Photo Gallery

 Audio Gallery

   States / Prants

 Branch PSTs

  Finance

 Some Useful Articles

   BVP in the News

   States' Publications

 News from the Branches

 Feedback 
 Website Contents 

 

 

 



Be a partner in development of the Nation

Bharat Vikas Parishad is striving for the development of the Nation. You can also participate in this effort  by (a) becoming a member of Bharat Vikas Parishad, (b) enrolling yourself as a “Vikas Ratna” or “Vikas Mitra”  and (c)  donating for various sewa &  sanskar projects.

Donations to Bharat Vikas Parishad are eligible for income tax exemption under section 80-G of Income Tax Act. Donations may kindly be sent by cheque / demand draft in favour of Bharat Vikas Parishad, Bharat Vikas Bhawan, BD Block, Behind Power House, Pitampura, Delhi-110034.


 
 

.
 

 


समाचारों में भारत विकास परिषद्
 

 

भारत विकास परिषद की कादियां इकाई का गठन
दैनिक भास्कर; 17 September 2016
कादियां : भारत विकास परिषद (भाविप) की कादियां इकाई का गठन शुक्रवार को किया गया। लखबीर सिंह को इकाई का अध्यक्ष, राहुल गुप्ता को सचिव और केशव अबरोल को कोषाध्यक्ष नियुक्त कर उन्हें शपथ दिलाई गई। इस मौैके पर आरएसएस ग्राम विकास प्रमुख विजय आनंद बतौर मुख्य मेहमान शामिल हुए। उनके साथ सचिव विजय शर्मा, पंजाब अध्यक्ष हीरामनी अग्रवाल, महासचिव शिव गौतम, महिला सहभागिता नार्थ इंडिया जोन की अध्यक्ष निशा अग्रवाल विशेष तौर पर शामिल हुईं।


प्रवक्ताओं ने भारत में परिषद द्वारा की जाने वाली सेवाओं के बारे में बताते हुए सदस्यों को मेहनत, लगन से क्षेत्र के विकास में योगदान के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर परिषद द्वारा नेशनल अवार्डी प्रो. अंग्रेज सिंह बोपाराय को शिक्षा के क्षेत्र में दी सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया।

इस दौरान कश्मीर सिंह राजपूत, गौरव राजपूत, राजा विश्व गौरव, दलबीर सिंह संधू, राकेश महाजन, शिवाजी महाजन, राजू डोगरा, राज कुमार, अभिषेक गुप्ता, हनी गुप्ता, यशपाल, सुंदर सिंह, विक्की महाजन, विलियम भाटिया, मुकेश महाजन, कृष्ण लाल शर्मा, प्रताप सिंह, राजीव बजाज, सुखविंदरपाल सिंह आदि मौजूद थे। भाविप की कादियां इकाई के पदाधिकारियों के साथ विजय आनंद और अन्य।


लेख पढ़ें


भाविप मेगा मेडिकल कैंप में 685 मरीजों का चेकअप
दैनिक भास्कर;
 18 September 2016
जालंधर | भारत विकास परिषद समर्पण ने संस्कृति और विकास सप्ताह के तहत गुरु नानक पुरा ईस्ट में डीएमसी अस्पताल के डॉ. एसएस ढींगरा की सहयोग से मेगा मेडिकल कैंप लगाया। 685 मरीजों का चेकअप किया गया। 190 बच्चों को टूथपेस्ट और ब्रश भी बांटे गए। अतिथि विधायक मनोरंजन कालिया थे। यहां रजिंदर ऋषि, जीडी कुंद्रा, बलदेव, एनके महेंद्रू, डीके छाबड़ा, जगन्नाथ थे।

लेख पढ़ें

बेटियों के सम्मान के साथ शुरू हुआ संस्कृति सप्ताह
दैनिक
जागरण;  04 September 2016
मऊ : अपनी भारतीय सभ्य व संस्कृति को दैनिक जीवन में अमल करने तथा नई पीढि़यों ं को इससे परिचित कराने के लिए भारत विकास परिषद द्वारा आयोजित संस्कृत सप्ताह के शुभारंभ अवसर पर शनिवार को नगर के श्याम संजीवनी अस्पताल में पैदा तीन बेटियों के परिजनों को ग्यारह ग्यारह सागौन के पौधे प्रदान कर उन्हें बेटियों व पौधों को एक साथ पालकर अपनी संस्कृति से परिचित कराने का मंत्र दिया गया। बेटियों के जन्म पर सोहर गवाया गया तथा उनकी माताओं ज्योति, किरन व सुमन को मिठाई, तेल, साबुन, व कपड़े आदि वितरित कर उन तीनों का जन्मोत्सव मनाया गया।


