेगा।

लेख पढ़ें


भारत को जानो प्रतियोगिता में डायनेस्टी स्कूल प्रथम
दैनिक
जागरण; 12 October 2015 


फरीदाबाद:
भारत विकास परिषद द्वारा सेक्टर-28 स्थित डायनेस्टी इंटरनेशनल स्कूल में भारत को जानो प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता दो वर्गों वरिष्ठ एवं कनिष्ठ में आयोजित की गई। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि सेवानिवृत अधिकारी अमरनाथ इच्छपुंजानी, राजकुमार गुप्ता, जीएल मित्तल, बिमला वर्मा एवं जगत मदान ने दीप जलाकर किया।

इस अवसर पर अमरनाथ पुंजानी ने परिषद द्वारा आयोजित कार्यक्रम की बहुत सराहना की ओर परिषद से समय-समय पर ऐसे कार्यक्रम करते रहने के लिए प्रेरित किया। शाखा के अध्यक्ष डा. ललित अग्रवाल ने कहा कि इस वर्ष की प्रतियोगिता में वरिष्ठ वर्ग में प्रथम पुरस्कार डायनेस्टी इंटरनेशनल स्कूल, द्वितीय पुरस्कार सरस्वती शिशु सदन बल्लभगढ़, तृतीय पुरस्कार केएल मेहता दयानंद स्कूल सेक्टर-17 ने जीता, जबकि कनिष्ठ वर्ग में प्रथम पुरस्कार डायनेस्टी इंटरनेशनल स्कूल, द्वितीय पुरस्कार होली चाइल्ड स्कूल व तृतीय पुरस्कार सरस्वती शिशु सदन बल्लभगढ़ के बच्चों ने जीता।

शाखा सचिव अशोक गोयल ने बताया कि यह प्रतियोगिता शाखा स्तर, प्रांत स्तर और अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित की जाती है। भारत विकास परिषद फरीदाबाद शाखा भी विगत कई वर्षो से इस आयोजन को सफलतापूर्वक कर रही है। यहां से विजेता टीम को ही 29 नवंबर को होने वाली प्रांत स्तरीय प्रतियोगिता में भेजा जाएगा। इस कार्यक्रम में राजकुमार अग्रवाल, एसएन बंसल, अरूण सर्राफ, प्रदीप पाडिय़ा, प्रमोद टिबड़ेवाल, पीयूष गर्ग, एसके गर्ग, विजय गुप्ता का विशेष योगदान रहा।

लेख पढ़ें 


मेधावी छात्रों व खिलाड़ियों को किया सम्मानित
दैनिक
जागरण; 23 September 2015 


नरवाना : भारत विकास परिषद की ओर से राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता, गुरु-वंदन व छात्र-अभिनंदन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसके मुख्यातिथि भारत भूषण गुप्ता रहे व कार्यक्रम की अध्यक्षता राजेश चौधरी ने की। मंच संचालन सचिव सुरेश मित्तल ने किया। समूहगान प्रतियोगिता में आठ टीमों ने भाग लिया। निर्णायक मंडल की भूमिका फतेहाबाद ने संगीतकारों ने निभाई।

प्रतियोगिता के अंत में परिणाम घोषित किए गए, जिसमें हिन्दी समूहगान व संस्कृत गायन में एसडी कन्या महाविद्यालय की टीम प्रथम रही और वहीं हिन्दी समूहगान में आर्य कन्या की टीम व संस्कृत में आदर्श बाल मन्दिर की टीम द्वितीय रही। इस अवसर पर नरवाना के अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों दर्शन, सोनिका, अभिषेक, रिम्पी, काजल, अनुमीत, नीलम को विशेष तौर पर सम्मानित किया गया तथा दसवीं व बारहवीं के मेधावी छात्र शिवानी, हेमलता, गीत, वैभव, सलोनी, किरण, इशिता मलिक, तनवी जैन आदि को भी सम्मानित किया गया। प्रतियोगिता में प्रथम रहने पर एसडी कन्या महाविद्यालय की टीम आगामी 11 अक्टूबर को भिवानी में प्रांतीय स्तर पर आयोजित समूहगान प्रतियोगिता में भाग लेगी।
शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए सरस्वती स्कूल धमतान के प्राचार्य नाथी राम गर्ग को गुरु वंदन कार्यक्रम के अन्तर्गत सम्मानित किया गया।