संस्था की संरक्षिका डॉ.अलका राय ने कहा कि दुनिया में कहीं भी बेटियों की पूजा नहीं होती शिवाय भारत के, क्योंकि ये हमारी संस्कृति है। हम अपने घरों में देबियों व बेटियों की एक साथ पूजा करते हैं। ऐसा सिर्फ भरत में ही होता है इस प्रथा को कायम रखने के लिए तथा हमारी आने वाली पीढ़़ियों को इससे परिचित कराने के उद्देश्य से भारत विकास परिषद तीन सितंबर से दस सितंबर तक संस्कृति सप्ताह मनाने का निर्णय किया गया। इसके तहत नगर सहित जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी संस्कृति से जुटे कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को इसके प्रति जागरूक किया जाएगा। इस दौरान डॉ.एसएन राय, अजित ¨सह, मधुलिका बरनवाल, पुष्पा जायसवाल, सुमन पांडेय, प्रियंका राय, रिति, गुड़िया, रेनू, रमेश ¨सह, शैलेंद्र राय आदि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


 बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ रैली निकाली
दैनिक
जागरण;  31 August 2016
पिलखुवा : भारत विकास परिषद के तत्वावधान में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ रैली निकाली गई। रैली में ¨हदू कन्या इंटर कालेज की छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। रैली के दौरान छात्राओं ने बेटी से संबंधित नारे लगाकर लोगों को बेटी बचाने व बेटी पढ़ाने के लिए प्रेरित किया। रैली ¨हदू कन्या इंटर कालेज से प्रारंभ होकर, गुल्लु बाबा मंदिर, उमराव ¨सह गेट, बाजार बजाजा, छिपीवाड़ा से होते हुए मोहल्ला कृष्ण गंज पहुंचकर संपन्न हुई। कार्यक्रम में परिषद के अध्यक्ष राधेश्याम गोयल ने बताया कि आज के आधुनिक जीवन में बेटी लोगों के लिए एक बोझ बन गई है। यही कारण है कि माता पिता बेटी नहीं केवल बेटी की चाह रखते है। लेकिन वह यह भूल गये है कि बेटियां बेटों से किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है। आज बेटियां देश में ऐसे सर्वोच्च पद पर कार्यरत है। जहां पहुंचना बेटों के लिए भी अच्छा खासा मुश्किल है। उन्होंने कहा कि जिस घर में बेटी न हो उस घर में खुशी का माहौल नहीं रहता है। इसलिए लोग बेटियों के बारे में अपनी सोच बदले और अन्य लोगों को भी इसके प्रति जागरूक करे। इस अवसर पर राकेश ¨सघल, पवन मांगलिक, कृष्ण कुमार गोयल, कमला बहन, रूचि, पूनम, शारदा, अंजलि, वागीश दिनकर, नरेश, सतीश, विपिन, विशाल, सुशील तथा योगेश शर्मा उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


समाजोत्थान में काम कर रहा भारत विकास परिषद
दैनिक
जागरण; 26 August 2016
डोईवाला: भारत विकास परिषद द्वारा आयोजित कार्यक्रम में संगठन की मजबूती पर जोर दिया गया। वक्ताओं ने कहा कि परिषद समाज के उत्थान की दिशा मे निरंतर कार्य कर रहा है। समाज के प्रबुद्ध लोगों को भी आगे बढ़कर सामाजिक व पुनीत कार्यो में अपना योगदान देना चाहिए। भानियावाला में भारत विकास परिषद की ओर से आयोजित कार्यक्रम में भानियावाला युवा शाखा का गठन कर रविंद्र बेलवाल को शाखाध्यक्ष नियुक्त किया गया। जबकि अनिल पंवार को शाखा सचिव व जसवंत सिंह पुंडीर को कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए परिषद के वित्तीय सचिव सरोज डिमरी ने कहा कि पूरे प्रदेश में परिषद की शाखाओं का गठन कर संगठन को मजबूत बनाया जा रहा है। परिषद का उद्देश्य कमजोर और जरूरतमंद लोगों की सहायता करना है। परिषद के नवनियुक्त शाखाध्यक्ष रविंद्र बेलवाल ने कहा कि परिषद द्वारा जो दायित्व उन्हें मिला है। उस पर वह खरा उतरने की कोशिश करेंगे। कहा कि शीघ्र ही कार्यकारिणी का विस्तार भी किया जाएगा। प्रांतीय महासचिव डॉली डबराल, ऑडिटर अरुण, समाजसेवी रामलाल कोठारी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष डब्बल सिंह भंडारी, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष प्रकाश कोठारी, कुसुम सिद्धू, संजय चमोली, पूर्व सांसद प्रतिनिधि आशा कोठारी ने अध्यक्ष पद पर रविंद्र बेलवाल को मनोनीत किये जाने पर हर्ष जताया। साथ ही परिषद को सामाजिक क्षेत्र में पूर्ण सहयोग देने का भी आह्वान किया। इस मौके पर आत्मप्रकाश चमोली, रंजीत सिंह गुसाई, राजकुमार पुंडीर, गणेश थपलियाल, चंद्रमोहन गोदियाल, मयूर गैरोला, ममता नयाल, धर्मेद्र सेमवाल, धनीराम आदि उपस्थित थे।
 

लेख पढ़ें


बाढ़ पीड़ितों की मदद - लोग जुड़ते गए और कारवां बनता गया
दैनिक
जागरण;  26 August 2016
वाराणसी : लोग जुड़ते गए, कारवां बनता गया। कुछ इसी तर्ज पर बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए बड़ी संख्या में लोग आगे आए हैं। मदद के लिए बढ़े हाथों की संख्या देखते-देखते बढ़ती गई। गुरुवार को विभिन्न राजनीति दलों व संस्थाओं ने सहयोग में अपने कदम बढ़ाए। भारत विकास परिषद वाराणसी सिटी द्वारा गुरुवार को बाढ़ ग्रस्त सीरगोवर्धन में पीड़ितों को भोजन सामग्री दी गई। इस दौरान संस्था के अध्यक्ष सुदीप टंडन के नेतृत्व में सदस्य नाव से बाढ़ में फंसे लोगों के घर तक गए और तकरीबन 400 खाने के पैकेट, 1600 पानी की थैलियां वितरित की गई। इसके साथ ही विश्व सुंदरी पुल के आसपास के क्षेत्र में 150 खाने के पैकेट बांटे। इस मौके पर विशाल त्रिवेदी, पवन अग्रवाल, प्रतीक गनेरीवाला, विवेक मेहरोत्रा, पवन सिंह, आनंद आदि उपस्थित थे।

लेख पढ़ें


एकपढ़ा मुसहरी के लोगों को मिलने लगा शुद्ध पानी
दैनिक
जागरण; 19 August 2016
सहरसा। भारत विकास परिषद् के तत्वाधान में समग्र ग्राम विकास योजना अन्तर्गत शुक्रवार को चकभारो पंचायत स्थित एकपढ़ा मुसहरी में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति योजना का उद्द्याटन कोशी प्रमंडल के आयुक्त कुंवर जंग बहादुर ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा ग्राम पंचायत में तो योजना चलायी जाती है। परंतु भारत विकास परिषद् ने इस पंचायत के मुसहरी टोला को गोद लेकर शुद्ध पेयजल आपूर्ति शुरू कराया है वह सराहनीय है। संस्था के द्वारा एक विधवा महिला को सलाई मशीन भी प्रदान किया गया। संस्था के राष्ट्रीय चेयरमैन समग्र ग्राम के अशोक जाधव ने कहा कि हमारी संस्था यह कोई पहला कार्य नहीं कर रही है इससे पहले भी हमारी संस्था ने कई जगहों पर उस गांव की मूल समस्या को देखते विकास का कार्य करती है। सिर्फ जरूरत है इसके देखभाल की। उन्होंने बताया कि इस पंचायत में हमारी टीम लगातार भ्रमण की थी। पाया गया कि गांव में शुद्ध पेयजल की कोई व्यवस्था नहीं है। यहां के लोग चापाकल का आयरनयुक्त पानी पीने को विवश हैं। पूरे टोले के घनी आबादी में महज एक से दो चापाकल है। जिसके बाद शुद्ध पेयजल आपूर्ति की योजना बनाकर इसका शुभारंभ किया गया।
 