राजेश चौधरी व भारत भूषण गुप्ता ने कहा कि भारत विकास परिषद ने देशभक्ति के गीतों का कार्यक्रम हरियाणा शहीदी दिवस के पावन के अवसर पर आयोजित कर इस दिवस को यादगार व सार्थक बना दिया तथा भाविप द्वारा मेधावी व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को सम्मानित करने से अन्य छात्रों को प्रेरणा मिलती है। इस अवसर पर भाविप के अध्यक्ष संजय चौधरी, जयभगवान ¨सगला, अनिल ¨जदल, सुशील गोयल, राजकुमार गोयल, महावीर गुप्ता, तरुण गर्ग, डॉ. विनोद, डॉ. भूप¨सह, डॉ. एसके ¨सगला, नीरज नागपाल, ऋषिराम शर्मा, मधु गुप्ता, मीना चौधरी, अंजली चौधरी, मंजू मिश्रल, उषा शर्मा, रंजिला ¨सगला, बेला ¨सगला आदि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें 


भाविप ने राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता से भरा जोश
दैनिक
जागरण; 06 Oct 2015 
फाजिल्का : भारत विकास परिषद ने गत दिवस राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता एवं मेधावी छात्र अभिनंदन कार्यक्रम का आयोजन डीसी डीएवी स्कूल में किया, जिसमें आठ स्कूलों की टीमों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

संगठन के पूर्व अध्यक्ष सुनील कक्कड़ ने बताया कि मुकाबले में शहर के आठ स्कूलों डीसी डीएवी स्कूल, एसकेबी डीएवी स्कूल, लड़कियों का सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, गाडविन पब्लिक स्कूल घल्लू, आत्म वल्लभ पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल, गांव कौड़ियांवाली का सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, होली हार्ट सीनियर सेकेंडरी स्कूल व सर्वहितकारी विद्या मंदिर की टीमों ने भाग लिया। इनमें लड़कियों के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल की टीम विजयी रही। अब ये टीम प्रांतीय मुकाबले में भाग लेंगी।

इस पहले संगठन के अध्यक्ष पुरुषोत्तम सेठी की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मेजबान स्कूल के चेयरमैन सुरेंद्र आहूजा बने। विशिष्ट अतिथियों में भाविप के प्रांतीय संयोजक प्रमोद जिंदल, रोशन लाल भूसरी, गोल्डी सचदेवा, प्रिंसिपल विजय मित्तल शामिल हुए। निर्णायक की भूमिका बठिंडा से पधारे सरोज गर्ग व विनोद गर्ग ने निभाई। इस आयोजन में परिषद के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के श्रीनिवास बिहानी, टेकचंद धूड़िया, विक्टर छाबड़ा, दिनेश वशिष्ठ, नवदीप आहूजा, रमेश चुचरा, सतपाल कृष्ण मोहलां, विकास डागा, विजय गुगलानी, अजय गुप्ता, सुनील कक्कड़, राजन सिंगला, श्याम पेड़ीवाल, प्रो. रामकृष्ण गुप्ता, दिनेश शर्मा, स्टेट अवार्डी राजेंद्र विखोना, प्रिंसिपल प्रवीण शर्मा, ऋतु पेड़ीवाल, अनीता छाबड़ा, आशा चुचरा, संतोष बिहानी, सरोज गुगलानी, कंचन कक्कड़ व शशि गुप्ता ने सहयोग किया।

लेख पढ़ें


700 से अधिक छात्रों ने "भारत को जानो प्रतियोगिता" में हिस्सा लिया
दैनिक
जागरण; 04 October 2015 