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पूर्व जिला परिषद उपाध्यक्ष रितेश रंजन ने आयुक्त से आग्रह किया कि यह गांव कोई अकेला नहीं है जो इन समस्या से जूझ रहा है। कई ऐसे गांव है जहां कई ऐसे जटिल समस्या है इस हेतु ठोस योजना चलायी जाय। कार्यक्रम का संचालन प्रमोद भगत ने किया। मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी सुमन प्रसाद साह , बीडीओ चंदा कुमारी ,सीओ धर्मेंद्र पंडित , सेवानिवृत शिक्षक महेंद्र नारायण प्रसाद, विन्देश्वरी प्रसाद भगत, भागेश्वर मिश्र, कमलेश्वरी बढ़ई, यपुरा वाडेट, अनिल वर्मा, भागवत मेहता, कालेश्वर ¨सह, विलास रजक, सुरेंद्र प्रसाद, शिवशंकर ¨सह, सरडीहा मुखिया सुमन कुमार ¨सह, महखड़ मुखिया शगुफ्ता प्रवीण, पंसस राहूल ¨सह, जेपी ¨सह, श्रवण कुमार सहित अन्य लोग मौजूद रहे । कार्यक्रम में आयुक्त व अन्य अतिथियों को पाग चादर प्रदान कर सम्मानित किया गया।
 

लेख पढ़ें


देश हमें देता है सब कुछ हम भी तो कुछ देना सीखें
अमर उजाला; 08 August 2016

फतेहाबाददेश हमें देता है सब कुछ हम भी तो कुछ देना सीखें, हम बंगाली हम पंजाबी, कोटि कोटि कंठों ने गाया आदि गीतों के माध्यम से स्कूली विद्यार्थियों ने माहौल को देशभक्ति की भावना से परिपूर्ण कर दिया। मौका था भारत विकास परिषद् की ओर से आयोजित राष्ट्रीय समूहगान एवं संस्कृत गायन प्रतियोगिता का। इसमें विभिन्न स्कूलों की टीमों ने भाग लिया।

प्रतियोगिता का शुभारंभ डॉ. सीएम महत्तानी ने बतौर मुख्य अतिथि मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप जलाकर किया। राष्ट्रीय गायन में 13 टीमों ने भाग लिया वहीं संस्कृत गायन में 10 टीमों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में अव्वल प्रदर्शन करते हुए डीएपी पब्लिक स्क्ूल की टीम ने हिंदी और संस्कृत गायन दोनों में प्रथम स्थान प्राप्त किया। हिंदी गायन में डैफोडिल्स पब्लिक स्कूल की टीम ने द्वितीय और द ओलिव स्कूल की टीम ने तृतीय स्थान हासिल किया। इसी तरह संस्कृत गायन में आरोही मॉडल स्कूल बनगांव की टीम ने द्वितीय और शारदा सीनियर सेकेंडरी स्कूल की टीम ने तृतीय स्थान हासिल किया।


कार्यक्रम में पूर्ण असीजा, पंकज मैहता और अजय मैहता बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहे। प्रांतीय संयोजक समूहगान के हरिओम भारद्वाज बतौर कार्यक्रम पर्यवेक्षक उपस्थित थे जबकि प्रांतीय उपाध्यक्ष हरियाणा पश्चिम अनूप कुमार ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। मंच संचालन विनीता मक्कड़ व ऊषा तनेजा ने किया। निर्णायक मंडल की भूमिका द्रोणप्रसाद कोइराला, चम्मन सिंह राठोर और प्रवीण शर्मा ने निभाई। परिषद की ओर से जहां विजेता टीमों को ट्राफी देकर सम्मानित किया गया वहीं सभी प्रतिभागी टीमों प्रतिभागिता पुरस्कार दिया गया।