फतेहगढ़ साहिब : भारत विकास परिषद की ओर से रविवार को सर¨हद के अशोका सीनियर सेकेंडरी स्कूल में भारत को जानो प्रतियोगिता का अयोजन कराया गया। इसमें इलाके के 20 स्कूलों के 700 से अधिक छात्रों ने लिखित प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। प्रतियोगिता का उद्घाटन जिला बार एसोसिएशन के पूर्व प्रधान व बाबा बंदा ¨सह बहादुर एजुकेशन ट्रस्ट के सदस्य एडवोकेट न¨रदर ¨सह टिवाणा ने किया। इन्होंने अपने संबोधन में बच्चों से कहा कि जो व्यक्ति अपने इतिहास व विरासत को नहीं जानता वह कभी तरक्की नहीं कर सकता। ज्ञान के अथाह सागर में डुबकी लगाने वाला व्यक्ति जीवन में सदैव सफलता हासिल करता है। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन से हमारी आने वाली पीढ़ी को देश के अमीर विरसे व इतिहास से रू-ब-रू होने का मौका मिलता है।

परिषद के प्रधान रोहित शर्मा तथा प्रवक्ता मास्टर पूर्णचंद सहगल ने बताया कि 'भारत को जानो प्रतियोगिता' का आयोजन 2 वर्गो जूनियर वर्ग में कक्षा 6वीं से 8वीं तक और सीनियर वर्ग में 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में प्रत्येक स्कूल के दो टॉपर को 18 अक्टूबर को रोटरी भवन में होने वाली सवाल-जबाव प्रतियोगिता में शामिल किया जाएगा।

लेख पढ़ें 


80 से अधिक विद्यार्थियों ने किया राष्ट्रीय समूह गान
दैनिक भास्कर; 05 October 2015
उज्जैन
| भारत विकास परिषद की ओर से रविवार को कालिदास अकादमी स्थित संकुल हॉल में राष्ट्रीय समूह गान प्रतियोगिता का आयोजन किया। उज्जैन के अलावा देवास, शाजापुर, मंदसौर, जावद, नीमच सहित आसपास के 6 जिलों के स्कूलों की 8 टीमों ने हिस्सा लेकर हिंदी आैर संस्कृत में राष्ट्रीय समूह गान किया। प्रत्येक टीम में 11 सदस्य थे। मुख्य अतिथि विधायक डॉ. मोहन यादव थे। विशेष अतिथि अशोक जाधव, प्रदीप अग्रवाल, डॉ. क्षितिज पुरोहित, रमण चड्ढा, मुकेश लड्ढा, राजकुमार गुप्त, प्रकाश चित्तोड़ा, भगवान शर्मा, दीपक राजवानी व राजेश घाटिया थे। परिषद की महाकाल शाखा के सचिव दीपक राजवानी ने बताया शाम 4 बजे प्रतियोगिता का समापन हुआ। आदित्य बिड़ला स्कूल जावद (नीमच) प्रथम, ज्ञानसागर स्कूल उज्जैन द्वितीय आैर इंटरनेशनल स्कूल शाजापुर तृतीय स्थान पर रहे। कार्यक्रम के अंत में विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। संचालन दिनेश दिग्गज एवं विनय पोरवाल ने किया। आभार सचिव राजवानी ने माना।

लेख पढ़ें  


भाविप के निशुल्क जांच शिविर का 392 लोगों ने लिया लाभ
दैनिक जागरण; 14 Sep 2015
 
जुगियाल : भारत विकास परिषद पठानकोट शाखा की ओर से अध्यक्ष संतोष महाजन की अध्यक्षता मे रैन बसेरा में मुफ्त जांच शिविर लगाया गया। टैगोर अस्पताल एवं हार्ट केयर सैंटर जालंधर के सहयोग से लगे इस कैंप में विधायक अश्वनी शर्मा बतौर मुख्य मेहमान और भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय कंवीनर सुशील शर्मा बतौर कार्यक्रम अध्यक्ष उपस्थित हुए। शिविर में 392 लोगों ने जांच करवाई। डॉ. अजय महाजन ने उपस्थित लोगों को आश्वासन दिलाया कि जिन लोगों की यहां जांच के दौरान अन्य किसी और जांच यां किसी भी किस्म की सर्जरी की जरूरत पड़ी तो उसमे भी भरत विकास परिषद के माध्यम से विशेष छूट दी जाएगी।