लेख पढ़ें


शिविर में 650 मरीजों की जांच कर दी दवा
दैनिक भास्कर; 15 August 2016

नीमच | भारत विकास परिषद द्वारा रविवार को मूलचंद मार्ग आंबेडकर कॉलोनी में निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया। इसमें 650 रोगियों की जांच कर परामर्श व दवा दी गई। नपा अध्यक्ष राकेश जैन, नगर मंडल अध्यक्ष श्रीराम गोडबोले ने शिविर का शुभारंभ किया गया। डाॅ. हरनारायण गुप्त, डाॅ. संदीश शर्मा मोरवन, डाॅ. एल.एन. शर्मा एवं डाॅ. रामलाल शर्मा ने सेवाएं दी। मरीजों को सरावगी एवं मोटवानी परिवार द्वारा निःशुल्क दवा उपलब्ध करवाई।

लेख पढ़ें

भारत विकास परिषद ने तलाब सफाई अभियान चलाया
दैनिक भास्कर; 05 August 2016

पठानकोट | व्यापारमंडल मामून भारत विकास परिषद द्वारा संयुक्त रूप से तलाब सफाई अभियान चलाया गया। इस मौके पर प्रधान गुरपिंद्र सिंह ने बताया कि किसी समय में यही तलाब हमारे जीवन की लाइफ लाइन हुआ करते थे परन्तु समय बदलने के साथ इनका वजूद भी समाप्त हो गया, जो कि चिंतनीय बात है। इसमें भाग लेते हुए श्रम दान किया। इसमें सचिव शक्ति चौधरी, पीआरओ प्रभजोत सोहल, राकेश छाबड़ा, आरके खन्ना, त्रिलोक नंदा, विपिन अरोड़ा, अशोक गुप्ता, गुलशन गुलाटी सुशील शर्मा मौजूद थे।
 

लेख पढ़ें


शिविर में 167 यूनिट हुआ रक्तदान
दैनिक भास्कर; 24 July 2016

छबड़ा| कस्बेके रेलवे स्टेशन रोड स्थित धर्मशाला में शनिवार को पूर्व विधायक स्वर्गीय पंडित नंदकिशोर शर्मा की पुण्यतिथि पर भारत विकास परिषद एवं राजस्थान ब्राह्मण महासभा की ओर से रक्तदान शिविर लगाया गया।

शिविर में भाविप अस्पताल कोटा के कर्मचारी डॉक्टरों की देखरेख में 167 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। शिविर में जनप्रतिनिधियों, महिलाओं एवं युवाओं सहित उपखंड क्षेत्र के ग्रामीणों ने भी भाग लिया।

कार्यक्रम की शुरुआत पूर्व विधायक शर्मा की प|ी कमला शर्मा ने की। राजस्थान ब्राह्मण महासभा के अध्यक्ष रामबाबू शर्मा ने पूर्व विधायक शर्मा की जीवनी पर प्रकाश डाला। भाविप छबड़ा के अध्यक्ष चंद्रप्रकाश गुप्ता ने बताया कि पूर्व विधायक शर्मा का क्षेत्र के विकास में विशेष योगदान रहा है। अंत में पूर्व विधायक के परिजन दुर्गेश शर्मा, निरंजन शर्मा, ओम शर्मा ने रक्तदाताओं को सम्मानित किया। इस दौरान छीपाबड़ौद से राजेश सिंघवी, बारां से ब्रह्मानंद शर्मा ने भी भाग लिया। कार्यक्रम में भाविप सचिव पंकज गालव, मदन कालरा, ब्राह्मण समाज के हनुमान शर्मा, निरंजन शर्मा, मनीष उपाध्याय, नवीन उपाध्याय, रामदयाल शर्मा, घनश्याम भार्गव, सोहनलाल शर्मा, देवकीनंदन नागर, चेतन सोनी, टिक्कू सोनी, रितेश उपाध्याय, गिर्राज गुर्जर, छात्रसंघ अध्यक्ष विकास चतुर्वेदी, स्काउट-गाइड आदि ने सहयोग किया।