इस मौके पर भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय अधिकारी ललित महाजन, सुशील शर्मा, पंजाब नार्थ के प्रांतीय अधिकारी के के महाजन और जिला पठानकोट के अध्यक्ष के के हैप्पी तथा जिला पठानकोट के सचिव राकेश महाजन, प्रकल्प प्रमुख जगदीश राज गुप्ता, शाखा अध्यक्ष संतोष महाजन, सचिव जुगल किशोर, कोषाध्यक्ष सार्थक महाजन, डा. विजय महाजन, डा. हरप्रीत सिंह, डा. मनीष गर्ग, डा. रजनीकांत, डा. रवेल सिंह, डा सिमरप्रीत, डा. चंदन, डा. बलविंदर कौर, मोहन लाल शर्मा, बीडी शर्मा, सुरिंदर मित्तल, पंकज गुप्ता, जगदीश राज, अविंदर गुप्ता, मनु शर्मा मौजूद थे।


लेख पढ़ें


56 विद्यालयों में पहुंचेगी वीर तात्याटोपे शाखा की टीमें
दैनिक भास्कर; 10 Sep 2015
 
शिवपुरी : भारत विकास परिषद की वीर तात्याटोपे शाखा द्वारा आयोजित किए जाने वाले गुरु वंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम का प्रथम चरण गुरुवार 10 से 13 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा। प्रथम चरण में वीर तात्याटोपे शाखा की गठित आठ टीमें अपने सदस्यों के साथ नगर के 56 विद्यालयों में पहुंचकर कार्यक्रम को सम्पन्न कराएंगी। गुरु वंदन छात्र अभिनंदन के कार्यक्रम संयोजक डॉ. वीरेंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि शाखा द्वारा हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी गुरु वंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम को भव्यता पूर्ण तरीके से मनाया जाएगा।

यह कार्यक्रम तीन चरणों में सम्पन्न कराया जाएगा। प्रथम चरण में 10 से 13 सितंबर तक नगर के अधिकतम विद्यालयों में यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। द्वितीय चरण में 13 से 15 सितंबर तक नगर के शेष रहे विद्यालय और अंतिम तृतीय चरण में 16 से 20 सितंबर तक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कहा कि इस वर्ष शाखा के दल अधिक से अधिक विद्यालयों में पहुंचे, उनके क्षेत्र से कोई भी विद्यालय छूटे नहीं। उन्होंने कहा कि यदि किसी टीम को ऐसा ज्ञात होता है कि उनके क्षेत्र में कोई विद्यालय छूट रहा है तो वे उस विद्यालय में अपनी सुविधानुसार प्रथम अथवा द्वितीय चरण में कार्यक्रम सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें। कार्यक्रम संयोजक ने बताया कि यह कार्यक्रम बच्चों में गुरुओं के प्रति सम्मान तथा संस्कार प्रदान करने के उद्देश्य से प्रति वर्ष आयोजित किया जाता है। इस प्रकल्प को नगर के सभी माध्यमिक, उच्चतर माध्यमिक एवं महाविद्यालय में छात्र छात्राओं एवं विद्यालय स्टाफ के मध्य आयोजित किया जाता है। इसके तहत परिषद की टीम पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत संबंधित विद्यालय में जाती है तथा विद्यालय में ही सभी विद्यार्थियों तथा शिक्षकों के मध्य परिषद द्वारा निर्धारित मापदंड के तहत चयनित शिक्षकों तथा मेधावी छात्रों का प्रशस्ति पत्र देकर सम्मान करती है।

आठ टीमों का किया गया गठन: गुरु वंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए आठ टीम लीडरों सुरेश कुमार बंसल, हरिओम अग्रवाल, अनिल कुमार अग्रवाल, युगल गर्ग, नीरज अग्रवाल, संदीप अग्रवाल, डॉ. वीरेंद्र कुमार गुप्ता, इंजी. के.बी. चतुर्वेदी को नियुक्त किया गया।


लेख पढ़ें

Previous 

                                                                                                                                         top         Home 

 

Copyright©  Bharat Vikas Parishad . All Rights Reserved