लेख पढ़ें


भारत विकास परिषद ने मेंहदीपुर गांव को लिया गोद
दैनिक
जागरण; 21 July 2016
गन्नौर : भारत विकास परिषद गन्नौर शाखा द्वारा खादर के गांव मेहंदीपुर को गोद लिया गया है। इसके साथ ही गांव के विकास की जिम्मेदारी ली है। मंगलवार को परिषद द्वारा मेहंदीपुर गांव में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में परिषद के राष्ट्रीय सहसंगठन मंत्री सुरेश जैन ने शिरकत की। पूर्व मंत्री एवं मार्केट कमेटी की चेयरमैन कृष्णा गहलावत ने बतौर विशिष्ट अतिथि पहुंची। इस अवसर पर गुरु पूर्णिमा के उपलक्ष्य में गांव के सरकारी स्कूल में पौधरोपण भी किया गया। सुरेश जैन ने कहा कि भारत विकास परिषद की गन्नौर शाखा ने ग्राम बस्ती विकास योजना के तहत गांव को गोद लिया है।


उन्होंने कहा कि गांव के विकास के लिए 10-11 लोगों की एक कमेटी बनाई जाएगी जो सरपंच के माध्यम से गांव की समस्याएं व मांगें सरकार तक पहुंचाने का काम करेगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि परिषद द्वारा सबसे पहले गांव को नशामुक्त बनाने के प्रयास किए जाएंगे तथा इसके प्रति ग्रामीणों को जागरूक करने के युवा वर्ग का सहयोग लिया जाएगा।

लेख पढ़ें



भाविप की समाजसेवा अनुकरणीय
प्रदेश टुडे; 18 July 2016
दतिया : भारत विकास परिषद सेवा के क्षेत्र में अत्यंत सराहनीय काम कर रहा है। इन कार्यों से वह अपनी अलग पहचान बना चुका है। यह विचार प्रदेश के जल संसाधन, जनसम्पर्क एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र मुख्य अतिथि के रूप में तान्या पैलेस में भारत विकास परिषद द्वारा स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित हॉकर्स सम्मान समारोह में व्यक्त किए। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन एवं वंदेमातरम के गायन से हुआ।

इस अवसर पर जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्र ने अपने उद्बोधन में कहा कि भारत विकास परिषद हमेशा दूसरों का भला सोचती है। यह परिषद की उच्च धारा एवं दूसरों का भला करने की सोच रखने वाले परिषद की संस्कृति एवं संस्कार की ही देन है। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में टी.एन. चतुर्वेर्दी सहित भाजपा जिलाध्यक्षा विक्रम बुन्देला शाखा संरक्षक डॉ.रतन सूर्यवंशी, शाखा अध्यक्ष डॉ.रूपेश श्रीवास्तव, सचिव प्रदीप काले मंचासीन रहे। कार्यक्रम की शुरूआत में अध्यक्षीय उद्बोधन शाखा अध्यक्ष डॉ.रूपेश श्रीवास्तव द्वारा दिया गया। साथ ही संरक्षक डॉ.रतन सूर्यवंशी एवं विशिष्ट अतिथि टी.एन.चतुर्वेदी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इसके बाद मुख्य अतिथि सहित मंचासीन अतिथियों द्वारा 70 हॉकरों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम का संचालन सचिव प्रदीप काले द्वारा तथा आभार बल्लभ अग्रवाल द्वारा व्यक्त किया गया।

कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष विक्रम सिंह बुन्देला, जिला पंचायत दतिया अध्यक्ष रजनी पुष्पेन्द्र रावत, उपाध्यक्ष विनय यादव, नगर पालिका अध्यक्ष सुभाष अग्रवाल, उपाध्यक्ष योगेश सक्सैना, मण्ड़ी अध्यक्ष प्रतिनिधि जीतू कमरिया, जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि सतीश यादव, गोविन्द ज्ञानानी, भूरे चौधरी, रामजी यादव, सुलक्षणा गांगोटिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।


लेख पढ़ें 


 

Previous 

                                                                                                                                         top         Home 

 

CopyrightŠ  Bharat Vikas Parishad . All Rights Reserved